योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय | Yogi Adityanath Biography in Hindi

योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय, इतिहास, बायोग्राफी, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री, उत्तरप्रदेश सीएम, विडियो, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म, शिक्षा, विवाह, लव स्टोरी,क्रिमिनल हिस्ट्री, कुल संपत्ति, परिवार, विवाद, नेटवर्थ,  मोबाइल नंबर (Yogi Adityanath Biography in Hindi, Real Name, UP Chief Minister, UP CM, Religion, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Education, wife, Marriage, Net Worth, Contact Number)

आप सभी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी के बारे में थोड़ा बहुत तो ज़रूर पता होगा कि किस तरह वो देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। अगर आप भी योगी आदित्यनाथ के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इस लेख को अंत तक पढ़िए। आज हम इस आर्टिकल केमाध्यम से योगी जी के पिछले जीवन से लेकर वर्तमान जीवन के बारे में आपको विस्तारपूर्वक बताने वाले है। तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते है उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय (Yogi Adityanath Biography in Hindi) के बारे में जानने का सिलसिला।

Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय | Yogi Adityanath Biography in Hindi

असली नाम (Real Name) अजय सिंह बिष्ट
नाम (Name) महंत योगी आदित्यनाथ
जन्म तारीख (Date of birth) 5 जून 1972
जन्म दिन (Yogi Adityanath Birthday) 5 जून
जन्म स्थान (Place) पंचुर, पुरी गढ़वाल, उत्तराखंड, भारत
उम्र (Age) 49 साल
धर्म (Religion) हिन्दू (नाथ संप्रदाय)
जाति (Cast) ठाकुर
व्यवसाय  (Business) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, राजनीतिकज्ञ, धार्मिक मिशनरी
राजनीतिक दल (Political Party) भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
शिक्षा (Educational Qualification) गणित में स्नातक
स्कूल (School) पुरी प्राइमरी स्कूल, उत्तराखंड
कॉलेज (College) गढ़वाल यूनिवर्सिटी, उत्तराखंड
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) मिथुन
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पता 5, कालिदास मार्ग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत
अध्यात्मिक गुरु महंत अवैद्यनाथ महाराज
मोबाइल नंबर 2236181, 2289010, 2236167, 2239234
ईमेल [email protected],
[email protected]
नेटवर्थ 1 करोड़ 54 लाख

योगी आदित्यनाथ का जन्म, परिवार और प्रारंभिक जीवन (Yogi Adityanath Birth, Family And Early Life )

योगी आदित्यनाथ का जन्म 05 जून 1972 को उत्तराखंड राज्य के पौढ़ी गढ़वाल जिले में पड़ने वाले यमकेश्वर तहसील के एक पंचूर गांव के एक गढ़वाली राजपूत परिवार में हुआ था।

योगी आदित्यनाथ के पिता पेशे से एक फॉरेस्ट रेंजर थे और उनका नाम श्री आनंद सिंह बिष्ट था। जब उन्होंने फॉरेस्ट रेंजर की नौकरी छोड़ी, उसके बाद उन्होंने ट्रांसपोर्ट संचालन का काम भी काफ़ी लंबे समय तक किया। अप्रैल 2020 में दिल्ली के एम्स में 40 दिनों तक भर्ती होने के बाद उन्होने 89 वर्ष की उम्र में आपने प्राण त्याग दिए। इनकी माता पेशे से एक गृहणी थी और उनका नाम सावित्री देवी था।

योगी आदित्यनाथ जी के परिवार में उनकी तीन बड़ी बहने पुष्पा देवी, कौशल्या देवी, शशि देवी हैं, उनके बड़े भाई मानेंद्र, दूसरे नंबर पर योगी आदित्य नाथ, तीसरा भाई शैलेन्द्र मोहन और चौथा भाई मनवेंद्रा मोहन है। योगी आदित्यनाथ के बचपन का नाम अजय सिंह बिष्ट था।

पिता का नाम (Father’s Name) आनंद सिंह बिष्ट
माता का नाम (Mother’s Name) सावित्री देवी
भाई का नाम (Brother’s Name मनवेंद्रा मोहन, शैलेन्द्र मोहन, महेंद्र
बहन का नाम (Sister’s Name) पुष्पा देवी, कौशल्या देवी, शशि देवी

योगी आदित्यनाथ की शिक्षा (Yogi Adityanath Education)

योगी आदित्यनाथ जी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पौड़ी उत्तराखंड राज्य के ही एक प्राथमिक विद्यालय से की है। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय से गणित और विज्ञान के विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उसके बाद योगी जी ने गणित विषय से एमएससी की शिक्षा प्राप्त करने के लिए एच.एन.बी. गढ़वाल विश्वविद्यालय में दाखिला भी ले लिया लेकिन राम मंदिर के मुद्दे पर हो रहे आंदोलन ने उनका मन विचलित सा कर दिया जिसकी वजह से उन्होंने अपनी शिक्षा को त्याग दिया।

योगी आदित्यनाथ ने अपना राजनैतिक जीवन तो बचपन मे ही शुरू कर दिया था. इन्होने कॉलेज के समय में उनकी गिनती अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के उभरते हुए युवा नेताओं में की जाने लगी थी। इस लहर को देखते हुए उन्होंने निर्णय किया कि वो छात्र चुनाव लड़ेंगे पर उनके चेहरे पर कोई छात्र चुनाव लड़ने को राजी नहीं हुआ जिसके बाद योगी आदित्यनाथ  ने निर्दलीय सदस्य के रूप में ही पर्चा भर दिया लेकिन वो यह चुनाव जो साल 1992 में हुआ वो यह चुनाव हार गयें थे।

योगी जब सिर्फ 22 वर्ष के थे तो उन्होंने सांसारिक जीवन को त्याग कर दुनिया से सन्यास ले लिया था और आश्रम में प्रवेश कर लिया था।

योगी आदित्यनाथ राजनैतिक जीवन (Yogi Adityanath Political Career)

  • साल 2016 मे जब भारतीय जनता पार्टी दिल्ली राज्य के चुनावी हार के बाद बिहार में भी अपना चुनाव हार गई थी और भारतीय जनता पार्टी अपने प्रदर्शन की वज़ह से काफी चिंतित थी। इस समय भारतीय जनता पार्टी द्वारा यह फैसला लिया गया कि उत्तर प्रदेश राज्य में मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ को कार्य करना होगा। इस निर्णय को लेने के पीछे एक और सभा होने का जिक्र किया जाता है जो साल 2016 में गोरखनाथ मंदिर में हुई थी। जैसी सभा में आरएसएस से जुड़े हुए नेता भी शामिल हुए थे। इस सभा ने यही निर्णय लिया था कि साल 2017 में अगर भारतीय जनता पार्टी जीत जाती है तो मुख्यमंत्री श्री आदित्यानाथ योगी को ही बनाया जाए। इस सभा में मौजूद संतो ने यह भी बात कही कि साल 1992 में जब संतो ने इकट्ठा होकर राम मंदिर बनाने का निर्णय लिया था तब उसका ढांचा तोड़ दिया गया था। इसलिए अगर सुप्रीम कोर्ट का फैसला हमारे ही पक्ष में आता है तो उत्तर प्रदेश राज्य में मुलायम या मायावती की सरकार रही तो यह राम मंदिर कभी नहीं बन पायेंगा। इसके लिए इस सभा के द्वारा हम यह निर्णय लेते है कि अगर वर्ष 2017 में भारतीय जनता पार्टी चुनाव जीत जाएगी तो उन्हे योगी आदित्यनाथ को ही मुख्यमंत्री बनाना होंगा।
  • जब योगी जी गोरखपुर आए थे तब गोरखनाथ मंदिर में एक महंत के रूप मे उन्हे चुना गया। मकर संक्राति के दिन हर धर्म और जाति के लोग इस मंदिर में आकर खिचड़ी चढ़ाते है जिसके कारण यह मंदिर लोगो की आस्था का क्रेन्द्र बना हुआ है। इस मंदिर के पहले मंहत दिग्विजय नाथ जी थे। यह मंदिर 52 एकड़ में फैला हुआ है। जब योगी आदित्यनाथ गोरखपुर आए थे तब इस मंदिर के महंत अवैद्यनाथ जी थे।
  • जब महंत अवैद्यनाथ जी की उम्र काफी ज्यादा हो गई थी तब उन्होंने अपना राजनीतिक उत्तराधिकारी योगी आदित्यनाथ को बनाया। जिसके बाद सन् 1998 में योगी आदित्यनाथ  ने गोरखपुर की लोकसभा सीट से  भाजपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़े और विजय हुये। उस समय योगी आदित्यानाथ  की उम्र केवल 26 साल की थी। योगी आदित्यनाथ उस साल बने  बारहवीं लोक सभा के सबसे कम उम्र के सांसद थे।
  • साल 1999 में योगी जी दूसरी बार गोरखपुर सीट से पुनः सांसद चुने गए। जिसके बाद साल 2004 में तीसरी बार योगी लोकसभा का चुनाव जीत लिया। साल 2009 में चौथी बार गोरखपुर लोकसभा सीट से चुनाव जीते और साल 2014 मे पांचवी दो लाख से अधिक वोटों से लोकसभा चुनाव जीत कर सांसद चुने गए। 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को काफी भारी बहुमत मिला।
  • इसके बाद साल 2015 में उत्तर प्रदेश राज्य में 12 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराया गया और उसके लिए योगी आदित्यनाथ ने काफी प्रचार भी किया लेकिन फैसला उनके अनुरूप नहीं रहा।
  • साल 2017 में विधानसभा चुनाव में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा योगी आदित्यनाथ  से पूरा प्रचार कराया गया और इस बार का परिणाम उपचुनाव से बिल्कुल बदला हुआ आया और उसके बाद 19 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश के बीजेपी विधायक दल की बैठक में यह फैसला लिया गया कि योगी आदित्यनाथ जी को विधायक दल का नेता चुनकर मुख्यंमत्री पद के लिए चुना जाए।

योगी आदित्यनाथ की मुख्यमंत्री के रूप में उपलब्धियां (Yogi Adityanath Achievements)

  • योगी आदित्यानाथ ने एंटी रोमियो नाम का एक अभियान चलाया जिसके तहत उन्होंने उत्तर प्रदेश की महिलाओं में सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए।
  • योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बनते ही राज्य में जितने भी छोटे किसान थे उनका कर्ज माफ कर दिया।
  • उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे माफिया और गुंडा गर्दी  का सफाया कराया और साथ ही साथ अपराधियों की जितनी भी अवैध संपत्ति थी उन्हे सीज करवाया।
  • योगी आदित्यानाथ राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण कराने मे सबसे अहम भूमिका निभाई। यह मंदिर अयोध्या की जमीन पर  करीब 500 सालों के बाद बनना शुरू हुआ है। इस मंदिर में हिंदूओं के आराध्य भगवान श्री पुरुषोत्तम राम का मंदिर बनने जा रहा हैं जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हाथों से हुआ है।
  • योगी आदित्यनाथ जी ने लव जिहाद के ऊपर भी कानून बनाया है और जो भी व्यक्ति अपनी पहचान छुपाकर महिलाओं के साथ धोखा करके शादी करने की कोशिश करता है उसके  खिलाफ योगी सरकार ने कड़ा कानून बनाया हुआ है।
  • योगी आदित्यानाथ ने कोरोना जैसी महामारी से लड़ने के लिए एक बेहतरीन मॉडल सभी राज्य के सामने प्रस्तुत किया, जिससे कोरोना पर काबू पाया जा सका ।
  • योगी ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में पूरे एशिया का सबसे बड़ा फिल्म सिटी बनाने का निर्णय लिया है और उसका काम भी चालू हो चूका है।
  • उत्तर प्रदेश में आ रहे निवेश के चलते योगी जी ने कोरोना के समय में भी उत्तर प्रदेश राज्य में 56,000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करने का ऐलान किया हुआ है। जिसमें खास बात यह है कि देश की पहली डिस्प्ले यूनिट और डाटा सेंटर पार्क भी उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थापित होंगे।
  • योगी आदित्यनाथ जी ने पर्यटन और धार्मिक स्थलों का सौन्दर्यीकरण बढ़ाने के लिए कई तरह की योजना लागू की है। उत्तर प्रदेश में बहने वाली गंगा नदी की सफाई, उत्तर प्रदेश राज्य में राम मंदिर का निर्माण और जिन जगह पर दुबारा नवनिर्माण की जरूरत थी वहां फिर से निर्माण करवाया गया है जैसे कृष्ण जन्मभूमि।
  • योगी आदित्यनाथ जब से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के कार्यकाल में आए है उन्होंने उत्तर प्रदेश में तीन नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना की और तीनों जगह एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य चल रहा है। इनके कार्यकाल के समय कई सारे नए एक्सप्रेस वे, अलग अलग शहरों मेट्रो का भी काम हुआ है।

योगी आदित्यनाथ की दिनचर्या (Yogi Adityanath Daily Routine) 

योगी आदित्यनाथ को जानवरों से बहुत ही ज्यादा प्रेम है खासकर गाय, कुत्ते, बिल्ली और बंदर. योगी जी रोज सुबह चार बजे उठने के बाद कुछ देर प्रतिदिन योग करते है। इसके बाद गायों को चारा खिलाते है और और फिर कुछ देर प्रार्थना करने के बाद गौशाला में गायों की सेवा करते है। योगी जी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री होने के साथ एक एनजीओ भी चलाते है जिसके अंतर्गत यह  संस्था सड़कों पर पड़े बीमार और घायल जानवरों का इलाज और उनकी सेवा करती है।

योगी जी वो भगवा रंग का कुर्ता पहनते है। इस कुर्ता को ‘नाखूनी सादा कुर्ता’ के नाम से भी जाना जाता हैं इस कुर्ता का नाम नाखूनी सादा कुर्ता रखने के पीछे भी एक कारण है क्योंकि जो भी इस कुर्ते को सिलता है उस दर्जी के नाखून बड़े ही होने चाहिए।

योगी आदित्यनाथ सैलरी (Yogi Adityanath Salary)

योगी आदित्यनाथ जी को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री के रूप में प्रति महीने 3.65 लाख रुपए मिलते है। जिसमे कई प्रकार के भत्तेशामिल है। योगी जी की बेसिक सैलरी डेढ़ लाख रुपए है।

योगी आदित्यनाथ संपत्ति (Yogi Adityanath Net worth)

योगी आदित्यनाथ की कुल संपत्ति 1 करोड़ 54 लाख, 94 हजार 54 रुपए है. अगल-अलग बैंक में 11 खाते है. उनके पास कोई मकान या घर नहीं हैं. 12 हज़ार का एक मोबाइल फ़ोन है. उनके पास 1 लाख की एक बंदूक और 80 हजार रुपए की एक रायफल हैं। इसके अलावा उनके पास सोने की बनी हुई 20 ग्राम की कुंडल और 10 ग्राम की रूद्राक्ष है.

निष्कर्ष – आज के इस लेख में हमने आपको उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय (Yogi Adityanath Biography in Hindi)  के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : योगी आदित्यनाथ का असली नाम क्या है ?
Ans : अजय सिंह बिष्ट

Q : योगी आदित्यनाथ यूपी के मुख्य्मंत्री के रूप में किस वर्ष कार्यभार संभाला था ?
Ans : वर्ष 2017 में

Q : योगी का जन्म स्थान कहाँ पर है?
Ans : पुरी गढ़वाल, उत्तराखण्ड

Q : योगी आदित्यनाथ के पिता का क्या नाम है?
Ans : आनंद सिंह बिष्ट

Q : योगी आदित्यनाथ के भाई कितने हैं?
Ans : तीन भाई (मनवेंद्रा मोहन, शैलेन्द्र मोहन और महेंद्र)

Q : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें?
Ans : हेल्पलाइन नंबर 1076

Q : वर्तमान में उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन है?
Ans : योगी आदित्यनाथ

Q : बुलडोजर बाबा कौन है?
Ans : योगी आदित्यनाथ

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here