मुलायम सिंह यादव का जीवन परिचय, निधन | Mulayam Singh Yadav Biography in Hindi

मुलायम सिंह यादव का जीवन परिचय, बायोग्राफी, प्रोफाइल, कौन है, कहानी,  हिस्टी, विकिपीडिया, निधन, समाजवादी पार्टी, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पत्नी, बच्चे, बेटी, बेटा, धर्म, जाति, गोत्र, राजनीतिक करियर, शिक्षा, विवाह, कुल संपत्ति, परिवार, विवाद, नेटवर्थ, मोबाइल नंबर (Mulayam Singh Yadav Biography in Hindi, death, News, tabiyat kaisi hai, die, passed away, dead, Wiki, History, Kon Hai , health news, latest news, Political Career, Samajwadi Party, Religion, Cast,  House, Age, Dob, Birthday, Family, Cars, Child, Education Qualification, Wife, Child, Son, Father, brother, bahu, Sister, Marriage, family tree,  Net Worth, Residence, Contact Number)

Mulayam Singh Yadav passed away – समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का 10 अक्टूबर 2022 को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में 82 साल की उम्र में निधन हो गया. उनका इलाज कई दिनों से चल रहा था. बताया जाता है कि 22 अगस्त से अस्पताल में भर्ती थे उनकी हालात दिन पे दिन नाज़ुक होती जा रही थी.

समाजवादी पार्टी के संरक्षक और उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का 10 अक्टूबर 2022 को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में 83 साल की उम्र में निधन हो गया. उनका इलाज कई दिनों से चल रहा था. बताया जाता है कि 22 अगस्त से अस्पताल में भर्ती थे उनकी हालात दिन पे दिन नाज़ुक होती जा रही थी. गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल (Mulayam Singh Yadav died) क्रिटिकल केयर यूनिट में एडमिट थे. जानकारी के मुताबिक 22 अगस्त को मुलायम सिंह की अचानक तबियत ख़राब हुई और अस्पताल में भर्ती कराया गया. कुछ दिनों से उनकी तबियत में कोई सुधार देखने को नही मिल रहा था. डॉक्टर्स की टीम लगातार प्रयास कर रही थी.

बताया जाता है कि मुलायम सिंह की तबियत तक़रीबन 3 साल से ख़राब चल रही थी और हर महीने हॉस्पिटल के चक्कर लग रहे थे. और कई बार जाँच भी हुई है अगस्त 2022 के बाद से उनकी हालत बिगडती जा रही थी.

तो आज के इस लेख में हम आपको मुलायम सिंह यादव का जीवन परिचय (Mulayam Singh Yadav Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Mulayam Singh Yadav Biography in Hindi

मुलायम सिंह यादव का जीवन परिचय (Mulayam Singh Yadav Biography in Hindi)

नाम (Name) मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav)
जन्म तारीख (Date Of Birth) 22 नवंबर 1939
जन्मदिन (Mulayam Singh Yadav Birthday) 22 नवंबर
जन्म स्थान (Place) सैफई, उत्तरप्रदेश, भारत
उम्र (Age) 83 साल (निधन)
धर्म (Religion) हिन्दू
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 10 अक्टूबर 2022
मृत्यु स्थान (Place Of Death) मेदांता अस्पताल, गुरुग्राम
मृत्यु का कारण (Death Cause) लंबी बीमारी के चलते
जाति (Cast) यादव
गोत्र (Gotra) कमरिया
व्यवसाय  (Business) राजनेता, कृषक और सोशल वर्कर
वर्तमान पद (Current Position) सांसद
राजनीतिक दल (Political Party) समाजवादी पार्टी
शिक्षा (Educational Qualification) राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर
कॉलेज (College) के.के. कॉलेज, इटावा,
ए.के. कॉलेज, शिकोहाबाद
बी.आर. कॉलेज, आगरा
विश्वविद्यालय (University) आगरा विश्वविद्यालय
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) सिंह राशी
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति विवाहित
शादी की तारीख (Wedding Date) पहली शादी – 1957
दूसरी शादी – 2003
संपत्ति (Net Worth ) 6.15 करोड़ संपत्ति
स्थायी पता (Address) सैफई, जनपद, इटावा, उत्तर प्रदेश
वर्तमान पता (Present Address) 16, अशोक रोड, नई दिल्ली – 110 001
संपर्क नंबर (Contact Number) 09971820100
ई मेल (Mail ID) [email protected]

कौन थे मुलायम सिंह यादव (Who was Mulayam Singh Yadav)

मुलायम सिंह यादव एक भारतीय राजनीतिज्ञ और समाजवादी पार्टी के फाउंडर हैं. लगातार तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में सेवाएँ दी. और भारत सरकार में रक्षा मंत्री के रूप में भी कार्य किया. काफी लंबे समय के सांसद और वर्तमान में संसद हैं, लोकसभा में मैनपुरी के निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, और इससे पहले आजमगढ़ और संभल निर्वाचन क्षेत्रों से सांसद के रूप में भी काम कर चुके हैं. उन्हें अक्सर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा नेताजी के रूप में संदर्भित किया जाता है.

मुलायम सिंह यादव का जन्म और परिवार (Mulayam Singh Yadav Birth and Family)

मुलायम सिंह यादव का जन्म उत्तरप्रदेश राज्य के, इटावा जिले के गांव सैफई में 22 नवंबर 1939 को हुआ. इनके पिता का नाम सुघर सिंह यादव और माता का नाम मूर्ति देवी है. मुलायम सिंह के 5 चार भाई और 1 बहन है. सबसे बड़े भाई (mulayam singh yadav brother name) अभय राम यादव, इनसे छोटे भाई रतन सिंह यादव, इनसे छोटे मुलायम सिंह यादव, चौथे नंबर के राजपाल सिंह यादव और सबसे छोटे भाई शिवपाल सिंह यादव है. इनकी बहन का नाम कमला देवी यादव है.

मुलायम सिंह ने दो शादियां की हैं. उनकी पहली पत्नी (mulayam singh yadav first wife) का नाम मालती देवी है जिनसे शादी साल 1957 में हुई. इनका एक बेटा अखिलेश यादव है जो समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष है और साल 2012 से 2017 तक उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे है. साल 2003 में अखिलेश की माँ का निधन हो गया.

मुलायम सिंह ने 2003 में ही सार्वजनिक तौर पर अपनी पार्टी की कार्यकर्ता साधना गुप्ता को पत्नी का दर्जा दिया. दरअसल साधना गुप्ता की शादी साल1986 में बिजनेसमैन चंद्रप्रकाश गुप्ता से हुई और एक साल बाद इनका बेटा प्रतीक हुआ. बेटे के जन्म के दो साल बाद दोनों अलग हो गया और इनका तलाक हो गया. इसके बाद साधना ने राजनीती में कदम रखा और पार्टी की कार्यकर्ता के रूप में काम किया. मुलायम सिंह और साधना में नजदीकियां बड़ी और दोनों को प्यार हो गया. सार्वजनिक तौर पर इस बात का खुलासा नही किया गया. यहाँ तक की साधना के बेटे प्रतीक का स्कूल में पिता का नाम मुलायम सिंह ही लिखा जाता था.

अखलेश यादव को साधना बिलकुल भी पसंद नही थी और वह इसी बात को लेकर अपने पिता से नाराज़ (akhilesh yadav and mulayam singh yadav relation) थे. ऐसा कहा जाता है कि अखलेश और उनके पिता में एक समझौता हुआ जिसमे साधना और उनके बेटे प्रतीक यादव पॉलिटिक्स में कदम नही रखेंगे. माँ बेटे ने तो राजनीती में कदम तो नही रखा लेकिन प्रतीक की पत्नी अपर्णा बिष्ट यादव ने राजनीती में कदम रखा. इनकी शादी साल 2011 में हुई थी. फ़िलहाल अपर्णा बीजेपी (mulayam singh yadav daughter in law bjp) में शामिल है.

मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता का 62 साल की उम्र में जुलाई 2022 को गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में निधन हो गया था. बताया जाता है कि साधना काफी लंबे समय से बीमारी चल रही थी.

मुलायम सिंह यादव  का परिवार ( Mulayam Singh Yadav Family Tree)

पिता का नाम (Mulayam Singh Yadav Father Name) स्व. श्री सुघर सिंह यादव
माता का नाम (Mulayam Singh Yadav mother Name) मूर्ति देवी
भाई का नाम (Mulayam Singh Yadav Brother Name) शिवपाल सिंह यादव, राजपाल सिंह यादव, अभय राम यादव, रतन सिंह यादव
बहन का नाम (Mulayam Singh Yadav Sister Name) कमला देवी यादव
पहली पत्नी का नाम  (Mulayam Singh Yadav First Wife Name) स्व. मालती देवी
दूसरी पत्नी का नाम  (Mulayam Singh Yadav Second  Wife Name) स्व. साधना गुप्ता
बेटे का नाम (Mulayam Singh Yadav Son Name) अखिलेश यादव (पहली पत्नी से),
प्रतीक यादव (दूसरी पत्नी से)
बहू का नाम (Mulayam Singh Yadav daughter-in-law’s name) डिंपल यादव, अपर्णा यादव

 

mulayam singh yadav family tree

मुलायम सिंह यादव की  शिक्षा (Mulayam Singh Yadav Education)

मुलायम सिंह यादव के पास राजनीति विज्ञान में तीन डिग्री है. इटावा के कर्मक्षेत्र पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज से बी.ए. की, शिकोहाबाद के ए.के. कॉलेज से बी.टी. की और आगरा विश्वविद्यालय से एम.ए की डिग्री हासिल की.

मुलायम सिंह यादव का राजनीतिक सफर (Mulayam Singh Yadav Political Career)

  • साल 1960 के दशक में राम मनोहर लोहिया और राज नारायण जैसे नेता समाजवादी आंदोलन के बड़े नेताओं में से के थे. और इन नेताओं के साथ मुलायम सिंह यादव भी जुड़े हुए थे.
  • पिताजी मुलायम को पहलवान बनाना चाहते थे लेकिन पहलवानी के साथ साथ रैलियों और आंदोलन का हिस्सा हुआ करते थे.
  • साल 1967 में उत्तर प्रदेश की जसवंत नगर विधान सभा से टिकट मिला. चुनाव लड़ने के लिए टिकट तो मिल गया लेकिन प्रचार प्रसार करने के लिए साइकिल के अलावा कुछ नही था. लेकिन गाँव के लोगो ने साथ दिया और अपने राजनीती करियर की शुरुआत एक विधायक के रूप में की. और यहाँ से आठ बार विधायक रहे.
  • साल 1975 में इंदिरा गांधी के द्वारा आपातकाल लागू करने के दौरान, मुलायम को गिरफ्तार कर लिया गया था और 19 महीने जेल में रहे.
  • पहली बार साल 1977 में राज्य मंत्री बने. राज्य मंत्री बनने के बाद साल 1980 में उत्तर प्रदेश में पीपुल्स पार्टी के प्रेसिडेंट बनाये गए.
  • साल 1982 में, वह उत्तर प्रदेश विधान परिषद में विपक्ष के नेता के रूप में चुने गए और साल 1985 तक इसी पद पर बने रहे.
  • साल 1987 में बोफोर्स घोटाले के दौरान वीपी सिंह के संपर्क में आए और संयुक्त मोर्चा की स्थापना की और वीपी सिंह के सहयोग से साल 1989 में पहली बार उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.
  • जब लोक दल पार्टी का विभाजन हुआ, तो मुलायम यादव ने 4 अक्टूबर 1992 को समाजवादी पार्टी का गठन किया.
  • साल 1992 में उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव में बसपा नेता मायावती के समर्थन के साथ गठबंधन सरकार बनाई और मुलायम दूसरी बार उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री बने.
  • साल 2003 में भारतीय जनता पार्टी के सपोर्ट से मुलायम तीसरी बार उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री बने.
  • मुलायम सिंह सेंट्रल में भी रक्षा मंत्री के पद पर भी रह चुके हैं और शुरुआत के दिनों में मुलायम सहकारी बैंक के डायरेक्टर भी रहे है.
  • साल 2009 में मैनपुरी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और जीत गए और इसी साल गन्नौर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से जीत दर्ज की.
  • साल 2014 में गृह मंत्रालय की स्थायी समिति और श्रम और सलाहकार समिति के मेंबर बनाये गए.
  • साल 2014 में 16वीं लोकसभा में आजमगढ़ से सांसद चुने गए और साल 2019 में 16वीं लोकसभा में आजमगढ़ से सांसद बने.

मुलायम सिंह यादव की संपत्ति (Mulayam Singh Yadav Net Worth)

मुलायम सिंह यादव की कुल नेट वर्थ की बात करे तो साल 2019 में नामांकन दाखिल हलफनामें के अनुसार उनके पास 15 करोड़ की संपति है. इसके अलावा बैंक में 56 लाख रुपये और नकद 16 लाख 70 हज़ार रुपये है. गैर कृषि भूमि के नाम पर 10 करोड़ की जमीन है. 8 किलो सोना 1 करोड़ 22 लाख का फर्नीचर और शेयर आदि है.

मुलायम सिंह यादव का निधन  (Mulayam Singh Yadav Passed Away )

मुलायम सिंह यादव गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल के आईसीयु में एडमिट (Mulayam Singh Yadav Passed Away) थे. कुछ दिनों से उनकी हालत नाज़ुक थी. पल्स रेट और बीपी सामान्य नहीं था. और 50 प्रतिशत लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे. डॉक्टर्स की टीम 22 अगस्त से उनका इलाज कर रही थी.

10 अक्टूबर 2022 को 83 साल की उम्र में मुलायम सिंह यादव ने अंतिम साँस ली, बताया जाता है कि तीन साल से बढ़ती उम्र की बीमारियों से पीड़ित थे कई बार हॉस्पिटल में भी एडमिट हुए लेकिन दिन पर दिन उनकी हालत ख़राब होती जा रही थी और 10 अक्टूबर सोमवार के दिन सुबह 8.16 बजे उन्होंने इस दुनिया को अलविदा (Mulayam Singh Yadav died) कह दिया।

मुलायम सिंह के निधन की जानकारी उनके बेटे अखलेश यादव ने  सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर की उन्होंने लिखा ‘मेरे आदरणीय पिता जी और सबके नेता जी नहीं रहे’। 

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना मुलायम सिंह यादव का जीवन परिचय (Mulayam Singh Yadav Biography in hindi) के बारे में.

FAQ

Q : मुलायम सिंह यादव का जन्म कहाँ हुआ था
Ans : सैफई, इटावा, उत्तर प्रदेश

Q : मुलायम सिंह यादव का जन्म कब हुआ था
Ans : 22 नवंबर 1939

Q : मुलायम सिंह यादव जिंदा है या मर गए
Ans : निधन हो गया

Q : मुलायम सिंह यादव का निधन कब हुआ? 
Ans : 10 अक्टूबर 2022 को

Q : मुलायम सिंह यादव का निधन कहाँ हुआ?  
Ans : गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में

Q : मुलायम सिंह यादव की कितनी पत्नी है
Ans : दो पत्नी और दोनों का ही निधन हो गया.

Q : मुलायम सिंह यादव का निधन के समय उम्र कितनी थी?
Ans : 82 साल

Q : मुलायम सिंह यादव की एजुकेशन क्या थी
Ans : पोलिटिकल साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट

Q : मुलायम सिंह यादव के कितने बच्चे हैं
Ans : अखलेश यादव

Q : मुलायम सिंह यादव के कितने भाई हैं
Ans : 4 भाई, शिवपाल सिंह यादव, राजपाल सिंह यादव, अभय राम यादव, रतन सिंह यादव

Q : मुलायम सिंह यादव के पिता क्या करते थे
Ans : खेती

Q : मुलायम सिंह यादव के पास कितनी संपत्ति है
Ans : 15 करोड़ संपत्ति

Q : मुलायम सिंह यादव पहली बार मुख्यमंत्री कब बने
Ans : साल 1989 में

Q : मुलायम सिंह यादव का घर कहां है
Ans : दिल्ली में

Q : मुलायम सिंह यादव का गोत्र क्या है
Ans : कमरिया

Q : मुलायम सिंह यादव की तबीयत कैसी है
Ans : अभी तबियत नाज़ुक है.

Q : मुलायम सिंह यादव रक्षा मंत्री कब थे
Ans : साल 1996 में

Q : मुलायम सिंह यादव की शादी कब हुई थी
Ans : पहली शादी 1957 में

Q : मुलायम सिंह यादव पहली बार विधायक कब बने
Ans : साल 1967 में

Q : मुलायम सिंह यादव मर गए
Ans : मुलायम सिंह यादव का निधन 10 अक्टूबर 2022 को हो गया है।

 

यह भी पढ़े

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here