हाथ के पांचों उंगलियों के नाम | Five Fingers Name In Hindi and English

5/5 - (1 vote)

Five Fingers Name In Hindi and English – इस आर्टिकल में हम आपको हाथ के पांचों उंगलियों के नाम के बारें में पूरी जानकारी देने वाले है.

Five Fingers Name In Hindi and English

Five Fingers Name in Hindi – हर इंसान के हर एक हाथ और पैर में पाँच उंगलियाँ होगी है. और सभी उंगलियां अपनी-अपनी क्षमता के अनुसार अपना काम करती हैं. स्पष्टीकरण के उद्देश्य से प्रत्येक उंगली को एक अलग नाम दिया गया है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको हाथ के पांचों उंगलियों के नाम (Five Fingers Name In Hindi and English) के बारें में पूरी जानकारी देने वाले है. इसी के साथ साथ सभी उंगलियों को हिंदी और इंग्लिश में क्या बोलते है.   

इंसान के शरीर में मौजूद सभी अंग का कुछ न कुछ महत्व और कार्य होता है. और इंसान को उन सभी के बारें में जानना पूरी तरह से जरूरी है. हर इंसान के दोनों हाथो और पैरों को मिलाकर 20 उंगलियां होती हैं. दोनों हाथो में 10 उंगलियां और दोनों पैरों में 10 उंगलियां. इसी हिसाब से हर एक हाथ और पैर में 5-5 उंगलियां होती हैं. तो चलिए विस्तार से हम हाथों की पांचों उंगलियों के नाम के बारें में जानते है.

उँगलियों के नाम हिंदी और इंग्लिश में (All Fingers Name In Hindi And English)

नीचे हमने आपको उंगलियों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में बताए हैं। दोनों भाषाओं में नाम जानना और समझना हमारे लिए बहुत जरूरी है.

क्र.सं   हिंदी में नाम इंग्लिश में नाम
1. कनिष्ठा उंगली (छोटी ऊँगली) Little Finger
2. अनामिका उंगली Ring Finger
3. मध्यमा उंगली Middle Finger
4. तर्जनी उंगली Index Finger
5. अंगूठा Thumb Finger

अंगुलियों के नाम और महत्व हिंदी में (Names and Importance of Fingers in Hindi)

All Fingers Name In Hindi And English

कनिष्ठ उंगली (Little Finger)

हाथ की सबसे छोटी उंगली को कनिष्ठ कहा जाता है और इंग्लिश में इसे लिटिल फिंगर कहा जाता है. क्लास में जब कोई छोटी उंगली दिखाता है तो समझ जाते है कि उंगली दिखाने वाला व्यक्ति को टॉयलेट जाना है. सिर दर्द होने पर भी डॉक्टर इसी उंगली को प्रेस करने के लिए बोलते है.

अनामिका उंगली (Ring Finger)

कनिष्ठ उंगली के बाद वाली उंगली को अनामिका कहा जाता है. कई धर्मों में इस उंगली का विशेष महत्व माना गया है. शादी समारोह में दूल्हा-दुल्हन एक-दूसरे को इसी उंगली पर अंगूठी पहनाते हैं. हिंदू धर्म में भी इसी उंगली से माथे पर तिलक लगाया जाता है जिसे शास्त्रों के अनुसार शुभ माना जाता है.

मध्यमा उंगली (Middle Finger)

कनिष्ठ के बाद वाली उंगली को मध्यमा उंगली और अंग्रेजी में इसे मिडिल फिंगर कहते है. यह अंगुली तर्जनी को सपोर्ट करती है. आज के परिवेश में इस उंगली को दिखाया गलत माना जाता है. कई लोग इसे गाली और बेइज़्ज़tत की नज़र से देखते है. वेस्टर्न देशों में तो मिडिल फिंगर दिखाने का रिवाज माना जाता है.     

तर्जनी उंगली (Index Finger)

कनिष्ठ उंगली के बाद आने वाली उंगली को तर्जनी यानि इंडेक्स फिंगर कहा जाता है और इस उंगली का काफी विशेष महत्व होता है. हमारे रोजाना होने वाली कामो में हम ज्यादातर इसी उंगली का इस्तेमाल करते है. जब हम कागज पर पेन या पेंसिल से लिखते हैं तो इसी उंगली की सहायता से लिख सकते हैं. इसके अलावा किसी को दिशा निर्देश करने के लिए भी इसी उंगली का इतेमाल किया जाता है. मुस्लिम समुदाय के लोग भी नमाज़ पढ़ते समय इसी उंगली का उपयोग करते है.

अंगूठा Thumb

हाथ में सबसे पहले अंगूठा होता है. इसकी संरचना सभी अंगुलियों से भिन्न होती है. अंगूठा साइज़ में भी सभी उंगलियों से छोटा होता है. जब कोई मज़ाक में अंगूठा दिखाता है तो उसे ठेंगा दिखाना कहा जाता है. क्योंकि इस व्यवहार को चिढ़ाना कहते है. अधिकतर अंगूठा दिखाने का मतलब किसी बात से सहमत होना और काम पूरा होने से भी होता है.      

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको हाथ के पांचों उंगलियों के नाम (Five Fingers Name In Hindi and English) के बारें में बताया.  उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताइए. अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो रेटिंग देकर हमें प्रोत्साहित करें.

FAQ

Q : हाथ का 5 उंगली का क्या नाम है?
Ans : अंगुष्ठा, तर्जनी, मध्यमा, अनामिका, कनिष्ठा

Q : अनामिका उंगली कौन सा होता है?
Ans : रिंग फिंगर

Q : तर्जनी उंगली कौनसी है
Ans : इंडेक्स फिंगर

यह भी पढ़े

Previous articleघर बैठे फ्री में राम मंदिर का प्रसाद कैसे आर्डर करे |  Ayodhya Ram Mandir Prasad Online Free Booking
Next articleभारत के पड़ोसी देश का नाम, राजधानी और मुद्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here