विक्रम किर्लोस्कर का जीवन परिचय | Vikram Kirloskar Biography in Hindi

Rate this post

विक्रम किर्लोस्कर का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, कौन है, निधन, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म, जाति, करियर, शिक्षा, विवाह, पत्नी, बच्चे, बेटा, बेटी, संपत्ति,  नेटवर्थ, (Vikram Kirloskar Biography In Hindi, Profile, Kaun Hai, News, dies, passed away, Company, Toyota Kirloskar Motors Ltd, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Child, Sons, Daughter, Wife,  Marriage,  Cars, Education, Qualification, Net Worth, In Rupees, Wiki, Religion)

Vikram Kirloskar Passed Away – टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरपर्सन विक्रम किर्लोस्कर का 29 नवंबर 2022 को हार्ट अटैक पड़ने की वजह से 64 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स के उपाध्यक्ष विक्रम किर्लोस्कर को भारत के ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के अग्रणी के रूप में याद किया जाता है. टोयोटा के कारोबार को भारत में लाने का क्रेडिट भी काफी हद तक इन्ही को दिया जाता है. इनका अंतिम संस्कार दिनांक 30 नवंबर 2022 को दोपहर 1 बजे हेब्बल शमशान घाट पर किया गया . तो आज के इस लेख में हम आपको विक्रम किर्लोस्कर का जीवन परिचय (Vikram Kirloskar Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.  

Vikram Kirloskar Biography in Hindi

विक्रम किर्लोस्कर का जीवन परिचय (Vikram Kirloskar Biography in Hindi)

नाम (Name) विक्रम किर्लोस्कर (Vikram Kirloskar)
जन्म तारीख (Date Of Birth) नवम्बर 1958
जन्म स्थान (Place) बेंगलुरू, भारत
उम्र (Age) 64 साल (2022)
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 29 नवंबर 2022
मृत्यु स्थान (Place Of Death) बेंगलुरू
मृत्यु का कारण (Death Cause) हार्ट अटैक
शिक्षा (Education ) ग्रेजुएट
कॉलेज (College ) मैसाचुय्सेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
व्यवसाय  (Business) किर्लोस्कर सिस्टम्स लिमिटेड (चेयरमैन)
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कन्या
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
धर्म (Religion) हिंदू
वैवाहिक स्थिति वैवाहिक
पत्नी का नाम (Vikram Kirloskar Wife ) गीतांजलि किर्लोस्कर
बेटी का नाम (Vikram Kirloskar Daugher) मानसी किर्लोस्कर

विक्रम किर्लोस्कर का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Vikram Kirloskar Early life and education)

विक्रम किर्लोस्कर का जन्म साल 1958 में नवंबर के महीने में हुआ था. इनके पिता श्रीकांत किर्लोस्कर किर्लोस्कर ग्रुप के सहायक व्यवसायी एसएल किर्लोस्कर के बेटे थे. साल 1888 में भारत की पहली लोहे की हल बनाने वाली कंपनी के रूप में इसकी स्थापना के बाद से, किर्लोस्कर ग्रुप भारत के विकास और औद्योगीकरण का एक प्रमुख हिस्सा रहा है।

विक्रम ने अपनी स्कूल की शिक्षा ऊटी के लॉरेंस स्कूल से पूरी की और अपने एकेडमी करियर में काफी अच्छा प्रदर्शन किया. स्कूल के दौरान इनको बैडमिंटन खेलने के काफी शौक था और हवाई जहाज के मॉडल बनाने के लिए एयरो मॉडलिंग और स्कल्प्टिंग में रुचि दिखाई. स्कूल की पढाई पूरी होने के बाद अमेरिका चले गए जहा पर मैसाचुय्सेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दाखिला लिया. टेक्नोलॉजी में अधिक रूचि होने की वजह से कॉलेज के दौरान काफी प्रोजेक्ट किए. और सफलतापूर्वक MIT से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की. कॉलेज की पढाई पूरी हो जाने के बाद अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गए.

विक्रम किर्लोस्कर का करियर (Vikram Kirloskar Career )

अमेरिका के एमआईटी से ग्रेजुएशन करने के बाद विक्रम अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गये. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत प्रोडक्शन इंजीनियरिंग से की और कंपनी के साथ अपने शुरुआती सालों में कई टूल और इक्विपमेंट डिजाईन किये. पारिवारिक व्यवसाय होने के कारण इन्होंने शुरुआत के दिनों में अधिक काम करने का दबाव महसूस किया. विक्रम ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि निश्चित रूप से काम करने का प्रेशर था. जब मैंने कंपनी में काम करना शुरू किया तो मैं पुणे में किर्लोस्कर कमिंस में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में ट्रेनी था और मैंने नए- नए इनोवेशन और टेक्नोलॉजी को बनाने में काफी ज्यादा मेहनत की.

विक्रम को व्यापक रूप से साल 1990 के अंत में जापान की टोयोटा मोटर कॉर्प के कारोबार को भारत में लाने वाले व्यक्ति के रूप में श्रेय भी दिया जाता है. आज के समय भारत में टोयोटा के कारोबार में कई कंपनियां शामिल हैं जिनमें किर्लोस्कर सिस्टम्स पार्टनर है. किर्लोस्कर सिस्टम्स लिमिटेड, विक्रम किर्लोस्कर के स्वामित्व वाली एक होल्डिंग और निवेश कंपनी है, जो टोयोटा के साथ मिलकर मैन्युफैक्चरिंग कारों, टेक्सटाइल मशीनरी, ऑटो कंपोनेंट्स, एल्यूमीनियम डाई-कास्टिंग और अन्य क्षेत्रों में मौजूद है.सबसे पहली विक्रम ने टोयोटा के साथ टेक्सटाइल्स की शुरुआत की फिर इसके बाद कार मैन्युफैक्चरिंग में उतरे.

विक्रम किर्लोस्कर का व्यक्तिगत जीवन (Vikram Kirloskar Personal life)

विक्रम की व्यक्तिगत जीवन की बात करे तो अक्सर विक्रम मीडिया लाइमलाइट से दूर रहते है. यह अपनी पत्नी गीतांजलि किर्लोस्कर के साथ बेंगलुरु में रहते थे. विक्रम और गीतांजलि ने डेटिंग तब शुरू की जब वह 18 साल की थी और वह 24 साल का था.

कई महीनों की डेटिंग के बाद इस दोनों ने शादी कर ली. और बेटी के रूप में मानसी ने जन्म लिया. पारिवारिक व्यवसाय में अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने वाली मानसी किर्लोस्कर सिस्टम्स की कार्यकारी निदेशक और टोयोटा मोटर्स के बोर्ड की सदस्य हैं. उन्होंने साल 2019 में नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा से शादी की. उन्होंने हाल ही में अपने पहले बच्चे जेह को जन्म दिया.

विक्रम किर्लोस्कर के शौक (Vikram Kirloskar Hobby)

विक्रम को वाइन काफी पसंद थी और उन्हें खाना बनाने भी शौक था. अच्छे भोजन का गुणगान करना अच्छा लगता था. वह और उनकी पत्नी गीतांजलि रोजाना गोल्फ खेलते थे और घूमना फिरने में काफी समय बिताते थे.

विक्रम किर्लोस्कर की संपत्ति (Vikram Kirloskar Net Worth)

30 सितंबर, 2022 को फाइल की गई कॉर्पोरेट शेयरधारिता के अनुसार, विक्रम श्रीकांत किर्लोस्कर के पास सार्वजनिक रूप से 5 शेयर हैं, जिनकी कुल संपत्ति रु. 10.1 करोड़ है. वित्तीय वर्ष 2022 31 मार्च को समाप्त होने वाली रिपोर्ट के अनुसार टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड का टर्नओवर 500 करोड़ रूपये से अधिक है. कंपनी की नेटवर्थ में 20.84% ​​की बढ़ोतरी हुई है. EBITDA में 308.01% की बढ़ोतरी हुई है, कंपनी की कुल संपत्ति में 13.58% की बढ़ोतरी हुई है.

विक्रम किर्लोस्कर का निधन (Vikram Kirloskar Passed Away)

विक्रम किर्लोस्कर का 29 नवंबर 2022 को बेंगलुरु में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उनकी उम्र 64 साल थी. टोयोटा इंडिया के ट्विटर हैंडल के मुताबिक, उनका अंतिम संस्कार बुधवार 30 नवंबर 2022 को बेंगलुरु के हेब्बल श्मशान घाट में किया गया.  टोयोटा इंडिया ने ट्वीट किया, “29 नवंबर 2022 को टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन श्री विक्रम एस. किर्लोस्कर के असामयिक निधन की सूचना देते हुए हमें बेहद दुख हो रहा है. दुख की इस घड़ी में, हम सभी से अनुरोध करते हैं. प्रार्थना करना कि उनकी आत्मा को शांति मिले.

निष्कर्ष :– तो आज के इस लेख में हमने आपको विक्रम किर्लोस्कर का जीवन परिचय (Vikram Kirloskar Biography in Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.  

FAQ

Q : विक्रम किर्लोस्कर कौन थे?
Ans : किर्लोस्कर सिस्टम्स लिमिटेड के चेयरमैन

Q : विक्रम किर्लोस्कर का जन्म कहाँ हुआ था?
Ans : बेंगलुरू में  

Q : विक्रम किर्लोस्कर का जन्म कब हुआ?
Ans : नवम्बर 1958

Q : विक्रम किर्लोस्कर की बेटी का क्या नाम है?
Ans : मानसी किर्लोस्कर

Q : विक्रम किर्लोस्कर निधन कब हुआ?
Ans : 29 नवंबर 2022 को

इन्हे भी पढ़े

 

 

Previous articleरतन टाटा का जीवन परिचय | Ratan Tata Biography in Hindi
Next articleईशा अंबानी का जीवन परिचय | Isha Ambani Biography in Hindi
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here