डीके शिवकुमार का जीवन परिचय | D. K. Shivakumar Biography in Hindi

Rate this post

डीके शिवकुमार का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, प्रोफाइल, कौन है, हिस्टी, विकिपीडिया, कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पत्नी, वाइफ, बच्चे, धर्म, राजनीतिक करियर, शिक्षा, एजुकेशन, विवाह, कुल संपत्ति, परिवार, विधायक,  विवाद,  नेटवर्थ, मोबाइल नंबर, अवार्ड (D. K. Shivakumar Biography In Hindi, Who Is, Wiki, History, Kon Hai , News, Political Career, Minister,  Congress President election, Religion, Cast,  House, Age, Dob, Birthday, Family, Cars, Child, Education Qualification, Wife, Child, Son, Daughter, Marriage, Net Worth, property,  Award, Current Position,  Residence, address,  Contact Number, Twitter)

हाल ही में कर्नाटक विधानसभा चुनाव हुए हैं और इस चुनाव में कांग्रेस को भारी बहुमत से जीत मिली है. इससे बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है. इस चुनाव में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत के साथ जीत दिलाने वाले नेता डीके शिवकुमार है. उनका नाम कर्नाटक राज्य के सबसे अमीर नेताओं की लिस्ट में आता है. डीके शिवकुमार कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष  और आठ बार विधायक रह चुक है. कांग्रेस पार्टी में उनकी छवि संकटमोचक के रूप में देखी जाती है. राज्य में बीजेपी सरकार के दौरान डीके ने जमीनी स्तर पर लोगो से मिले और कई काम करवाए इसी के साथ सरकार के खिलाफ कई विरोध प्रदर्शन किए. इसका फायदा सीधे तौर पर कांग्रेस की जीत में मिला.

पांच दिनों के बाद कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद को लेकर विचार विमर्श किया गया. और मुख्यमंत्री की दौड़ में डीके शिवकुमार का नाम आ रहा था और इन्ही के साथ ही कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का नाम भी इस दौड़ में शामिल था. लेकिन अब साफ हो गया है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया  और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार होंगे।  इस लेख में हम आपको डीके शिवकुमार का जीवन परिचय (DK Shivakumar Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.  

d. k. shivakumar net worth

डीके शिवकुमार का जीवन परिचय (D. K. Shivakumar Biography in Hindi)

नाम (Name) डीके शिवकुमार (D. K. Shivakumar)
पूरा नाम (Full Name) डोड्डालहल्ली केम्पेगौड़ा शिवकुमार
जन्म तारीख (Date Of Birth) 15 मई 1962
जन्म स्थान (Place) मैसूर, कर्नाटक
गृहनगर (Hometown) कनकपुरा, कर्नाटक
उम्र (Age) 61 साल (2023)
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Cast) वोक्कालिगा
व्यवसाय  (Business) राजनेता और बिजनेसमैन
वर्तमान पद (Current Position) कर्नाटक के डिप्टी सीएम
राजनीतिक दल (Political Party) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
शिक्षा (Educational Qualification) पोस्ट ग्रेजुएशन (पॉलिटिकल साइंस)
स्कूल (School) नेशनल पब्लिक स्कूल, बेंगलुरु 
कॉलेज (College) कर्नाटका स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी, मैसूर
नागरिकता (Nationality) भारतीय
भाषा (Languages) कन्नड़, इंग्लिश और हिंदी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
शादी की तारीख (Wedding Date) 1993
संपत्ति (Net Worth ) 1400 करोड़
स्थायी पता (Permanent Address) 127, डोड्डालाहल्ली कनकपुरा तालुक, रामनगर जिला, कर्नाटक – 562126
वर्तमान पता (Current Address) 127, डोड्डालाहल्ली कनकपुरा तालुक, रामनगर जिला, कर्नाटक – 562126
संपर्क नंबर (Contact Number) 9845156524
ईमेल [email protected]

कौन है डीके शिवकुमार (Who Is D. K. Shivakumar)

डीके शिवकुमार कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और कनकपुरा (मैसूर) से विधायक है. और कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में भी कार्यरत हैं. इनका नाम कर्नाटक के सबसे अमीर नेताओं की लिस्ट में आता है. पहली बार साल 1985 में कांग्रेस पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा और मामूली अंतर से चुनाव हार गए. सिर्फ 27 वर्ष की उम्र में दूसरा चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे और 30 वर्ष की उम्र में कर्नाटक सरकार में ऊर्जा मंत्री, सिंचाई राज्य मंत्री जैसे पदों पर रहे. अब तक डीके 8 बार विधायक रह चुके है. मनी लॉन्ड्रिंग केस में 2019 में उन्हें गिरफ्तार किया गया और करीब 50 दिनों तक तिहाड़ जेल में बंद रहे. वर्तमान में डीके कनकपुरा (मैसूर) से विधायक और कर्नाटक के डिप्टी सीएम है.  

डीके शिवकुमार का जन्म और परिवार (D. K. Shivakumar Birth and Family )

डीके शिवकुमार का जन्म कर्नाटक के मैसूर जिले के डोड्डालाहल्ली, रामनगर में 15 मई 1962 में हुआ. इनका पूरा नाम डोड्डालहल्ली केम्पेगौड़ा शिवकुमार है. डीके के पिता का नाम केम्पेगौड़ा है और माँ का नाम गोव्राम्मा है. इनका एक छोटा भाई डी के सुरेश है वह भी कांग्रेस पार्टी से राजनीती में सक्रिय है और वह लोकसभा सांसद है.  

डीके की पत्नी का नाम उषा शिवकुमार है दोनों की शादी साल 1993 में हुई थी. इनके दो बेटियां और एक बेटा है. बेटियों का नाम ऐश्वर्या और आभरण है और (D. K. Shivakumar Son) बेटे का नाम आकाश है.

डीके की बड़ी बेटी ऐश्वर्या की शादी (D K Shivakumar Daughter Marriage) 14 फरवरी 2021 को कैफे कॉफी डे के फाउंडर वी.जी. सिद्धार्थ के बेटे अमर्त्य (D K Shivakumar Son In Law) से हुई थी.     

डीके शिवकुमार धर्म से हिन्दू है और वोक्कालिगा समुदाय (D K Shivakumar Cast) से आते है. वर्तमान में इनकी (D. K. Shivakumar Age) उम्र 61 साल है.

डीके शिवकुमार के  परिवार की जानकारी (D. K. Shivakumar Family Information)

पिता का नाम (D. K. Shivakumar Father Name) केम्पेगौड़ा
माता का नाम (D. K. Shivakumar Mother Name) गोव्राम्मा
भाई का ना नाम  मा (D. K. Shivakumar Brother) डी के सुरेश
पत्नी का नाम  (D. K. Shivakumar Wife) उषा शिवकुमार
बच्चे  दो बेटियां और एक बेटा
बेटे का नाम (D. K. Shivakumar Son) आकाश
बेटियों का नाम (D. K. Shivakumar daughters) ऐश्वर्या और आभरना

डीके शिवकुमार की शिक्षा (D. K. Shivakumar Education)

डीके ने अपनी स्कूली शिक्षा बेंगलरु के नेशनल पब्लिक स्कूल से पूरी की इसके बाद आरसी कॉलेज से आर्ट्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. इसके बाद कर्नाटका स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट किया.

डीके शिवकुमार का राजनीतिक सफ़र (D. K. Shivakumar Political Career)

  • डीके शिवकुमार ने राजनीती करियर की शुरूआत साल 1980 के दशक में एक छात्र कांग्रेस नेता के रूप में की थी. फिर धीरे धीरे कांग्रेस के पदों पर आगे बढ़ते चले गये.
  • डीके ने अपना पहला (D K Shivakumar First Election) विधानसभा चुनाव साल 1985 में लड़ा था, उस वक्त उनकी उम्र महज 23 साल थी. उनके सामने जनता पार्टी के दिग्गज एच डी देवेगौड़ा थे. हालांकि उस चुनाव में डीके को कम वोटों से हार का सामना करना पड़ा था.
  • इसके बाद वर्ष 1989 में कर्नाटक विधान सभा चुनाव में मैसूरु जिले के सथानूर निर्वाचन क्षेत्र से उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर डीके खड़े हुए और यह चुनाव जीत गए और केवल 27 साल की उम्र में डीके विधानसभा पहुंचे.
  • इसके बाद डीके शिवकुमार ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और साल 1994, 1999 और 2004 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में लगातार साथनूर के विधायक रहे.
  • साल 2008 विधानसभा चुनाव में डीके ने सथानूर से चुनाव न लड़कर कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र चुनाव लड़ा और इस चुनाव के साथ 2013, 2018 और 2023 सहित लगातार 8 चुनाव जीतकर विधायक बने. और 2 जुलाई 2020 को कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने.
  • डीके एचडी कुमारस्वामी की सरकार में सिंचाई राज्य मंत्री और सिद्धारमैया सरकार में ऊर्जा मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला.
  • जब डीके कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष बने थे उस समय पार्टी मुश्किल हालातो से गुजर रही थी. और समय डीके राजनीतिक कौशल से जमीनी स्तर पर कार्य कर आज पार्टी को इस मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया. 2018 के विधानसभा चुनाव में भले ही डीके चुनाव जीतकर विधायक बने लेकिन सरकार बीजेपी की बनी. इसके बाद डीके राजनीती पकड को मजबूत करने में लगे रहे और वोक्कालिगा समुदाय के नेता माने जाने लगे.
  • 2023 के विधानसभा चुनाव में डीके कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से खड़े हुए और उनके सामने जनता दल के नेता बी नागराजू और बीजेपी के नेता आर अशोक थे. डीके शिवकुमार ने इस कदर राजनीती दावपेच खेला कि अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार को 1 लाख 22 हजार 392 वोटों से करारी मात दी. इस चुनाव में डीके को 1,43,023 वोट मिले तो वही बी नागराजू को 20,631 और आर अशोक को 19,753 वोट मिले.
  • वर्तमान में डीके कर्नाटक के डिप्टी सीएम के पद पर आसीन है. 

डीके शिवकुमार का विवाद (D. K. Shivakumar Controversy)

आयकर विभाग ने 2 अगस्त 2017 को डीके के घर और कार्यालय पर छापा मारा था. इसके साथ ही डीके के भाई के. सुरेश के गोल्फ रिजॉर्ट और बेंगलुरु, दिल्ली, चेन्नई, मैसूर समेत 67 जगहों पर 300 अधिकारियों ने 80 घंटे तक तलाशी ली. इसी दौरान डीके के दिल्ली वाले घर से 8 करोड़ और दूसरी जगहों से 2 करोड़ रूपये मिले. इसके बाद सितंबर 2019 में इनकम टैक्स चोरी और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में डीके को गिरफ्तार किया गया. और 50 दिनों तक दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद थे.

डीके शिवकुमार की कुल संपत्ति (D. K. Shivakumar Net Worth)

डीके शिवकुमार की संपत्ति की बात करें तो 2023 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में दाखिल हलफनामे (D K Shivakumar Affidavit) के मुताबिक उन्हें कर्नाटक का सबसे अमीर नेता माना जाता है, उनकी कुल संपत्ति 1400 करोड़ से ज्यादा बताई गई है. वह अक्सर पार्टी को फंड देने में सबसे आगे रहते है.

क्र.सं. विवरण खुद के पास पत्नी के पास
1 नकद 4 लाख 85 हज़ार 9 लाख 28 हज़ार
2 बैंक में 14 करोड़ 67 लाख 1 करोड़ 21 लाख
3 बांड 1 करोड़ 82 लाख 2 करोड़ 37 लाख
4 गाड़ी टोयोटा क्वालिस
5 सोना 2 किलो 2 किलो
6 चांदी 12 किलो 20 किलो
7 कृषि भूमि 30 करोड़
8 गैर कृषि भूमि 70 करोड़
9 कमर्शियल बिल्डिंग 942 करोड़
10 रेजिडेंशियल बिल्डिंग 84 करोड़

निष्कर्ष :- तो आज हमने आपने डीके शिवकुमार का जीवन परिचय (D. K. Shivakumar Biography in Hindi) के बारे में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताइए. अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो रेटिंग देकर हमें प्रोत्साहित करें.

FAQ

Q : कौन है डीके शिवकुमार ?
Ans : कनकपुरा (मैसूर) से विधायक और कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष  

Q :  डीके शिवकुमार का जन्म कब हुआ?
Ans : 15 मई 1962

Q :  डीके शिवकुमार की उम्र क्या है?
Ans : 61 साल

Q :  डीके शिवकुमार के कितने बच्चे है?
Ans : 3 बच्चे, 1 बेटा और 2 बेटियां

Q :  डीके शिवकुमार की पत्नी का नाम क्या है?
Ans : उषा शिवकुमार

Q :  डीके शिवकुमार का धर्म क्या है?
Ans : हिन्दू

यह भी पढ़े

Previous articleभारत के टॉप साइंस कॉलेज | Top Science Colleges In India
Next articleआईपीएस नवजोत सिमी का जीवन परिचय | IPS Navjot Simi Biography In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here