ललित मोदी का जीवन परिचय | Lalit Modi Biography In Hindi

ललित मोदी का जीवन परिचय, बायोग्राफी, सुष्मिता सेन, आरोप, घोटाला, वाइफ, कब भागा, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म, करियर, शिक्षा, विवाह, कुल संपत्ति, परिवार, विवाद, नेटवर्थ, (Lalit Modi Biography In Hindi, Sushmita Sen, IPL, Career, BCCI, Controversy, Award,  Cast,  House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Education, Wife, Marriage, Net Worth)

इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL की नींव रखने वाले ललित मोदी आये दिन चर्चाओ में बने रहते है. लेकिन इन दिनों चर्चाओ में बने है अपने रिलेशनशिप की वजह से. ललित मोदी इन दिनों बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन के साथ रिलेशनशिप में है इस बात की जानकरी इन्होने अपने सोशल मीडिया के जरिये साँझा की है. इन दोनों के रिलेशनशिप ने सभी को हैरान में डाल दिया है. वैसे ललित मोदी काफी ऐशो आराम की लाइफ जीते है. इन्होने पहली शादी अपनी माँ की शादीशुदा दोस्त से की. ललित 2010 में आईपीएल में टैक्स चोरी और मनी लॉन्ड्रिंग केस में लिप्त पाए गए थे तभी इन्होने भारत छोड़कर लंदन रहने लग गए है. वैसे आपको शायद ही पता होंगा कि ललित मोदी के कई बड़े-बड़े बिजनेस है. तो आज के इस लेख में हम आपको ललित मोदी का जीवन परिचय (Lalit Modi Biography in hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

ललित मोदी का जीवन परिचय | Lalit Modi Biography in hindi

नाम (Name) ललित मोदी (Lalit Modi)
पूरा नाम (Full Name) ललित कुमार मोदी
जन्म तारीख (Date Of Birth) 29 नवम्बर 1963
जन्म स्थान (Place) दिल्ली, भारत
उम्र (Age) 58 साल (2022)
धर्म (Religion) हिन्दू
व्यवसाय  (Business) बिजनसमैन
शिक्षा (Educational Qualification) इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ( ड्रॉपआउट)
स्कूल (School) बिशप कॉटन स्कूल, सेंट जोसेफ कॉलेज
कॉलेज (College) पेस यूनिवर्सिटी, ड्यूक यूनिवर्सिटी
नागरिकता (Nationality) ब्रिटेन
राशि (Zodiac Sign) तुला
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति  (Marital Status) विवाहित
शादी की तारीख (Marriage date) साल 1991
पत्नी का नाम (Lalit Modi Wife Name) मीनल (निधन-10 दिसंबर 2018)
प्रेमिका का नाम (Lalit Modi Girlfriend ) सुस्मिता सेन
ललित मोदी की नेट वर्थ 4,555 करोड़ रुपये

कौन है ललित मोदी (Who Is Lalit Modi)

ललित मोदी भारत के मशहूर बिजनेसमैन हैं. इन्हें आईपीएल का जनक भी कहा जाता है. इन्होने आईपीएल की शुरुआत साल 2007 में की थी. तब इनका नाम चर्चाओ में आया था. मोदी आईपीएल लीग के प्रसीडेंट के रूप में भी कार्य किया और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के वाईस प्रेसिडेंट भी रहे थे। इसके अलावा राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के प्रसीडेंट एवं पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के वाईस प्रेसिडेंट के पद पर रहे थे. साल 2010 में इन पर आईपीएल में दो नई टीमें के ऑक्शन में गड़बड़ी का आरोप लगा था और ईडी ने भी मनी लॉन्ड्रिंग केस में संज्ञान लेना शुरू किया तब ललित मोदी भारत छोड़कर लंदन भाग गए थे और तब से इन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया. ईडी ने भी ललित मोदी को भारत वापिस लाने की काफी कोशिश की लेकिन नाकाम रहे. इन दिनों ललित मोदी बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा सुष्मिता सेन के साथ रिलेशनशिप में है.

ललित मोदी का जन्म और परिवार (Lalit Modi Birth and Family )

ललित मोदी का जन्म दिल्ली के मशहूर बिजनेसमैन के घर 29 नवंबर 1963 को हुआ. उनके पिता का नाम केके मोदी (KK Modi) और माता का नाम बीना मोदी था. इनके दादा का नाम राय बहादुर गुजरमल मोदी था जो अपने ज़माने में नामी इंडस्ट्रियलिस्ट थे और इन्होने उत्तरप्रदेश में मोदीनगर बसाया था. ललित मोदी के एक बड़ी बहन चारू मोदी और एक छोटा भाई समीर है.

ललित मोदी के परिवार की जानकारी (Lalit Modi Family Information)

दादाजी का नाम (Lalit Modi GrandFather Name) राय बहादुर गुजरमल मोदी
पिता का नाम (Lalit Modi Father Name) केके मोदी
माता का नाम (Lalit Modi Mother) बीना मोदी
भाई-बहन (Lalit Modi Siblings) चारू मोदी, समीर मोदी
पत्नी का नाम (Lalit Modi Ex -Wife) मीनल (निधन-10 दिसंबर 2018)
बच्चे  (Lalit Modi Children) एक बेटा और एक बेटी
बेटियों के नाम रुचिर मोदी, आलिया मोदी

ललित मोदी की शिक्षा (Lalit Modi Education)

ललित मोदी ने साल 1971 में शिमला के एक प्राइवेट स्कूल बिशप कॉटन स्कूल में एडमिशन लिया. लेकिन ललित की किडनेपिंग की धमकी के कारण उनके परिवार ने उन्हें नैनीताल के सेंट जोसेफ कॉलेज में एडमिशन करा दिया. साल 1980 में बंक मार कर फिल्म देखने के जाने के कारण कम अटेंडेंस के चलते सेंट जोसेफ से निष्कासित कर दिया गया.

साल 1983 से 1986 के मध्य ललित ने अमेरिका में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की स्टडी की. और इसके बाद दो साल के लिए न्यूयॉर्क के पेस यूनिवर्सिटी और फिर इसके बाद एक साल के लिए उत्तरी कैरोलिना के ड्यूक यूनिवर्सिटी में स्टडी की. लेकिन दुःख की बात इन्होने कही से भी ग्रेजुएशन नही किया.

ललित मोदी की शादी (Lalit Modi Marriage)

ललित मोदी की लव लाइफ काफी निराली है. जब मोदी अमरीका में पढाई कर रहे थे तब उन्हें उनकी माँ की दोस्त मीनल से प्यार  हो गया था. मोदी ने उन्हें शादी के लिए प्रपोजल भेजा था लेकिन मीनल ने कोई दिलचस्पी  नही दिखाई. और सऊदी अरब के बिजनेसमैन जैक सगरानी से शादी कर ली और सऊदी अरब में सेटल हो गई.

जब मीनल माँ बनने वाली थी उस दौरान उनके पति पर एक घोटाले के आरोप के चलते सऊदी अरब की जेल में बंद कर दिया और डिलीवरी के समय मीनल काफी अकेली हो गई थी. अपने पति जैक से रिश्ते नाते तोड़ने के बाद दिल्ली आ गई थी.

अक्सर मीनल ललित के घर उसकी माँ से मिलने आया करती थी. क्यों कि दोनों काफी अच्छे दोस्त थे. ललित के दिल में अभी भी कही न कही मीनल के लिए प्यार अभी भी था. दोनों में नजदीकियां बड़ी मीनल को ललित से प्यार हुआ और दोनों ने साल 1991 में शादी कर ली. मीनल, ललित से 9 साल बड़ी थी और एक बच्चा भी था. इस बात से ललित को कोई फर्क नही पड़ा.

ललित और मीनल से दो बच्चे है एक बेटा रुचिर और एक बेटी आलिया. मीनल के पहले वाले पति से एक बेटी है जिसका नाम करीमा है.

10 दिसंबर 2018 को ललित ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि उनकी पत्नी मीनल की कैंसर  के चलते निधन हो गया और वह उनकी दुखद मौत से काफी टूट गए थे.

ललित मोदी का अफेयर (Lalit Modi dating with Sushmita Sen)

Pic Credit – Lalit Kumar Modi

इन दिनों ललित मोदी का प्यार परवान पर चढ़ रहा है. वैसे तो वो अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में ज्यादा कुछ शेयर नही करते लेकिन उनकी पत्नी के निधन के तक़रीबन 4 साल बाद उन्हें एक बार फिर प्यार हो गया. इस बार वह बॉलीवुड की एक्ट्रेस सुष्मिता सेन के साथ डेट कर रहे है. इस बात की जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया के जरिये दी है. और इस खबर ने तहलका मचा के रख दिया है.

ललित मोदी का बिजनेस (Lalit Modi Political Business)

  • ललित मोदी वर्तमान में अपने दादा राय बहादुर गुजरमल मोदी की के द्वारा खड़ी की गई कंपनी मोदी एंटरप्राइजेज के प्रेसिडेंट है.
  • साल 1986 में फॅमिली बिजनेस में शामिल हुए और साल 1987 में इंटरनेशनल टोबैको कंपनी लिमिटेड के प्रेसिडेंट बने, जहा उन्होंने साल 1991 तक काम किया.
  • ललित मोदी एंटरप्राइजेज की पेरेंटिंग कंपनी गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया के नॉन इंडिपेंडेंट और नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बने. यह कंपनी सिगरेट, तंबाकू और पान मसाला बनाती है.
  • इन्होने साल 1993 में मोदी एंटरटेनमेंट नेटवर्क्स की शुरुआत की. मोदी एंटरटेनमेंट नेटवर्क्स ने वॉल्ट डिज़नी पिक्चर्स के साथ मिलकर 10 साल तक काम किया.
  • साल 2002 में ललित मोदी मोदी ने केरल में सिक्सो नामक एक ऑनलाइन लॉटरी का बिजनेस शुरू किया.
  • ललित मोदी की कंपनी मोदी एंटरप्राइजेज के अंतर्गत मार्लबोरो सिगरेट, रॉकफोर्ड व्हिस्की, पान विलास पान मसाला, 24 सेवेन रिटेल स्टोर्स, बीकन ट्रैवल कंपनी, इंडोफिल इंडस्ट्रीज लिमिटेड और मोदी केयर शामिल है. इसके अलावा इनके दिल्ली में 33 रेस्टोरेंट है. इनका कारोबार भारत, अफ्रीका, यूरोप, अमेरिका और अरब देशो में फैला हुआ है.
  • साल 2005 में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट बने और बीसीसीआई के वाईस प्रेसिडेंट भी रहे.
  • साल 2008 में ललित मोदी ने IPL की शुरुआत की थी लेकिन ऑफिसियली 2009 में खेला जाने लगा. और यह आज अरबो रूपये का गेम बन गया.

 ललित मोदी का विवाद  (Lalit Modi Controversy)

  • ललित मोदी का विवादों से नाता बचपन से ही रहा है. साल 1985 में उन्हें यूनिवर्सिटी में ड्रग्स बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद इन्हें वही के छात्र को हथियार से हमला करने के जुर्म में भी हिरासत में लिए था.
  • साल 2008 में आईपीएल सीजन की शुरुआत की गई. साल 2010 में आईपीएल में दो नई टीम पुणे और कोच्चि जुड़े और इनकी ऑक्शन में हेराफेरी और गैर-जरूरी लाभ लेने के कई आरोप लगे. उस समय ललित आईपीएल के प्रेसिडेंट थे. जाँच के बाद बीसीसीआई ने उन्हें आईपीएल के प्रेसिडेंट के पद से हटा दिया और उन पर बैन लगा दिया.
  • आईपीएल हेराफेरी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने इनके खिलाफ जाँच शुरू कर दी लेकिन मोदी इसी बीच देश छोड़कर लंदन भाग गए जिसके आज तक नही लौटे.

ललित मोदी की कुल संपत्ति (Lalit Modi Net Worth)

ललित मोदी भारत में भगोड़े साबित है लेकिन इनकी लाइफ स्टाइल काफी जबरदस्त है. ललित का लंदन में 117 स्लोएन स्ट्रीट पर एक 7000 स्क्वैयर फीट में फैला हुआ पांच मंजिला एक आलिशान बंगला है. इसके अलावा और भी कई देशो में प्रोपर्टी खरीदी हुई है.

इनके पास बीएमडब्ल्यू, फेरारी से लेकर काफी महंगी और लग्जरी कार है. अगर ललित मोदी की नेट वर्थ की बात करे तो इनके पास 570 मिलियन डॉलर की संपति बताई जाती है. अगर इस रकम को भारतीय रूपये में करे तो ललित मोदी की कुल संपत्ति तक़रीबन 4,555 करोड़ रुपये है. 

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना ललित मोदी का जीवन परिचय (Lalit Modi Biography in hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : ललित मोदी कौन है?
Ans : ललित मोदी एक भारतीय बिजनेसमैन और आईपीएल का फाउंडर है.

Q : ललित मोदी घोटाला क्या है?
Ans : आईपीएल की टीम में गड़बड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग धोटाला

Q : ललित मोदी भारत छोड़कर कब भागा?
Ans : साल 2010 में

Q : ललित मोदी का सुष्मिता सेन से क्या रिश्ता है?
Ans : दोनों एक दुसरे को डेट कर रहे है.

Q : ललित मोदी सुष्मिता सेन में उम्र का कितना फर्क है?
Ans : सुष्मिता सेन ललित मोदी से 12 साल छोटी है.

Q : ललित मोदी की वाइफ का नाम क्या है?
Ans : मीनल

Q : ललित मोदी पर आरोप क्या है?
Ans : मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here