रवीश कुमार का जीवन परिचय | Ravish Kumar Biography in Hindi

Rate this post

भारतीय पत्रकार रवीश कुमार का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, न्यूज़, कौन है, पूरा नाम, प्राइम टाइम, एनडीटीवी, सैलरी, इस्तीफा, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म, जाति, करियर, शिक्षा, विवाह, पत्नी, बच्चे, बेटा, बेटी, संपत्ति,  नेटवर्थ, मोबाइल नंबर, कंट्रोवर्सी (Indian Anchor Ravish Kumar Biography In Hindi, Profile, Full Name, News, Kaun Hai, Resigns NDTV, Prime Time, News, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Child, Sons, Daughter, Wife,  Education Qualification, Net Worth, Salary, Wiki, Religion)

देश का हिंदी समाचार चैनल एनडीटीवी इंडिया के सीनियर पत्रकार और एंकर रवीश कुमार ने 1 दिसम्बर 2022 को इस्तीफा दे दिया है. जानकारी के अनुसार रवीश कुमार पिछले 27 सालों से एनडीटीवी इंडिया (ndtv ravish kumar) से जुड़े हुए थे. उनके करियर की शुरुआत चैनल में चिट्ठी छांटने से शुरू हुई और अंत ग्रुप एडिटर पर हुई. देश के पत्रकारों से हटकर अपनी अलग पहचान “रवीश की रिपोर्ट” द्वारा बनाई और देखते ही देखते एनडीटीवी इंडिया का प्रसिद्ध चेहरा बन गया. और चैनल में फुल टाइम एंकरिंग की शुरुआत “प्राइम टाइम विद रविश” से की.

साल 2019 में इन्हें एशिया का नोबेल प्रतिष्ठित पुरस्कार रैमॉन मैगसेसे से नवाज़ा गया. इनके पत्रकारिता के करियर पर एक डॉक्यूमेंट्री भी बन चुकी है. आज के इस लेख में हम आपको रवीश कुमार का जीवन परिचय (Ravish Kumar Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Ravish Kumar Biography in Hindi
Ravish Kumar Biography

रवीश कुमार का जीवन परिचय (Ravish Kumar Biography in Hindi)

नाम (Name) रवीश कुमार (Ravish Kumar)
असली नाम (Ravish Kumar Full Name) रवीश कुमार पांडे
जन्म तारीख (Date of Birth) 5 दिसंबर 1974
जन्म स्थान (Place) मोतिहारी, बिहार
उम्र (Age) 48 वर्ष (साल 2022 )
शिक्षा (Education ) इतिहास में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन,
एम.फिल. एवं पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा
स्कूल (School ) लोयोला हाई स्कूल, पटना
कॉलेज (College ) देशबंधु कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी,
भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली
पेशा (Profession) पत्रकार, टीवी एंकर और लेखक
सम्बंधित (Associated With) एनडीटीवी इंडिया
पद (Post) एनडीटीवी इंडिया ग्रुप एडिटर
कब शामिल हुए (Joined) साल 1994 में
इस्तीफा (Resignation) 30 नवम्बर 2022
प्रसिद्ध शो (Famous Shows) रवीश की रिपोर्ट,
प्राइम टाइम विद रवीश
हम लोग, देश की बात
जाति (Caste) ब्राह्मण
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) वृषभ
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
धर्म (Religion) हिंदू
वैवाहिक स्थिति वैवाहिक

कौन है रवीश कुमार (Who was Ravish Kumar)

रवीश कुमार भारत के एक वरिष्ठ पत्रकार है. साल 1996 में रवीश ने NDTV में शामिल हो गए, और तब से वह इस चैनल से जुड़े रहे. इन्होने एनडीटीवी इंडिया चैनल पर रहते हुए प्राइम टाइम (ravish kumar prime time), देश की बात, रवीश की रिपोर्ट और हम लोग सहित कई न्यूज़ से संबंधित कार्यक्रमों को होस्ट किया. साल 2019 में रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से नवाज़ा गया। इसके अलावा इनको पत्रकारिता पुरस्कार में दो बार रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता पुरस्कार मिल भी चुका है. 30 नवम्बर 2022 को रवीश कुमार ने एनडीटीवी इंडिया से इस्तीफा (Ravish Kumar Resigns From NDTV) दे दिया है. और अपना एक यूट्यूब चैनल की शुरुआत की है. इनकी पत्नी नयना दासगुप्ता (ravish kumar wife) जो दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज में इतिहास की प्रोफेसर हैं. इनकी दो बेटियाँ है.

रवीश कुमार का जन्म और परिवार (Ravish Kumar Birth and Family)

रवीश कुमार का जन्म 5 दिसंबर 1974 को बिहार प्रान्त के पूर्वी चंपारण जिले के गाँव जितवारपुर में हुआ. इनके पिता का नाम बलिराम पांडे है. रवीश का एक भाई ब्रजेश कुमार पांडे है जो कि कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए है और बिहार कांग्रेस के स्टेट वाईस प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं. इनकी बहन का नाम नीता पांडे है. वर्तमान समय में रवीश कुमार की उम्र 48 वर्ष (ravish kumar age) है.

आज कौन सा दिन है? आज का सोने चांदी भाव रेट

रवीश कुमार की पत्नी का नाम नयना दासगुप्ता है जो दिल्ली में लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन में इतिहास की प्रोफेसर है. दोनों की दो बेटी है.

रवीश कुमार का परिवार (Ravish Kumar family)

पिता का नाम (Ravish Kumar Father) बलिराम पांडे
माता का नाम (Ravish Kumar mother)
भाई का नाम (Ravish Kumar Brother) ब्रजेश पांडे (राजनीतिज्ञ)
बहन का नाम (Ravish Kumar Sister) नीता पांडे
पत्नी का नाम (Ravish Kumar Wife) नयना दासगुप्ता (प्रोफेसर)
बच्चे (Ravish Kumar Children) दो बेटियां

रवीश कुमार की शिक्षा (Ravish Kumar Education)

रवीश कुमार की शुरूआती शिक्षा पटना के लोयोला हाई स्कूल से पूरी की. इसके बाद आगे की पढाई के लिए दिल्ली चले गए और वहा पर दिल्ली यूनिवर्सिटी के देशबंधु कॉलेज से ग्रेजुएशन किया इसके बाद एमफिल में एडमिशन लिया लेकिन कुछ समय बाद एमफिल छोड़ दी और भारतीय जनसंचार संस्थान से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा किया.

रवीश कुमार की पत्नी (Ravish Kumar Wife)

रवीश कुमार और उनकी पत्नी नयना दासगुप्ता की एक रोमांचक प्रेम कहानी है. जब रवीश दिल्ली के देशबंधु कॉलेज में पढाई करते थे उसी दरमियान एक कॉलेज प्रोग्राम में उनकी पहली मुलाकात नयना से हुई. उस समय नयना दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज से ग्रेजुएशन कर रही थीं. इसी दौरान दोनों में कई बार मुलाकात हुई. दोनों की दोस्ती कब प्यार में बदल गई पता ही नही चला.

बंगाली परिवार में जन्मी नयना दासगुप्ता कोलकाता की रहने वाली है. और दिल्ली में पढाई करने आई थी. दोनों ने 7 सालों तक एक दुसरे को डेट किया. और अंतत दोनों ने शादी करने का निर्णय लिया. दोनों ने अपने माता पिता को शादी के बारे में बताया तो दोनों के परिवार इस शादी के लिए तैयार नही हुए. दरअसल रवीश का परिवार एक ब्राह्मण परिवार (ravish kumar cast) से ताल्लुख रखता है तो वो बिलकुल नही चाहते थे कि उनके घर की बहु कोई बंगाली लड़की हो. रवीश ने कठिन निर्णय लेते हुए अपने प्यार की खातिर परिवार से रिश्ता खत्म कर दिया. और दोनों ने शादी कर ली.

वर्तमान समय में रवीश अपने परिवार के साथ दिल्ली में रहते है. इनकी पत्नी नयना दासगुप्ता लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन, दिल्ली विश्वविद्यालय में इतिहास की प्रोफेसर हैं. और उनकी दो बेटियां हैं.

रवीश कुमार का करियर (Ravish Kumar Career)

  • रवीश कुमार ने पत्रकारिता में अपने करियर शुरुआत साल 1994 में एनडीटीवी से की. उस वक्त उन्हें गुड मॉर्निंग इंडिया शो में चिट्ठी छांटने का काम मिला था. कुछ समय बाद इन्हें अनुवादक की नौकरी मिली.
  • साल 2003 के बाद एनडीटीवी इंडिया लांच हुआ और कुछ वक्त डेस्क जॉब की. इसी दौरान रवीश ने न्यूजरूम में एंट्री ली. मीडिया के बारें में समझा और किसी शो में होने वाले एक्शन रिएक्शन के बारे में जाना.
  • रवीश कुमार को रिपोर्टिंग करने का मौका मिला तो उन्होंने गरीबों और मजदूरों के आम मुद्दों पर आवाज उठानी शुरू कर दी. और “रवीश की रिपोर्ट” से पत्रकारिता करते हुए अन्य रिपोर्टरों से अलग पहचान बनाई. और यह उनके लिए मील का पत्थर साबित हुआ.
  • कुछ ही समय में वह एनडीटीवी इंडिया का मुख्य चेहरा बन गए. और चैनल के सबसे प्रमुख प्रोग्राम की मेजबानी की. उन्होंने एनडीटीवी इंडिया के प्राइम टाइम शो पर “प्राइम टाइम विद रवीश” (prime time with ravish kumar) के साथ एंकरिंग की शुरुआत की. इस शो में इन्होंने जनता के मुद्दे, नौकरी, बैंक और यूनिवर्सिटी के हालत के बारे में चर्चाः की.
  • एनडीटीवी इंडिया में रहते हुए इन्होंने मुख्य रूप से “देस की बात” और “हम लोग” जैसे कार्यक्रम किए. जो काफी चर्चाओ में रहे थे. सत्ता विरोधी रुख के लिए रवीश की कभी प्रशंसा की जाती है तो कभी आलोचना की जाती है.
  • रवीश कुमार की पत्रकारिता पर एक डॉक्यूमेंट्री भी बन चुकी है. जिसका नाम है “While We Watched”. इसके डायरेक्टर है विनय शुक्ला. इन्होने न्यूयॉर्क में आईएफसी सेंटर में इस फिल्म का प्रीमियर किया था.

रवीश कुमार को मिले अवार्ड (Ravish Kumar Awards)

  • 2013 – रेमन मैग्सेसे पुरस्कार
  • 2013 और 2017- पत्रकारिता पुरस्कार में रामनाथ गोयनका अवार्ड
  • 2014 – हिंदी में सर्वश्रेष्ठ समाचार एंकर के लिए भारतीय समाचार टेलीविजन अवार्ड
  • 2017- कुलदीप नैयर पत्रकारिता अवार्ड और पत्रकारिता के लिए गौरी लंकेश अवार्ड
  • 2010 – हिंदी पत्रकारिता और रचनात्मक साहित्य के लिए गणेश शंकर विद्यार्थी अवार्ड
  • 2016 – पत्रकार में रेड इंक अवॉर्ड

रवीश कुमार की पुस्तकें (Ravish Kumar Book)

  • दी फ्री वॉयस: ऑन डेमोक्रेसी, कल्चर एंड द नेशन
  • बोलना ही है: लोकतंत्र, संस्कृति और राष्ट्र के बारे में
  • इश्क में शहर होना
  • देखते रहिए
  • रवीशपंती
  • ए सिटी हैपन्स इन लव

रवीश कुमार की संपत्ति (Ravish Kumar Net Worth)

रवीश कुमार का दिल्ली में एक घर है. जहा पर वह अपने परिवार के साथ रहते है. इनकी कुल नेट वर्थ की बात करे तो इनके पास 158 करोड़ रुपए की कुल संपति है. कमाई का मुख्य जरिया उनकी सैलरी और रियल-एस्टेट है. इनके पास बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज जैसी लक्ज़री कारें है. मीडिया रिपोर्ट की खबर के अनुसार प्रतिमाह सैलरी के तौर पर इन्हें 20 लाख रूपये मिलते है.

रवीश कुमार की सैलरी  (Ravish Kumar Salary)

रवीश कुमार की कुल संपति 158 करोड़ रुपए रूपये है. हर महीने 20 लाख रूपये सैलरी मिलती है.

रवीश कुमार का यूट्यूब चैनल (Ravish Kumar On Youtube)

रवीश कुमार का एक यूट्यूब चैनल भी जिसका नाम Ravish Kumar Official है. इस चैनल की शुरुआत इन्होंने 3 जून 2022 को की थी. वर्तमान में 20 से ज्यादा विडियो है. और 25 लाख से अधिक सब्सक्राइबर है.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में हमने आपको रवीश कुमार का जीवन परिचय (Ravish Kumar Biography in Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : रवीश कुमार का पूरा नाम क्या है
Ans : रवीश कुमार पांडे

Q : रवीश कुमार का भाई कौन है?
Ans : ब्रजेश पांडे एक राजनीतिज्ञ

Q : रवीश कुमार की जाति क्या है
Ans : ब्राह्मण

Q : रवीश कुमार कहाँ है
Ans : वर्तमान में दिल्ली में रहते है और अपना यूट्यूब चैनल चला रहे है

Q : रवीश कुमार के यूट्यूब चैनल पर कितने सब्सक्राइबर हैं?
Ans : 28 लाख

Q : रवीश कुमार की सैलरी कितनी है
Ans : 20 लाख रूपये

Q : रवीश कुमार के पिता का नाम क्या है
Ans : बलिराम पांडे

Q : रवीश कुमार ने कौन सा पुरस्कार जीता?
Ans : रेमन मैग्सेसे

यह भी पढ़े

 

Previous articleभोपाल गैस त्रासदी की पूरी कहानी | Bhopal Gas Tragedy In Hindi
Next articleभगवान विष्णु के 24 अवतार | Bhagwan Vishnu Ke Avtar Ke Naam
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here