आईएएस रवि कुमार सिहाग का जीवन परिचय | IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi

आईएएस रवि कुमार सिहाग का जीवन परिचय, बायोग्राफी, मार्कशीट, टाइम टेबल, वैकल्पिक विषय, आयु,  जन्मदिन,  जाति, परिवार, शिक्षा, रैंक, जन्म तिथि, पोस्ट, सैलरी (IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi, Wikipedia, Biodata,  Details, Mark Sheet, Answer Copy, UPSC Optional Subject, Air 18, Attempt,  Birthday, Age, Family, Cast, Current Posting, Education Qualification, Height, Rank, Salary, Posting, Date Of Birth, Contact Number, IAS Wiki)

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सर्विस परीक्षा की हर वर्ष लाखों अभ्यर्थी तैयारी करते है. यह सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस एग्जाम को पास करना कई युवाओं का सपना होता है और यह सपना जब सच हो जाता है तो उनकी जीत की कहानी लाखों युवाओं का एक प्रेरणा का जरिया बन जाता है. कुछ लोगो की कहानियाँ इतनी प्रेरणा दायक होती है कि उनके सामने घर संघर्ष और चुनौती फीकी पड़ जाती है.

हम बात कर रहे है एक किसान परिवार से ताल्लुख रखने वाले रवि कुमार सिहाग की, जिन्होंने सिमित संसाधन में रहकर यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2021 में ऑल इंडिया 18 रैंक प्राप्त की. वैसे रवि ने 2 बार पहले भी प्रयास किया लेकिन रैंक कम होने की वजह से यह मुकाम हासिल नही हो सका और हिंदी माध्यम से निरंतर प्रयास कर 2021 में 18 रैंक हासिल की. तो आज के इस लेख में हम आपको आईएएस रवि कुमार सिहाग का जीवन परिचय (IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

Ravi Kumar Sihag IAS
Ravi Kumar Sihag IAS

आईएएस रवि कुमार सिहाग का जीवन परिचय | IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi

नाम (Name) रवि कुमार सिहाग (Ravi Kumar Sihag)
जन्म तारीख (Date of birth) 2 नवंबर 1995
जन्म स्थान (Place) चक 3 बीएएम, विजयनगर, श्रीगंगानगर, राजस्थान
उम्र (Age) 27 साल
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
जाति (Cast) बिश्नोई
समुदाय (Community) ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग)
पेशा  (Profession) आईएएस अधिकारी
प्रयास (Attempt) 4 बार
सफल 3 बार
ऑल इंडिया रैंक (Rank) 18वीं  (2021)
मार्क्स (Marks) 1022
रोल नंबर (Roll Number) 6624586
वैकल्पिक विषय (Optional Subject) हिंदी साहित्य
शिक्षा माध्यम (Education Medium) हिंदी माध्यम
बैच (Batch) 2022
पोस्ट की जगह (Place Of Post)
कैडर (Cadre Allocation)
वर्तमान पद (Current Position)
पहली सर्विस (First Service) इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस (IRTS)
Rank – 317 (2018)
दूसरी सर्विस (Second Service) इंडियन डिफेन्स अकाउंट सर्विस (IDAS)
Rank – 337 (2019)
शिक्षा (Educational Qualification) स्नातक (राजनीती विज्ञान, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी साहित्य) 2015
स्कूल (School) न्यू आफ सीनियर सैकंडरी स्कूल, श्रीगंगानगर
कॉलेज(College) शारदा कॉलेज, श्रीगंगानगर
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) तुला
भाषा(Languages) हिंदी, इंग्लिश
वर्तमान पता (Address) विजयनगर, श्रीगंगानगर, राजस्थान
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अवैवाहिक
शौक (Hobby) वर्कआउट करना, खेती करना
सैलरी (Salary) 56,100 रुपये+टीए, डीए (7वें वेतन आयोग)

कौन है रवि कुमार सिहाग (Who is Ravi Kumar Sihag)

रवि कुमार सिहाग राजस्थान के श्रीगंगानगर के रहने वाले है. किसान परिवार से ताल्लुख रखने वाले रवि कुमार की शिक्षा हिंदी माध्यम से हुई. और इन्होने स्थानीय कॉलेज से राजनीती विज्ञान, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी साहित्य से स्नातक किया. साल 2017 से यूपीएससी की तैयारी में जुट गए और चार बार प्रयास के बाद 3 बार सफल रहे हालांकि आईएएस चौथे प्रायस में बने. जो साल 2021 में हिंदी माध्यम से 18वीं रैंक हासिल की.

आईएएस रवि कुमार सिहाग का जन्म, परिवार (IAS Ravi Kumar Sihag Birth, Family)

रवि कुमार सिहाग का जन्म राजस्थान के जिला श्रीगंगानगर की तहसील चक 3बीएएम, विजयनगर में 2 नवंबर 1995 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ. उनके पिता रामकुमार सिहाग जो कि एक किसान है और माता जी विमला देवी जो हाउसवाइफ है. रवि की तीन बड़ी बहने है. बड़ी बहन पूनम सिहाग हाउसवाइफ है,  दुसरे नंबर की रवीना सिहाग जो कि सूरतगढ़ में अंग्रेजी टीचर है और सबसे छोटी बहन कोमल सिहाग रायसिंह नगर में कृषि पर्यवेक्षक है.

रवि कुमार सिहाग के परिवार की जानकारी (Ravi Kumar Sihag Family Information)

पिता का नाम (Ravi Kumar Sihag  Father Name) राम कुमार सिहाग
माता का नाम (Ravi Kumar Sihag  Mother) विमला देवी
बहन (Ravi Kumar Sihag  Sister) पूनम सिहाग (हाउसवाइफ)
रविना सिहाग (अंग्रेजी टीचर)
कोमल सिहाग (कृषि पर्यवेक्षक)

आईएएस रवि कुमार सिहाग की शिक्षा (IAS Ravi Kumar Sihag Educational Qualification)

रवि कुमार की शुरूआती शिक्षा गांव 3 बीएएम विजयनगर के सरस्वती विद्या मंदिर से हुई. कक्षा 11वीं की पढ़ाई अनूपगढ़, श्रीगंगानगर के शारदा स्कूल और कक्षा 12वीं पढ़ाई न्यू होप सीनियर सैकंडरी स्कूल विजयनगर से पूर्ण हुई. इसके बाद साल 2015 में अनूपगढ़ के शारदा कॉलेज (Ravi Kumar Sihag College Name) से राजनीती विज्ञान, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी साहित्य में बीए किया. ग्रेजुएट के बाद यूपीएससी की तैयारी में लग गए.

रवि कुमार सिहाग का चुनौतीपूर्ण सफ़र (Ravi Kumar Sihag Journey)

रवि बचपन से ही अपने पिता के साथ-खेती किसानी का काम देखते थे. अपने ग्रेजुएशन तक रवि ने खेती के काम से जुडी सभी ज़िम्मेदारी खुद ने संभाली. जब रवि को खेती, सिंचाई या फिर इससे संबंधित समस्या आती तो कलेक्टर ऑफिस जाना होता था, वहा पर ही इस समस्या का समाधान होगा. तब से रवि के दिमाग में ये बात आती थी कि कलेक्टर कौन होता है जिसके पास सभी तरह की समस्या का समाधान है. और गाँव के लोगों से भी अक्सर सुनते देखा है कि तू कौनसा कलेक्टर है जो ये काम तू कर देगा. ऐसी बाते सुनकर रवि के मन में उत्सुकता पैदा होने लगी और मन में ठान लिया था कि कितनी भी परेशानी आये अब तो कलेक्टर ही बनना है.

यूपीएससी का पहला प्रयास

रवि ने साल 2015 में ग्रेजुएशन पूरा किया था. और 2017 से यूपीएससी की तैयारी में लग गये. पहले तो उनके दिमाग में यह बात आ रही थी कि हिंदी माध्यम से इस एग्जाम को देना काफी चुनौतीपूर्ण था. क्यों कि हिंदी में ज्यादा स्टडी मेटेरियल नही होता था. और रवि को इंग्लिश की बजाय हिंदी ज्यादा सजग थी. रवि ने इंग्लिश में नोट्स लिए और उन्हें हिंदी में ट्रांसलेट कर समझे. रवि हिंदी मीडियम से थे, और पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली. उन्होंने साल 2018 में 337वीं रैंक हासिल की. और भारतीय रेल यातायात सेवा (IRTS) मिला. इन्होने नौकरी ज्वाइन की लेकिन अपने लक्ष्य को नही भूले.

यूपीएससी का दूसरा प्रयास

रवि ने इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस (IRTS) ज्वाइन की और नौकरी के साथ साथ स्टडी भी जारी रखी. इस बार उनका लक्ष्य ज्यादा अंक प्राप्त करना था. और साल 2019 में एक बार फिर परीक्षा दी. इस बार उनके पिछली बार की तुलना में ज्यादा अंक नही मिले और 317वीं रैंक प्राप्त हुई. इस बार उन्हें इंडियन डिफेन्स अकाउंट सर्विस (IDAS) मिली. रवि ने इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस से रिजाइन देकर इंडियन डिफेन्स अकाउंट सर्विस को ज्वाइन कर ली. देखा जाये तो इंडियन डिफेन्स अकाउंट सर्विस से बेहतर सर्विस इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस थी लेकिन रवि को इस नौकरी में पढने का समय नही मिल पाता था और सर्विस का वर्किंग टाइम भी ज्यादा था. इन सभी वजह को देखकर रवि ने इंडियन डिफेन्स अकाउंट सर्विस को चुना.

यूपीएससी का तीसरा प्रयास

रवि ने इंडियन डिफेन्स अकाउंट सर्विस में रहते हुए स्टडी जारी रखी. और साल 2020 में यूपीएससी का एग्जाम दिया लेकिन इस बार रिजल्ट उनकी मेहनत से बिलकुल परे था. इस बार रवि प्रीलिम्स एग्जाम पास नही कर सके. और रवि को झटका लगा. लेकिन रवि ने हार नही मानी और निरंतर पढाई जारी रखी.

यूपीएससी का चौथा प्रयास

रवि ने 2021 की यूपीएससी परीक्षा में कुछ रणनीति बदली. कम किताबे रखी. उन्हें बार-बार पढ़ा. और लिमिटेड रिसोर्स रखे. रवि ने एनसीईआरटी की किताबों का रिवीजन कई बार किया. आंसर राइटिंग की प्रेक्टिस की. उन्हें ऐसा प्रतीत हो रहा था कि उनके कम अंक आने की वजह हिंदी माध्यम थी. लेकिन उन्होंने इस चुनौती को स्वीकार किया और भाषा को बाधा के रूप में नही देखा. इन्होने सही मार्गदर्शन में रहकर तैयारी की. और साल 2021 में 18वीं रैंक हासिल करके यह साबित कर दिया कि हिंदी माध्यम से भी अच्छी रैंक हासिल की जा सकती है. 2021 की यूपीएससी परीक्षा में 17वीं रैंक तक सभी इंग्लिश मीडियम से थे सिर्फ अकेले रवि ही हिंदी मीडियम से थे.

IAS Ravi Kumar Sihag Marksheet

रवि कुमार सिहाग की मार्कशीट (IAS Ravi Kumar Sihag Marksheet)

रवि कुमार सिहाग ने UPSC 2021 की प्रीलिम्स परीक्षा में जनरल स्टडीज के पेपर-I में 124.59 मार्क्स और सीसैट के पेपर में 83.33 मार्क्स प्राप्त किये. और मैन्स एग्जाम में 851 मार्क्स और इंटरव्यू में 171 मार्क्स प्राप्त किये. इस हिसाब से रवि को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 में 2025 में से कुल 1022 (50.46%) मार्क्स प्राप्त हुए.

प्रीलिम्स मार्कशीट
पेपर 1 124.59
पेपर 2 83.33
कुल 207.92

 

फाइनल मार्कशीट
निबंध 143/250
सामान्य अध्ययन पेपर 1 098/250
सामान्य अध्ययन पेपर 2 118/250
सामान्य अध्ययन पेपर 3 91/250
सामान्य अध्ययन पेपर 4 117/250
सामान्य अध्ययन कुल नंबर 424/ 1000
हिंदी साहित्य 1 144/250
हिंदी साहित्य 2 140/250
वैकल्पिक विषय कुल नंबर 284/ 500
लिखित कुल नंबर 851/1750
साक्षात्कार 171/275
कुल 1022/2025

 

रवि कुमार सिहाग बुक लिस्ट (IAS Ravi Kumar Sihag Book List)

  • NCERT (6 से 12वीं तक)
  • 10 साल के आईएएस प्रीलिम्स के पेपर
  • भारतीय अर्थव्यवस्था (रमेश सिंह)
  • भूगोल (जीसी लेओंग)
  • भारत का प्राचीन अतीत (राम शरण शर्मा)
  • आधुनिक भारत का इतिहास ( स्पेक्ट्रम)
  • भारत की राजव्यवस्था (लक्ष्मीकान्थ)
  • मध्यकालीन भारत (बिपिन चंद्र)
  • CSAT (अरिहंत प्रकाशन)
  • भारत स्वतंत्रता के लिए संघर्ष
  • भारत में सामाजिक समस्याएं
  • निबंध – 151 निबंध
  • आधुनिक भारत का संक्षिप्त इतिहास
  • गांधी जी के बाद का भारत
  • नैतिकता, अखंडता और योग्यता (लेक्सिकॉन)
  • आंतरिक सुरक्षा और आपदा प्रबंधन
  • पैक्स इंडिका
  • भारत और विश्व भूगोल
  • राजनीति (लक्ष्मीकान्थ)
  • अर्थव्यवस्था (रमेश सिंह)
  • भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको बताया आईएएस रवि कुमार सिहाग का जीवन परिचय (Ravi Kumar Sihag IAS Biography In Hindi) के बारें में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : रवि कुमार सिहाग कौन है?
Ans : रवि कुमार सिहाग एक आईएएस अधिकारी है इन्होने 3 बार UPSC की परीक्षा पास की और अपने अंतिम प्रयास में यूपीएससी 2021 में AIR 18 रैंक प्राप्त की.

Q : रवि कुमार सिहाग ग्रेजुएशन में सब्जेक्ट क्या थे?
Ans : राजनीती विज्ञान, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी साहित्य

Q : रवि कुमार सिहाग का वैकल्पिक विषय क्या था?
Ans : हिंदी साहित्य

Q : रवि कुमार सिहाग की आयु कितनी है?
Ans : 27 साल

Q : रवि कुमार सिहाग की रैंक कितनी है?
Ans : 18वीं रैंक

Q : रवि कुमार सिहाग आई ए एस की तैयारी किस कोचिंग से किये थे
Ans : रवि ने सेल्फ स्टडी की थी लेकिन अपने वैकल्पिक विषय हिंदी साहित्य की तैयारी दिल्ली में स्थित दृष्टि आईएएस कोचिंग (Ravi Kumar Sihag Coaching) से की थी.

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here