मनीष सिसोदिया का जीवन परिचय | Manish Sisodia Biography in Hindi

मनीष सिसोदिया का जीवन परिचय, बायोग्राफी, प्रोफाइल, कौन है, विकिपीडिया, न्यूज़, विवाद, आप पार्टी, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पत्नी, बच्चे, धर्म, आरोप, राजनीतिक करियर, शिक्षा, एजुकेशन, विवाह, कुल संपत्ति, परिवार, विवाद, नेटवर्थ, मोबाइल नंबर (Manish Sisodia In Hindi, Wiki, History, kon hai, Deputy Chief Minister of Delhi, News, Political Career, Religion, Cast,  House, Age, dob, Birthday, Family, Cars, Education Qualification, Wife, Child, Son, Daughter, Marriage, Net Worth, Residence, Contact Number)

साल 2011 में वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के साथ मिलकर भ्रष्टाचार के खिलाफ लोक पाल बिल में संशोधन को लेकर मनीष सिसोदिया चर्चाओं में आये थे और आंदोलन के अंत तक पूरी तरह से डट कर खड़े रहे थे. इसके बाद उसी वर्ष में अरविंद केजरीवाल के साथ मिलकर आम आदमी पार्टी का गठन किया. साल 2013 में दिल्ली में चुनाव हुए इनकी पार्टी ने जीत दर्ज की. मंत्री पद मिल और आज दिल्ली के उपमुख्यमंत्री है.

लेकिन इन दिनों मनीष सिसोदिया केंद्र का विषय बने हुए है वजह है आबकारी नीतियों को लेकर. दरअसल मनीष सिसोदिया पर आरोप लगे है कि इन्होने दिल्ली में 2021-22 की आबकारी नीतियों में कथित भ्रष्टाचार करके राजकोष में तक़रीबन 150 करोड़ का नुकसान हुआ है. जिसके चलते उनके खिलाफ सीबीआई की जाँच चल रही है. और उनके निवास स्थान पर भी छापेमारी की है.

तो आज के इस लेख में हम आपको मनीष सिसोदिया का जीवन परिचय (Manish Sisodia Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Manish Sisodia Biography in Hindi

मनीष सिसोदिया का जीवन परिचय | Manish Sisodia Biography in Hindi

नाम (Name) मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia)
जन्म तारीख (Date Of Birth) 5 जनवरी 1972
जन्म स्थान (Place) फगोटा गांव, हापुड़, उत्तर प्रदेश
उम्र (Age) 50 साल (2022)
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Cast) क्षत्रिय (राजपूत)
व्यवसाय  (Occupation) राजनेता, रेडियो जॉकी, पत्रकार, डॉक्यूमेंट्री मेकर, सामाजिक कार्यकर्ता
वर्तमान पद (Current Position) दिल्ली के उपमुख्यमंत्री
राजनीतिक दल (Political Party) आम आदमी पार्टी (आप)
संभाले गए पद (Positions Held) 2015 से दिल्ली के उपमुख्यमंत्री,
दिल्ली कैबिनेट मंत्री (पर्यटन, शिक्षा, वित्त, योजना, भूमि और भवन, महिला एवं बाल विकास और कला)
पटपड़गंज, दिल्ली से एम.एल.ए.
शिक्षा (Educational Qualification) पत्रकारिता में डिप्लोमा
स्कूल (School) सरकारी स्कूल, हापुड़
कॉलेज (College) भारतीय विद्या भवन, नई दिल्ली
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) सिंह
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) शादीशुदा
शादी की तारीख (Wedding Date) 1998
संपत्ति (Net Worth ) 1 करोड़ रूपये
घर का पता (Manish Sisodia House Address) आर/ओ. डी-59, पांडव नगर, दिल्ली-110092
ऑफिस का पता ( Office Address) ए- विंग, 6वां स्तर, दिल्ली सचिवालय, नई दिल्ली- 110002
संपर्क नंबर (Contact Number) 011- 23392103 / 23392104
मोबाइल नंबर (Manish Sisodia Contact Mobile Number) 9818123019
ईमेल (Manish Sisodia Email id) [email protected], [email protected]ail.com

कौन है मनीष सिसोदिया (Who Is Manish Sisodia)

मनीष सिसोदिया आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री है. राजनीती में आने से पहले रेडियो जॉकी और पत्रकारिता करते थे. न्यूज़ रीडर और डॉक्यूमेंट्री बनाकर करियर की शुरुआत की. आल इंडिया रेडियो और जी टीवी जैसे संस्था में काम किया. साल 1998 में अरविंद केजरीवाल से मुलाकात हुई और 2006 में दोनों ने साथ मिलकर ‘पब्लिक कॉज रिसर्च फाउंडेशन’ की नींव रखी. साल 2011 में अन्ना हजारे द्वारा चलाये गए भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन में शामिल हुए. इसके बाद आप पार्टी की स्थापना की.

मनीष सिसोदिया का जन्म, परिवार और शिक्षा (Manish Sisodia Birth, Family and Education)

मनीष सिसोदिया का जन्म उत्तरप्रदेश राज्य के हापुड़ जिले के एक छोटे से गांव फगोटा में 5 जनवरी 1972 को एक राजपूत परिवार में हुआ. इनके पिताजी का नाम स्व. धर्मपाल सिंह सिसोदिया था जो कि एक सरकारी स्कूल में टीचर थे. मनीष की शुरूआती पढाई हापुड़ जिले के सरकारी स्कूल से पूरी हुई. इसके बाद आगे की पढाई के लिए दिल्ली चले गये. दिल्ली के भारतीय विद्या भवन में एडमिशन ले लिया. यहाँ से इन्होने पत्रकारिता में डिप्लोमा किया.

साल 1998 में सीमा से शादी हुई. सीमा एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करती थी. लेकिन शादी के कुछ समय बाद नौकरी छोड़ दी. इनका एक बेटा है जिसका नाम मीर सिसोदिया है.

परिवार की जानकारी (family Information)

पिता का नाम (Manish Sisodia Father Name) स्वर्गीय धर्मपाल सिंह (सरकारी टीचर)
माता का नाम (Manish Sisodia mother Name)
पत्नी का नाम  (Manish Sisodia Wife Name) सीमा सिसोदिया
बेटे का नाम (Manish Sisodia Son Name) मीर सिसोदिया

मनीष सिसोदिया का करियर (Manish Sisodia Career)

  • मनीष ने अपने करियर की शुरुआत साल 1996 में आल इंडिया रेडियो के पोपुलर शो ‘जीरो ऑवर’ से की.
  • इसके बाद साल 1997 और 2005 के बीच मनीष ने ज़ी न्यूज़ के लिए एक रिपोर्टर, न्यूज़ प्रोड्यूसर और न्यूज़ रीडर के रूप में कार्य किया.
  • साल 1998 में अरविंद केजरीवाल से मिले और एक्टिविज्म पर काम करना शुरू किया. साल 2006 में ‘पब्लिक कॉज रिसर्च फाउंडेशन’ एनजीओ की शुरुआत की. इसके अलावा मनीष ‘कबीर‘ नाम की एनजीओ के फाउंडर भी थे।
  • साल 2011 में मनीष सिसोदिया अन्ना हजारे के नेतृत्व वाले भ्रष्टाचार खिलाफ आंदोलन का हिस्सा बने, जिसमें जन लोकपाल बिल की मांग की गई थी. मनीष जन लोकपाल बिल के प्रस्तावित कानून का मसौदा तैयार करने में शामिल थे और विरोध प्रदर्शन में भागीदारी होने के चलते उन्हें जेल में डाल दिया गया था.
  • भ्रष्टाचार खिलाफ आंदोलन समाप्त होने के बाद मनीष सिसोदिया ने अरविंद केजरीवाल साथ मिलकर राजनीतिक दल आम आदमी पार्टी (आप) की नींव रखी.

मनीष सिसोदिया का राजनीतिक सफ़र (Manish Sisodia Political Career)

  • मनीष सिसोदिया आम आदमी पार्टी के प्रमुख संस्थापक मेम्बर में से एक थे. और राजनीतिक मामलों की कमेटी के सदस्य बने.
  • साल 2013 में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में विधान सभा के सदस्य के रूप में जगह मिली और पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा. उनके सामने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार नकुल भारद्वाज और काग्रेस के उम्मीदवार अनिल कुमार थे. दोनों को कड़ी मात देते हुए 11,476 मतों से जीत दर्ज की और पटपड़गंज के विधायक बने.
  • फरवरी 2015 में दिल्ली विधानसभा चुनाव हुए इस बार भी मनीष पटपड़गंज से चुनाव लड़ा लेकिन इस बार भारतीय जनता पार्टी के नेता विनोद कुमार बिन्नी थे. मनीष ने इन्हें 28,761 से ज्यादा वोट से हराया. लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में जबरदस्त जीत दर्ज की.
  • साल 2015 में आप की जीत के बाद अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री और मनीष सिसोदिया उप मुख्यमंत्री बने.
  • मनीष दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री रहते हुए एजुकेशन, फाइनेंस, योजना, भूमि और भवन, विजिलेंस, सर्विस, महिला और बाल विकास, कला, संस्कृति और भाषा विभागों का जिम्मा संभाला.
  • साल 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में एक बार फिर पटपड़गंज निर्वाचन क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार रविंदर सिंह नेगी को 3 हज़ार से ज्यादा वोट से हराया.
  • एजुकेशन मिनिस्टर के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, दिल्ली गवर्मेंट के सरकारी स्कूलों द्वारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा के इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलवा किया.
  • फाइनेंस मिनिस्टर रहते हुए इन्होने शिक्षा के लिए बजट को दोगुना करके राज्य के पूरे बजट का लगभग 25% कर दिया.
  • मनीष ने पब्लिक एजुकेशन में सुधार के लिए मुहीम शुरू की. जिसके चलते सरकार में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रशासकों और शिक्षाविदों में से एक के रूप में देश भर में ख्याति प्राप्त की है.
  • मनीष केजरीवाल के सबसे पुराने दोस्तों में से एक हैं और उन्होंने दिल्ली में मोहल्ला सभा के लिए जागरूकता पैदा करने और उसके संचालन के लिए उनके साथ काम किया.

मनीष सिसोदिया का विवाद  (Manish Sisodia Controversy)

  • वर्ष 2016 में सीबीआई ने मनीष के खिलाफ मीडिया कैंपेन ‘टॉक टू एके’ ( alk To Arvind Kejriwal) में नियमों और विनियम का उल्लंघन करने पर प्राथमिक जांच दायर की थी. यह बिलकुल कार्यक्रम ‘मन की बात’ जैसा शो था.
  • जामिया विश्वविद्यालय के कैंपस में हुए झगडे के दौरान मनीष के द्वारा सोशल मीडिया पर झूठी न्यूज़ शेयर की गई थी. जिसके बाद दिल्ली की कोर्ट में इन पर आपराधिक शिकायत दर्ज कराई गई थी. इनके शेयर किये गए विडियो के अनुसार इन्होने दिल्ली पुलिस पर डीटीसी की बसों को आग लागने का आरोप लगाया था.
  • एक बार मनीष सिसोदिया फ़िनलैंड की यात्रा पर गए थे जिसको लेकर लेखक चेतन भगत ने ट्वीट किया था. जिसके बाद सिसोदिया ट्विटर पर इनसे भीड़ गए थे. इन्होने चेतन पर आरोप लगाया कि वो उन्होंने बदनाम करने की कोशिश कर रहे है.
  • अगस्त 2022 में मनीष सिसोदिया पर कथित भ्रष्टाचार का आरोप लगा है कि उन्होंने दिल्ली आबकारी नीति (Excise Policy) 2021-22 में नियम-कानूनों का उल्लंघन किया है. जिसके चलते राजकोष को 150 करोड़ का नुकसान हुआ है. दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी नरेश कुमार ने उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को एक रिपोर्ट सौंपी जिसमे लिखा गया कि मनीष सिसोदिया ने कुछ कमीशन लेकर वाइन शॉप मालिक को प्रॉफिट देने का आरोप लगा है. बताया गया कि पंजाब चुनाव में आम आदमी पार्टी ने इनसे फंड इकट्ठा कर काम में लिया था. इसकी जाँच सीबीआई कर रह है. सीबीआई ने इनके घर पर छापेमारी भी की है.

मनीष सिसोदिया को मिले अवार्ड  (Manish Sisodia Awards)

  • साल 2016 में इंडियन एक्सप्रेस द्वारा 100 सबसे प्रभावशाली भारतीयों में मनीष का नाम शामिल है.
  • साल 2017 में भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा मनीष सिसोदिया को ‘सर्वोत्तम शिक्षा मंत्री’ अवार्ड से सम्मानित किया गया.
  • वर्ष 2019 में सामुदायिक सेवा, महात्मा गांधी के मूल्यों स्वच्छता, सामाजिक बदलाव और शिक्षा के क्षेत्र में उनके कार्य के लिए चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड से नवाज़ा गया. यह अवार्ड संवैधानिक पीठ द्वारा प्रदान किया गया है.
  • साल 2021 में मनीष सिसोदिया को शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए ग्लोबल अवार्ड महात्मा से सम्मानित किया गया है. यह अवार्ड सामाजिक बदलाव लेन के लिए चेंज मेकर को दिया जाता है.

मनीष सिसोदिया की कुल संपत्ति (Manish Sisodia Net Worth)

मनीष सिसोदिया की संपति की बात करे तो साल 2020 में दायर हलफनामा के अनुसार उनके पास 93 लाख रूपये की कुल संपति है. जिसमे उनकी पत्नी सीमा सिसोदिया की 65 लाख रूपये की अचल संपति शामिल है. इसके अलावा उनके पास 50 ग्राम गोल्ड भी है. मनीष सिसोदिया के पास खुद की न तो कोई कार है और न ही कोई बंगला. जिस घर में मनीष रहते है वो उनकी पत्नी के नाम है.

मनीष सिसोदिया से जुड़े रोचक तथ्य (Interesting Facts About Manish Sisodia)

  • मनीष को फिल्मे देखना काफी ज्यादा पसंद है.
  • मनीष के पसंदीदा एक्टर दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन है.
  • मनीष को चेस खेलना काफी पसंद है.
  • मनीष ने अपने करियर की शुरुआत रेडियो जॉकी के रूप में की थी लेकिन आज किसी रेडियो प्रोग्राम के जरिये दिल्ली की जनता से जुड़े रहते है.
  • शायद यह काम ही लोगो को पता होगा कि कुमार विश्वाश मनीष के बचपन के दोस्त है दोनों ने पहली कक्षा से साथ पढाई की है. यहाँ तक कि दोनों की शादी भी एक ही वर्ष में ही थी.
  • मनीष साल 1998 में पहली बार अरविंद केजरीवाल से मिले थे. और 2011 में आम आदमी पार्टी की स्थापना की.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना मनीष सिसोदिया का जीवन परिचय (Manish Sisodia Biography in hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी.

FAQ

Q : मनीष सिसोदिया कौन है?
Ans : दिल्ली के उप मुख्यमंत्री

Q : मनीष सिसोदिया एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या है?
Ans : दिल्ली के भारतीय विद्या भवन से पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है.

Q : मनीष सिसोदिया ने कितनी पढ़ाई की है?
Ans : पत्रकारिता में डिप्लोमा

Q : क्या मनीष सिसोदिया ने शाहीन बाग का समर्थन किया?
Ans : हां, मनीष सिसोदिया ने कहा था कि मैं शाहीन बाग के लोगों के साथ खड़ा हूं

Q : दिल्ली का उपमुख्यमंत्री कौन है?
Ans : मनीष सिसोदिया

Q : मनीष सिसोदिया की पत्नी का नाम क्या है?
Ans : सीमा सिसोदिया

Q : मनीष सिसोदिया के बेटे का नाम क्या है?  
Ans : मीर सिसोदिया

Q : मै दिल्ली के डिप्टी सीएम से कैसे मिल सकता है?
Ans : ए- विंग, 6वां स्तर, दिल्ली सचिवालय, नई दिल्ली- 110002

यह भी पढ़े

 

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here