द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय | Draupadi Murmu Biography in Hindi

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, हिस्ट्री, कौन है, कार्यकाल, राज्यपाल, भारत की नई राष्‍ट्रपति, कार्यकाल, राज्यपाल, राजनीतीक, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म, करियर, शिक्षा, विवाह, संपत्ति,  नेटवर्थ, (Draupadi Murmu Biography In Hindi, Profile, Kaun Hai, President, Political Party, Bjp President Candidate, Draupadi Murmu President,  BJP, News, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Child, Sons, Daughter,  Husband,  Marriage,  Cars, Education, Qualification, Net Worth, Wiki, Religion, Contact Number, Governor Of Jharkhand, Kryakal)

देश की सबसे बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने नई राष्‍ट्रपति के नाम की घोषणा की थी. यह एक आदिवासी नेता और झारखंड की पूर्व राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) है. उनके सामने पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्‍हा का नाम था. राज्य और केंद्र की तरफ से लगभग तय हो गया था कि द्रौपदी मुर्मू (New President Of India 2022) को भारत का अगला राष्‍ट्रपति के दौर पर चुना जा सकता है. अगर द्रौपदी मुर्मू देश के सबसे बड़े पद के लिए चुनी जाती है तो वह भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेगी.

एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को 540 वोट मिले है और यशवंत सिन्हा को 208 वोट मिल है इस लिहाजे से द्रौपदी मुर्मू देश के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगी. तो आज के इस लेख में हम आपको द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय (Draupadi Murmu Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Draupadi Murmu Biography

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय | Draupadi Murmu Biography in Hindi

नाम (Name) द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu)
जन्म तारीख (Date Of Birth) 20 जून 1958
जन्म स्थान (Place) मयूरभंज, उड़ीसा, भारत
उम्र (Age) 64 साल (2022)
शिक्षा (Education ) कला में स्नातक
कॉलेज (College ) रमादेवी वुमेंस कॉलेज, भुवनेश्‍वर
व्यवसाय  (Business) राजनीतिज्ञ
राजनीतिक दल (Political Party) भारतीय जनता पार्टी
वर्तमान पद भारत की राष्ट्रपति
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) मिथुन
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश, ओड़िआ
वैवाहिक स्थिति विधवा
धर्म (Religion) हिन्दू
संपत्ति (Net Worth ) 9.5 लाख रूपये

कौन है द्रौपदी मुर्मू | Who is Draupadi Murmu

64 साल की द्रौपदी मुर्मू मयूरभंज, ओडिशा की रहने वाली है. इनकी पढाई पूरी होने के बाद बिजली विभाग में कनिष्ठ सहायक के रूप में कार्य किया. उसके पश्चात् रायरंगपुर नगर पंचायत की पार्षद रही. भारतीय जनता पार्टी की एसटी मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारी मेम्बर भी रही. इसके बाद साल 2002 में वाणिज्य, परिवहन और पशु संसाधन विकास राज्य मंत्री बनी. साल 2004 में रायरंगपुर (ओडिशा) विधानसभा क्षेत्र से विधायक भी रह चुकी है. 2015 में झारखंड की राज्यपाल बनने वाली पहली महिला थी. और साल 2022 में भारत की नई राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेगी. ऐसा पहली बार होगा जब कोई आदिवासी महिला राष्‍ट्रपति बनेगी और महिला के तौर पर भारत की दूसरी राष्‍ट्रपति होगी.

द्रौपदी मुर्मू का जन्म और परिवार (Draupadi Murmu Birth and Family)

द्रौपदी मुर्मू का जन्म ओडिशा के मयूरभंज जिले में एक गरीब परिवार में 20 जून 1958 में हुआ था. संथाल परिवार से ताल्लुक रखने वाली द्रौपदी मुर्मू के पिताजी का नाम बिरांची नारायण टुडु था. इनका काफी पिछड़ा हुआ परिवार था और यह आदिवासी समूह से आती है.

द्रौपदी मुर्मू की शादी श्याम चरण मुर्मू से हुई थी इन दोनों से 2 बेटे और 1 बेटी हुई थी. द्रौपदी मुर्मू ने अपने जीवन में काफी समस्या देखी क्यों उनके पति और दोनों बेटे अब इस दुनिया में नही है. अब उनकी सिर्फ एक बेटी है जिनका नाम इतिश्री है और इनकी शादी गणेश हेम्ब्रम से हुई थी.

द्रौपदी मुर्मू का परिवार (Draupadi Murmu Family)

पिता का नाम (Father’s Name) बिरांची नारायण टुडु
पति का नाम (Draupadi Murmu’s Husband ) श्याम चरण मुर्मु
बच्चे (Children ) 2 पुत्र और 1 पुत्री

द्रौपदी मुर्मू की शिक्षा (Draupadi Murmu Education Qualification)

द्रौपदी ने अपनी शुरूआती शिक्षा मयूरभंज से की इसके पश्चात् भुवनेश्वर जाकर रमादेवी महिला कॉलेज में एडमिशन लिया जहा से इन्होने सफलतापूर्वक कला में ग्रेजुशन की डिग्री ली.

द्रौपदी मुर्मू का राजनीति में करियर (Draupadi Murmu Political Career )

  • द्रौपदी मुर्मू ने अपने करियर की शरुआत ओडिशा गवर्मेंट में सिंचाई और बिजली विभाग में जूनियर असिस्टेंट के तौर में हुई.
  • राजनीति जीवन में कदम साल 1997 में रखा जब रायरंगपुर नगर पंचायत में पार्षद के चुनाव होने थे तब उन्होंने पार्षद के रूप में चुनाव जीतकर अपनी पहचान बनाई. और इसके बाद नेशनल एडवाइजरी काउंसिल की वाईस प्रेसिडेंट बनाई गई.
  • भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में साल 2000 से 2004 तक ओडिशा के रायरंगपुर विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रही. और ओडिशा सरकार में राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया.
  • ओडिशा में बीजू जनता दल और भारतीय जनता पार्टी गठबंधन सरकार के दौरान वाणिज्य, परिवहन और मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास की स्वतंत्र प्रभार मंत्री रही.
  • वर्ष 2007 में ओडिशा विधानसभा क्षेत्र की साल का सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए नीलकंठ पुरस्कार से नवाज़ा गया.
  • साल 2002 से लेकर 2009 तक बीजेपी की एस.टी. मोर्चा की स्टेट प्रेसिडेंट रहीं. इसके बाद साल 2010 में मयूरभंज से बीजेपी की डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट के रूप में पदभार संभाला.
  • वर्ष 2013 में भारतीय जनता पार्टी के एसटी मोर्चा के नेशनल एग्जीक्यूटिव मेम्बर का पद मिला.
  • दो दशक से राजनीती में अपनी सेवाएँ देने के बाद मई 2015 में झारखंड की पहली महिला राज्यपाल के रूप में चुना गया. ऐसा पहली बार था जब कोई आदिवासी महिला नेता को किसी राज्य की राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया. यहाँ इन्होने 6 साल राज्यपाल के रूप में अपनी सेवाए दी.
  • साल 2022 में राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रपति के उम्मीदवार के तौर पर द्रौपदी मुर्मू का नाम चुना है. और द्रौपदी मुर्मू को 540 वोट मिले है और जीत दर्ज की

द्रौपदी मुर्मू की संपत्ति (Draupadi Murmu Net Worth)

द्रौपदी मुर्मू ने समाज और राजनीति में दो दशक से ज्यादा का समय दिया है. इसके बावजूद भी इनके पास अधिक सम्पति नही है. इनकी कुल सम्पति की बात करे तो इनके पास मात्र रु 9.5 लाख रूपये है.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में हमने आपको द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय (Draupadi Murmu Biography in Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : द्रौपदी मुर्मू कौन है?
Ans : द्रौपदी मुर्मू झारखंड की राज्यपाल रह चुकी है.

Q : भारत का राष्ट्रपति कौन है ?
Ans : द्रौपदी मुर्मू

Q : कौन होगा भारत का नया राष्ट्रपति?
Ans : द्रौपदी मुर्मू

Q : द्रौपदी मुर्मू के पति का क्या नाम है?
Ans : श्याम चरण मुर्मु

Q : द्रौपदी मुर्मू कौन सा आदिवासी में आते हैं?
Ans : संथाल

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here