मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय | Mallikarjun Kharge Biography in Hindi

मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, प्रोफाइल, कौन है, हिस्टी, विकिपीडिया, कांग्रेस सांसद, अध्यक्ष, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पत्नी, वाइफ, बच्चे, धर्म, राजनीतिक करियर, शिक्षा, एजुकेशन, विवाह, कुल संपत्ति, परिवार, विवाद, नेटवर्थ, मोबाइल नंबर, अवार्ड (Mallikarjun Kharge Biography In Hindi, Who Is, Wiki, History, Kon Hai , News, Political Career, Rajya Sabha Member,  Minister,  Congress President election, Religion, Cast,  House, Age, Dob, Birthday, Family, Cars, Child, Education Qualification, Wife, Child, Son, Daughter, Marriage, Net Worth, property,  Award, Current Position,  Residence, address,  Contact Number, Twitter)

मल्लिकार्जुन खड़गे एक भारतीय राजनेता हैं और कर्नाटक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सीनियर नेता हैं. फरवरी 2021 में कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य चुने गए. 16 फरवरी 2021 से अक्टूबर 2022 तक राज्यसभा के विपक्षी नेता के रूप में दिखाई दिए. भारत सरकार में रेल मंत्री और श्रम और रोजगार मंत्री रह चुके है. साल 2009 से 2019 के दौरान कर्नाटक के गुलबर्गा के लिए सांसद रहे. साल 2008 में कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रेसिडेंट रहे. 22 साल बाद कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद का चुनाव हुआ और 24 साल बाद कोई बाहर का व्यक्ति अध्यक्ष बनाया गया। 17 अक्टूबर 2022 को कांग्रेस अध्यक्ष पद की वोटिंग हुई जिसमे मल्लिकार्जुन और शशि थरूर का नाम था।  कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे ने शशि थरूर को पीछे छोड़ते हुए जीत दर्ज की। कई वर्षो के बाद कांग्रेस को गैर-गांधी प्रिसिडेंट मिला। तो आज के इस लेख में हम आपको मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय (Mallikarjun Kharge Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Mallikarjun Kharge Biography in Hindi

मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय (Mallikarjun Kharge Biography in Hindi)

नाम (Name) मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge)
पूरा नाम (Full Name) मपन्ना मल्लिकार्जुन खड़गे
जन्म तारीख (Date Of Birth) 21 जुलाई 1942
जन्मदिन (Mallikarjun Kharge Birthday) 21 जुलाई
जन्म स्थान (Place) वारवाटी, हैदराबाद
गृहनगर (Hometown) कर्नाटक
उम्र (Age) 80 साल (2022)
धर्म (Religion) हिंदू, बौद्ध (2006)
जाति (Mallikarjun Kharge Cast) दलित
व्यवसाय  (Business) राजनेता और वकील
वर्तमान पद (Current Position) कर्नाटक से सांसद,
कांग्रेस अध्यक्ष
राजनीतिक दल (Political Party) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
शिक्षा (Educational Qualification) बीए, एलएलबी
स्कूल (School) नूतन विद्यालय, गुलबर्गा
कॉलेज (College) गवर्नमेंट कॉलेज, गुलबर्गा
विश्वविद्यालय (University) सेठ शंकरलाल लाहोटी लॉ कॉलेज, गुलबर्गा
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) सिंह राशी
लम्बाई (Height) 5 फीट 10 इंच
वजन (Weight) 75 कि.ग्रा.
भाषा (Languages) इंग्लिश, कन्नड़, हिंदी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
शादी की तारीख (Wedding Date) 13 मई 1968
संपत्ति (Net Worth ) 10 करोड़
स्थायी पता (Permanent Address) लुंबिनी ऐवान-ए-शाही क्षेत्र, गुलबर्गा कर्नाटक,
11/1297, बसवनगर, ब्रह्मपुरा, गुलबर्गा टाउन, गुलबर्गा
वर्तमान पता (Current Address) 9, सफदरजंग रोड, नई दिल्ली- 110 011
संपर्क नंबर (Contact Number) +91 9650094444
ई मेल (Mail ID) [email protected]

कौन है मल्लिकार्जुन खड़गे (Who Is Mallikarjun Kharge)

मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता और कर्नाटक से सांसद (एमपी) है. राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य है. भारत सरकार में पूर्व श्रम और रोजगार मंत्री और रेल मंत्री रह चुके है. इनके अलावा  विधायक, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष, राज्य सरकार में मंत्री, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और लोकसभा और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के पदों पर अपनी सेवाएँ दे चुके है. वकालत की पढाई कर चुके मल्लिकार्जुन हिन्दू दलित वर्ग से है लेकिन बौद्ध धर्म (Mallikarjun Kharge Religion) का पालन करते हैं. वह बीआर अम्बेडकर के कट्टर अनुयायी भी हैं. वर्तमान में कांग्रेस के अध्यक्ष है।

मल्लिकार्जुन खड़गे का जन्म और परिवार (Mallikarjun Kharge Birth and Family )

मल्लिकार्जुन खड़गे का जन्म कर्नाटक के बीदर जिले के वरवत्ती गांव में एक साधारण से परिवार में हुआ. उनके पिता का नाम मपन्ना खड़गे है और माँ का नाम साईबाव्वा खड़गे है. 7 साल की उम्र में कर्नाटक में हुए साम्प्रादियक दंगों में माँ को खोना पड़ा. दंगों की लहर बढती देख उनके परिवार को अपना घर छोड़कर गुलबर्गा जिले में आना पड़ा जिसे अब कलबुर्गी के नाम से जानते है. उस वक्त हैदराबाद कर्नाटक के हिस्से में आता था और वहां पर निज़ाम-उल-मुल्क का राज हुआ करता था.

मल्लिकार्जुन ने 13 मई 1968 को राधाबाई से शादी की और उनके तीन बेटे और दो बेटियां हैं. एक बेटा प्रियांक खड़गे जो वर्तमान में कर्नाटक के कलबुर्गी जिले में चित्तपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक है. है, दूसरा बेटा राहुल खड़गे ने यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण कर भारतीय राजस्व सेवा के लिए चुने गए. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सर्विस से रिजाइन दे दिया और आईटी कंपनियों के सलाहकार के रूप में काम करना शुरू किया. उनकी पत्नी अरुंधति खड़गे एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं. उनकी एक बेटी का नाम प्रियदर्शिनी खड़गे है जो कि एक डॉक्टर है.

मल्लिकार्जुन खड़गे के  परिवार की जानकारी (Mallikarjun Kharge Family Information)

पिता का नाम (Mallikarjun Kharge Father Name) मपन्ना खड़गे
माता का नाम (Mallikarjun Kharge Mother Name) साईबाव्वा खड़गे
पत्नी का नाम  (Mallikarjun Kharge Wife) राधाबाई खड़गे
बच्चे 5
बेटे का नाम (Mallikarjun Kharge Son) प्रियांक खड़गे, राहुल खड़गे
बेटियों का नाम (Mallikarjun Kharge daughters) प्रियदर्शिनी खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे की शिक्षा (Mallikarjun Kharge Education)

मल्लिकार्जुन ने अपनी शुरुआती स्कूली शिक्षा कलबुर्गी के नूतन विद्यालय से पूरी की और इसके बाद कलबुर्गी के सरकारी कॉलेज में दाखिला लिया वहा से कला में स्नातक की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद कलबुर्गी के सेठ शंकरलाल लाहोटी लॉ कॉलेज से लॉ की डिग्री प्राप्त की. इन्होंने न्यायमूर्ति शिवराज पाटिल के ऑफिस में लीगल प्रेक्टिस करना शुरू किया. और अपने वकील करियर की शुरुआत में श्रमिक संघों के लिए केस लड़े.

मल्लिकार्जुन खड़गे का राजनीतिक सफ़र (Mallikarjun Kharge Political Career)

  • मल्लिकार्जुन का राजनीतिक सफ़र की शुरुआत तो कॉलेज के समय में हो गई थी. ग्रेजुएशन की पढाई के दौरान सरकारी कॉलेज, गुलबर्गा में उन्हें स्टूडेंट यूनियन लीडर के जनरल सेक्रेटरी के रूप में चुना गया था.
  • साल 1969 में मल्लिकार्जुन एमएसके मिल्स एम्प्लाइज यूनियन के लीगल एडवाइजर बनाए गए. जहां पर मजदूरों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले कई आंदोलनों का हिस्सा रहे. इसी साल इन्होने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ज्वाइन कर ली और गुलबर्गा सिटी कांग्रेस कमेटी के प्रेसिडेंट बने.
  • साल 1972 में पहली बार कर्नाटक राज्य विधानसभा के गुरमीतकल निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. साल 1973 में चुंगी उन्मूलन समिति के और साल 1974 में चमड़ा विकास निगम के प्रेसिडेंट बने.
  • साल 1976 में मल्लिकार्जुन को शिक्षा राज्य मंत्री बनाया गया. साल 1978 में दूसरी बार गुरमीतकल निर्वाचन क्षेत्र से विधायक बने और देवराज उर्स मंत्रालय में ग्रामीण विकास और पंचायत राज राज्य मंत्री नियुक्त किए गए.
  • साल 1983 में तीसरी बार और साल 1985 में चौथी गुरमीतकल से कर्नाटक विधानसभा विधायक चुने गए. और उन्हें कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष का उप नेता प्रतिपक्ष चुना गया.
  • साल 1989 में पांचवीं बार विधायक बने और साल 1990 में राजस्व, ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्री बनाया गया.
  • साल 1994, 1999, 2004, 2008 में गुरमीतकल से कर्नाटक विधानसभा के लिए लगातार 9 बार चुनाव जीता. और साल 1999 में कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे थे.
  • साल 2004 में गठबंधन सरकार में परिवहन और जल संसाधन मंत्री बने. साल 2005 में कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त बनाया गया.
  • साल 2014 के आम चुनावों में मल्लिकार्जुन ने गुलबर्गा संसदीय सीट से चुनाव लड़ा और जीते, उन्होंने भाजपा के प्रतिद्वंद्वी को 13 हज़ार से अधिक वोट से हराया. और जून 2014 में उन्हें लोकसभा में कांग्रेस पार्टी का नेता नियुक्त किया गया.
  • 12 जून 2020 को मल्लिकार्जुन कर्नाटक से राज्यसभा के लिए चुने गए. और फरवरी 2021 को विपक्ष का नेता ( Leader Of Opposition In Lok Sabha) बनाया गया.
  • 1 अक्टूबर 2022 को उन्होंने कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने के लिए एलओपी के पद से इस्तीफा दे दिया. आल इंडियन नेशनल कांग्रेस के नेशनल प्रेसिडेंट इलेक्शन की दौड़ में इनके सामने शशि थरूर है. 17 अक्टूबर 2022 को इलेक्शन हुआ. इसका रिजल्ट 19 अक्टूबर 2022 को आया।  मल्लिकार्जुन खड़गे को 7,897 वोट मिले तो वही शशि थरूर को 1 हज़ार 72 वोट मिले। इसी के साथ मल्लिकार्जुन अधिक मतों से जीत हासिल करते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने।

मल्लिकार्जुन खड़गे की उपलब्ध‍ियां (Mallikarjun Kharge Achievement)

मल्लिकार्जुन सिद्धार्थ विहार ट्रस्ट के फाउंडर और चेयरमैन हैं जिन्होंने भारत के गुलबर्गा में बुद्ध विहार का निर्माण किया है. वह चौदिया मेमोरियल हॉल के संरक्षक हैं जो बैंगलोर में प्रमुख संगीत कार्यक्रम और थिएटर स्थलों में से एक है और केंद्र को अपने कर्ज से उबरने में मदद करते है और नवीनीकरण के लिए केंद्र की योजनाओं में सहायता करता है.

मल्लिकार्जुन खड़गे की कुल संपत्ति (Mallikarjun Kharge Net Worth)

मल्लिकार्जुन खड़गे की संपति की बात करे तो 2019 में राज्यसभा चुनाव में दायर हलफनामा उनके पास 15 करोड़ रुपये से अधिक की संपति है. जिसमे 31 लाख रुपये की लायबिलिटीज और 6.50 लाख रुपए नकद है। जिसमे उनकी पत्नी के नाम 2.5 लाख रुपए है। 6 से अधिक बैंक में 1 करोड़ रूपये जमा है. इसके अलावा बांड और शेयर भी है.    

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय (Mallikarjun Kharge Biography in hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

FAQ

Q : कौन है  मल्लिकार्जुन खड़गे ?
Ans : भारतीय राजनेता और कर्नाटक के सांसद

Q :  मल्लिकार्जुन खड़गे का जन्म कब हुआ?
Ans : 21 जुलाई 1942

Q :  मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्र क्या है?
Ans : 80 साल

Q :  मल्लिकार्जुन खड़गे के कितने बच्चे है?
Ans : 2 बेटे और 3 बेटियां

Q :  मल्लिकार्जुन खड़गे की पत्नी का नाम क्या है?
Ans : राधाबाई खड़गे

Q :  मल्लिकार्जुन खड़गे का धर्म क्या है?
Ans : बौद्ध

Q : कांग्रेस का अध्यक्ष कौन है?  
Ans : मल्लिकार्जुन खड़गे

Q : कांग्रेस का प्रिसिडेंट कौन है?  
Ans : मल्लिकार्जुन खड़गे

यह भी पढ़े

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here