जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय | Jagdeep Dhankhar Biography In Hindi

जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, हिस्ट्री, कौन है, कार्यकाल, राज्यपाल, भारत के नई उपराष्ट्रपति, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल, राजनीतीक, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पत्नी, बच्चे, धर्म, करियर, शिक्षा, विवाह, संपत्ति, नेटवर्थ (Jagdeep Dhankhar Biography In Hindi, Profile, Kaun Hai, President, Political Party, Bjp Vice Presidential Candidate Jagdeep Dhankhar, News, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Child,  Daughter,  wife,  Marriage,  Education, Qualification, Net Worth, Wiki, Religion, Contact Number, Governor of West Bengal, Kryakal)

एनडीए ने अपनी तरह से उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है. उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में जगदीप धनखड़ का नाम सामने आया है. धनखड़ वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल है और एक किसान परिवार से आते है. 16 जुलाई 2022 को भारतीय जनता पार्टी की संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह सहित कई लोग शामिल थे. बीजेपी के प्रेसिडेंट जेपी नड्डा ने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करने हुए कहा कि भारत के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार किसान पुत्र जगदीप धनखड़ होंगे.

तो आज के इस लेख में हम आपको जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय (Jagdeep Dhankhar Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Who is Jagdeep Dhankhar

जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय | Draupadi Murmu Biography in Hindi

नाम (Name) जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar)
जन्म तारीख (Date Of Birth) 18 मई 1951
जन्म स्थान (Place) किठाना, झुंझुनू, राजस्थान
उम्र (Age) 71 साल (साल 2022 )
शिक्षा (Education ) बीएससी, एलएलबी
स्कूल (School ) सैनिक स्कूल ,चित्तौड़गढ़
कॉलेज (College ) महाराजा कॉलेज, जयपुर
राजस्थान यूनिवर्सिटी
व्यवसाय  (Business) वकील, राजनीतिज्ञ
राजनीतिक दल (Political Party) भारतीय जनता पार्टी
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) मकर
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश, मारवाड़ी
वैवाहिक स्थिति शादीशुदा
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Cast ) जाट
संपत्ति (Net Worth ) 10 करोड़ रूपये

कौन है जगदीप धनखड़ (Who is Jagdeep Dhankhar)

जगदीप धनखड़ झुंझुनू,राजस्थान के रहने वाले है. एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते है.इन्होने राजस्थान यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढ़ाई की इसके बाद राजस्थान हाई कोर्ट में प्रैक्टिस की. साल 1989 में झुंझुनू लोकसभा क्षेत्र से सांसद बने और केंद्रीय मंत्री भी रहे. 1993 से 98 तक राजस्थान के किशनगढ़ से विधायक रहे. और वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल है.

जगदीप धनखड़ का जन्म और परिवार (Jagdeep Dhankhar Birth and Family)

जगदीप धनखड़ का जन्म राजस्थान के झुंझुनू जिले के एक छोटे से गांव किठाना में 18 मई 1951 को एक किसान परिवार में हुआ था. इनके पिता का नाम गोकुलचंद धनखड़ जो कि पेशे से एक किसान थे और माता का नाम केसरी देवी है. दोनों अब इस दुनिया में नही है. जगदीप चार भाई -बहन है. बड़े भाई का नाम कुलदीप धनखड़ जिनका विवाह सुचेता से हुआ, छोटे भाई रणदीप धनखड़ जिनकी शादी सरोज से हुई और एक बहन है जिनका नाम इंद्र है इनकी शादी धर्म पाल डूडी से हुई जो की एक वकील है.

जगदीप धनखड़ का परिवार (Jagdeep Dhankhar Family)

पिता का नाम गोकुलचंद धनखड़
माता का नाम केसरी देवी
भाई का नाम कुलदीप धनखड़, रणदीप धनखड़
बहन का नाम इंद्रा धनखड़

जगदीप धनखड़ की शादी, पत्नी और बच्चे (Jagdeep Dhankhar Marriage, Wife, Child)

जगदीप धनखड़ की वाइफ का नाम सुदेश धनखड़ है इन्होने साल 1979 में वनस्थली विद्यापीठ से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन किया. इनकी रूचि सोशल वर्क, आर्गेनिक फार्मिंग और चाइल्ड एजुकेशन में है.

इन दोनों से एक बेटी है जिनका नाम कामना है. कामना की स्कूलिंग जयपुर के महारानी गायत्री देवी गर्ल्स स्कूल और अजमेर के मेयो गर्ल्स से पूरी हुई. इसके बाद उन्होंने अमेरिका के अर्काडिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया. इन्होने इटली, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम से समर कोर्स भी किया. इन्हें हिंदी, इंग्लिश और इटेलियन भाषा का ज्ञान है. इनकी फोटोग्राफी में काफी इंटरेस्ट होने के चलते यूके के गोल्डस्मिथ्स यूनिवर्सिटी में काम भी किया था.

कामना की शादी एडवोकेट कार्तिकेय वाजपेयी से हुई इन दोनों से इनके एक बेटा है जिसका नाम कविश है.

पत्नी का नाम सुदेश धनखड़
बेटी का नाम कामना
नाती का नाम कविश
जवाई का नाम कार्तिकेय वाजपेयी

जगदीप धनखड़ की शिक्षा (Jagdeep Dhankhar Education Qualification)

जगदीप की शरुआती शिक्षा झुंझुनु में किठाना गाँव के एक सरकारी प्राइमरी स्कूल से पूरी हुई. इसके बाद गाँव से 5 किलोमीटर दूर सरकारी मिडिल स्कूल, घरधाना में इनका एडमिशन करा दिया. जहा पर ये रोजाना 4 से 5 किलोमीटर पैदल चलकर जाते थे. साल 1962 में चित्तौड़गढ़ के सैनिक स्कूल से सफलतापूर्वक 12वीं कक्षा पास की.

जयपुर के महाराज कॉलेज से बीएससी में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की इसके बाद एलएलबी करने के लिए राजस्थान यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया. और साल 1978-1979 में एलएलबी पूरी की.

जगदीप धनखड़ का राजनीति में करियर (Jagdeep Dhankhar Political Career)

  • जगदीप धनखड़ ने अपने करियर की शुरुआत साल 1987 में राजस्थान के बार काउंसिल में अधिवक्ता के रूप में की. इसके बाद साल 1990 से सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करना शुरू किया. और राजस्थान उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी रहे थे.
  • जगदीप धनखड़ ने राजनीती में पैर साल 1989 में रखा. वकालत करते करते सामाजिक मुद्दों पर अपनी बात रखने लगे.
  • साल 1989 में जनता दल में भाजपा के समर्थन से झुंझुनू 9वीं लोकसभा सीट से टिकट मिला और जीतकर झुंझुनू के सांसद बने.
  • साल 1990 में केंद्रीय मंत्री और एक संसदीय समिति के चेयरमैन बने.
  • कुछ समय बाद कांग्रेस में शामिल हो गए और अजमेर से लोकसभा चुनाव का टिकट मिला लेकिन हार गये.
  • साल 2003 में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन और अजमेर के किशनगढ़ से 10वीं राजस्थान विधानसभा का चुनाव हुआ और विधायक बन गए. इन्होने जाट समुदाय के लोगो को अन्य पिछड़े वर्गों का दर्जा दिलाने के लिए जाट आंदोलन में अहम भूमिका अदा की थी.
  • जगदीप धनखड़ यूरोपीय संसद में एक संसदीय समूह के उप-नेता के रूप में एक प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा भी रहे थे.
  • साल 2019 को 30 जुलाई के दिन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इन्हे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पद पर नियुक्त किया.
  • पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहते हुए इनकी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ काफी विवाद रहा. दोनों के बीच काफी बार टकराव देखने को मिला.
  • 2022 में एनडीए ने इनका नाम उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए चुना. 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति का चुनाव होगा अगर जगदीप धनखड़ को पूर्ण बहुमत मिलता है तो यह भारत के अगले उपराष्ट्रपति हो सकते है.

जगदीप धनखड़ की संपत्ति (Jagdeep Dhankhar Net Worth)

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जगदीप धनखड़ की 2021 की  नेटवर्थ लगभग 10 से 12 करोड़ के बीच थी.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में हमने आपको जगदीप धनखड़  का जीवन परिचय (Jagdeep Dhankhar Biography in Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : जगदीप धनखड़ कौन है?
Ans : पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और एक वकील

Q : भारत का उपराष्ट्रपति कौन है ?
Ans : जगदीप धनखड़

Q : कौन होगा भारत का नया उपराष्ट्रपति?
Ans : जगदीप धनखड़

Q : जगदीप धनखड़ की पत्नी का क्या नाम है?
Ans : सुदेश धनखड़

Q : जगदीप धनखड़ के कितने बच्चे है?
 Ans : एक बेटी उनका नाम कामना है.

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here