नारायण मूर्ति का जीवन परिचय | Narayana Murthy Biography in Hindi

नारायण मूर्ति का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, कौन है, कारोबारी, इंफोसिस, खरबपति, सबसे अमीर आदमी, फोर्ब्स, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म, जाति, करियर, शिक्षा, विवाह, पत्नी, बच्चे, बेटा, बेटी, संपत्ति,  नेटवर्थ, (N.r. Narayana Murthy Biography In Hindi, Profile, Kaun Hai, News, infosys,  Company, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Child, Sons, son in law, Daughter, rishi sunak,  Wife,  Marriage,  Cars, Education, Qualification, Net Worth, In Rupees, Wiki, Religion, Forbes, Family Tree)

इन्फोसिस टेक्नोलॉजीज के फाउंडर (Narayana Murthy Infosys) नागवरा रामाराव नारायण मूर्ति, जिन्हें हम नारायण मूर्ति के नाम से जानते है. नारायण मूर्ति व्यापक रूप से भारतीय उद्योगपति, सॉफ्टवेयर इंजीनियर और इंफोसिस टेक्नोलॉजीज के सात फाउंडर में से एक हैं, जो भारत में स्थित एक ग्लोबल कंसल्टिंग और आईटी सर्विस कंपनी है. नारायण मूर्ति देश के सबसे अमीर व्यक्ति है जिनकी कुल संपति तक़रीबन 3.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.

साल 2014 में नारायण मूर्ति को सीएनबीसी के 25 ग्लोबल बिज़नस लीडर्स में 13वें स्थान पर रखा गया और साल 2012 में फॉर्च्यून द्वारा “12 ग्रेटेस्ट इंटरप्रेन्योर ऑफ़ आवर टाइम” में लिस्ट किया गया. इनको ब्रिटेन से सीबीई, फ्रांस से लीजन डी’होनूर और भारत सरकार से पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चूका है. तो आज के इस लेख में हम आपको नारायण मूर्ति का जीवन परिचय (Narayana Murthy Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Narayana Murthy Biography in Hindi

नारायण मूर्ति का जीवन परिचय (Narayana Murthy Biography in Hindi)

नाम (Name) नारायण मूर्ति (Narayana Murthy)
पूरा नाम (Full Name) नागवरा रामाराव नारायण मूर्ति
जन्म तारीख (Date Of Birth) 20 अगस्त 1946
जन्म स्थान (Place) मसूरी, कर्नाटक, भारत
उम्र (Age) 76 साल (2022)
शिक्षा (Education ) बी.ई. में ग्रेजुएशन और मास्टर्स में डिग्री
कॉलेज (College ) नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग, कर्नाटक
आईआईटी कानपुर
व्यवसाय  (Business) बिजनेसमैन (फाउंडर इंफोसिस)
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कन्या
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश, कन्नड़
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Cast ) ब्राह्मण
संपत्ति (Networth) 30,201 करोड़

कौन है नारायण मूर्ति  (Who is Narayana Murthy)

भारतीय मल्टीनेशनल कारपोरेशन इंफोसिस लिमिटेड की स्थापना एन आर नारायण मूर्ति ने की जो एक भारतीय उद्योगपति हैं. इनका नाम देश के सबसे अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट में गिना जाता है. इन्फोसिस एक आईटी कंपनी है जिसके अंतर्गत इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी, बिजनेस कंसल्टिंग और आउटसोर्सिंग सर्विस दी जाती है. कम उम्र में ही नारायण मूर्ति में महानता के लक्षण प्रदर्शित किए और भारत के शीर्ष तकनीकी संस्थानों में से एक आईआईटी से अपनी शिक्षा प्राप्त की. भारत सरकार द्वारा इन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया इसके अलावा विदेश में भी कई अवार्ड से नवाज़ा गया. इनकी पत्नी सुधा मूर्ति (Sudha Murthy) एक लेखक और इंफोसिस फाउंडेशन की प्रेसिडेंट है. इनका एक बेटा (narayana murthy children) रोहन मूर्ति और एक बेटी अक्षता मूर्ति है. अक्षता के पत्नी ऋषि सुनक (Narayana Murthy Son In Law) जो ब्रिटेन के राजनेता है और 25 अक्टूबर 2022 को ब्रिटेन का प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया.

नारायण मूर्ति का जन्म और परिवार (Narayana Murthy Birth and Family)

नारायण मूर्ति का असली नाम नागवरा रामाराव नारायण मूर्ति है. इनका जन्म कर्नाटक राज्य के मसूरी सिटी के शिदलाघट्टा में 20 अगस्त 1946 में एक मध्यमवर्गीय कन्नड़ परिवार में हुआ था. इनके पिता एन. रामा राव स्कूल शिक्षक थे और माता पदवथम्मा मूर्ति एक गृहणी थी. इनके माता पिता के 8 बच्चें है।

इन्होंने 10 फरवरी 1978 में सुधा मूर्ति (Narayana Murthy Wife) से शादी की जो लेखिका और इंफोसिस फाउंडेशन की प्रेसिडेंट है. इनके दो बच्चे हैं, एक बेटा रोहन मूर्ति और एक बेटी अक्षता मूर्ति. जून 2013 में बेटे रोहन (Narayana Murthy Son) ने इंफोसिस में कार्यकारी सहायक के रूप में काम करना शुरू किया और जून 2014 में इंफोसिस छोड़ दिया. इनके बेटी अक्षता (Akshata Murthy) ने साल 2009 में भारतीय मूल के ब्रिटेन पॉलिटिशियन ऋषि सनक (Narayana Murthy Son In Law) से शादी की, जो कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और रिचमंड, यॉर्कशायर के सांसद है और 25 अक्टूबर 2022 को ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बने.

नारायण मूर्ति का परिवार (Narayana Murthy Family)

पिता का नाम (Narayana Murthy Father) एन. रामा राव
माता का नाम (Narayana Murthy Mother) पदवथम्मा मूर्ति
पत्नी का नाम (Narayana Murthy Wife ) सुधा मूर्ति
बच्चे (Narayana Murthy Children ) 1 बेटा और 1 बेटी
बेटे का नाम (Narayana Murthy Son) रोहन मूर्ति
बेटी का नाम (Narayana Murthy Daugher) अक्षता मूर्ति
दामाद का नाम (Narayana Murthy Son-in-Law) ऋषि सुनक

नारायण मूर्ति  की शिक्षा (Narayana Murthy Education Qualification)

नारायण मूर्ति ने अपनी स्कूली शिक्षा सरकारी स्कूल से पूरी की इसके बाद कर्नाटक के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया जहां से साल 1967 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद साल 1969 में मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर से पढाई पूरी की.

नारायण मूर्ति का करियर (Narayana Murthy Career)

  • नारायण मूर्ति ने अपने करियर की शुरुआत आईआईएम अहमदाबाद में एक रिसर्च एसोसिएट के रूप में की. और  कुछ समय बाद प्रमुख सिस्टम प्रोग्रामर के तौर पर काम करना शुरू किया. इन्होंने टाइम-शेयरिंग कंप्यूटर सिस्टम पर काम करना शुरू किया जो भारत का पहला सिस्टम था. इन्होंने कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के लिए एक इंटरप्रेटर डिजाईन किया.
  • साल 1981 में नारायण मूर्ति ने अपने छह सॉफ्टवेयर पेशेवरों के साथ मिलकर 10,000 रुपये की पूंजी के साथ इंफोसिस की नीवं रखी. जिसे आज हम “इंफोसिस कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड” के नाम से जानते है. इस कंपनी में नारायण मूर्ति साल 1981 से लेकर 2002 तक 21 वर्षों तक इन्फोसिस के सीईओ पद पर बने रहे और सह-संस्थापक नंदन नीलेकणी बने. साल 1983 में इंफोसिस का हेडक्वार्टर पुणे से बैंगलौर में शिफ्ट कर दिया गया. साल 2002 से 2006 तक मूर्ति बोर्ड के प्रेसिडेंट रहे, जिसके बाद मुख्य संरक्षक के पद पर तैनात रहे. अगस्त 2011 में कंपनी एमेरिटस के शीर्षक अध्यक्ष से रिटायर्ड हो गए.
  • मूर्ति यूनिलीवर, एनडीटीवी, आईसीआईसीआई बैंक और डीबीएस बैंक के बोर्ड में डायरेक्टर रहे और एचएसबीसी के बोर्ड में इंडिपेंडेंट डायरेक्टर रहे. इसके अलावा कई एजुकेशन इंस्टिट्यूट और और चैरिटेबल ट्रस्ट के एडवाइजर बोर्डों और काउंसिल के मेंबर बने. जिसके अंर्तगत इनसीड, कॉर्नेल विश्वविद्यालय, ईएसएसईसी, यूएन फाउंडेशन, फोर्ड फाउंडेशन, एशियाई प्रबंधन संस्थान और इंडो-ब्रिटिश पार्टनरशिप शामिल हैं. इनके अलावा पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के गवर्निंग बोर्ड के अध्यक्ष, ब्रिटिश दूरसंचार के एशिया प्रशांत सलाहकार बोर्ड मेम्बर और दावोस में विश्व आर्थिक मंच की सह-अध्यक्षता पूर्ण की.
  • नारायण मूर्ति साल 2013 में डायरेक्टर और सीईओ के रूप में इंफोसिस में वापिस लौट आए और जून 2014 में कार्यकारी अध्यक्ष के रूप नामित हुए. अक्टूबर 2014 तक गैर-कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए जब तक वह अध्यक्ष एमेरिटस बने.

नारायण मूर्ति की संपत्ति (Narayana Murthy Net Worth)

नारायण मूर्ति की कुल संपत्ति की बात करे तो उनके पास 3.9 बिलियन अमेरिकन डॉलर की नेट वर्थ है. अगर इसे भारतीय रूपये में बदले तो  30,201 करोड़ होते है. जो उन्हें भारत के टॉप 100 सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बनाती है.

नारायण मूर्ति को मिले अवार्ड (Narayana Murthy Award)

  • साल 2000 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित
  • साल 2007 में इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजिनियर्स की संस्थान द्वारा IEEE एर्न्स्ट वेबर इंजीनियरिंग लीडरशिप मान्यता.
  • साल 2007 में ब्रिटेन सरकार द्वारा कमांडर ऑफ़ दी ऑर्डर ऑफ़ दी ब्रिटिश एम्पायर अवार्ड.
  • साल 2008 में फ़्रांस सरकार द्वारा सेना के अधिकारी के ऑनर
  • साल 2008 में भारत सरकार द्वारा पद्म विभूषण से सम्मानित
  • साल 2009 में विद्वानों के लिए वुडरो विल्सन इंटरनेशनल सेंटर द्वारा कॉर्पोरेट नागरिकता के लिए वुडरो विल्सन अवार्ड
  • साल 2009 में इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजिनियर्स की संस्थान द्वारा IEEE आनरेरी मेम्बरशिप अवार्ड
  • साल 2011 में NDTV द्वारा भारत के NDTV इंडियन ऑफ़ दी ईयर्’स आइकॉन अवार्ड
  • साल 2012 में मैकेनिकल इंजिनियर्स की अमेरिकन सोसाइटी द्वारा हूवर मैडल
  • साल 2013 में दी एशियाई अवार्ड्स द्वारा साल का परोपकारी अवार्ड
  • साल 2013 में बड़ौदा मैनेजमेंट एसोसिएशन, वड़ोदरा द्वारा सायाजी रत्न अवार्ड
  • साल 2013 में NDTV द्वारा 25 महानतम ग्लोबल इंडियन रहने वाले महापुरुष अवार्ड
  • साल 2016 में दी एशियाई अवार्ड्स द्वारा साल का परोपकारी अवार्ड

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में हमने आपको बताया नारायण मूर्ति का जीवन परिचय (Narayana Murthy Biography in Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : नारायण मूर्ति कौन थे?
Ans : एक अरबपति उद्योगपति और इंफोसिस के मालिक

Q : नारायण मूर्ति का जन्म कहाँ हुआ था?
Ans : कर्नाटक में

Q : नारायण मूर्ति का जन्म कब हुआ?
Ans : 20 अगस्त 1946

Q : नारायण मूर्ति के बेटे कौन है?
Ans : रोहन मूर्ति

Q : नारायण मूर्ति की बेटी का क्या नाम है?
Ans : अक्षता मूर्ति

Q : नारायण मूर्ति का पूरा नाम क्या था?
Ans : नागवार रामाराव नारायण मूर्ति

Q : नारायण मूर्ति के दामाद कौन है?
Ans : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

यह भी पढ़े

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here