डॉ. सतीश पूनिया का जीवन परिचय | Dr. Satish Poonia Biography in Hindi

डॉ. सतीश पूनिया का जीवन परिचय, बायोग्राफी, प्रोफाइल, कौन है, हिस्टी, विकिपीडिया, विधायक, बीजेपी राजस्थान प्रदेशाध्यक्ष, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पत्नी, बच्चे, धर्म, राजनीतिक करियर, शिक्षा, विवाह, कुल संपत्ति, परिवार, विवाद, नेटवर्थ, मोबाइल नंबर (Dr. Satish Poonia In Hindi, Wiki, History, kon hai ,  MLA Rajasthan, News, Political Career, BJP Rajasthan State President, Religion, Cast,  House, Age, dob, Birthday, Family, Cars, Child, Education Qualification, Wife, Child, Son, Daughter, Marriage, Net Worth, Residence, Contact Number)

वरिष्ठ नेता डॉ. सतीश पूनिया आमेर से विधायक और राजस्थान बीजेपी (Rajasthan BJP) के प्रदेशाध्यक्ष (State president) है. काफी लंबे समय से पार्टी से जुड़े हुए एक सक्रीय नेता है. एक किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले डॉ. पूनिया ने लंबे संघर्ष के बाद राजनीती में जगह बनाई और केन्द्रीय नेताओं से रिश्ते बेहतर बनाये. संघ पृष्ठभूमि होने के चलते राजस्थान में जाट नेता के तौर पर मजबूत पहचान बनाई. माना जाता है कि डॉ. सतीश पूनिया राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रतिद्वंदी है. तो आज के इस लेख में हम आपको डॉ. सतीश पूनिया का जीवन परिचय (Dr. Satish Poonia Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Rajasthan BJPडॉ. सतीश पूनिया का जीवन परिचय | Dr. Satish Poonia Biography in Hindi

नाम (Name) डॉ. सतीश पूनिया (Dr. Satish Poonia)
जन्म तारीख (Date Of Birth) 20 दिसंबर 1964
जन्म स्थान (Place) राजगढ़, चूरू, राजस्थान, भारत
उम्र (Age) 57 साल (2022)
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Cast) जाट
व्यवसाय  (Business) राजनेता, पर्यटन व्यवसाय, कृषि
वर्तमान पद (Current Position) विधायक (आमेर), राजस्थान प्रदेशाध्यक्ष
राजनीतिक दल (Political Party) भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
शिक्षा (Educational Qualification) बीएससी, एलएलबी, एमएससी, पीएचडी (भूगोल)
स्कूल (School)
कॉलेज (College) महाराजा कॉलेज, जयपुर
राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कुंभ राशि
भाषा (Languages) राजस्थानी, हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति विवाहित
शादी की तारीख (Wedding Date) 3 मार्च
संपत्ति (Net Worth ) 2.88 करोड़ (2018)
स्थायी पता (Address) 772, जनपथ, रानी सती नगर, अजमेर रोड, जयपुर, 302019
संपर्क नंबर (Contact Number) 9116767676
ई मेल [email protected]

कौन है डॉ. सतीश पूनिया (Who Is Dr. Satish Poonia)

डॉ. सतीश पूनिया काफी लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए है. वर्तमान में जयपुर जिले की आमेर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. और राजस्थान बीजेपी के 14वें प्रदेशाध्यक्ष भी है. साल 2004 से 2014 तक प्रदेश महामंत्री के पद पर कार्य किया. साल 2011 में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जन चेतना यात्रा को प्रदेश संयोजक के रूप में सफल बनाया.

डॉ. सतीश पूनिया का जन्म और परिवार (Dr. Satish Poonia Birth and Family)

सतीश पूनिया का जन्म राजस्थान के चुरू जिले के एक छोटे से गांव राजगढ़ में 20 दिसंबर 1964 को एक किसान परिवार में हुआ. इनके पिता जी का नाम स्व. श्री सुभाष चंद्रा पूनिया था जो कि राजगढ़ पंचायत समिति के पूर्व प्रधान थे. और इनकी माता जी का नाम श्रीमती परमेश्वरी देवी है. पूनिया के परदादा जी स्व. श्री रामस्वरूप पूनियां बीकानेर सम्भाग के स्वतन्त्रता सेनानी एवं प्रजा परिषद्‌ के आन्दोलन के तत्कालीन नेता चौधरी उम्भाराम आर्य के सहयोगी थे.

सतीश पूनिया की धर्मपत्नी का नाम मोहिनी है. इनसे इनके दो बच्चे है, एक बेटा महीप पूनिया और एक बेटी अनुष्का पूनिया.

परिवार की जानकारी (family Information)

पिता का नाम (Satish Poonia Father Name) स्व. श्री सुभाष चन्द्र पूनियां (पूर्व प्रधान)
माता का नाम (Satish Poonia mother Name) श्रीमती परमेश्वरी देवी
पत्नी का नाम  (Satish Poonia Wife Name) मोहिनी पूनिया
बच्चे 1 बेटा और 1 बेटी
बेटे का नाम (Satish Poonia Son Name) महीप पूनिया
बेटी का नाम  (Satish Poonia Daughter Name) अनुष्का पूनिया

डॉ. सतीश पूनिया की शिक्षा (Dr. Satish Poonia Education)

सतीश पूनिया की शुरूआती शिक्षा अपने गांव राजगढ़ से पूरी हुई इसके बाद चुरू से आगे की पढाई पूरी की. इसके बाद कॉलेज की पढाई के लिए जयपुर आ गए वहा उन्होंने साल 1989 में महाराजा कॉलेज से बीएससी में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी से एल.एल.बी. की डिग्री प्राप्त की. इसी के साथ ही लॉ कॉलेज से लेबर लॉ, क्रिमिनोलॉजी और इंडियन हिस्ट्री एंड कल्चर में डिप्लोमा भी किया. इसके बाद साल 1994 में भूगोल से एम.एस.सी. की सफलतापूर्वक डिग्री प्राप्त की और इसके बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी से भूगोल में पीएचडी की.

1986 बी.एस.सी. महाराजा कॉलेज जयपुर
1989 एल.एल.बी. राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर
1990 लेबर लॉ में डिप्लोमा लॉ कॉलेज, जयपुर
1991 क्रिमिनोलॉजी में डिप्लोमा लॉ कॉलेज, जयपुर
1992 इंडियन हिस्ट्री एंड कल्चर में डिप्लोमा लॉ कॉलेज, जयपुर
1994 एम.एस.सी. (भूगोल) राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर
2017 पीएचडी (भूगोल) राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर

डॉ. सतीश पूनिया का छात्र राजनीति सफ़र (Dr. Satish Poonia Student Politics)

  • सतीश पूनिया साल 1982 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद्‌ की राष्ट्रवादी विचारधारा से प्रभावित होकर एबीवीपी (ABVP) से जुड़े और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संपर्क में आये.
  • अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में साल 1982 से लेकर 1992 तक यूनिट प्रेसिडेंट महाराजा कॉलेज जयपुर में महानगर सहमंत्री, प्रदेश सहमंत्री, महानगर मंत्री, और प्रदेश मंत्री के रूप कार्य किया.
  • साल 1988 से 1989 तक राजस्थान यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन आंदोलन में और एबीवीपी के शैक्षिक सुधार आंदोलन में काफी अहम भूमिका निभाई.
  • साल 1989 में राजस्थान यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट यूनियन के जनरल सेक्रेटरी बने और बोफोर्स भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन किया, और दौरान जेल भी गए थे.
  • साल 1992 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश महासचिव बने और कोटा में ऐतिहासिक युवा सम्मेलन का सफलतापूर्वक आयोजन किया.
  • साल 1998 में भारतीय जनता युवा मोर्चा, राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने के बाद 14 मार्च से 7 अप्रैल तक ऐतिहासिक युवा जागरण पद यात्रा निकाली. इस 550 किलोमीटर की यात्रा में 10 हज़ार से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने भाग लिया.
  • साल 1998 से लेकर 2003 भारतीय जनता युवा मोर्चा की केंद्रीय कार्यकारिणी में साझेदारी निभाना और पंजाब के प्रभारी के रूप में कार्य किया.

डॉ. सतीश पूनिया का राजनीतिक सफ़र (Dr. Satish Poonia Political Career)

  • डॉ. सतीश पूनिया का राजनीतिक सफ़र तो कॉलेज समय में ही शुरू हो गया था लेकिन भारतीय जनता पार्टी में शामिल साल 2004 में हुए.
  • भारतीय जनता पार्टी, राजस्थान में साल 2004 से 2006 तक प्रदेश महामंत्री और 2006 से 2007 तक प्रदेश मोर्चा प्रभारी के रूप में कार्य किया.
  • पूनिया साल 2004 से 2014 तक चार बार भारतीय जनता पार्टी में प्रदेश महामंत्री रह चुके है. और साल 2011 में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जन चेतना यात्रा के संयोजक रह चुके हैं.
  • साल 2010 और 2015 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में काफी अहम भूमिका निभा चुके है और साल 2000 में सादुलपुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में खड़े हुए लेकिन हार गए.
  • साल 2013 में आमेर विधानसभा क्षेत्र से खड़े हुए. उनके सामने नेशनल पीपल्स पार्टी से नवीन पिलानिया और कांग्रेस से गंगा सहाय शर्मा थे. तीनो पार्टी में कड़ी टक्कर थी लेकिन सतीश पूनिया 329 वोट से हार गए. नवीन पिलानिया ने देश की दिग्गज पार्टी बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार को हरा दिया. इस इलेक्शन में नवीन पिलानिया को 51103 वोट, सतीश पूनिया को 50774 वोट और गंगा सहाय शर्मा को 40651 वोटे मिले थे.
  • 2013 आमेर विधानसभा चुनाव में इतने कम वोटो से हार के बाद सतीश पूनिया के कदम नही लड़खड़ाए उन्होंने 5 साल निरंतर कार्य किया और आमेर की जनता का दिल जीता.
  • 2018 के आमेर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से प्रशांत शर्मा और बीएसपी से नवीन पिलानिया को पछाड़ते हुए 13276 वोटो से जीत दर्ज की. और आमेर के विधायक चुने गए. सतीश पूनिया को 93132 वोट, प्रशांत शर्मा को 79856 वोट और नवीन पिलानिया को 15994 वोट मिले थे.
  • दिसम्बर 2019 में बड़ी ज़िम्मेदारी के साथ डॉ. सतीश पूनिया को राजस्थान बीजेपी (Rajasthan BJP) के प्रदेशाध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया.

डॉ. सतीश पूनिया की कुल संपत्ति (Dr. Satish Poonia Net Worth)

2018 विधानसभा चुनाव में दायर हलफनामे के अनुसार डॉ. सतीश पूनिया की संपत्ति 36 लाख 47 हजार 547 रुपए की चल एवं 2 करोड़ 22 लाख 45 हजार की अचल संपत्ति बताई गई है और उनकी पत्नी मोहिनी पूनिया के पास 96 लाख रूपये की चल और अचल संपत्ति है. इसके अलावा 400 ग्राम सोना और 5 किलों चांदी है. 

डॉ. सतीश पूनिया सोशल मीडिया (Dr. Satish Poonia Social Media)

Twitter यहाँ क्लिक करे
Instagram यहाँ क्लिक करे
Facebook यहाँ क्लिक करे
Website यहाँ क्लिक करे

 

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना डॉ. सतीश पूनिया का जीवन परिचय (Dr. Satish Poonia Biography in hindi) के बारे में.

FAQ

Q : कौन है सतीश पूनिया ?
Ans : आमेर से विधायक और राजस्थान बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष

Q : राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष कौन है?
Ans : डॉ. सतीश पूनिया

Q : सतीश पूनिया का जन्म कब हुआ?
Ans : 20 दिसंबर 1964

Q : सतीश पूनिया की उम्र क्या है?
Ans : 57 साल

Q : सतीश पूनिया के कितने बच्चे है?
Ans : एक बेटा महीप पूनिया और एक बेटी अनुष्का पूनिया.

Q : सतीश पूनिया की पत्नी का नाम क्या है?
Ans : मोहिनी पूनिया

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here