शशि थरूर का जीवन परिचय | Shashi Tharoor Biography in Hindi

शशि थरूर का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, प्रोफाइल, कौन है, हिस्टी, विकिपीडिया, कांग्रेस सांसद, अध्यक्ष, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पत्नी, वाइफ, बच्चे, धर्म, किताबें, पुस्तक, राजनीतिक करियर, शिक्षा, एजुकेशन, विवाह, कुल संपत्ति, परिवार, विवाद, नेटवर्थ, मोबाइल नंबर, अवार्ड (Shashi Tharoor Biography In Hindi, Who Is, Wiki, History, Kon Hai , News, Speech, Political Career, MP Thiruvananthapuram, Minister,  Congress President election, Religion, Cast,  House, Age, Dob, Birthday, Family, Cars, Child, Book, Education Qualification, Wife, Sunanda Pushkar,  Child, Son, Daughter, Marriage, Net Worth, Award, Current Position,  Residence, address,  Contact Number, Twitter)

शशि थरूर एक भारतीय राजनेता, लेखक और पूर्व अंतर्राष्ट्रीय सिविल सेवक हैं, वह केरल के एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता हैं. वर्तमान में केरल के तिरुवनंतपुरम से सांसद हैं. उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य के रूप में इस क्षेत्र में लगातार दो बार चुनाव जीते हैं. उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सरकार के तहत मंत्रिमंडल में भी शामिल किया गया था.  कांग्रेस के अध्यक्ष पद (Shashi Tharoor Congress President) की लिस्ट में इनका नाम शामिल थे. इस लिस्ट में उनके कर्नाटक सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे भी थे. लेकिन मल्लिकार्जुन ने भारी मतों से शशि थरूर को हरा दिया और   24 साल बाद कांग्रेस को मिल गया नया अध्यक्ष. तो आज के इस लेख में हम आपको शशि थरूर का जीवन परिचय (Shashi Tharoor Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Shashi Tharoor Biography in Hindi

शशि थरूर का जीवन परिचय | Shashi Tharoor Biography in Hindi

नाम (Name) डॉ. शशि थरूर (Shashi Tharoor)
जन्म तारीख (Date Of Birth) 9 मार्च 1956
जन्मदिन (Shashi Tharoor Birthday) 9 मार्च
जन्म स्थान (Place) लंदन, इंग्लैंड
गृहनगर (Hometown) केरल, भारत
उम्र (Age) 66 साल (2022)
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Cast) नायर
व्यवसाय  (Business) राजनेता, लेखक, पूर्व अंतर्राष्ट्रीय सिविल सेवक
वर्तमान पद (Current Position) केरल के तिरुवनंतपुरम से सांसद
राजनीतिक दल (Political Party) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
शिक्षा (Educational Qualification) बीए, एमए, एमएएलडी, पीएचडी,  डी.लिट
स्कूल (School) मोंटफोर्ट स्कूल, यरकौड, तमिलनाडु
कैंपियन स्कूल, मुंबई
कॉलेज (College) सेंट जेवियर्स कॉलेज, कलकत्ता,
सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली
विश्वविद्यालय (University) टफ्ट्स यूनिवर्सिटी, यूएसए
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कुंभ राशी
भाषा (Languages) इंग्लिश, हिंदी
वैवाहिक स्थिति विदुर
शादी की तारीख (Wedding Date) साल 1981,
साल 2007,
22 अगस्त 2010
संपत्ति (Net Worth ) 35  करोड़ (2019)
स्थायी पता (Permanent Address) एमपी टीसी 26 / 1592, पुलिमूडु – गवर्मेंट प्रेस रोड,तिरुवनंतपुरम – 695001, केरल
वर्तमान पता (Current Address) 97, लोधी एस्टेट, नई दिल्ली
संपर्क नंबर (Contact Number) +91-11 2464 4035, 2464 4383
ई मेल (Mail ID) [email protected]

कौन है शशि थरूर (Who Is Shashi Tharoor)

शशि थरूर एक भारतीय राजनेता, लेखक और पूर्व अंतर्राष्ट्रीय सिविल सेवक हैं. साल 2009 से केरल के तिरुवनंतपुरम में सांसद के रूप में सेवा दे रहे है. वह यूनाइटेड नेशनस के अंडर सेक्रेटरी थे. थरूर ने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की संसदीय स्थायी समिति के प्रेसिडेंट और आल इंडियन प्रोफेशनल कांग्रेस के फाउंडर-प्रेसिडेंट के रूप में भी कार्य किया. साल 2009-2010 में मनमोहन सिंह सरकार में विदेश मंत्री और साल 2012-2014 में मानव संसाधन विकास मन्त्रालय के राज्य मन्त्री रह चुके है. एक लेखक होते हुए भारत और इसके संस्कृति, इतिहास, राजनीति, समाज, विदेश नीति आदि से संबंधित विषयों पर ध्यान रखते हुए साल 1981 से तब तक फिक्शन और नॉन-फिक्शन के 23 बेस्टसेलिंग बुक (Shashi Tharoor Books) लिख चुके है.

शशि थरूर का जन्म और परिवार (Shashi Tharoor Birth and Family)

शशि थरूर का जन्म लंदन, यूनाइटेड किंगडम में 10 मार्च 1956 को मलयाली नायर परिवार में हुआ. इनके पिता का नाम चंद्रन थरूर और माँ का नाम सुलेखा मेनन है जो केरल के रहने वाले है. इनकी माँ को लिली थरूर के नाम से भी जानते है. इनकी दो छोटी बहनें शोभा थरूर श्रीनिवासन और स्मिता थरूर है. वर्तमान में शशि थरूर (Shashi Tharoor Age) की उम्र 66 साल है। शशि के पिता ने मुंबई, लंदन, कलकत्ता और दिल्ली में विभिन्न पदों पर काम किया जिसमे इंग्लिश न्यूज़ पेपर “दी स्टेट्समैन” में ग्रुप एडवरटाइजिंग मेनेजर के रूप में 25 साल अपनी सेवाएँ दी. उनके अंकल परमेश्वरन थरूर जिन्होंने साल 1955 में भारत में रीडर्स डाइजेस्ट की स्थापना की थी.

शशि थरूर के  परिवार की जानकारी (Shashi Tharoor Family Information)

दादाजी का नाम (Shashi Tharoor Grandfather Name) चिप्पुकुट्टी नायर
पिता का नाम (Shashi Tharoor Father Name) चंद्रन थरूर
माता का नाम (Shashi Tharoor Mother Name) लिली थरूर
चाचा का नाम (Shashi Tharoor Uncle Name) परमेश्वरन थरूर
बहन का नाम (Shashi Tharoor Sister Name) स्मिता थरूर, शोभा थरूर श्रीनिवासन
पत्नी का नाम  (Shashi Tharoor Wife Name) पहली पत्नी – तिलोत्तमा मुखर्जी
दूसरी पत्नी – क्रिस्टा जाइल्स
तीसरी पत्नी – सुनंदा पुष्कर
बच्चे 2
बेटे का नाम (Shashi Tharoor Son Name) ईशान थरूर, कनिष्क थरूर

डॉ. शशि थरूर की शिक्षा (Shashi Tharoor Education)

शशि का जन्म भले ही लंदन में हुआ लेकिन उनकी पढाई भारत में पूरी हुई. शशि के जन्म के दो साल बाद इनके माता-पिता भारत आ गये थे, शुरूआती पढाई के लिए इन्होंने यरकौड के मोंटफोर्ट स्कूल में एडमिशन लिया. 1 साल यही पर पढाई करने के बाद मुंबई चले गए जहां पर कैंपियन स्कूल में प्रवेश लिया. और 10वीं तक की पढाई यही से पूरी की. 11वीं और 12वीं की पढाई कोलकाता के सेंट जेवियर्स स्कूल से पूरी की.

स्कूल की पढाई पूरी हो जाने के बाद दिल्ली चले गए और साल 1975 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाखिला लिया जहां से इतिहास में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की. और आगे की पढाई के लिए अमेरिका चले गये. जहां से उन्होंने टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमेसी में इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर डिग्री पूरी की. एमए की डिग्री मिलने के बाद लॉ एंड डिप्लोमेसी में डबल एमए किया. और इसके बाद इंटरनेशनल रिलेशन और अफेयर में पीएच.डी. पूरी की. पीएच.डी करने के दौरान बेस्ट स्टूडेंट के लिए रॉबर्ट बी स्टीवर्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया और फ्लेचर फोरम ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स के पहले एडिटर भी बने. फ्लेचर स्कूल के इतिहास में सिर्फ 22 साल की उम्र में, डॉक्टरेट प्राप्त करने वाले शशि सबसे कम उम्र के व्यक्ति थे. साल 1980 में टफ्ट्स यूनिवर्सिटी से डी.लिट. की उपाधि प्राप्त की.

साल  शिक्षा स्कूल / कॉलेज / यूनिवर्सिटी  
1962 प्रारंभिक शिक्षा मोंटफोर्ट स्कूल, यरकौड, तमिलनाडु
1963-68 10वीं तक कैंपियन स्कूल, मुंबई
1969-71 12वीं तक सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता
1975 इतिहास में स्नातक सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली
1976 इंटरनेशनल रिलेशन में एमए टफ्ट्स यूनिवर्सिटी
1978 इंटरनेशनल रिलेशन और अफेयर में पीएच.डी. टफ्ट्स यूनिवर्सिटी
1980 डी.लिट. टफ्ट्स यूनिवर्सिटी

शशि थरूर का व्यक्तिगत जीवन (Shashi Tharoor Birth Personal life )

शशि थरूर की पहली शादी साल 1981 में उनकी कॉलेज फ्रेंड और राजनीतिज्ञ कैलाश नाथ काटजू की पोती तिलोत्तमा मुखर्जी से हुई. तिलोत्तमा अभी न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं. साल 1984 में सिंगापुर के केके अस्पताल में जुड़वां बेटे, कनिष्क और ईशान को जन्म दिया. कनिष्क ओपन डेमोक्रेसी के एडिटर थे और बेस्ट सेल्लिंग बुक “स्विमर अमंग द स्टार्स” के लेखक हैं. और ईशान टाइम मैगज़ीन के सीनियर एडिटर थे और अब द वाशिंगटन पोस्ट के लिए फॉरेन अफेयर्स के लिए लिखते हैं. शशि और तिलोत्तमा का किसी कारणों को लेकर तलाक हो गया था.

शशि ने दूसरी बार शादी साल 2007 में कैनेडियन डिप्लोमेट क्रिस्टा जाइल्स से की. तीन साल साथ रहने के बाद साल 2010 में इनका तलाक हो गया.

शशि ने तीसरी शादी अगस्त 2010 में केरल के पलक्कड़ जिले के इलावनचेरी गांव में अपने पैतृक घर में बिज़नेस वीमेन सुनंदा पुष्कर से की. दोनों की ये तीसरी शादी थी. 17 जनवरी 2014 को दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित लीला होटल में सुनंदा पुष्कर की रहस्यमय परिस्थितियों में लाश मिली. और मई 2018 में, शशि पर भारतीय दंड संहिता की धारा 306 और 498A के तहत अपनी वाइफ को आत्महत्या के लिए उकसाने और वैवाहिक क्रूरता का आरोप लगाया गया था. अगस्त 2021 को दिल्ली की कोर्ट ने सुनंदा पुष्कर केस मामले में शशि को सभी आरोपों से मुक्त कर दिया गया।

शशि थरूर का राजनयिक सफ़र (Shashi Tharoor Diplomatic Career)

  • शशि का करियर साल 1978 में संयुक्त राष्ट्र जिनेवा में शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त के सदस्य के रूप में शुरू हुआ. साल 1981 से 1984 तक सिंगापुर में यूएनएचसीआर ऑफिस के हेड बने.
  • साल 1989 में शशि को विशेष राजनीतिक मामलों के अंडर सेक्रेटरी जनरल के लिए स्पेशल असिस्टेंट बनाए गए जो बाद में न्यूयॉर्क में पीसकीपिंग ऑपरेशन डिपार्टमेंट बन गया.
  • साल 1996 तक शशि ने पूर्व यूगोस्लाविया में शांति अभियानों के लिए जिम्मेदार टीम का हिस्सा रहे और वहां गृहयुद्ध के दौरान ग्राउंड लेवल पर काफी काम किया.
  • साल 1996 में, शशि को संचार और विशेष परियोजनाओं का डायरेक्टर और महासचिव कोफी अन्नान का कार्यकारी सहायक नियुक्त बनाया गया. और जनवरी 2001 में सहायक-महासचिव स्तर पर लोक सूचना विभाग के अंतरिम प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया. 9 फरवरी 2007 को शशि ने संयुक्त राष्ट्र के अंडर सेक्रेटरी जनरल के पद से इस्तीफा दे दिया

शशि थरूर का राजनीतिक सफ़र (Shashi Tharoor Political Career)

  • शशि की राजनीतिक करियर की शुरुआत मार्च 2009 में हुई. इन्होने  केरल के तिरुवनंतपुरम में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में जनरल इलेक्शन लड़ा. इनके सामने बीजेपी, एनसीपी, बीएसपी और सीपीआई के कई बड़े दिग्गज नेता थे लेकिन शशि ने इन सभी को हराकर 99 हज़ार वोटों के अंतर से चुनाव जीता. तब उन्हें मई 2009 में मनमोहन सिंह सरकार में विदेश राज्य मंत्री बनाया गया.
  • साल 2010 और 2012 के बीच शशि को विदेश मामलों की स्थायी समिति के सदस्य, रक्षा सलाहकार समिति, लोक लेखा समिति और संयुक्त संसदीय समिति के सदस्य बनाए गए.
  • साल 2012 में केंद्रीय मंत्रिपरिषद में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री के रूप में फिर से शामिल किया गया.
  • मई 2014 इलेक्शन में शशि ने तिरुवनंतपुरम से बीजेपी के ओ राजगोपाल को 15 हज़ार से ज्यादा वोटों के अंतर से मात दी और सांसद चुने गए. उन्हें फॉरेन अफेयर्स की संसदीय स्टैंडिंग कमिटी का प्रेसिडेंट नामित किया गया. शशि को 13 अक्टूबर 2014 को कांग्रेस प्रवक्ता के पद से हटा दिया गया था जब उन्होंने अपनी पार्टी के प्रतिद्वंद्वी, प्रधान मंत्री मोदी के बयानों की प्रशंसा की थी.
  • साल 2019 में 17वीं लोकसभा से एक बार फिर शशि तिरुवनंतपुरम से सांसद चुने गए इस बार भी 1 लाख वोट से जीत दर्ज की.
  • अक्टूबर 2022 में आल इंडियन नेशनल कांग्रेस के नेशनल प्रेसिडेंट इलेक्शन की दौड़ में शशि थरूर का नाम शामिल था. इनके सामने मल्लिकार्जुन खरगे है. 17 अक्टूबर 2022 को इलेक्शन हुए. 19 अक्टूबर 2022 को कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव का रिजल्ट आया। शशि थरूर को 1072 वोट और मल्लिकार्जुन खड़गे को 7,897 वोट मिले। इसी के साथ 24 साल बाद कांग्रेस पार्टी को नया अध्यक्ष के रूप में मल्लिकार्जुन मिले।

शशि थरूर को मिले सम्मान और पुरस्कार (Shashi Tharoor Honours and Awards)

  • साल 1976 में 30 वर्ष से कम आयु के सर्वश्रेष्ठ भारतीय पत्रकार के लिए राजिका कृपलानी यंग जर्नलिस्ट अवार्ड.
  • साल 1990 में द ग्रेट इंडियन नॉवेल के लिए वर्ष की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स हिंदुस्तान टाइम्स लिटरेरी अवार्ड.
  • साल 1991 में द ग्रेट इंडियन नॉवेल के लिए यूरेशियन क्षेत्र में वर्ष की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक के लिए राष्ट्रमंडल लेखकों का पुरस्कार.
  • साल 1998 में साहित्य में उत्कृष्टता के लिए एक्सेलसियर पुरस्कार.
  • साल 1998 में कल के वैश्विक नेता, स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच.
  • साल 2004 में प्रवासी भारतीय सम्मान, अनिवासी भारतीयों के लिए भारत का सर्वोच्च सम्मान.
  • साल 2009 में जाकिर हुसैन मेमोरियल प्राइड ऑफ इंडिया अवार्ड.
  • साल 2009 में जीक्यू के मैन ऑफ द ईयर अवार्ड्स में इंस्पिरेशन ऑफ द ईयर अवार्ड.
  • साल 2009 में राष्ट्रीय एकता के लिए हकीम खान सूर अवार्ड.
  • साल 2010 में सर्व देश प्रतिभा अवार्ड, कोझीकोड.
  • साल 2010 में एनडीटीवी के इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स में न्यू एज पॉलिटिशियन ऑफ द ईयर अवार्ड.
  • साल 2010 में पांचवां आईआईएलएम विशिष्ट वैश्विक विचारक अवार्ड.
  • साल 2010 में भारत में डिजिटल माध्यम को लोकप्रिय बनाने के लिए वर्ष का डिजिटल व्यक्ति, भारतीय डिजिटल मीडिया अवार्ड.

शशि थरूर की किताबें (Shashi Tharoor Books List In Hindi)

किताब का नाम प्रकाशित वर्ष
Reasons of State: Political Development And India’s Foreign Policy Under Indira Gandhi, 1966-1977 1982
The Great Indian Novel 1989
The Five dollar Smile: Fourteen Early Stories & A Farce In Two Acts 1990
Show Business 1992
The Five Dollar Smile And Other Stories 1993
India: From Midnight To The Millennium 1997
Indien. Zwischen Mythos Und Moderne 2000
Riot 2001
Kerala, God’s Own Country 2003
Nehru: The Invention of India 2003
Bookless In Baghdad 2005
Epic India: M. F. Husain’s Mahabharat Project 2006
India-Ardharatrimuthal Aranoottandu 2006
The Elephant, The Tiger, And The Cell Phone: Reflections On India, The Emerging 21st-Century Power 2007
India 2009
Shadows Across the Playing Field: 60 Years of India-Pakistan Cricket 2009
Nehru: A Biography 2011
Pax Indica: India And The World Of The 21st Century 2012
India: The Future Is Now 2015
India Shastra: Reflections on The Nation In our Time 2015
An Era of Darkness: The British Empire In India 2016
India Sutra: Reflections On The World’s Largest Democracy In The 21st Century 2017
Inglorious Empire 2017
Unity, Diversity, And Other Contradictions: (Penguin Petit) 2018
Why I Am A Hindu 2018
The Paradoxical Prime Minister 2018
The Hindu Way: An Introduction To Hinduism 2019
Notes From The Hinterland: Stories And Essays 2019
Tharoorosaurus 2020
the battle of belonging: on nationalism, patriotism, and what it means to be Indian 2020

शशि थरूर की कुल संपत्ति (Shashi Tharoor Net Worth)

शशि थरूर की संपति की बात करे तो साल 2019 में दायर हलफनामा के अनुसार उन्होंने पास 35 करोड़ रुपये से अधिक की संपति है. जिसमे 34 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 1 करोड़ की अचल संपत्ति है. उनके पास 2 कार 25 हज़ार नकद और देश-विदेश के बैंक अकाउंट में तक़रीबन 5.88 करोड़ रूपये जमा है. इसके अलावा शेयर, म्युचुअल फंड, बांड और कुछ पैसा इन्वेस्ट किया हुआ है.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना डॉ. शशि थरूर का जीवन परिचय (Shashi Tharoor Biography in hindi) के बारे में.

FAQ

Q : कौन है शशि थरूर ?
Ans : भारतीय राजनेता और लेखक

Q : शशि थरूर की पत्नियां कितनी है?
Ans : 3 पत्नियां

Q : शशि थरूर का जन्म कब हुआ?
Ans : 9 मार्च 1956 में

Q : शशि थरूर की उम्र क्या है?
Ans : 66 साल

Q : शशि थरूर के कितने बच्चे है?
Ans : 2 बेटे (पहली पत्नी से)

Q : शशि थरूर की पत्नी का नाम क्या है?
Ans : तिलोत्तमा मुखर्जी, क्रिस्टा जाइल्स, सुनंदा पुष्कर

Q : शशि थरूर का धर्म क्या है?
Ans : हिन्दू

यह भी पढ़े

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here