गौतम अडानी का जीवन परिचय | Gautam Adani Biography in Hindi

Rate this post

गौतम अडानी का जीवन परिचय, बायोग्राफी, विकिपीडिया,कहानी, आरोप, घोटाला, ग्रुप प्रोडक्ट्स, बिजनेस, वाइफ, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म, करियर, शिक्षा, विवाह, कुल संपत्ति, परिवार, विवाद, नेटवर्थ (Gautam Adani Biography In Hindi, business, business list,  Career, Controversy, Award,  Cast,  House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, daughter,  Education, Wife, Marriage, Net Worth)

हमारे देश भारत में जब भी कॉरपोरेट जगत के दिग्गजों की बात होती है तो मुकेश अंबानी का नाम सबसे पहले आता है. इसके बाद एक और नाम आता है वो है अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी. उन्हें विरासत में कोई बिजनेस नहीं मिला, बल्कि अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने खुद आज यह मुकाम हासिल किया है. अडानी  ग्रुप का साम्राज्य आज देश विदेशों में फैला हुआ है इनमें अडानी पावर, अडानी ग्रीन, अडानी पोर्ट्स और अडानी ट्रांसमिशन जैसी कई अन्य कंपनियां शामिल हैं. उद्योगपति गौतम अदाणी भारत के पहले और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे. लेकिन अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद 24 जनवरी 2023 से उन्हें एक बड़ा झटका लगा है और वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में 18वें नंबर पर पहुंच गए हैं और यह स्थान धीरे-धीरे नीचे गिरता जा रहा है. हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर आरोप लगाते हुए कहा है कि गौतम अडानी कॉरपोरेट जगत का सबसे बड़ा घोटाला कर रहे हैं. इस खबर के बाद अडानी ग्रुप के मार्केट कैप भारी गिरावट देखने को मिली. तो आज के इस लेख में हम आपको गौतम अडानी का जीवन परिचय (Gautam Adani Biography in hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है. साथ ही यह भी बताएंगे कि कैसे और क्यों उन्हें करोड़ों का नुकसान हुआ.

Gautam Adani Biography

गौतम अडानी का जीवन परिचय (Gautam Adani Biography in Hindi)

नाम (Name) गौतम अडानी (Gautam Adani)
पूरा नाम (Full Name) गौतम शांतिलाल अडानी
जन्म तारीख (Date Of Birth) 24 जून 1962,
जन्म स्थान (Place) अहमदाबाद, गुजरात
उम्र (Age) 60 साल (2023)
धर्म (Religion) जैन 
व्यवसाय  (Business) बिजनसमैन
शिक्षा (Educational Qualification) कॉलेज ड्रापआउट (कॉमर्स)
कॉलेज (College) गुजरात यूनिवर्सिटी
पुरस्कार (Award) पद्मा विभूषण (2008) और ओबीई (2009)
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) तुला
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति  (Marital Status) विवाहित
गौतम अडानी की नेट वर्थ (Gautam Adani Net Worth) 61.7 बिलियन डॉलर

कौन है गौतम अडानी (Who is Gautam Adani)

गौतम अडानी एक भारतीय उद्योगपति और अरबपति हैं. एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे गौतम ने कॉलेज छोड़ दिया और अपने परिवार की आर्थिक मदद करने के लिए हीरे के कारोबार में काम करना शुरू कर दिया. और धीरे धीरे उनकी मेहनत और किस्मत इस तरह चमकती गई कि आज अडानी ग्रुप देश विदेश में अपने पैर पसारे हुए है. आज गौतम अडानी की 9 से ज्यादा कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं. साल 2021 तक उनकी संपति 50 बिलियन डॉलर के आस पास थी. इसके बाद 2022 के अंत तक उनकी संपत्ति में दो गुना से भी ज्यादा की बढ़ोतरी देखी गई. इसके साथ, वह 121 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के पहले और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे. लेकिन 24 जनवरी 2023 के बाद उनकी जिंदगी में ऐसा भूचाल आया और उन्हें आठ लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का भारी नुकसान हुआ. दरअसल, अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने गौतम अडानी पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि गौतम अडानी अपनी कंपनी अडानी ग्रुप के तहत कॉरपोरेट इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला कर रहे हैं. जिसमें स्टॉक मैनिपुलेशन, अकाउंट्स में फ्रॉड, टैक्स हैवन्स और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे आरोप लगे है. इस ख़बर के बाज़ार में फैलने के बाद अडानी ग्रुप का मार्केट कैपिटलाइजेशन तेज़ी से नीचे गिर गया. 24 जनवरी को अडानी ग्रुप का मार्केट कैप 19 लाख 20 हजार करोड़ रुपए था. जो अब 10 लाख 20 हजार करोड़ रुपए है. इसमें उसे 9 लाख करोड़ रुपए का भारी नुकसान हुआ था.

गौतम अडानी का जन्म और परिवार (Gautam Adani Birth and Family)

गौतम अडानी का जन्म गुजरात राज्य के अहमदाबाद में रतनपोल नाम की जगह पर एक गुजराती जैन परिवार में 24 जून 1962 में हुआ. उनके पिता का नाम शांतिलाल अडानी और माँ का नाम शांताबेन अडानी है. उनके पिता छोटा-मोटा कपड़ा व्यापारी थे. गौतम साथ भाई-बहन हैं. इन्हें माता पिता संग भाई बहन एक छोटी से चॉल में रहते थे. पहले उनके पिता गुजरात के थराद शहर में रहते थे लेकिन बढ़ते परिवार को देखकर वे पलायन कर गए.

गौतम की पत्नी का नाम प्रीति है. वह पेशे से डेंटिस्ट हैं और अडानी फाउंडेशन की चेयरपर्सन भी हैं. गौतम और प्रीति के दो बेटे हैं. बड़ा बेटा करण अडानी और छोटा बेटा जीत अडानी.

बड़ा बेटा करण ने अमेरिका की पर्ड्यू यूनिवर्सिटी से पढाई की है और अडानी पोर्ट्स के सीईओ के तौर पर काम कर रहे हैं. इनकी शादी साल 2013 में भारत में दिग्गज कॉरपोरेट लॉ के वकील सिरिल श्रॉफ की बेटी परिधि से हुई. छोटा बेटा जीत पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से पढ़ा है और 2019 से अडानी ग्रुप की कुछ कंपनियों को संभाल रहा है.

गौतम अडानी के परिवार में कौन कौन है (Gautam Adani Family Members)

पिता का नाम (Gautam Adani Father Name) शांतिलाल अडानी
माता का नाम (Gautam Adani Mother) शांता बेन अडानी
भाई-बहन (Gautam Adani Siblings) मनसुखभाई अडानी, विनोद अडानी, राजेश अडानी, महासुख अडानी, वसंत एस अदाणी
पत्नी का नाम (Gautam Adani Wife) प्रीति अडानी
बच्चे  (Gautam Adani Children) करण अडानी, जीत अडानी
पोती का नाम (Gautam Adani  Granddaughter’s Name) अनुराधा करण अडानी

गौतम अडानी की शिक्षा (Gautam Adani Education)

गौतम अडानी की शुरूआती शिक्षा अहमदाबाद के सेठ चिमनलाल नागिदास स्कूल से पूरी हुई. इसके बाद उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई के लिए गुजरात यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और कॉमर्स स्ट्रीम में पढ़ाई करने लगे. कॉलेज के पहले साल में अच्छी पढ़ाई की लेकिन दूसरे साल के बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी और इस वजह से वह अपना ग्रेजुएशन पूरा नहीं कर पाए. परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उन्होंने यह फैसला लिया और नौकरी के लिए मुंबई चले गए। कहा जाता है कि जब वे मुंबई गए तो उनकी जेब में सिर्फ 100 रुपए थे.

गौतम अडानी का करियर (Gautam Adani Political Career)

  • गौतम अडानी के पिता का कपड़ों का छोटा सा बिजनेस था, इसमें उनकी कोई रुचि नहीं थी। 17 साल की उम्र में वे अहमदाबाद छोड़कर मुंबई चले गए और यहाँ पर इन्होने साल 1978 में डायमंड व्यापारी महिंद्रा ब्रदर्स के यहां हीरा सॉर्टर के रूप में दो साल काम किया. साल 1980 में डायमंड ब्रोकरेज का मुंबई में अपना काम शुरू किया और पहले साल में ही लाखों रुपए कमा लिए.
  • गौतम की करियर का उछाल तब आया जब साल 1981 में अहमदाबाद में उनके बड़े भाई मनसुखभाई अदाणी ने एक प्लास्टिक बनाने वाली कंपनी खरीदी. और इसे चलाने के लिए अपने भाई गौतम को बुलाया. गौतम ने पॉलीविनाइल क्लोराइड यानि पीवीसी क इम्पोर्ट कर ग्लोबल बिजनेस में कदम रखा.
  • गौतम ने साल 1985 में छोटी इंडस्ट्रीज के लिए पॉलिमर को इम्पोर्ट करना शुरू किया. और साल 1988 में अडानी एक्सपोर्ट्स की शुरुआत की जिसे अब अडानी एंटरप्राइजेज के नाम से जाना जाता है. यह कंपनी अडानी ग्रुप की होल्डिंग कंपनी है. मुख्य रूप से यह कंपनी कोयले और लौह अयस्क के खनन और व्यापार का काम करती है.
  • साल 1991 में अडानी ग्रुप ने मेटल, कपड़ा और कृषि उत्पादों के व्यापार में कारोबार करना शुरू किया. यही वह समय था जब इकोनॉमिक लिबरलाइजेशन हुआ और यह समय उनके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हुआ.
  • साल 1994 में गुजरात सरकार ने मुद्रा पोर्ट के लिए प्रबंधकीय आउटसोर्सिंग की घोषणा की और साल 1995 में यह कॉन्ट्रैक्ट अडानी को मिला. यह काम अडानी पोर्ट्स एंड सेज द्वारा किया जाता है. मुंद्रा पोर्ट देश का सबसे बड़ा निजी बंदरगाह है, जिसकी सालाना लगभग 210 मिलियन टन कार्गो को संभालने की क्षमता है. यहाँ से अडानी का कारोबार अब धीरे-धीरे फैलने लगा.
  • वर्ष 1996 में, अडानी ग्रुप ने अडानी पावर की शुरुआत की, जिसमें उनके पास 4620 मेगावाट की क्षमता वाला एक थर्मल पावर प्लांट है, जो भारत का सबसे बड़ा थर्मल पावर उत्पादक प्लांट है।
  • साल 2006 में अडानी ग्रुप ने बिजली उत्पादन व्यवसाय में एंट्री की और साल 2009 से 2012 तक उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एबॉट पॉइंट पोर्ट और क्वींसलैंड में कारमाइकल कोयला खदान का अधिग्रहण किया.
  • वर्ष 2020 में गौतम अडाणी ने सौर ऊर्जा और ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में एक नई शुरुआत की. इसी साल मई के महीने में सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन की एक नीलामी जिसकी कीमत 6 अरब अमेरिकी डॉलर थी, यह प्रोजेक्ट अडानी ग्रुप को मिली थी. जिसमें उन्होंने 8000 मेगावाट के फोटोवोल्टिक पावर प्लांट प्रोजेक्ट की शुरुआत की.
  • अडानी ग्रुप ने सितंबर 2020 में मुंबई इंटरनेशनल एअरपोर्ट में 74% पार्टनरशिप हासिल कर ली. और फरवरी 2022 में इन्होंने रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अगस्त 2022 में दुनिया के तीसरा सबसे अमीर व्यक्ति बन गए.
  • मई 2022 में अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी कंपनी को होल्सिम ग्रुप से $10.5 बिलियन में खरीद लिया और अगस्त 2022 में एनडीटीवी की 29.18% हिस्सेदारी खरीद ली.

गौतम अडानी का विवाद  (Gautam Adani Controversy)

  • गौतम अडानी 24 जनवरी 2023 तक दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे लेकिन यह स्थान अब धीरे धीरे नीचे गिरता जा रहा है. 24 जनवरी को अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने दो साल की रिसर्च के बाद 32 हजार शब्दों की एक रिपोर्ट प्रकाशित की और कहा कि गौतम अडानी कॉरपोरेट इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला कर रहे हैं. दावे के साथ उन्होंने कहा है कि अडानी ग्रुप की लिस्टेड सात कंपनियों का वैल्यूएशन जरुरत से कई ज्यादा है. उन पर कई सालों से अकाउंट में धोखाधड़ी, स्टॉक हेरफेर, टैक्स हेवन के दुरुपयोग और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे आरोप लगाये गए है. पिछले तीन सालों में अडानी ग्रुप की नेटवर्थ एक अरब डॉलर से बढ़कर 120 अरब डॉलर तक पहुँच गई है.
  • अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग के आरोप के बाद अडानी का पूरा साम्राज्य लड़खड़ा गया और दो दिनों में अडानी ग्रुप की मार्केट कैपिटलाइजेशन में बड़ी गिरावट देखने को मिली. और उन्हें 9 लाख करोड़ रुपए का भारी नुकसान हुआ है। जिससे वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में से तीसरे स्थान से 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं.
  • अडानी ग्रुप ने इन सभी खबरों को निराधार बताते हुए हिंडनबर्ग द्वारा पूछे गए 88 में से 68 सवालों को फर्जी करार दिया है. और कहा है कि हिंडनबर्ग की यह रिपोर्ट झूठी सूचना और झूठे आरोप  के आधार पर बनाई गई है. यह रिपोर्ट किसी कंपनी विशेष पर आधारहीन हमला नहीं है, बल्कि यह भारत पर सुनियोजित हमला है. यह भारतीय संस्थानों की स्वतंत्रता, अखंडता और गुणवत्ता पर हमला है. यह भारत की विकास गाथा और अपेक्षाओं पर हमला है.
  • हिंडनबर्ग द्वारा अडानी ग्रुप पर लगाये आरोपों के बाद सेबी ने जांच के आदेश दिए और रिजर्व बैंक ने देश के सभी बैंकों से पूछा कि आप लोगों ने अडानी ग्रुप को कितना लोन दे रखा है. दूसरी तरफ  संसद में विपक्ष नेता ने पूरे मामले की जांच की मांग उठाई है. और एक संयुक्त संसदीय समिति या सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित एक पैनल बनाया है.

गौतम अडानी का हुआ कितना नुकसान?

गौतम अडानी 24 जनवरी 2023 तक दुनिया के तीसरे और एशिया के पहले सबसे अमीर व्यक्ति थे. अडानी ग्रुप का मार्केट कैप 19.2 लाख करोड़ रुपये था. अप्रैल 2020 एवं अगस्त 2022 के दौरान इनकी 10 लिस्टेड कंपनी के शेयरों में 4000% का उछाल देखने को मिला है. हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के प्रकाशित होने के बाद 10 लाख करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ है. कंपनी के शेयर की प्राइस में 50 फीसदी तक गिरावट देखने को मिली है.

किस बैंक ने गौतम अडानी को कितना कर्ज दिया?

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश के सभी बैंक से अडानी ग्रुप को दिए कर्ज की जानकारी मांगी थी, तो निम्न बैंक ने गौतम अडानी को लोन दिया है-

भारतीय स्टेट बैंक – भारतीय स्टेट बैंक ने अडानी ग्रुप को 21000 करोड़ रुपए का लोन दिया है. भारतीय स्टेट बैंक की ओवरसीज ब्रांच का $200 मिलियन भी शामिल है.

पंजाब नेशनल बैंक – पीएनबी ने अडानी ग्रुप को 7000 करोड़ रुपए का लोन दिया है. जिसमे से 2.5 हजार करोड़ रुपये एयरपोर्ट संबधित परियोजनाओं के लिए दिए थे.

बैंक ऑफ बड़ौदा – इस बैंक ने भी आरबीआई की एक चौथाई तय गाइडलाइन का अडानी ग्रुप को लोन दिया है.

जम्मू कश्मीर बैंक – इस बैंक ने अडानी ग्रुप को 250 करोड़ रुपये का लोन दिया है.

गौतम अडानी की कुल संपत्ति (Gautam Adani Net Worth)

गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ की बात करे तो 30 दिसंबर 2023 तक अडानी ग्रुप की 9 कंपनियों की टोटल वैल्यूएशन 19.63 लाख करोड़ रुपये थी. जिस लिहाजे से वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे. लेकिन 2 फरवरी 2023 के बाद इनकी कंपनियों में 9.22 लाख करोड़ रुपए की गिरावट आई और इनकी कंपनियों की मार्केट कैप 10.41 लाख करोड़ ही रह गई.

गौतम अडानी की कंपनियां 01 जनवरी 2023 की मार्केट वैल्यूएशन 01 फरवरी 2023 की मार्केट वैल्यूएशन
अडानी एंटरप्राइजेज 4.30 लाख करोड़ रुपये 1.79 लाख करोड़ रुपये
अडानी टोटल गैस 4.07 लाख करोड़ रुपये 1.89 लाख करोड़ रुपये
अडानी ग्रीन एनर्जी 3.07 लाख करोड़ रुपये 1.65 लाख करोड़ रुपये
अडानी ट्रांसमिशन 2.91 लाख करोड़ रुपये 1.75 लाख करोड़ रुपये
अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड 1.78 लाख करोड़ रुपये 1.01 लाख करोड़ रुपये
अडानी पावर लिमिटेज 1.19 लाख करोड़ रुपये 0.75 लाख करोड़ रुपये
अंबूजा सिमेंट 1.07 लाख करोड़ रुपये 0.75 लाख करोड़ रुपये
अडानी विल्मर लिमिटेड 0.86 लाख करोड़ रुपये 0.57 लाख करोड़ रुपये
एसीसी लिमिटेड 0.48 लाख करोड़ रुपये 0.32 लाख करोड़ रुपये

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना गौतम अडानी का जीवन परिचय (Gautam Adani Biography in hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : गौतम अडानी कौन है?
Ans :
गौतम अडानी एक भारतीय बिजनेसमैन है.

Q : गौतम अडानी का क्या बिजनेस है
Ans :
अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी टोटल गैस, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड, अडानी पावर लिमिटेज, अंबूजा सिमेंट, अडानी विल्मर लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड.

Q : गौतम अडानी का घर कहां है
Ans :
अहमदाबाद में अडानी हाउस, मीठाखली क्रॉसिंग के पास, नवरंगपुरा में और दिल्ली में लुटियंस, भगवान दास रोड के पास है.

Q : गौतम अडानी का बिजनेस क्या है
Ans :
कोयला खनन और व्यापार, पोर्ट, तेल और गैस, बिजली उत्पादन, सोलर एनर्जी और मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक का बिजनेस.

Q : गौतम अडानी हिंदू है?
Ans :
गौतम अडानी जैन है.

Q : गौतम अडानी कौन सा काम करते हैं?
Ans :
इनका कोयला खनन और व्यापार, पोर्ट, तेल और गैस, बिजली उत्पादन, सोलर एनर्जी और मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक का काम करते है.   

Q : अडानी ग्रुप का मालिक कौन है?
Ans :
गौतम अडानी

Q : गौतम अडानी ने किस उम्र में बिजनेस शुरू किया था?
Ans :
17 साल की उम्र में

Q : गौतम अडानी की 1 दिन की कमाई कितनी है?
Ans :
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1612 करोड़ रुपये

Q : क्या अडानी जन्म से अमीर है?
Ans :
जन्म से अडानी अमीर नही थे.

Q : गौतम अडानी के कितने बच्चे है?
Ans :
दो बेटे

Q : गौतम अडानी की पत्नी कौन है?
Ans :
प्रीति अडानी पेशे से डेंटिस्ट है और अडानी फाउंडेशन की चेयरपर्सन है.

Q : गौतम अडानी का बेटा कौन है?
Ans :
बड़ा बेटा करण अडानी पोर्ट्स के सीईओ और छोटा बेटा जीत अडानी ग्रुप की कुछ कंपनियों को देखता है.

Q : गौतम अडानी पहले क्या करते थे?
Ans :
वह मुंबई में एक हीरा व्यापारी के यहां काम करता था।

Q : गौतम अडानी का विश्व में कौन से स्थान पर है?
Ans :
11 वें स्थान पर 

यह भी पढ़े

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here