रिवाबा जडेजा का जीवन परिचय | Rivaba Jadeja Biography in Hindi

रिवाबा जडेजा का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, प्रोफाइल, कौन है, हिस्टी, विकिपीडिया, बीजेपी, जामनगर नॉर्थ रवींद्र जडेजा की पत्नी,आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पति, बच्चे, धर्म, राजनीतिक करियर, शिक्षा, एजुकेशन, विवाह, कुल संपत्ति, विवाद, नेटवर्थ (Rivaba Jadeja  Biography In Hindi, Who Is, Wiki, History, Kon Hai , News, Political Career, BJP, Ravindra Jadeja Wife BJP, Religion, Cast,  House, Age, Dob, Birthday, Family, Cars, Child, Education Qualification, Marriage, Net Worth, instagram)

रिवाबा जडेजा एक भारतीय राजनेता और इंटरनेशनल क्रिकेटर रविन्द्र जडेजा की धर्मपत्नी है. राजकोट से ताल्लुख रखने वाली रिवाबा कांग्रेस के दिग्गज नेता हरि सिंह सोलंकी की भतीजी है. साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की और गुजरात विधानसभा इलेक्शन के लिए बीजेपी ने इन्हें जामनगर नॉर्थ से टिकट देकर विधायक के लिए खड़ा किया है. बीजेपी ने हाल ही में अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है जिसमे रिवाबा का नाम भी शामिल है. इनके नाम की घोषणा होने के बाद लोग जानना चाहते है कि रिवाबा जडेजा कौन है तो आज के इस लेख में हम आपको रिवाबा जडेजा का जीवन परिचय (Rivaba Jadeja Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.  

Rivaba Jadeja Biography in Hindi

रिवाबा जडेजा का जीवन परिचय (Rivaba Jadeja  Biography in Hindi)

नाम (Name) रिवाबा जडेजा (Rivaba Jadeja)
पूरा नाम (Full Name) रिवाबा रवींद्रसिंह जडेजा
असली नाम (Real Name) रीवा सोलंकी
जन्म तारीख (Date Of Birth) 5 सितंबर 1990
जन्मदिन (Rivaba Jadeja Birthday) 5 सितंबर
जन्म स्थान (Place) राजकोट, गुजरात
गृहनगर (Hometown) जूनागढ़, गुजरात
उम्र (Age) 32 साल (2022)
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Rivaba Jadeja Cast) राजपूत
व्यवसाय  (Business) राजनेता
वर्तमान पद (Current Position) जामनगर नॉर्थ से बीजेपी की उम्मीदवार
राजनीतिक दल (Political Party) भारतीय जनता पार्टी
शिक्षा (Educational Qualification) केमिकल इंजिनियर
कॉलेज (College) आत्मीय इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, राजकोट
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) सिंह राशी
लम्बाई (Height) 5 फीट 4 इंच
वजन (Weight) 52 कि.ग्रा.
भाषा (Languages) इंग्लिश, हिंदी, गुजराती 
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
शादी की तारीख (Wedding Date) 17 अप्रैल 2016

कौन है रिवाबा जडेजा (Who Is Rivaba Jadeja)

रिवाबा जडेजा भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी है जो पूर्णरूप से एक सक्रिय राजनेता हैं. इनका जन्म हरदेव सिंह सोलंकी और प्रफुल्लबा सोलंकी के घर हुआ था. वह कांग्रेस पार्टी के बड़े नेता हरि सिंह सोलंकी की भतीजी भी हैं. रिवाबा जडेजा का असली नाम रीवा सोलंकी है जिन्होंने राजकोट के आत्मिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की. मार्च 2019 में गुजरात के एग्रीकल्चर मिनिस्टर आरसी फालदू और जामनगर से सांसद पूनम महाजन की उपस्थिति में राजपूत करणी सेना की महिला विंग की प्रेसिडेंट बनी. और इसके बाद औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल हो गई. फ़िलहाल अभी बीजेपी से टिकट लेकर गुजरात विधानसभा चुनाव में जामनगर नॉर्थ से विधायक के लिए चुनाव लड़ रही है.  

रिवाबा जडेजा का जन्म, शिक्षा और परिवार (Rivaba Jadeja Birth, Education and Family)

रिवाबा का जन्म गुजरात के राजकोट में 5 सितंबर 1990 को एक राजपूत परिवार में हुआ. इनका असली नाम रीवा सोलंकी है. इनके पिता हरदेव सिंह सोलंकी एक बिजनेसमैन और माता प्रफुल्लबा सोलंकी भारतीय रेलवे में अधिकारी है. रिवाबा ने राजकोट के आत्मीय इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया. 17 अप्रैल 2016 को भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा के साथ शादी के बंधन में बंधी. इनकी एक बेटी है जिनका नाम निध्याना जडेजा है. 

रिवाबा जडेजा के  परिवार की जानकारी (Rivaba Jadeja Family Information)

पिता का नाम (Rivaba Jadeja Father Name) हरदेव सिंह सोलंकी
माता का नाम (Rivaba Jadeja Mother Name) प्रफुल्लबा सोलंकी
पति का नाम  (Rivaba Jadeja Husband) रवींद्र जडेजा
बच्चे  1 बेटी
बेटी का नाम (Rivaba Jadeja Daughter) निध्याना जडेजा

रिवाबा जडेजा का राजनीतिक सफ़र (Rivaba Jadeja Political Career)

  • रिवाबा फ़िलहाल राजनीति में काफी एक्टिव है. राजनीती में आने की शुरुआत साल 2018 में दीपिका पादुकोण की फिल्म पद्मावत के खिलाफ बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन को लेकर राजपूत करणी सेना की महिला विंग की प्रमुख के पद पर नियुक्त किया.
  • रिवाबा सुर्खियों में तब आई जब मई 2018 में इन्होने अपनी कार से बाइक सवार पुलिसकर्मी को टक्‍कर मार दी और पुलिसकर्मी गिर गया. दोनों के बीच काफी ज्यादा बहस हुई और कथिक रूप से पुलिसकर्मी ने रिवाबा के बाल खिंचे और थप्पड़ मारा. इस घटना के बाद रिवाबा ने राजनीती में कदम रखा.
  • मार्च 2019 में, रिवाबा ने गुजरात के कृषि मंत्री आरसी फालदू और लोकसभा सांसद पूनम महाजन की उपस्थिति में गुजरात में बीजेपी ज्वाइन की. इसके बाद रिवाबा और उन्हें पति रविन्द्र जडेजा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलाकात की.
  • बीजेपी में शामिल होने के बाद राजनीतिक कार्यक्रम में अधिक एक्टिव रहती है. नवम्बर 2022 में गुजरात विधानसभा चुनाव में जामनगर नॉर्थ निर्वाचन क्षेत्र से टिकट मिला. रवींद्र जडेजा की बहन नैना ने कांग्रेस ज्वाइन की और वर्तमान में जिला महिला अध्यक्ष है. और नैना भी जामनगर नॉर्थ सीट से चुनाव लड़ रही है. ननद-भाभी की अलग अलग पार्टी में होने से और एक निर्वाचन क्षेत्र होने से दोनों के बीच घमासान मुकाबला देखें को मिल सकता है.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना रिवाबा जडेजा का जीवन परिचय (Rivaba Jadeja Biography in hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : रिवाबा जडेजा कौन है?
Ans : रवींद्र जडेजा की पत्नी

Q : क्या रिवाबा जडेजा बीजेपी से है?
Ans : हाँ, रिवाबा ने साल 2019 में बीजेपी ज्वाइन की.  

Q : रीवा सोलंकी की उम्र कितनी है?
Ans : 32 साल

Q : रवींद्र जडेजा की पत्नी कौन है?
Ans : रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा है और बीजेपी से जामनगर नॉर्थ से चुनाव लड़ रही है.  

Q : रिवाबा जडेजा के पति का नाम क्या है?
Ans : रवींद्र जडेजा

Q : रिवाबा जडेजा के कितने बच्चे है?
Ans : 1 बेटी निध्याना जडेजा

Q : रिवाबा जडेजा के पिता का नाम क्या है?
Ans : हरदेव सिंह सोलंकी

यह भी पढ़े

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here