दिलीप जोशी का जीवन परिचय | Dilip Joshi Biography in Hindi

दिलीप जोशी का जीवन परिचय (जीवनी) जेठालाल, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, कार, शिक्षा, विवाह, पत्नी, बच्चे, फिल्म, कॉमेडी शो, वाइफ, घर, सैलरी, कुल संपत्ति, कॉमेडी शो, नेटवर्थ) (Dilip Joshi Biography in Hindi, (Jethalal), Cast, Comedy, House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Wife, Marriage, daughter,  Net Worth, Instagram, tv shows)

आप सब लोगो ने सब टीवी का शो “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” तो जरूर देखा होगा। तारक मेहता का उल्टा चश्मा में सबसे अहम भूमिका निभाने वाले जेठालाल की अदाकारी भी आप लोगो को बेहद ही पसंद आई होगी। जेठालाल ने इस शो के जरिये करोडो लोगो का दिल जीत लिया है. जेठालाल का वास्तव में नाम दिलीप जोशी है. इन्होने कॉमेडी शो के अलावा कई बड़ी-बड़ी फिल्मो में भी नज़र आ चुके है. तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से दिलीप जोशी का जीवन परिचय (Dilip Joshi Biography in Hindi) से जुड़ी हुई सारी जानकारी आपके सामने लेकर आए हैं।

Jethalal

दिलीप जोशी का जीवन परिचय | Dilip Joshi Biography in Hindi

नाम (Name) दिलीप जोशी
प्रसिद्ध नाम जेठालाल
दिलीप जोशी का जन्मदिन (Dilip Joshi Birthday) 26 मई
जन्म तारीख (Date of birth) 26 मई 1968
जन्म स्थान (Place) पोरबंदर, गुजरात, भारत
उम्र (Age) 54 साल (साल 2022 में)
धर्म (Religion) हिन्दू
व्यवसाय  (Business) कॉमेडियन, एक्टर
(प्रसिद्धि) Famous for तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल चंपकलाल गाड़ा का किरदार
शिक्षा (Educational Qualification) स्नातक
स्कूल (School)
कॉलेज (College) नरसी मोंजी कॉलेज, मुंबई
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) मिथुन
भाषा (Languages) हिंदी, गुजराती, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
फिल्म मैंने प्यार किया (1989)

दिलीप जोशी का जन्म ,परिवार और शिक्षा (Kapil Sharma Birth Family and Education)

दिलीप जोशी का जन्म 26 मई 1968 को गुजरात राज्य के पोरबंदर के एक गांव गोसा में हुआ। अभी वें 54 वर्ष के हो गए हैं। दिलीप जोशी एक गुजराती ब्राह्मण परिवार से संबंध रखते है। दिलीप जोशी के माता पिता अपने काम के चलते गुजरात छोड़ कर मुंबई आकर शिफ्ट हो गए जिसके चलते दिलीप जोशी ने अपनी स्कूली शिक्षा तो गुजरात से पूरी की लेकिन उसके बाद की शिक्षा उन्होंने मुंबई से ही की हैं। दिलीप जोशी ने बी.कॉम में ग्रेजुएशन नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से पूरा किया। उन्होंने ग्रेजुएशन के समय से ही थियेटर करना शुरु कर दिया था। अपने ग्रेजुएशन के दिनो में उन्होंने “नामदेव लहुटे थियेटर” को ज्वाइन किया और वहां से एक्टिंग के गुर सीखे। वहां थियेटर में भी मुख्य भूमिका मिलनी उनको मुश्किल थी जिस वजह से उन्हे बैक आर्टिस्ट या सपोर्टिंग रोल निभाने पड़ते थे। उस समय उन्हे यह सब रोल निभाने के लिए दिन के 50 रुपए मिला करते थे।

दिलीप जोशी का परिवार (Dilip Joshi Family Information)

पत्नी (Dilip Joshi Wife Name) जयमाला जोशी
बेटी का नाम (Daughter ’s Name) नियति जोशी
पुत्र का नाम (Son ’s Name) ऋत्विक जोशी

दिलीप जोशी का करियर (Dilip Joshi Career)

दिलीप जोशी ने अपने करियर के शुरुवाती दौर में कई हिंदी फिल्मे और गुजराती फिल्मो में काम किया लेकिन पब्लिसिटी सब टीवी का पॉपुलर शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा के किरदार जेठा लाल से मिली। आगे विस्तार से जानते है दिलीप जोशी के करियर के बारे में।

दिलीप जोशी का फिल्मी करियर (Dilip Joshi Filmi Career)

दिलीप जोशी एक भारतीय फिल्म और टीवी शोज के अभिनेता है। जिन्होने अपना करियर फिल्म इंडस्ट्री में सपोर्टिंग रोल के साथ शुरू किया था। दिलीप जोशी ने कई फिल्मों में काफी सारे छोटे छोटे रोल्स किये है जिनको बहुत से लोगो द्वारा पसंद किया गया। उनकी कुछ सुपरहिट फिल्में जिनमे उन्होंने साइड एक्टर और सपोर्टिंग रोल निभाया था वो फिल्मे है मैंने प्यार किया, हम आपके है कौन, खिलाड़ी 420 जैसी फ़िल्मों में भी काम किया। इस तरह उनका फिल्मी करियर इतना अच्छा नहीं रहा तो उन्होंने टीवी शोज में काम करना शुरू कर दिया।

साल फिल्म रोल
1989 मैंने प्यार किया रामु
1992 हुंशी हुंशीलाल हुंशीलाल
1994 हम आपके है कौन भोला प्रसाद
1996 यश गोपी
2000 फिर भी दिल है हिंदुस्तानी सपने
खिलाडी 420 अरोरा
2001 वन 2 का 4 चम्पक
2002 हमराज़ गौरी शंकर
दिल है तुम्हारा फैक्ट्री सीईओ
2008 क्या दिल ने कहा राहुल का दोस्त
फिराक देवेन
डॉन मुथु स्वामी फिकरचंद
2009 ढूंढते रह जाओगे मामा नौटंकी
व्हाटस योर राशि? जीतूभाई

दिलीप जोशी की पहली फिल्म (Dilip Joshi First Film)

दिलीप जोशी की पहली बॉलीवुड फिल्म थी मैने प्यार किया। इस फिल्म में सलमान खान के बाद कलाकार की एक्टिंग को लोगो द्वारा सराहा गया वो दिलीप जोशी ही थे। इस फिल्म में उन्होंने रामू नाम के व्यक्ति की भूमिका निभाई थी। चाहे उनका रोल ज्यादा बड़ा ना हो फिल्म में लेकिन उनकी एक्टिंग को सबके द्वारा काफी सम्मान दिया गया।

दिलीप जोशी का गुजराती फिल्मी करियर (Dilip Joshi  Gujrati Filmi Career)

दिलीप जोशी को जब बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में ज्यादा मौके नही मिल रहे थे वो अपने जन्म भूमि की तरफ वापिस चले आए जहां आकर उन्होंने ढेरो गुजराती फिल्मों में काम किया। जिसमे एक मूवी लोगो द्वारा काफी पसंद की गई जिसका नाम था हू हुंशी हुंशीलाल। इस मूवी को उस समय गुजराती फिल्म इंडस्ट्री की सबसे ज्यादा देखे जानी वाली मूवी का पद हासिल हुआ था। लेकिन गुजराती फिल्म इंडस्ट्री में उस समय ज्यादा पैसे नहीं थे जिसके कारण दिलीप जोशी को वापिस मुंबई आना पड़ा और काम के लिए बंबई में ही हाथ पैर मारने पड़े।

दिलीप जोशी का थियेटर करियर (Dilip Joshi Theater Career)

दिलीप जोशी ने अपनी पूरी कोशिश की उन्हे बॉलीवुड फिल्मों में लगातार काम मिलता रहे पर ऐसा हो नहीं पाया। जिसके चलते उन्हे अपनी और अपने परिवार की जरूरत पूरी करने के लिए मुंबई में स्थित अलग अलग थियेटर में काम करना पड़ता था। 1990 के दशक के वो मुंबई में एक नामी थियेटर आर्टिस्ट के रूप में प्रचलित थे। उन्होंने लगभग मुंबई में स्थित सभी थियेटर और थियेटर ग्रुप के लिए किसी ना किसी ड्रामा या शॉट फिल्मों में एक्ट जरूर किया था। लेकिन उस समय थियेटर में काम करने से आपका पेट भी नही भर सकता था जिसके कारण उन्हें फिर बाद में टीवी शोज का रुख करना पड़ा।

दिलीप जोशी टीवी करियर (Dilip Joshi TV Career)

1990 के दशक में लोगो के पास कुछ पैसे आ रहे थे जिस वजह से लोग टीवी खरीद रहे थे। टीवी खरीद रहे तो वो उन्हे फिर उसमे एंटरटेनमेंट के लिए कुछ देखना भी था। जिसके चलते फिर बहुत से लोगो ने अलग अलग चैनल खोले जिसमे रात को सीरियल्स दिखाए जाते। यह परिवर्तन बहुत से एक्टर जिनको बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में लगातार काम नहीं मिल रहा था उनके लिए एक अच्छा परिवर्तन साबित हुआ। ऐसे ही दिलीप जोशी को भी कई टीवी शोज में काम करने का मौका मिलने लगा।

दिलीप जोशी ने अपने टीवी करियर की शुरुवात “कभी ये, कभी वो” से शुरू की। जिसके बाद उन्होंने “वासु” नाम के धारावाहिक शो में भी काम किया। दिलीप जोशी ने क्या बात है, दाल में कुछ काला है , कोरा कागज़, दो और दो पांच, रिश्ते द लव स्टोरीज, शुभ मंगल सावधान, मेरी बीवी वंडरफुल नाम के अलग अलग शोज में काम किया।

जिसके बाद उन्होने एक ऐसा फैसला किया जिसने उनका जीवन ही परिवर्तन कर दिया। उन्होने 2006-2007 में सोनी सब नाम के टीवी चैनल पर शुरू हुए कॉमेडी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा नाम के शो को ज्वाइन किया। शुरुआत में तो उनके मित्रो का मानना यह था कि उन्होंने यह शो गलत ही ज्वाइन कर लिया है क्योंकि इसमें इतने कलाकार है कि उनके टैलेंट को यहां कोई देख भी नहीं पाएगा। लेकिन हुआ बिल्कुल इसका उल्टा, तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो अपने लॉन्च होने के कुछ ही महीने बाद इतना ज्यादा पसंद किया जाने लगा कि जेठालाल नाम के कैरेक्टर को घर घर में पसंद किया जाने लगा। जेठालाल और दया भाभी की नोक झोंक सबको पसंद आने लगी। इसी तरह दिलीप जोशी ने अपना करियर इस शो के द्वारा आखिरकार अपने आप को स्टेबल कर लिया।

दिलीप जोशी ने इस शो के द्वारा काफी पॉपुलैरिटी हासिल की। इस शो ने उन्हें आर्थिक रूप में भी काफी सहायता प्रदान की। तारक मेहता के उल्टा चश्मा की वजह से लोग उन्हें दिलीप जोशी नाम से कम और जेठालाल नाम से ज्यादा पहचानते है।

साल फिल्म रोल
1995 कभी ये कभी वो वसु
1997 क्या बात है रंगास्वामी
1998-1997 दाल में कला अजय कोशाली
कोरा कागज़ वर्षास ब्रोदर
दो और दो पांच राहुल
1998-2001 हम सब एक हैं सोहन खाचरू
1999 ये दुनिया है रंगीन बालकृष्ण नमुदरी
2000 सेवालाल मेवालाल मोहन जोशी
2001 रिश्ते – द लव स्टोरीज पप्पू परदेसी
2002-2004 शुभ मंगल सावधान दिलीप जोशी
2002-2003 मेरी बीवी वंडरफुल राज
2004 आज के श्रीमान श्रीमती संजय सरफरे
हम सब बाराती नाथू मेहता
भगवान बचाए इनको गोपी
मालिनी अय्यर
2004-2006 सी.आई.डी स्पेशल ब्यूरो बॉब
2007-2008 एफ.आई.आर.
2007 अगड़म बगड़म तिगड़म
2008 से वर्तमान तारक मेहता का उल्टा चश्मा जेठालाल चंपकलाल गड़ा

दिलीप जोशी पॉपुलर टीवी शो (Jethalal Tarak Mehta Ulta Chashma)

जिस टीवी शो ने उनका करियर ही पूरी तरह बदल दिया वो टीवी शो है तारक मेहता का उल्टा चश्मा। तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो की शुरुवात साल 2008 में सोनी सब चैनल पर हुई थीं। दिलीप जोशी इस शो में जेठालाल की भूमिका निभा रहे है। यह शो आज के समय में सबसे पुराना और सबसे ज्यादा देखा जाने वाला डेली टीवी शो हैं। इस शो को शुरू हुए लगभग 14 साल हो चूके हैं और इस शो की पॉपुलैरिटी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रहा है। इस शो की टीआरपी रेटिंग हमेशा बढ़ती ही जा रही है।

इस शो में हमेशा जेठालाल के जीवन में कुछ ना कुछ परेशानी आती ही रहती हैं और वो उस परेशानी से अपने आप को किस प्रकार निकालते है वो देखने लायक होता हैं। इस शो में उनके अलावा दया जो जेठालाल की बीवी है, टप्पू जो जेठालाल का बेटा है, उनके बाऊजी, साथ ही साथ उनके परम मित्र तारक मेहता को भी लोगो द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

तारक मेहता का उल्टा चश्मा को लोग इतना पसंद करते है कि लोग भूल जाते है कि यह शो सिर्फ एक धारावाहिक है रियल नही। लोग इस शो के सारे कैरेक्टर को रियल लाइफ में सच ही मानते है।

दिलीप जोशी मैरिज (Dilip Joshi Marriage)

दिलीप जोशी ने अपनी शादी जयमाला से साल 1990 में की थी। दिलीप जोशी के 2 बच्चे है  बेटे का नाम ऋत्विक जोशी है और बेटी का नाम नियति जोशी है। दिलीप जोशी की बेटी नियति जोशी की शादी (Dilip Joshi’s Daughter Marriage)11 दिसंबर 2021 को मुंबई के ताज होटल में हुई थी। दिलीप जी का दामाद एनआरआई है। बताया जाता है कि यह शादी काफी भव्य तरीके से हुई थी।

दिलीप जोशी की संपत्ति (Dilip Joshi Net Worth)

दिलीप जोशी की 2022 में कुल संपत्ति 40 करोड़ के लगभग हैं। दिलीप जोशी की प्रति महीने की आय 1.5 लाख प्रति एपिसोड है। वह एक महीने में तक़रीबन 25 दिन शूटिंग करते है तो इस हिसाब से एक महीने का 36 लाख रुपए तक कमा लेते है। इसके अलावा विज्ञापन, फिल्मे और कुछ ब्रांड एंडोर्समेंट से भी कमा लेते है।

दिलीप जोशी के बारे में रोचक तथ्य (Dilip Joshi Unknown Facts)

  • दिलीप जोशी पूरी तरह शुद्ध शाकाहारी है। वो मूल रूप से एक गुजराती ब्राह्मण परिवार से संबंध रखते है।
  • दिलीप जोशी ने टीवी शो के करियर के साथ पॉलिटिक्स में भी आने की कोशिश की थी। साल 2018 में उन्होंने राजस्थान राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तरफ से प्रचार प्रसार किया था।
  • लोगो की माने तो ऐसा कहा जाता है कि दिलीप जोशी पहले तारक मेहता के उल्टा चश्मा शो में जेठालाल का नही बल्कि बापू जी की भूमिका निभाने वाले थे। पर अंत समय में ऐसा हुआ कि उन्हे जेठालाल का कैरेक्टर की निभाना पड़ा।
  •  दिलीप जोशी एक ऐसे एक्टर के रूप में मशहूर है जिन्होंने अपने करियर के 25 साल तक थियेटर में लगातार रूप से काम किया। उन्होंने साल 1982 से लेकर साल 2007 तक थियेटर ग्रुप के लगातार काम किया। और इतने लंबे समय तक शायद ही किसी और एक्टर ने थियेटर में काम किया था।
  • दिलीप जोशी ने अभी हाल ही में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट शुरू किया हैं और आपको जानकर हैरानी होगी कि दिलीप जोशी के कुछ दिनों के अंदर ही उनके फॉलोवर मिलियन में जा पहुंचे थे। लोग उनका सोशल साइट पर बहुत दिनो से इंतजार कर रहे थे। और जब दिलीप जोशी ने सोशल मीडिया चलाना शुरू किया तो उनके फैंस ने उनका जोरदार स्वागत किया।
  • दिलीप जोशी की माने तो उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि शुरुआत में उन्होंने जेठालाल की भूमिका निभाने से मना कर दिया था क्योंकि उस समय दिलीप जोशी सहारा वन के एक टीवी शो में काम कर रहे थे पर अचानक से वो शो कुछ दिनो में बंद हो गया और दिलीप जोशी ने पास कोई काम नहीं बचा था करने के लिए इस वजह से उन्होंने जेठालाल के कैरेक्टर की भूमिका करने के लिए हां बोल दिया था।

दिलीप जोशी को मिले अवार्ड्स (Dilip Joshi Awards)

दिलीप जोशी को कॉमेडी शो “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में बेस्ट एक्टर के लिए कई अवार्ड मिल चुके है जो निम्न है-

साल  आवर्स
2009 9वें इंडियन टेली अवार्ड्स
2010 तीसरा बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड
10वें इंडियन टेली अवार्ड्स
2011 चौथा बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड
बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स
अप्सरा अवार्ड्स
2012 11वें इंडियन टेली अवार्ड्स
5वां बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड
पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स
12वें भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार
2013 12वें इंडियन टेली अवार्ड्स
2014 ज़ी गोल्ड अवार्ड्स
14वें भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार
2016 ज़ी गोल्ड अवार्ड्स
2018 ज़ी गोल्ड अवार्ड्स
2019 15वें इंडियन टेली अवार्ड्स

 

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में हमने आपको  दिलीप जोशी का जीवन परिचय (Dilip Joshi Biography in Hindi) के बारे बताया. उम्मीद करते है आपके ये जरुर पसंद आया होगा.

FAQ

Q : दिलीप जोशी को प्रति एपिसोड कितना मिलता है?
Ans : 1.50 लाख रुपये

Q : दिलीप जोशी ने कौन सी फिल्म में काम किया है?
Ans : मैंने प्यार किया, हम आपके है कौन, खिलाड़ी 420

Q : दिलीप जोशी की बेटी कौन है?
Ans : नीयति जोशी

Q : दिलीप जोशी के कितने बच्चे हैं ?
Ans : 2 बच्चे हैं

Q : जेठालाल का असली नाम क्या है
Ans : दिलीप जोशी

यह भी पढ़े

 

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here