सुखविंदर सिंह सुक्खू का जीवन परिचय | Sukhvinder Singh Sukhu Biography in Hindi

Rate this post

सुखविंदर सिंह सुक्खू का जीवन परिचय, बायोग्राफी, प्रोफाइल, कौन है, हिस्टी, विकिपीडिया, कांग्रेस, हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री , आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पत्नी, बच्चे, बेटी, बेटा, धर्म, जाति, गोत्र,राजनीतिक करियर, शिक्षा, विवाह, कुल संपत्ति, परिवार, विवाद, नेटवर्थ, मोबाइल नंबर (Sukhvinder Singh SukhuBiography in Hindi, Wiki, History, Kon Hai ,  Chief Minister of Himachal Pradesh, News, Political Career, Congress President, CM,  Religion, Cast,  House, Age, Dob, Birthday, Family, Cars, Child, Education Qualification, Wife, Child, Son, Father, Sister, Marriage, Net Worth, Residence, Contact Number)

एक समय ऐसा था जब अख़बार और दूध बेचकर अपनी पढाई पूरी की इसके बाद बिजली विभाग में चौकीदार की नौकरी की और आज हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी सेवाएँ दे रहे है. एक साधारण से परिवार से ताल्लुख रखने वाले सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने जीवन में कई परेशानियां देखी और उसका डटकर सामना किया. कांग्रेस में छात्र संघ से अपने राजनीती करियर की शुरुआत की. हिमाचल में कांग्रेस के प्रेसिडेंट, महासचिव, पार्षद और तीन बार विधायक रहे. और साल 2022 के हिमाचल प्रदेश के आम चुनाव में भारी बहुमत से विजय होकर जीत दर्ज और हिमाचल को एक नया चीफ मिनिस्टर (Chief Minister Of Himachal Pradesh Congress) मिला.

आज के इस लेख में हम आपको सुखविंदर सिंह सुक्खू का जीवन परिचय (Sukhvinder Singh Sukhu Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.  

Sukhvinder Singh Sukhu Biography in Hindi

सुखविंदर सिंह सुक्खू का जीवन परिचय (Sukhvinder Singh Sukhu Biography in Hindi)

नाम (Name) सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Singh Sukhu)
जन्म तारीख (Date Of Birth) 27 मार्च, 1964
जन्म स्थान (Place) नादौन, हिमाचल प्रदेश, भारत
उम्र (Age) 58 साल (2022)
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Cast) सामान्य जाति
व्यवसाय  (Business) राजनेता
वर्तमान पद (Current Position) हिमाचल के मुख्यमंत्री
राजनीतिक दल (Political Party) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
शिक्षा (Educational Qualification) एमए, एल.एल.बी
विश्वविद्यालय (University) हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कुंभ राशी
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश     
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
शादी की तारीख (wedding date) 11 जून 1998
संपत्ति (Net Worth ) 7 करोड़
स्थायी पता (Permanent Address) ग्राम भवरान, पी. ओ. किटपाल, तहसील नादौन, जिला. हमीरपुर
मुख्यमंत्री कार्यालय (Chief Minister’s Office) एचपी सचिवालय, शिमला, भारत – 171002
मुख्यमंत्री आवास (Chief Minister’s Residence) शिमला, भारत – 171002
संपर्क नंबर (Sukhvinder Singh Sukhu  Phone No) 9418002627
ईमेल (Sukhvinder Singh Sukhu E-mail) ssukhu[dot]hp[at]gmail[dot]com

कौन है सुखविंदर सिंह सुक्खू (Who is Sukhvinder Singh Sukhu)

सुखविंदर सिंह सुक्खू वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री (HP Chief Minister) है. तीन बार हिमाचल के नादौन विधानसभा सीट से जीतकर विधायक बने. इसके अलावा 10 साल युवा कांग्रेस के प्रेसिडेंट, प्रदेश कांग्रेस के महासचिव और शिमला नगर निगम के पार्षद भी रह चुके है. एक बार हिमाचल के कांग्रेस के अध्यक्ष पद भी संभाला. एल.एल.बी की पढाई कर चुके सुक्खू का शुरूआती जीवन काफी संघर्ष भरा था. इनके पिता ड्राईवर की नौकरी किया करते थे. सुक्खू खुद अपनी पढाई पूरी करने के लिए दूध और न्यूज़ पेपर बेचा करते थे. और इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट में वॉचमैन की नौकरी किया करते थे. साल 1998 में कमलेश ठाकुर से शादी हुई और उनकी दो बेटियां है जो दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढाई कर रही है.

सुखविंदर सिंह सुक्खू का जन्म और परिवार (Sukhvinder Singh Sukhu Birth and Family)

सुखविंदर सिंह सुक्खू का जन्म हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में सेरा गाँव में 27 मार्च, 1964 में हुआ. इन्हें परिवार के लोग प्यार से श्यामा कहकर पुकारते थे. इनके पिता रसील सिंह हिमाचल पथ परिवहन निगम (Himachal Pradesh Transport Corporation)  में ड्राईवर की नौकरी किया करते थे और माँ संसार देवी गृहणी है. इनके माता पिता के 2 बेटे और 2 बेटी है. बड़े बेटे राजीव सिंह सेना से सेवानिवृत्त हो गए है और दोनों बहनों की शादी हो चुकी है.   

सुखविंदर सिंह सुक्खू के परिवार की जानकारी (Sukhvinder Singh Sukhu Family Information)

पिता का नाम (Sukhvinder Singh Sukhu Father Name) स्वर्गीय श्री रसील सिंह
माता का नाम (Sukhvinder Singh Sukhu mother Name) संसार देवी
भाई का नाम  (Sukhvinder Singh Sukhu Brother’s Name) राजीव
बहन का नाम (Sukhvinder Singh Sukhu Sister Name) दो बहन
पत्नी का नाम  (Sukhvinder Singh Sukhu Wife Name) कमलेश ठाकुर
बेटी का नाम (Sukhvinder Singh Sukhu Daughter Name) राहून, कामुन  

सुखविंदर सिंह सुक्खू की शादी और पत्नी (Sukhvinder Singh Sukhu Marriage and Wife)

सुखविंदर सिंह ने 34 साल की उम्र में में कमलेश ठाकुर से शादी (Sukhvinder Singh Sukhu Wife Name) की. इनकी शादी 11 जून 1998 को हुई. इनकी दो बेटियां है राहून और कामुन. जो फ़िलहाल दिल्ली में रहकर पढाई कर रही है.   

सुखविंदर सिंह सुक्खू की शिक्षा (Sukhvinder Singh Sukhu Education)

सुखविंदर सिंह ने अपनी शुरूआती पढाई शिमला के कसुम्पटी के गवर्मेंट हाई स्कूल से पूरी की. फिर उन्होंने अपनी आगे की स्टडी के लिए संजौली के गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज में एडमिशन लिया और सफलतापूर्वक लॉ में डिग्री हासिल की. इसके बाद सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में मास्टर की डिग्री प्राप्त की. 

सुखविंदर सिंह सुक्खू का शुरुआती जीवन (Sukhvinder Singh Sukhu Early Life)

सुखविंदर सिंह का शुरुआती जीवन काफी चुनौतीपूर्ण रहा। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. 90 के दशक में पीसीओ बूथ पर काम किया और यहां से खुद की पढ़ाई का खर्च निकाला. इसके अलावा इन्होंने दूध और अख़बार भी बेचा. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने बिजली विभाग में चौकीदार की नौकरी की और कुछ समय बाद यहां हेल्पर बन गए.        

सुखविंदर सिंह सुक्खू का राजनीतिक सफ़र (Sukhvinder Singh Sukhu Political Career)

  • सुखविंदर सिंह सुक्खू का राजनीती करियर की शुरुआत कांग्रेस की स्टूडेंट विंग NSUI से हुई. जहां वे शिमला के संजौली कॉलेज में स्टूडेंट सेंट्रल एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी बने.
  • इसके बाद उन्हें संजौली राजकीय महाविद्यालय के छात्र केंद्रीय संघ का अध्यक्ष बनाया गया, और यही से एक मजबूत युवा नेता के रूप में जगह बनाई.
  • साल 1988 में एनएसयूआई के स्टेट प्रेसिडेंट चुने गए. इसके बाद साल 1995 में कांग्रेस के प्रदेश जनरल सेक्रेटरी की जिम्मेदारी दी गई.
  • सुक्खू की छात्र राजनीति में मजबूत पकड़ के चलते वे 1998 से 2008 तक लगातार 10 साल यूथ कांग्रेस के प्रेसिडेंट पद पर बने रहे.
  • साल 2008 में कांग्रेस के प्रदेश जनरल सेक्रेटरी का पदभार संभाला. 2 बार शिमला नगर निगम के पार्षद के रूप में अपनी सेवाएँ दी.
  • साल 2003 में पहली बार नादौन विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और इलेक्शन जीतकर विधानसभा पहुंचे. इसके बाद 2007, 2017 और 2022 में यहीं से विधायक रहे.
  • विधायक बनने के बाद सुक्खू विधानसभा जाने के लिए न तो सरकारी गाड़ी ली और न ही पुलिस गार्ड लिया. अपनी ऑल्टो कार से विधानसभा जाते और अपना निजी काम भी इसी से करते थे.
  • साल 2013 में हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रेसिडेंट बनाए गए और इस पद पर साल 2019 तक बने रहे.
  • साल 2017 के हिमाचल विधानसभा चुनाव में सुक्खू के सामने बीजेपी के उम्मीदवार विजय अग्निहोत्री थे इन्होने 2,349 मतों से जीत दर्ज की और साल 2022 में सुखविंदर सिंह को 36,142 वोट और विजय अग्निहोत्री को 32,779 वोट मिले लेकिन इस बार भी 3,363 वोट से जीते.
  • साल 2022 के हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की जीत के बाद सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. कांग्रेस ने उन्हें सीएम और मुकेश अग्निहोत्री को डिप्टी सीएम बनने के लिए चुना.

सुखविंदर सिंह सुक्खू की संपत्ति (Sukhvinder Singh Sukhu Net Worth)

सुखविंदर सिंह सुक्खू की संपत्ति की बात करे तो साल 2022 के आम चुनाव में दिए हलफनामे के अनुसार करीब 24 लाख रूपये की खेती योग्य जमीन है. इसके अलावा दो लाख रूपये नकद, सोना और चांदी के आभूषण, एलआईसी बीमा समेत 7 करोड़ की संपत्ति शामिल है. वाहन में उनके पास मारुती 800, आल्टो और स्कॉर्पियो है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तक़रीबन 20 लाख रुपये का उधार है.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना सुखविंदर सिंह सुक्खू का जीवन परिचय (Sukhvinder Singh Sukhu Biography in hindi) के बारे में.

FAQ

Q : सुखविंदर सिंह सुक्खू कौन है?
Ans : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री

Q : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन है?
Ans : सुखविंदर सिंह सुक्खू

Q : हिमाचल प्रदेश के सीएम कौन है?
Ans : सुखविंदर सिंह सुक्खू

Q : एचपी के वर्तमान सीएम कौन है?
Ans : सुखविंदर सिंह सुक्खू

Q : हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री का नाम क्या है?
Ans : हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू है.

Q : सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी का नाम क्या है?
Ans : कमलेश ठाकुर

Q : सुखविंदर सिंह सुक्खू की बेटियों के नाम क्या है?
Ans : राहून, कामुन  

Q : सुखविंदर सिंह सुक्खू के कितने बच्चे है?
Ans : दो बेटियां

यह भी पढ़े

 

 

Previous articleभगवंत मान का जीवन परिचय | Bhagwant Mann Biography In Hindi
Next articlePM Modi Yojana 2023 | भारत सरकार की योजनाओं के बारे में | Bharat Sarkar Ki Yojana in Hindi
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here