अमित जैन का जीवन परिचय | Amit Jain Biography in Hindi

Rate this post

अमित जैन का जीवन परिचय, बायोग्राफी, बिजनेस, कार देखो डॉट कॉम, गिरनारसॉफ्ट, शार्क टैंक इंडिया, वाइफ, पत्नी, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, फॅमिली, धर्म, करियर, शिक्षा, विवाह, संपत्ति,  नेटवर्थ (Amit Jain  Biography In Hindi, Wiki, Shark Tank India, GirnarSoft, CarDekho, Businessman, Cast, House, Age, Wife, Birthday, Family, Father, Cars, Child, Education, Marriage, Net Worth)

टेलीविजन रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India 2) अपने सीजन-2 के साथ धमाकेदार वापसी कर रहा है. यह शो 2 जनवरी 2023 से सोनी टीवी पर शुरू हो चुका है. यह शो बिजनेस बेस्ड है जहां देश के अलग-अलग लोग अपना बिजनेस आइडिया लेकर आते हैं और पैनल में बैठे जज को बताते हैं. यदि किसी जज को उसका बिजनेस आइडिया पसंद आता है तो वह उनके बिजनेस में इन्वेस्ट करते है. पिछले सीजन में 7 जज थे लेकिन इस बार 6 जज हैं. BharatPe के संस्थापक अश्नीर ग्रोवर और मामाअर्थ के संस्थापक ग़ज़ल अलग इस सीज़न का हिस्सा नहीं हैं. शार्क टैंक इंडिया सीजन-2 में जज के तौर पर अमन गुप्ता, पीयूष बंसल, नमिता थापर, अनुपम मित्तल और विनीता सिंह हैं लेकिन इन सबके बीच एक नया नाम सामने आया है वो है अमित जैन. अब आप सभी के मन में यह ख्याल जरूर आ रहा होगा कि आखिर अमित जैन कौन है? तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको अमित जैन का जीवन परिचय (Amit Jain Biography In Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

CarDekho Amit Jain Biography in Hindi

अमित जैन का जीवन परिचय (Amit Jain  Biography in Hindi)

नाम (Name) अमित जैन (Amit Jain )
जन्म तारीख (Date Of Birth) 12 नवंबर 1977
जन्मदिन (Sachin Pilot Birthday) 12 नवंबर
जन्म स्थान (Place) जयपुर, राजस्थान, भारत
उम्र (Amit Jain Age) 46 साल (2022)
धर्म (Religion) जैन
प्रसिद्धी (Famous) शार्क टैंक इंडिया 2 के जज पैनल का हिस्सा
व्यवसाय  (Business) बिजनेसमैन
कंपनी (Company) गिरनारसॉफ्ट,
कार देखो डॉट कॉम,
इंश्योरेंस देखो डॉट कॉम,
कॉलेज देखो डॉट कॉम
शिक्षा (Educational Qualification) इंजीनियरिंग मे ग्रेजुएशन
स्कूल (School) सेंट जेवियर्स स्कूल, जयपुर
कॉलेज (College) आईआईटी दिल्ली
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) मेष राशि
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) शादीशुदा
पत्नी का नाम (Wife Name) पीहू जैन
संपत्ति (Net Worth ) 9500 करोड़ रुपए

कौन है अमित जैन (Who is Amit Jain)

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 में नए शार्क यानी जज अमित जैन राजस्थान के जयपुर के रहने वाले हैं. आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया और फिर टीसीएस में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम किया. कुछ समय काम करने के बाद वे ऑस्टिन चले गए और ट्रिलॉजी नाम की एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करने लगे. कुछ समय तक काम करने के बाद, वह भारत वापस आ गए और अपने भाई के साथ वर्ष 2006 में एक सॉफ्टवेयर आउटसोर्सिंग फर्म “Girnar Software Pvt. Ltd.” की शुरुआत की. इसके बाद इन्होंने कार देखो डॉट कॉम, इंश्योरेंस देखो डॉट कॉम और कॉलेज देखो डॉट कॉम जैसी ऑनलाइन सर्विस की शुरुआत की. आज के समय इनकी कंपनी का नेट वर्थ 9500 करोड़ रुपए है.

जानिए Shark Tank India 2 के जज की संपत्ति के बारें में 

अमित जैन का जन्म और परिवार (Amit Jain  Birth and Family)

अमित का जन्म एक जैन परिवार में 12 नवंबर 1977 को गुलाबी नगरी जयपुर में हुआ. जानकारी के मुताबिक अमित के पिता का निधन साल 2006 में हो गया था. इनकी माताश्री गृहिणी है. इनका एक भाई भी है अनुराग जैन जो इनकी कंपनी कार देखो डॉट कॉम का को फाउंडर है. अमित की शादी पिहू जैन से हुई जो कि गिरनारसॉफ्ट में ही काम करती है. इन दोनों के जुड़वाँ बेटे है.

अमित जैन की शिक्षा (Amit Jain  Education)

अमित जैन ने अपनी स्कूली शिक्षा जयपुर के सेंट जेवियर्स स्कूल से पूरी की, जिसके बाद वे दिल्ली चले गए वर्ष 1995 में आईआईटी दिल्ली में प्रवेश लिया और वर्ष 1999 में सफलतापूर्वक इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की.

अमित जैन का करियर (Amit Jain Career)

  • साल 1999 में आईआईटी दिल्ली से बीटेक करने के बाद अमित को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानी TCS में नौकरी मिल गई, जहां उन्होंने बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम किया.
  • 2000 में टेक्सास चले गए, जहां उन्होंने ट्रिलॉजी नाम की अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी में सीनियर एसोसिएट के रूप में काम किया.
  • 7 साल टेक्सास में काम करने के बाद भारत आये और अपने भाई के साथ साल 2006 में अपने घर के एक छोटे गैरेज से सॉफ्टवेयर आउटसोर्सिंग कंपनी Girnar Software Pvt. Ltd. की शुरुआत की. वर्तमान में अमित इसके सीईओ और को फाउंडर है.
  • साल 2008 में अमित अपने भाई अनुराग के साथ दिल्ली में आयोजित ऑटो-एक्सपो देखने गए थे. उनके मन में ख्याल आया क्यों न कार को ऑनलाइन बेचा जाए. इसी साल उन्होंने “CarDekho” की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि जो लोग कार खरीदते हैं, उन्हें खरीदने से पहले उस कार के बारे में जानना जरूरी है, इसी को ध्यान में रखते हुए कार देखो पोर्टल शुरू किया है. 7 साल की कड़ी मेहनत के बाद, कारदेखो (Cardekho Owner) को 2013 में 15 मिलियन डॉलर की सीरीज-ए फंडिंग मिली. और देखते ही देखते यह कंपनी यूनिकॉर्न बन गई.
  • साल 2009 में बाइक देखो, 2012 में Price Dekho, 2014 में Gaadi.Com, 2015 में College Dekho, 2016 में Insurance Dekho और भी कई कंपनी की शुरुआत की. जानकारी के मुताबिक इनकी कुछ कंपनी में दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा ने भी इन्वेस्ट किया है.

अमित जैन की कंपनी (Amit Jain Company Name)

YEAR NAME OF THE COMPANY POSITION
2007 GIRNARSOFT CEO & CO-FOUNDER
2008 CARDEKHO CEO & CO-FOUNDER
2009 BIKEDEKHO CO-FOUNDER
2012 PRICEDEKHO CO-FOUNDER
2014 GAADHI.COM ACQUIRED
2015 ZIGWHEELS CO-FOUNDER
2016 COLLEGEDEKHO CO-FOUNDER
2016 INSURANCEDEKHO CO-FOUNDER
2016 CONNECTO ACQUIRED

अमित जैन की संपत्ति (Amit Jain  Net Worth)

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कार देखो डॉट कॉम (Cardekho Net Worth) के फाउंडर अमित जैन की नेट वर्थ करीब 2,980 करोड़ रुपये बताई जाती है.

निष्कर्ष :– तो आज हमने आपने अमित जैन का जीवन परिचय (Amit Jain  Biography In Hindi) के बारे में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : अमित जैन कौन है?
Ans : कार देखो डॉट कॉम के फाउंडर

Q : अमित जैन का जन्म कब हुआ था?
Ans : 12 नवंबर 1977

Q : अमित जैन की उम्र कितनी है?
Ans : 46 साल

Q : कारदेखो के फाउंडर कौन हैं?
Ans : अमित जैन

Q : कारदेखो  के  ओनर कौन हैं?
Ans : अमित जैन

यह भी पढ़े

 

 

 

 

 

Previous articleजानिए कितनी हैं Shark Tank India के जज की संपत्ति | Shark Tank India Judges Net Worth In Hindi
Next articleTulsi Vivah 2023 : तुलसी विवाह कब है, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, महत्व और सामग्री
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here