जानिए कितनी हैं Shark Tank India के जज की संपत्ति | Shark Tank India Judges Net Worth In Hindi

Rate this post

टीवी का मशहूर शो Shark Tank India एक बार फिर अपने दूसरे सीजन के साथ शुरू हो गया है. जानते हैं इस सीजन के जजों की कुल Net Worth के बारे में.

Shark Tank India Season 2 – टीवी का सबसे मशहूर बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक सीजन 2 की शुरुआत 2 जनवरी 2023 हो चुकी है. नए साल पर ये शो नए जोश के साथ आया है. सीजन 1 ने पुरे देश में जबरदस्त टीआरपी बटोरी थी. दरअसल यह यह व्यवसाय और निवेश से संबंधित रियलिटी शो है. पिछले सीजन में 7 बड़े उद्योगपति जज (Shark Tank India Judges) के रूप में दिखाई दिए थे. जिनमे अशनीर ग्रोवर, अनुपम मित्तल, अमन गुप्ता, विनीता सिंह, नमिता थापर, गजल अलघ और पीयूष बंसल थे. लेकिन सीजन 2 में कार देखो ग्रुप के मालिक अमित जैन को अशनीर ग्रोवर और गजल अलघ की जगह रिप्लेस किया है.

इस रियलिटी शो में एंटरप्रेन्योर अपने अतरंगी बिजनेस आइडियाज लेकर आते हैं और अपने आइडियाज सबके सामने शेयर करते हैं. और अपने बिजनेस के लिए फंडिंग जुटाने की कोशिश में लगे रहते है. तो वही शो के जज यानी शार्क उन एंटरप्रेन्योर से उनके बिजनेस के बारें में पूरी जानकारी पूछते है और अगर शार्क उनके द्वारा बताई गई बातों से सहमत हो जाते हैं, तो वे एंटरप्रेन्योर के व्यवसाय में निवेश करने की पेशकश करते हैं. ऐसा नहीं है कि इसे भारत में पहली बार टेलीकास्ट किया जा रहा है. इस तरह का शो 40 से अधिक देशों में टेलीकास्ट किया जा चुका है.

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि शो में जज के रूप में दिखाई देने वाले शार्क कितनी सम्पति के मालिक है. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको Shark Tank India Season 2 के जज और उनकी संपति (Shark Tank India Judges Net Worth In Hindi) के बारें में पूरी जानकारी देने वाले है.

Shark Tank India Judges Net Worth In Hindi
Photo Credit – Sony

Shark Tank India 2 के जज की संपति (Shark Tank India Judges Net Worth In Hindi)

शो में दिखने वाले सभी जज करोड़ो की संपति के मालिक है. उन सभी जजों ने भारत में कई बड़ी यूनिकॉर्न कंपनियां बनाई हैं जिनमे बारें में हम आपको विस्तार से बताने वाले है-

1. पीयूष बंसल (Peyush Bansal)

पीयूष बंसल आईवियर बनानेवाली कंपनी लेंसकार्ट (Lenskart Founder) के फाउंडर और सीईओ हैं. इनका जन्म देश की राजधानी दिल्ली में 26 अप्रैल 1985 को हुआ. इनके पिता पीयूष बंसल जो कि चार्टर्ड अकाउंटेंट है, माँ किरण बंसल और एक बड़ा भाई है. देश के डॉन बॉस्को हाई स्कूल से पढाई पूरी की इसके बाद कनाडा के मैकगिल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया. इसके बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजर बेंगलुरु से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की. कुछ समय अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट में जॉब भी की. 36 साल के पीयूष बंसल ने लेंसकार्ट की शुरुआत साल 2010 में की थी. देश में 1050 से ज्यादा स्टोर्स के साथ-साथ ये भारत के अलावा अमेरिका, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात में भी अपनी सर्विस देते हैं. पीयूष बंसल की नेटवर्थ (Peyush Bansal Net Worth) करीब 600 करोड़ रुपये आंकी गई है.

2. नमिता थापर (Namita Thapar)

देश की मशहूर बिजनेसवुमन नमिता थापर फार्मास्युटिकल कंपनी एम्क्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर है. इसके अलावा इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की फाउंडर भी है. इनका जन्म महाराष्ट्र के पुणे में 21 मार्च 1977 में हुआ. यही रहकर स्कूल की पढाई पूरी की इसके बाद पुणे यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद आईसीएआई से चार्टर्ड अकाउंट की डिग्री सफलतापूर्वक डिग्री हासिल की. साल 2011 में अमेरिका के ड्यूक यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री प्राप्त की. शुरुआत के दिनों में नमिता ने अमेरिकन कंपनी GlaxoSmithKline में जॉब की थी. एमक्योर की शुरुआत नमिता के पिता सतीश मेहता ने साल 1981 में की थी.पूरी दुनिया के अपनी दवाई बेचनेवाले 46 साल की नमिता थापर की नेटवर्थ (Namita Thapar Net Worth) तक़रीबन 600 करोड़ रुपये के आसपास बताई जाती है.

3. अनुपम मित्तल (Anupam Mittal)

पीपल ग्रुप के फाउंडर अनुपम मित्तल देश की Matrimonial ऑनलाइन साईट Shaadi.Com के सीईओ है. इसके अलावा मकान, मौज और मोबंगो जैसी कंपनी के संस्थापक है. इनका जन्म मुंबई में 23 दिसंबर 1971 को हुआ, इनके पिता गोपाल कृष्ण मित्तल और माँ भगवती देवी मित्तल है. शुरूआती पढाई मुंबई से पूरी हुई इसके बाद अमेरिका चले गए वहा बोस्टन कॉलेज, मैसाचुसेट्स से ऑपरेशंस और स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में पढाई पूरी की. उनकी पत्नी का नाम आंचल कुमार है, जो पेशे से एक मॉडल हैं. इनकी एक बेटी भी है. अमेरिका से लौटने के बाद साल 1997 में उन्होंने Shaadi.Com नाम की ऑनलाइन मैरिज सर्विस शुरू की. इसके बाद Makaan.Com, मौज मोबाइल एप्लीकेशन और पीपल ग्रुप की शुरुआत की. एक इंटरव्यू में अनुपम मित्तल ने बताया था कि इन्होने अब तक 220 से अधिक कंपनियों में इन्वेस्ट किया है. जानकरी के मुताबिक इनकी कुल नेटवर्थ (Anupam Mittal Net Worth) तक़रीबन 185 करोड़ रुपये आसपास  है.

अंबानी परिवार की 8 सबसे महंगी चीज़े

4. विनीता सिंह (Vineeta Singh)

विनीता सिंह भारत की सबसे बड़ी कॉस्मेटिक बनानेवाली कंपनी Sugar की फाउंडर है. इन्होने आईआईटी मद्रास से इंजीनियरिंग और आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद उनका प्लेसमेंट एक ऐसी कंपनी में हो गया, जिसका पैकेज 1 करोड़ रुपये था। लेकिन उन्होंने यह काम करने से मना कर दिया. इसके बाद इन्होंने अपने बिजनेस पार्टनर, क्लासमेट और दोस्त कौशिक मुखर्जी के साथ मेकअप और स्किनकेयर बनाने वाली कंपनी सुगर की शुरुआत की. हालाँकि बाद में कौशिक विनीता के जीवनसाथी बन गए. यह कॉस्मेटिक कंपनी धीरे-धीरे देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विनीता सिंह की नेटवर्थ (Vineeta Singh Net Worth) करीब 300 करोड़ रुपये बताई जाती है.

5. अमन गुप्ता (Aman Gupta)

भारत की पॉपुलर आडियो ब्रांड boAt  कंपनी के फाउंडर अमन गुप्ता है. यह कंपनी देश के नंबर 1 मोबाइल गैजेट बनाती है. अमन गुप्ता का जन्म दिल्ली में 4 मार्च 1982 को हुआ. इनके पिता नीरज गुप्ता और माँ ज्योति गुप्ता है. इनकी शुरूआती पढाई दिल्ली से पूरी हुई इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद आईसीएआई से चार्टर्ड अकाउंटेंट और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से फाइनेंस एंड स्ट्रेटेजी से एमबीए की पढाई पूरी की. उनकी पत्नी का नाम प्रिया डागरी है, उनकी दो बेटियां हैं. इनकी कंपनी हेडफोन, ईयरफोन, ईयरबड और स्मार्टवॉच जैसे कूल गैजेट बनाती है. इसके अलावा मोबाइल एक्सेसरीज और कार एक्सेसरीज भी बनाती है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो boAt  कंपनी के फाउंडर अमन गुप्ता की कुल नेटवर्थ (Aman Gupta Net Worth) तक़रीबन 700 करोड़ रुपए बताई जाती है.

6. अमित जैन (Amit Jain)

जयपुर में जन्मे  अमित जैन ने साल 2007 में गिरनारसॉफ्ट कंपनी की शुरुआत की. यह कंपनी मोबाइल एप्लीकेशन, वेब डेवलपमेंट जैसी सर्विस देती है. इसके अलावा Cardekho.Com, Collegedekho.Com और Insurancedekho.Com के भी फाउंडर है. अमित ने शुरूआती पढाई जयपुर के सेंट जेवियर्स स्कूल से पूरी की इसके बाद IIT दिल्ली से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की. साल 2008 में अपने भाई के साथ CarDekho की शुरुआत की. यह भारत में कारों को ऑनलाइन बेचने और खरीदने की सर्विस देते है. जानकारी में मुताबिक अमित जैन की कुल नेटवर्थ (Amit Jain Net Worth) तक़रीबन 2,980 करोड़ रुपये बताई जाती है.

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको बताया Shark Tank India 2 के जज और उनकी संपति (Shark Tank India Judges Net Worth In Hindi) के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : शार्क टैंक इंडिया टीवी पर कब आता है?
Ans : सोनी टीवी पर रात 10 बजे

Q : शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 कब रिलीज़ हुआ?
Ans : 2 जनवरी 2023 को

Q : शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 के जज कौन है?
Ans : अनुपम मित्तल, अमन गुप्ता, विनीता सिंह, नमिता थापर, पीयूष बंसल और अमित जैन

Q : शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 में नया जज कौन है?
Ans : कार देखो के फाउंडर अमित जैन

 

Previous articleअब्दू रोजिक का जीवन परिचय | Abdu Rozik Biography In Hindi
Next articleअमित जैन का जीवन परिचय | Amit Jain Biography in Hindi
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here