शेयर मार्केट क्या है – What Is Share Market in Hindi

दोस्तों आज के समय में पैसा हमारी सबसे जरूरी आवश्यकता में से एक बन चुका है क्योंकि इसके बगैर जीवन का कोई अस्तित्व नहीं रह गया है हालांकि यह बात भी सच है कि पैसा ही सब कुछ नहीं होता है। लेकिन आज के समय में यदि आपके पास पैसा नहीं है तो आपको मान सम्मान नहीं मिलेगा चाहे आप कितनी भी अच्छी आदमी क्यों ना हो?  वहीं दूसरी तरफ यदि आप कड़वे स्वभाव  के व्यक्ति हैं और आपके पास पैसा है तो लोग आपके स्वभाव को भूल जाते हैं और वह आपको मान सम्मान देते है। आज के समय में पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं कुछ लोग बिजनेस करके पैसा कमा रहे हैं तो कुछ लोग खुद की शॉप चला कर पैसा कमा रहे हैं वहीं कुछ लोग दाँव लगा के भी पैसा कमा रहे है यहाँ दाँव लगाने से हमारा मतलब शेयर मार्केट में पैसा लगाने से है। लेकिन ज्यादातर लोगों को शेयर मार्केट के बारे में जानकारी नहीं होती है जिस वजह से वह अपना पैसा गलत कंपनी में लगा बैठते हैं जिससे मुनाफा होने के बजाय उनका पूरा पैसा डूब जाता है। लेकिन आज हम आपको शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जैसे : शेयर मार्केट क्या है पूरी जानकारी हिंदी में? शेयर मार्केट कैसे काम करता है? यदि आप शेयर मार्केट का “श ” भी नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सब कुछ शेयर मार्केट के बारे में जान पाएंगे।

What-Is-Share-Market-in-Hindi

शेयर मार्केट क्या है?

शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट एक ऐसा बाज़ार होता है जहां पर आप बहुत सी कंपनियों के शेयर खरीद और बेच  सकते हैं यह एक ऐसी जगह है जहां पर एक व्यक्ति बहुत ज्यादा पैसा कमा भी सकता है तो वह पैसे  गवा भी सकता है। ऐसा कहने के पीछे हमारा मुख्य कारण यह है कि जैसे ही आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं।

मान लो आपने किसी कंपनी कि 50% शेयर खरीद लिए तो आप उस कंपनी के आधे हिस्सेदार हो जाएंगे यदि भविष्य में वह कंपनी ग्रोथ करती है तो आपका पैसा भी बढ़ने वाला है, लेकिन वह कंपनी लॉस में जाती है तो आपका पैसा डूब भी सकता है।

शेयर मार्केट कैसे काम करता है?

शेयर मार्केट कैसे काम करता है इसको अनेक उदाहरण के द्वारा समझ सकते हैं मान लीजिए और एक बिजनेस को स्टार्ट करना है उसके लिए आपको 5 करोड़ रुपए की आवश्यकता है। अब आपके पास तीन ऑप्शन है पहले कि आप अपने फैमिली या फिर दोस्तों से पैसा उधार ले सकते हैं लेकिन इतना पैसा उनके पास नहीं होता है। दूसरा बैंक से लोन ले सकते हैं लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या यह है जाती है कि आपको अगले ही महीने से EMI चुकानी पडती है। यदि आपका नया बिजनेस है तो उसको ग्रो होने में लगभग 1 साल से अधिक का समय लग जाता है तो आप बैंक को पैसा नहीं चूका पाते है और तीसरा ऑप्शन है वह आज के समय में काफी पॉपुलर है। इसमें आपको पार्टनरशिप से पैसा इकट्ठा करना होता है और सबसे बड़ी बात यह है कि जब आपका बिजनेस बड़ा हो जाता है तो आपको उन्हें पैसा देना होता है तीसरे ऑप्शन को ही शेयर मार्केट का नाम दिया गया है और यह इस तरीके से काम करता है।

भारत में कितने शेयर बाजार है?

भारत में कुल 21 स्टॉक एक्सचेंज मौजूद है जिनमें BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) सबसे बड़े हैं। दोनों ही स्टॉक विदेशी एक्सचेंज को आकर्षित करते हैं।

शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे?

  • शेयर खरीदने या बेचने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Demat Account होना चाहिए जिसकी जानकारी हम आपको आगे देने वाले हैं।
  • शेयर खरीदने से पहले सबसे पहले आपको उस कंपनी के बारे में संपूर्ण जानकारी इक्कठा कर लेनी है जिसके बारे में आप शेयर खरीदना चाहते हैं।
  • उसके बाद आपने जिस में भी अपना Demat Account खोला है वहां पर Buy के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको जितने शेयर खरीदने हैं उनकी संख्या दर्ज कर देनी है।
  • इसके बाद आपको नॉर्मल या सीएनसी ऑप्शन को सिलेक्ट करके सबमिट कर देना है।
  • इसके बाद आपको मार्केट या लिमिट ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको शेयर का प्राइस डालना है और इंटर पर क्लिक कर देना है।
  • हमने जो तरीका बताया है उसकी सहायता से आप बड़ी आसानी से शेयर को खरीद सकते हैं लेकिन यदि आप अपना शेयर बेचना चाहते हैं तो बस आपको Sell  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
क्रिप्टो करेंसी क्या है और यह कैसे काम करती है?

शेयर कितने प्रकार के होते हैं?

मुख्तय: शेयर तीन प्रकार के होते हैं

  • DVR Share (Share With Differential Voting Rights)
  • Equity Share
  • Preference Share

DVR Share : DVR शेयर Equity और Preference शेयर से बिल्कुल अलग प्रकार का होता है ये इस लिए अलग है कि DVR शेयर होल्डर को इक्विटी शेयर कि तरह लाभ तो मिलता है लेकिन उसकी तरह वोटिंग राइट्स की सुविधा नहीं मिल पाती है।

Equity Share : स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनी जब अपना शेयर issue करती है तो उन शेयर को equity share के नाम से जाना जाता है वर्तमान समय में यह काफी पॉपुलर माना जाता है।  बल्कि अन्य शेयर कि तुलना में equity share सबसे ज्यादा ट्रेड किये जाते है क्योंकि यह शेयर लगभग सभी कंपनी के द्वारा issue किये जाते है इसलिए इनकी लोकप्रियता काफी ज्यादा है।

Preference Share : वैसे Equity Share और Preference Share में कुछ ज्यादा डिफरेंस नहीं होता है लेकिन कुछ बातें होती हैं जो इन दोनों को अलग बनाती है जैसे परेफरेंस शेयर होल्डर कभी भी कंपनी कि मीटिंग में वोटिंग नहीं कर सकता क्योंकि Preference Share होल्डर के पास इसका अधिकार नहीं होता है जबकि Equity Share में शेयर होल्डर को स्वतंत्रता मिलती है।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले ध्यान रखने योग्य  बाते ?

शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहां आप करोड़पति भी बन सकते हैं और रोडपति भी यदि आप बिना किसी जानकारी के शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आप अपना पूरा पैसा गवा सकते हैं। इसलिए अगर आपको शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमाना है तो आपको सबसे पहले शेयर मार्केट को सीखना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने वित्तीय उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए।
  • आपको शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा जानकारी लेने के लिए शेयर मार्केट से जुड़ी बहुत सी किताबे आते हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं और इसके बारे में सही जानकारी लेकर अपना पैसा सही जगह लगा सकते है।
  • कभी भी किसी के कहने पर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट ना करें सबसे पहले जिस कंपनी के शेयर आप खरीदना चाहते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा करें कम से कम उसके 10 साल तक का डाटा को विश्लेषण करें।

निफ़्टी क्या होता है?

निफ्टी को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक माना जाता है वही आपकी जानकारी के लिए बता दे कि NSE के  अंदर Top 50 Companies List है। यदि इन कंपनियों की ग्रोथ बढ़ती है तो NSE में बढ़त होती है और निफ्टी ऊपर चला जाता है।

सेंसेक्स क्या होता है?

सेंसेक्स को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक माना जाता है इसका निर्धारण बीएससी में लिस्टेड Top 30 Companies की कैपिटलाइजेशन के आधार पर किया जाता है।

Demat Account क्या होता है?

डीमेट अकाउंट को समझने से पहले हम एक उदाहरण देना चाहेंगे जैसे हम अपने पैसे को बैंक अकाउंट में सुरक्षित करके रखते हैं उसी तरह एक डिमैट अकाउंट होता है जिसमें शेयर को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में सुरक्षित करके रखा जाता है।

Trading Account क्या होता है?

ट्रेडिंग अकाउंट का उपयोग शेयर मार्केट में शेयर को sell और buy करने के लिए किया जाता है। आजकल मार्केट में बहुत से ब्रोकर हैं जिनकी सहायता से आप ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Demat Account और Trading Account कैसे खोले?

दोस्तों आजकल मार्केट में बहुत से प्लेटफार्म है जिनके द्वारा आप  डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं लेकिन दो प्लेटफार्म काफ़ी popular है ज्यादातर इन्वेस्टर्स इन्हीं प्लेटफार्म से शेयर को खरीदते हैं और बेचते हैं।

  • Free Open Account In Upstox
  • Free Open Account In Zerodha

आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है जैसे

  • Mobile number
  • Adhar Card
  • Pan Card
  • Passport Size Photo
  • Signature

Conclusion –  उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको शेयर मार्केट क्या है (What Is Share Market in Hindi)  अच्छे से समझ में आ गई होगी। शुरुआत की तरह अंत में हम यही कहेंगे कि यदि आपको शेयर मार्केट के बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं है तो आप एक भी पैसा इन्वेस्ट ना करें और आप शेयर मार्केट में उतना ही पैसा इन्वेस्ट करें जितना आपकी जरूरतों के पूरा होने के बाद बचता है।

FAQ

Q : शेयर मार्केट में न्यूनतम कितने रुपए से इन्वेस्टमेन्ट शुरू कर सकते हैं?
Ans : शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए कोई भी न्यूनतम वैल्यू निर्धारित नहीं की गई है आप अपनी आवश्यकता के अनुसार पैसे को इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Q : शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स क्या है?
Ans : आप अपना पैसा  शॉर्ट टर्म के लिए निवेश ना करें long-Term के लिए निवेश करे और जिस भी कंपनी में आप निवेश करना चाहते हैं उसके बारे में  पूरी जानकारी एकत्रित कर ले।

Q : शेयर कितने प्रकार के होते?
Ans : Equity Share, DVR Share, Preference Share

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here