रोजर बिन्नी का जीवन परिचय | Roger Binny Biography In Hindi

रोजर बिन्नी का जीवन परिचय, बायोग्राफी, कौन है, इंडियन क्रिकेटर, फोटो, जन्म, धर्म, कास्ट, उम्र, आयु,  शिक्षा, परिवार, पत्नी, शादी, करियर, ऊंचाई , BCCI के 36वें अध्यक्ष, संपति (Roger Binny Biography In Hindi, Profile,  Wiki, Cricketer, 1983 world cup cricket team, cricketer, movie, Age, Height, full name,  Career, Stats, Height, Net Worth, Birthday, Birth Place, Dob, Family, Wife Name, son, Centuries, Award, Debut Match, Earnings, Salary, Endorsements, Highest Score, Test, Education Qualification, BCCI president, Instagram)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 18 अक्टूबर 2022 को भारत के शीर्ष क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष के रूप में रोजर बिन्नी को नियुक्त किया है. अपनी पीढ़ी के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक सौरव गांगुली ने तीन साल तक बोर्ड अध्यक्ष के रूप में बीसीसीआई की सेवा की है. टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर बिन्नी ने मुंबई में वार्षिक आम बैठक में आधिकारिक तौर पर सौरव गांगुली को बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के रूप में बदल दिया है. रोजर बिन्नी साल 1983 वनडे वर्ल्ड कप (83 World Cup) विनर क्रिकेट टीम के सदस्य भी रह चुके है. बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष बनाए जाने के बाद रोजर ने कहा कि मैं दो कामों पर ज्यादा ध्यान दूंगा, मेरा पहला काम खिलाड़ियों का चोटिल होने से बचाना और दूसरा काम खिलाड़ियों के हर कंडीशन में पिच प्रैक्टिस के लिए मिले.

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोजर बिन्नी का जीवन परिचय (Roger Binny Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

Roger Binny Biography In Hindi

रोजर बिन्नी का जीवन परिचय (Roger Binny Biography In Hindi)

नाम (Name) रोजर बिन्नी (Roger Binny)
पूरा नाम  (Full Name) रोजर माइकल हम्फ्री बिन्नी
जन्म तारीख (Date of birth) 19 जुलाई 1955
जन्म स्थान (Place) बैंगलोर, मैसूर, भारत
उम्र (Age) 67 साल (2022)
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste )
प्रसिद्द (Famous for ) 83 वर्ल्ड कप विनर टीम के सदस्य
पेशा  (Profession) पूर्व भारतीय क्रिकेटर
बेटिंग (Batting) राईट हैंडेड
बोलिंग (Bowling) राईट आर्म
रोल (Role) आलराउंडर
जर्सी नंबर (Jersey number)
डेब्यू (Debut) वनडे मैच – ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत मेलबर्न में (दिसंबर 1980)
टेस्ट मैच – बेंगलुरू में भारत बनाम पाकिस्तान (नवंबर 1979)
आखिरी मैच  (Last Matches) टेस्ट मैच – बेंगलुरू में भारत बनाम पाकिस्तान (मार्च 1987)
वनडे मैच – चेन्नई में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (अक्टूबर, 1987)
शिक्षा (Educational Qualification) स्कूलिंग
कॉलेज (College) मोंटफोर्ट स्कूल, यरकौड, तमिलनाडु
सेंट जोसेफ इंडियन हाई स्कूल, बैंगलोर
सेंट जर्मेन हाई स्कूल, बैंगलोर
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कुंभ
भाषा (Languages) इंग्लिश, कन्नड़
वर्तमान पता (Address) बैंगलोर
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अवैवाहिक

कौन है रोजर बिन्नी (Who is Roger Binny)

रोजर बिन्नी भारत के पूर्व भारतीय ऑलराउंडर है जो देश के पहले ऐसे एंग्लो-इंडियन क्रिकेटर हैं जो साल 1983 में विश्व कप जीतने वाली इंडियन क्रिकेट टीम (1983 Indian Cricket Team) के मुख्य सदस्य रह चुके है. वर्ल्ड कप में इनका अहम योगदान रहा है. पूर्व क्रिकेटर कपिल देव की कैप्टेन शिप में इंडियन टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था और पहली बार भारत को वर्ल्ड कप ट्रॉफी दिलवाई थी. इस मैच में रोजर बिन्नी ने सबसे ज्यादा विकेट झटकाने वाले गेंदबाज रहे थे. इन्होंने भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 वन डे मैच खेले. साल 2000 में इंडियन अंडर-19 के कोच बने और इनकी मौजूदगी में भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता. बंगाल क्रिकेट टीम के कोच और इंडियन क्रिकेट टीम के सलेक्टर भी रह चुके हैं. वर्तमान में बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएँ दे रहे है. इनका बेटा (roger binny son) स्टुअर्ट बिन्नी भी ऑलराउंडर क्रिकेटर है. वर्तमान में रोजर की उम्र 67 साल है.

रोजर बिन्नी का जन्म, शिक्षा एवं परिवार (Roger Binny Birth, Education and Family)

रोजर बिन्नी का जन्म मैसूर की राजधानी बैंगलोर में 19 जुलाई 1955 में एक स्कॉटिश मूल के एंग्लो-इंडियन परिवार में हुआ. इनकी पत्नी का नाम सिंथिया है और इनकी दो बेटियाँ और एक बेटा है. बेटी का नाम लिसा बिन्नी और लौरा बिन्नी है. बेटे का नाम स्टुअर्ट बिन्नी (Stuart Binny) है जो पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए कर्नाटक क्रिकेट टीम के लिए स्टेट क्रिकेट और भारत की नेशनल क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला. इनकी पत्नी मयंती लैंगर है जो स्टार इंडिया की एक स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट हैं.

रोजर बिन्नी  का परिवार (Roger Binny family)

पत्नी का नाम (Roger Binny Wife) सिंथिया
बेटें का नाम (Roger Binny Son) स्टुअर्ट टेरेंस रोजर बिन्नी (भारतीय क्रिकेटर)
बेटियों का नाम (Roger Binny Daugher) लिसा, लौरा
बहु का नाम (Roger Binny Daugher in law) मयंती लैंगर (स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट)

रोजर बिन्नी का करियर (Roger Binny Career)

  • रोजर बिन्नी 1983 वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा रहे, जिन्होंने भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 एकदिवसीय मैच खेले. सिर्फ वर्ल्ड कप ही नहीं, साल 1985 में क्रिकेट की विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे.
  • रोजर पहली बार सुर्खियों में तब आये जब केरल के खिलाफ 211 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 1977/78 में क्रिकेटर संजय देसाई के साथ 451 रन की शुरुआती विकेट की जबरदस्त पार्टनरशिप की. साल 1979 में पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेला, इन्होंने पहली पारी में 46 रन बनाए थे, लेकिन पूरे मैच में कोई भी विकेट नही लिया.
  • रोजर एक आलराउंडर बल्लेबाज और एक अच्छे फील्डर थे, लेकिन उन्हें उनकी बोल्लिंग ने ही भारतीय टीम में बनाए रखा. मैच में गेंद को दोनों तरह से स्विंग करने की उनकी क्षमता टीम के लिए रामबाण थी.
  • साल 1979 में मुंबई में अपने तीसरे टेस्ट मैच में, उन्होंने अपनी पहली पारी में पाकिस्तान के खिलाफ जहीर अब्बास, जावेद मियांदाद और माजिद खान को जल्दी आउट करके कहर बरपाया और भारत ने 131 रनों से जीत दर्ज की.
  • साल 1983 में हुए अहमदाबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले ही मैच में कम रन देकर डेसमंड हेन्स, गॉर्डन ग्रीनिज और विवियन रिचर्ड्स के विकेट झटके. आखिरी ओवर में माइकल होल्डिंग की शानदार गेंदबाजी से भारत को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा.
  • साल 1986 में हेडिंग्ले में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उनके 7/58 ने भारत को 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त से जीत दर्ज की. और साल 1987 में ईडन गार्डन्स में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए रोजर ने अपनी पहली पारी में 4/9 के स्पैल सहित 6/56 रन बनाए.
  • साल 1983 में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में उन्होंने अपने होमटाउन बैंगलोर में नाबाद 83 रन बनाए और मदन लाल के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 155 रन जोड़े. उनकी पार्टनरशिप ने भारत को पहली पारी में 275 रन बनाने में मदद की, बेंगलुरू में टेस्ट डेब्यू करने के अलावा रोजर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच भी यही खेला था.
  • रोजर ने अपने क्रिकेट करियर का सबसे शानदार दौर 1983 का वर्ल्ड कप था. उनका इस मैच में अहम भूमिका रही. क्योंकि इस टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे, जिन्होंने 18 विकेट अपने नाम किये.
  • रोजर वर्तमान में कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं. और साल 2011 के ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान NewsX के क्रिकेट एक्सपर्ट के रूप में दिखाई दिए.
  • सितंबर 2012 में बीसीसीआई के सेलेक्टर पैनल में रहे और 18 अक्टूबर 2022 को सौरव गांगुली के कार्यकाल पूरा होने के बाद BCCI के अध्यक्ष (Bcci President) के रूप में चुना गया.

रोजर बिन्नी की संपत्ति (Roger Binny Net Worth)

साल 2022 तक रोजर बिन्नी की कुल संपत्ति 1 से 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर है.

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको रोजर बिन्नी का जीवन परिचय (Roger Binny Biography In Hindi) के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : रोजर बिन्नी का जन्म कब हुआ था?
Ans : 19 जुलाई 1955

Q : रोजर बिन्नी की उम्र कितनी है?
Ans : 67 साल

Q : रोजर बिन्नी कौन से राज्य की है?
Ans : मैसूर से

Q : रोजर बिन्नी को बीसीसीआई का अध्यक्ष कब बनाया गया?
Ans : 18 अक्टूबर 2022

Q : बीसीसीआई का अध्यक्ष कौन है?
Ans : रोजर बिन्नी

Q : रोजर बिन्नी के बेटे का क्या नाम है?
Ans : स्टुअर्ट टेरेंस रोजर बिन्नी

यह भी पढ़े

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here