बीएससी (B.Sc) क्या है ? सम्पूर्ण जानकारी

जैसा कि हम सभी जानते हैं आजकल ज्यादातर स्टूडेंट साइंस स्ट्रीम से ही 12वीं करते हैं 12वीं करने के बाद डॉक्टर, इंजीनियर बनने की सोचते है लेकिन कुछ स्टूडेंट अलग टाइप के भी होते हैं जो 12वी कर लेने के बाद उन्हें यह मालूम नहीं होता है की कौन सा कोर्स करना चाहिए और कौन सा कोर्स उनके लिए फायदेमंद होगा और आगे उन्हें कौन सा कोर्स करने से अच्छी जॉब मिलेगी तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बैचलर ऑफ साइंस (B.Sc) से जुडी सभी जानकारी के बारे में बताने वाले है।

इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि बीएससी (B. Sc)क्या है? बीएससी कौन कर सकता है बीएससी करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? बीएससी की फीस कितनी है और बीएससी के बाद जल्दी जॉब कैसे मिलती है, इन सभी के बारे में जानेंगे।

bsc course kaise kare

बीएससी क्या है (What is bsc in Hindi)

बीएससी का फुल फॉर्म होता है बैचलर ऑफ साइंस। यह एक UG कोर्स यानी कि अंडर ग्रैजुएट कोर्स होता है जिसको 12वीं के बाद किया जा सकता है यह 3 साल का कोर्स होता है। यदि आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो आपका स्नातक यानी कि आपका ग्रेजुएशन कंप्लीट हो जाता है। बीएससी की डिमांड हमेशा से ही रहती है और आने वाले समय में भी इसकी डिमांड बढ़ने वाली है।

BSc का फुल फॉर्म (Bsc Full Form)

बीएससी का पूरा नाम होता है Bachelor of Science. हिंदी में मतलब विज्ञान से स्नातक होता है.

बीएससी (BSc) करने के लिए जरुरी योग्यता (BSc Requirement)

  1. बीएससी करने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आप 12वीं पास होने चाहिए और आपके 12वीं में कम से कम 50 परसेंट मार्क्स होना अनिवार्य है क्योंकि बहुत सारी यूनिवर्सिटीज में एंट्रेंस मेरिट के आधार पर बीएससी में एडमिशन होता है।
  2. बीएससी करने के लिए आवश्यक है कि आपके 12वीं में साइंस स्ट्रीम में होना जरूरी है ऐसा नहीं है कि आर्ट्स वाले बीएससी नहीं कर सकते हैं कर सकते हैं लेकिन वह बीएससी में कभी भी सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे क्योंकि बीएससी में मैथ और साइंस आता है जो आर्ट्स की पढ़ाई से बिलकुल अलग होता है।

बीएससी (B. Sc) के प्रमुख कोर्स (Bsc Courses List)

  1. B.SC ITइस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है यह भी एक इंजीनियरिंग की तरह ग्रेजुएशन का कोर्स है इस कोर्स को 12वीं मे अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण होने वाले स्टूडेंट ही करते हैं। वहीं इस कोर्स की फीस की बात करें तो वह 50 हजार से लेकर 2 लाख तक रहती है यह आपकी यूनिवर्सिटी और कॉलेज पर निर्भर करता है।
  2. B.Sc. Chemistryयह B.Sc के सिंपल कोर्स में आता है इसकी अवधि भी 3 साल की होती है और उसकी फीस की बात करें तो वह 10,000 से लेकर 50000 तक हो सकती है।
  3. B.Sc. Mathematics जो स्टूडेंट बीएससी गणित विषय से करना चाहते हैं वह B.Sc mathematics से कर सकते है यह कोर्स आपको जॉब दिलाने में काफी मदद करता है इस कोर्स को 3 साल में कंप्लीट किया जा सकता है और इसकी फीस 10000 से लेकर 40000 के बीच रहती है।
  4. B.Sc. Nautical Science यह कोर्स भी पॉपुलर कोर्स में से एक है इसको करने का खर्च 1 लाख से लेकर 5 लाख का रहता है इस कोर्स को करने के लिए जरूरी है कि स्टूडेंट का 12वीं में केमिस्ट्री सब्जेक्ट होना जरुरी है।
  5. B.Sc. Electronics and CommUnicationअगर आज के समय में बीएससी का सबसे ज्यादा पॉपुलर और जॉब देने वाला कोर्स है तो वह यही कोर्स है क्योंकि सबसे ज्यादा कंपनियों में इस कोर्स के लोगो की डिमांड रहती है। इसके साथ ही इसको आप 10,000 से लेकर 1 लाख के बीच बड़ी आसानी से  कर सकते है।
  6. B.Sc. Electronicsयह भी काफी पॉपुलर कोर्स है यदि आप इस कोर्स को करने के बाद जॉब नहीं लगते हैं तो आप खुद का बिजनेस कर सकते हैं। इसकी अवधि भी 3 साल की होती है और इसकी फीस 5000 से लेकर 50000 के बीच रहती है।
  7. B.Sc. Physicsयह भी बीएससी के सामान्य कोर्सों में गिना जाता है इस कोर्स को करने की अवधि 3 साल होती है ज्यादातर स्टूडेंट इस कोर्स को ही करते है इसकी फीस भी  5000 से लेकर 40000 के बीच रहती है।
  8. B.Sc. Computer Scienceयह भी काफ़ी हाई प्रोफाइल कोर्स है इस कोर्स में आपको कंप्यूटर से जुड़ी संपूर्ण जानकारी और कोडिंग के बारे में बताया जाता है इसकी अवधि 3 साल की होती है और रही बात इसकी फीस की रही तो वह 1 लाख से लेकर डेढ़ लाख के बीच रहती है।
  9. B.SC Honors सिंपल बीएससी से अच्छा B.Sc Honors का कोर्स माना जाता है इसमें भी रोजगार के अवसर बहुत ज्यादा रहते हैं इस कोर्स की फीस लगभग 3 लाख तक रहती है लेकिन यह आपकी यूनिवर्सिटी और कॉलेज पर निर्भर करता है इससे कम या ज्यादा हो सकता है।
  10. B. Sc Agriculture  –  इस कोर्स में आपको एग्रीकल्चर फील्ड से रिलेटेड जानकारी दी जाती है प्राइवेट सेक्टर के साथ-साथ इसमें गवर्नमेंट सेक्टर में भी जॉब के बेहतर विकल्प है। इसकी फीस 1लाख से लेकर 3 लाख के बीच रहती है।

बीएससी करने के फायदे (Benefits Of B.Sc Course In Hindi)

  1. बीएससी करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें गवर्नमेंट जॉब के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर में  भी जॉब के बहुत सारे विकल्प है।
  2. बीएससी से ग्रेजुएट करने वाला स्टूडेंट आर्ट्स और कॉमर्स वाले स्टूडेंट की तुलना में पहले प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि बीएससी में प्रैक्टिकल के द्वारा स्टूडेंट को समझाया जाता है जिससे उनका माइंड सेट अच्छा रहता है।
  3. सेंट्रल लेवल पर होने वाले कुछ एग्जाम एसएससी सीजीएल में कुछ पोस्ट ऐसी होती है जिनमें बीएससी की डिमांड की जाती है यह पोस्ट काफी हाई प्रोफाइल वाली रहती है।
  4. बीएससी करने के बाद आप एमएससी और पीएचडी तक की पढ़ाई भी कर सकते हैं और कॉलेज में लेक्चरर बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं अगर आप गवर्नमेंट लेक्चरर नहीं बन पाते हैं तो प्राइवेट लेक्चरर की सैलरी भी लाखों रुपए में होती है।
  5. वहीं यदि आप बीएससी IT सेक्टर से करते हैं तो ई-कॉमर्स कंपनियों में आपकी बहुत ज्यादा मांग रहती हैं इनकी स्टार्टिंग सैलेरी 20000 से शुरू हो जाती है जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता है वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ोतरी होती हैं।

बीएससी (B.Sc) Course में Admission कैसे ले?

आप बीएससी कोर्स में 2 तरीके से एडमिशन ले सकते हैं पहला तरीका है कि आप टॉप कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए उनका एंट्रेंस एग्जाम पास करें यदि आपके एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे नंबर आते हैं तो आपको अच्छा कॉलेज मिल जाता है इसका दूसरा तरीका है कि कुछ यूनिवर्सिटी ऐसी होती हैं जो आपके 12वीं के अंक के आधार पर मेरिट तैयार करती है यदि आप टॉप यूनिवर्सिटी और कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके 12वीं क्लास में कम से कम 90 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

बीएससी (B.Sc) के बाद जॉब के विकल्प

  1. अगर आप मेधावी छात्र हैं तो बीएससी करने के बाद आप वैज्ञानिक बन सकते है यदि आप सरकारी वैज्ञानिक बनना चाहते हैं तो आपको बहुत अधिक मेहनत करनी होती है लेकिन यदि आपका सरकारी में चयन नहीं होता है तो प्राइवेट सेक्टर में भी आप जॉब कर सकते हैं इसके बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं।
  2. आप बीएससी करने के बाद कॉलेज या स्कूल में पढ़ा सकते हैं इसके साथ ही आप 11वीं और 12वीं में साइंस स्ट्रीम के बच्चों को टूशन भी दे सकते हैं।
  3. जिन लोगों के पास बायोलॉजी है वह बीएससी करके मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।
  4. बीएससी करने के बाद आप डिफेंस सेक्टर, नेवी एयरफोर्स और आर्मी अधिकारी बन सकते हैं।
  5. बीएससी करने के बाद टेक्निकल फील्ड में भी आप अपना करियर अजमा सकते हैं।

बीएससी (BSc )की फीस कितनी है?

यदि आप सिंपल बीएससी करते हैं और आपका चयन किसी गवर्नमेंट कॉलेज में हो जाता है तो आप 10-15 हज़ार में बीएससी कर सकते हैं। लेकिन यदि आपका गवर्नमेंट कॉलेज में चयन नहीं होता है तो आप प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो यह 30,000 के आसपास  आपका खर्चा आता है। वहीं यदि आप बीएससी के प्रोफेशनल कोर्स को करते हैं  तो उसकी फीस लगभग 1 लाख से लेकर 3 लाख के बीच रहती है यह कम या ज्यादा हो सकती है यह आपकी यूनिवर्सिटीज पर निर्भर करती है।

बीएससी (B. Sc) में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

बीएससी में पास होने के लिए आप को कम से कम प्रत्येक विषय में 40% अंक लाना कंपलसरी है जैसा कि बीएससी में सभी सब्जेक्ट प्रैक्टिकल सब्जेक्ट हैं तो प्रैक्टिकल्स के नंबर अलग से जोड़ें जाते हैं। अगर सिंपल बीएससी की बात करें तो फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलोजी या मैथ को मिलाकर कुल 9 पेपर आपको देने होते है।

निष्कर्ष – उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बीएससी (B.Sc) क्या है? पसंद आई होगी फिर भी यदि आपका इस टॉपिक से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here