आईपीएस अभिषेक पल्लव का जीवन परिचय | Dr Abhishek pallava IPS Biography In Hindi

1.5/5 - (47 votes)

आईपीएस डॉ. अभिषेक पल्लव का जीवन परिचय, दुर्ग एसपी, बायोग्राफी, आयु,  जन्मदिन,  जाति, परिवार, शिक्षा, रैंक, जन्म तिथि, पोस्ट, सैलरी (IPS Abhishek Pallava Biography In Hindi, Wikipedia, Biodata, Details, story, Birthday, Age, Family, wife, Cast, Current Posting, Education Qualification, Hometown, Rank, Salary, Posting, Date Of Birth, Contact Number, IPS Wiki, UPSC Rank)

जब किसी पुलिस अधिकारी का नाम आता है तो आमतौर पर एक दबंग छवि उभर कर सामने आती है. आज देश में कुछ ऐसे पुलिस अधिकारी हैं जिनका नाम और काम दोनों सुर्खियां बटोर रहे हैं और देश की जनता के दिलों में जगह भी बना रहे हैं. कुछ अधिकारी ऐसे होते हैं जिनका काम खुद बोलता है, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिनका काम के साथ-साथ व्यवहार बोलता है. हम बात कर रहे है आईपीएस अधिकारी डॉ. अभिषेक पल्लव की. जिन्हें आज के समय कौन नही जानता है. उनके कई वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हैं, जिनमें वह कई ऐसे गैंग का पर्दाफाश करते नजर आ रहे हैं जिन्होंने जालसाजी कर कई लोगों को अपना शिकार बनाया है. डॉ. अभिषेक पल्लव को राष्ट्रपति द्वारा पुलिस वीरता पदक से सम्मानित किया जा चूका है.

आईपीएस अभिषेक पेशे से डॉक्टर है और छत्तीसगढ़ में बस्तर और दंतेवाड़ा जैसे नक्सल इलाकों में एंटी नक्सल ऑपरेशन चलाकर स्थानीय लोगो का दिल जीता है. और यहाँ रहते हुए इन्होने कई नक्सलियों का एनकाउंटर भी किया है. आज के इस लेख में हम आपको आईपीएस अभिषेक पल्लव का जीवन परिचय (IPS Abhishek Pallava Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

Dr Abhishek pallava IPS Biography In Hindi

आईपीएस अभिषेक पल्लव का जीवन परिचय (IPS Abhishek Pallava Biography In Hindi)

नाम (Name) अभिषेक पल्लव (Dr Abhishek Pallava)
जन्म तारीख (Date of birth) 2 सितंबर 1982
जन्म स्थान (Place) बेगुसराय, बिहार
उम्र (Abhishek Pallava Age) 40 साल
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
पेशा  (Profession) डॉक्टर और आईपीएस अधिकारी
शिक्षा माध्यम (Education Medium) अंग्रेज़ी माध्यम
बैच (Batch) 2012
ऑल इंडिया रैंक (Rank) 261वीं
पोस्ट की जगह (Place Of Post) दुर्ग
कैडर (Cadre Allocation) छत्तीसगढ़
वर्तमान पद (Abhishek Pallava Current Position) एसपी, दुर्ग
शिक्षा (Educational Qualification) एमबीबीएस और एमडी साइकाइट्री
स्कूल (School) केन्द्रीय विद्यालय वास्को-डा-गामा, गोवा
कॉलेज(College) गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज, गोवा
एम्स, दिल्ली
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) मेष
भाषा(Languages) हिंदी, इंग्लिश
वर्तमान पता (Address) दुर्ग
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक
पत्नी का नाम (Dr Abhishek Pallava Wife) यशा पल्लव
बच्चे (Dr Abhishek Pallava Children)
सैलरी (Salary) 67,700 रुपये+टीए, डीए (7वें वेतन आयोग)

कौन है अभिषेक पल्लव (Who is Abhishek Pallava)

बिहार के बेगुसराय में जन्मे अभिषेक पल्लव छत्तीसगढ़ कैडर के साल 2013 बैच के एक आईपीएस अधिकारी है और वर्तमान में दुर्ग ज़िले के एसपी के पद तैनात (Abhishek Pallava IPS Posting) है. आईपीएस अभिषेक पल्लव पेशे से साइकाइट्री के डॉक्टर(Dr Abhishek Pallava) हैं और 2 से 3 साल तक दिल्ली के दो अलग-अलग अस्पतालों में काम किया लेकिन उनका सपना बचपन से ही सिविल सर्वेंट बनने का था. साल 2012 में यूपीएससी की परीक्षा पास की और पहले ही प्रयास में सफल रहे. डॉ अभिषेक पल्लव यूपीएससी की परीक्षा में 261वीं  रैंक हासिल (Abhishek Pallava Ips Rank) की. आईपीएस अभिषेक की (Dr Abhishek Pallava Ips Wife) पत्नी का नाम यशा पल्लव है जो पेशे से स्किन की डॉक्टर है

आईपीएस अभिषेक पल्लव का जन्म, परिवार और शिक्षा (IPS Abhishek Pallava Birth, Family and Qualification)

डॉक्टर अभिषेक पल्लव का जन्म बिहार के बेगुसराय जिले में 2 सितंबर 1982 में हुआ. इनके पिता ऋषि कुमार आर्मी में कार्यरत थे. और माता का नाम आशा देवी है.

डॉ अभिषेक पल्लव के पिता का सेना में कार्यरत होने के कारण इनकी स्कूल की शिक्षा सेना स्कूल से पूरी हुई. इन्होंने साल 1997 में 10वीं और साल 1999 में 12वीं की पढाई गोवा के केन्द्रीय विद्यालय वास्को-डा-गामा से पूरी हुई. इसके बाद इन्होने गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज, गोवा से ही एमबीबीएस कर डॉक्टर बने. और इसके बाद दिल्ली चले गये. यहाँ इन्होने दिल्ली एम्स से एमडी साइकाइट्री की पढाई पूरी की और दिल्ली के ही कुछ अस्पताल में नौकरी करने लग गये. इसके बाद साल 2012 में यूपीएससी की परीक्षा देने एक बारें सोचा.

अभिषेक पल्लव का यूपीएससी सफ़र (Abhishek Pallava UPSC Journey)

जब डॉ. अभिषेक पल्लव ने दिल्ली एम्स से एमडी की पढ़ाई पूरी की, तो उन्होंने 2010 से 2013 तक दिल्ली के दो अलग-अलग अस्पतालों में नौकरी की. जहां जीबी पंत अस्पताल, दिल्ली में वरिष्ठ मनोचिकित्सक के रूप में काम किया. जब वह रामा मेडिकल कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर कार्यरत थे उसी दौरान कहीं उनके मन में यूपीएससी की परीक्षा देने का ख्याल आया और उन्होंने पढाई करना जारी रखा और साल 2012 का यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में इस एग्जाम को क्रैक कर 261वीं रैंक हासिल की. और वह छत्तीसगढ़ काडर के 2013 के एक आईपीएस अधिकारी बने.

अभिषेक पल्लव का आईपीएस करियर (Abhishek Pallava IPS Career)

डॉ. अभिषेक पल्लव की पहली पोस्टिंग सितंबर 2015 से मई 2016 तक एसडीओपी के पद पर पिथौरा व महासमुंद में हुई थी. इसके बाद छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में एडिशनल एसपी एंटी नक्सल ऑपरेशन के तौर पर हुई थी. यहाँ पर डॉक्टर साहब करीब तीन साल तक रहे थे. यहां रहते हुए उन्होंने कई नक्सलियों का एनकाउंटर किया. इसके बाद उनका तबादला कोंडागांव हो गया जहां उन्होंने एसपी के तौर पर काम किया. यहाँ भी 1 साल तक रहे. इसके बाद वे वापस दंतेवाड़ा चले गए और वहां के एसपी बन गए.

वर्तमान में अभिषेक पल्लव (Dr Abhishek Pallava IPS) छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के एसपी के पद (SP Abhishek Pallava) पर काम कर रहे है. और यहाँ रहते हुए इनके कई विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए. दरअसल डॉ. अभिषेक पल्लव विडियो के माध्यम से अपराधियों और ट्रैफिक नियम के चलते लोगो को सही मार्ग पर चलने की सलाह दे रहे है.

डॉ. अभिषेक पल्लव को राष्ट्रपति से पुलिस वीरता पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. उन्हें यह सम्मान नक्सली इलाकों में चलाए गए अभियान के लिए मिला है.

डॉ. अभिषेक पल्लव का निजी जीवन (Abhishek Pallava Personal Life)

दुर्ग एसपी अभिषेक पल्लव की पत्नी का नाम यशा पल्लव (Abhishek Pallava Wife) है और वह स्किन की डॉक्टर है. साल 2016 से दोनों पति-पत्नी नक्सली हिंसा से प्रभावित दूरदराज के गांवों में स्थानीय लोगों के लिए चिकित्सा शिविर आयोजित करते हैं. डॉ. अभिषेक और उनकी पत्नी यशा ने अब तक सैकड़ों चिकित्सा शिविर आयोजित करवाए है. इनमें स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से लेकर एंबुलेंस की व्यवस्था तक की सुविधा शामिल थी. दोनों के कार्यों की चर्चा इसलिए भी होती है क्योंकि गाँव में किसी भी ग्रामीण की तबियत ख़राब हो जाती तो उससे मिलने दोनों जरूर जाते है.

निष्कर्ष – आज के इस लेख में हमने आपको बताया आईपीएस अभिषेक पल्लव का जीवन परिचय (IPS Abhishek Pallava Biography In Hindi) के बारें में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताइए. अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो रेटिंग देकर हमें प्रोत्साहित करें.

FAQ

Q : अभिषेक पल्लव कौन है?
Ans : अभिषेक पल्लव एक आईपीएस अधिकारी है. वर्तमान में दुर्ग के एसपी है.

Q : अभिषेक पल्लव की उम्र कितनी है?
Ans : 40 साल

Q : अभिषेक पल्लव करंट पोस्टिंग कहा है?
Ans : दुर्ग में एसपी

Q : अभिषेक पल्लव की आयु कितनी है?
Ans : 40 साल

Q : अभिषेक पल्लव की रैंक कितनी है?
Ans : 261वीं रैंक

Q : अभिषेक पल्लव की पत्नी का क्या नाम है?
Ans : यशा पल्लव

Q : अभिषेक पल्लव की पत्नी कौन है?
Ans : यशा पल्लव एक स्किन डॉक्टर है.

Q : अभिषेक पल्लव की शादी किसके साथ हुई.
Ans : डॉक्टर यशा पल्लव के साथ

यह भी पढ़े

Previous articleएकनाथ शिंदे का जीवन परिचय | Eknath Shinde Biography In Hindi
Next articleसिद्धारमैया का जीवन परिचय | Siddaramaiah Biography in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here