Small Business Ideas in Hindi 2022 – कम खर्च में अच्छा बिजनेस

दोस्तों आज के समय में लोग Google पर Small Business Ideas in Hindi 2022 के बारे में सर्च करते हैं वैसे तो आपको बहुत सी वेबसाइट Small Business Ideas के बारे में जानकारी देती है लेकिन वह बिजनेस काफी पुराने हो चुके हैं। साथ ही उनमें आपको अधिक Investment की आवश्यकता होती है और यदि कोई व्यक्ति नया है और वह  बिजनेस करना चाहता है, लेकिन उसके पास पैसे नहीं है तो वह बिजनेस शुरू नहीं कर सकता है लेकिन आज हम आपको कुछ Latest Business Ideas के बारे में बताएंगे जिसमें आपको ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं होगी और कम पैसों में भी बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और आने वाले समय में महीने के 20000 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक बड़ी आसानी से कमा सकते हैं।

Small-Business-Ideas

Small Business Ideas in Hindi 2022

आज की इस पोस्ट में हमने आपको Small Business Ideas in Hindi 2022 के बारे में बताया है जिसमें से आप कोई भी बिजनेस अपनी पसंद के अनुसार और बजट के अनुसार शुरू कर सकते हैं। दोस्तों यह बिजनेस Evergreen Business Ideas है जो कभी भी खत्म नहीं होने वाले हैं और दिनों दिन इनकी डिमांड और भी अधिक बढ़ने वाली है। इस लेख में आप शुरू से लेकर अंत तक बने रहे क्योंकि हमने आपको हर बिजनेस के बारे में विस्तृत में जानकारी दी है।

1. Homemade Face Mask Making Business (मास्क बनाने का व्यवसाय)

यदि आप अपने घर बैठे अच्छे पैसे कमाने की सोच रहे है तो Homemade Face Mask Making Business आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है आप इसे केवल 5000 से10000 रुपये की कम लागत से शुरू कर सकते है।

इस Business की सबसे खासबात यह है कि इस बिज़नेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं face mask  बनाने के लिए ऐसा नहीं है कि आपको सिलाई में एक्सपर्ट होना चाहिए यदि आपको बेसिक जानकारी भी है तो भी आप यह कपड़े आसानी से सिल सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी जैसे – रॉ मटेरियल, सिलाई मशीन, पैकिंग मटेरियल।

आज के समय में मार्केट में Face Mask की कीमत  20 से लेकर 100 तक रहती है वही जब आप इसको घर पर तैयार करते हैं तो आपको 5 से लेकर 20 तक का Investment होता है। यदि आप अच्छे डिजाइन के mask बनाते हैं तो उसमें थोड़ा extra पैसा खर्च होता है लेकिन वह मास्क उतना ही महंगा बिकता है।

2. Delivery Business (डिलीवरी बिज़नेस)

अगर आप डिलीवरी बिज़नेस करना चाहते है तो आप शहर के अंदर ही एक डिलीवरी कंपनी की शुरुआत कर सकते है जिससे आप अपने शहर के अंदर सर्विसेज दे सकते हैं। शहर के दुकानदार, wholesaler, और शहर के अलग अलग प्रकार के व्यापारी से आप कनेक्ट हो सकते हैं उनकी डिमांड के अनुसार उनके प्रोडक्ट को एक जगह से शहर में दूसरी जगह या कस्टमर तक पंहुचा सकते हैं।

यदि आप इस बिजनेस को अकेले शुरू करना चाहते हैं तो अकेले शुरू कर सकते हैं बाद में ज्यादा डिमांड होने पर आप किसी व्यक्ति को भी रख सकते हैं लेकिन बिज़नेस की स्टार्टिंग में बस आपको अपनी पहुँच बनानी होगी और धीरे-धीरे आपको अन्य लोगों से जान पहचान करनी होंगी जिससे आपको ज्यादा काम मिल सकेगा इसके बाद आप Per Day  के हिसाब से लोगो को काम पर रख सकते है और खुद अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

 लेकिन इसके लिए आपके पास खुद की गाड़ी होना जरूरी है या फिर आप किसी दूसरे की गाड़ी ले सकते हैं और हर महीने किराया दे सकते है। इसमें आपको कुछ ज्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन आपको क्लाइंट ढूंढने होते है।

3. Envelope Making Business (लिफाफा बनाने का व्यवसाय)

आज  के समय में लिफाफा हर चीज को पैकिंग करने के काम में आता है जिस वजह से इसकी डिमांड बहुत बढ़ चुकी है। गिफ्ट से लेकर किसी भी चीज को पैकिंग करने के लिए लिफाफा बहुत आवश्यक हो गया है वही यदि हमें कोई डॉक्यूमेंट भी एक जगह से दूसरी जगह भेजना होता है तो लिफाफे की जरूरत पड़ती है।

यह Evergreen Business Ideas है जिसकी मांग भविष्य में कभी भी खत्म नहीं होने वाली है  यानी इस बिजनेस को हर कोई शुरू कर सकता है और अच्छी कमाई भी कर सकता है। इस बिजनेस को अगर आप घर से शुरू करते हैं, तो आपको  20 हजार रूपये तक का इन्वेस्टमेंट करना होता है लेकिन इसमें कमाई काफी अच्छी होती हैं महीने के 15000 बड़ी आसानी से कमा लेंगे और अगर आप बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू करना चाहते हैं तो मशीन लगाकर लिफाफे बना सकते है इसके  लिए आपको 2 से 4 लाख रूपये तक का निवेश करना होगा।

4. बकरी पालन बिजनेस (Goat Farming Business)

बकरी पालन बिज़नेस की शुरुआत आप अपने घर से ही कर सकते हैं। बकरी पालन के व्यवसाय को ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक मुख्य अंग माना जाता है। अगर आप बकरी पालन के व्यवसाय को शुरू करते हैं, तो इसमें आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

जैसा कि सरकार भी ग्रामीण लोगो के विकास पर ज्यादा ध्यान दे रही है जिस वजह से यदि आप बकरी पालन बिज़नेस को शुरू करते हैं तो सरकार आपको 90 परसेंट तक सब्सिडी दे सकती है। यदि आपके पास एक भी पैसा इन्वेस्टमेंट करने के लिए नहीं है तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं जब आप इस बिजनेस के बारे में बताएंगे तो आपको बड़ी आसानी से लोन मिल जायेगा।

बाजार में बकरी के दूध की काफी मांग रहती है क्योंकि इसका दूध बहुत सी बीमारी के लिए उपयोग में लिया जाता है। बकरी पालन का व्यवसाय शुरुआत  करने के बाद आप आसानी से 1 लाख रुपये तक हर महीने कमाई कर सकते हैं।

5. Food Van Business (खाद्य ट्रक व्यवसाय)

फूड वैन का मतलब एक ऐसी वैन है जिसमें फुड बनाने या ले जाने की व्यवस्था होती है। ये खाने का बेहतरीन Business Idea है, जो दूसरे  बिजनेस के मुकाबले में काफी अच्छा है।  इस बिजनेस में आप अपने फूड को कई अलग-अलग जगहो पर डिलीवर कर सकते है बदलते समय के साथ बिजनेस का तरीका भी बदलता जा रहा है। किसी एक गाड़ी में फूड बनाने की पूरी व्यवस्था करके गाड़ी को एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते है। फूड वैन में आप Fast Food और Combo Food बेच सकते है बिजनेस शुरू करने के लिए एक वैन और कुछ रुपयों की जरुरत होती है।

यदि आप 100 कस्टमर्स को भी एक दिन में फ़ूड डिलीवर करते है तो 20 रुपये के मुनाफे को लेकर चले तो आपको 2000 रुपये प्रतिदिन की कमाई होती है।

6. Catering Business (कैटरिंग का व्यापार)

कैटरिंग का बिजनेस की काफ़ी जोर शोर पर है कैटरिंग एक ऐसा बिजनेस है जिससे आप विभिन्न खास अवसर जैसे शादी, सालगिरह, जन्मदिन, त्यौहार आदि जैसे शुभ अवसरों पर खाने पीने की सर्विस प्रदान की जाती है।

हालांकि पहले इसकी इतनी मांग नहीं थी लेकिन आज के समय में यह काफ़ी तेज़ी पर है और दिनों दिन इसकी मांग बढ़ रही है। इसमें आपको 1 लाख से 2 लाख रुपये तक की इन्वेस्टमेंट करनी होती है और आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

7. Papad business (पापड़ मेकिंग बिजनेस)

पापड़ का बिज़नेस भी Evergreen Business Ideas है जो हमेशा से चलता आ रहा है और भविष्य में चलता भी रहेगा।  इस Business को शुरू करने के लिए सरकार भी आपको प्रोत्साहन दे रही है और आपको सब्सिडी भी दे रही है।

इस बिज़नेस से आप महीने के 15-20 हज़ार रुपये कमा सकते है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 20000 रुपये की जरुरत होती है वही यदि आप इस बीच में बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आप 100000 से शुरू कर सकते है।

8. Basil Farming Business (तुलसी की खेती का बिजनेस)

तुलसी का पौधा हर घर में पूजा जाता है इसका उपयोग जड़ी बूटियों के रूप में होता है, इसलिए तुलसी महत्वपूर्ण हो जाती है इस वजह से इसकी खेती की डिमांड भी बढ़ गई है।  यदि आप तुलसी की खेती का बिजनेस  शुरू करना चाहते हैं, तो आप तुलसी की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें कम लागत के साथ अच्छा रिटर्न पा सकते है।

इसको आप 10000 की इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते है तुलसी के पत्तों से तेल प्राप्त किया जा सकता है इसलिए इसकी मांग बढ़ रही है।यदि हम खेती में सभी चीज़ो को घटाकर बचत निकले तो वह 40000 बैठ जाती है।

Conclusion – उम्मीद करते है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होंगी ये Evergreen Business Ideas है जो हमेशा चलते रहेंगे इतनी मांग कभी भी खत्म नहीं होने वाली है। साथ ही इस पोस्ट में बताये गए Small Business Ideas in Hindi 2022 कम लागत से शुरू कर सकते है और अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

FAQ

Q : गांव में कौन सा बिज़नेस करना चाहिए?
Ans : दुकान का बिज़नेस, मुर्गी पालन, डीजे सर्विस, हेयर सैलून, सूअर पालन, जिम सेंटर, इलेक्ट्रॉनिक सामान रिपेयरिंग बिज़नेस।

Q : घर बैठे कौन सा बिज़नेस शुरू करें?
Ans : घर बैठे व्यापार में कोई भी व्यक्ति हाथ से जुडी कारीगरी  से सम्बंधित व्यवसाय को  शुरू कर सकता है इसमें आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट या बिल्कुल भी इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं होती है।

Q : इंडिया में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?
Ans : बीमा, ट्रेवल एजेंसी, जैविक खेती, कोचिंग, इंटीरियर डिजाइन बिजनेस, फर्नीचर, वेडिंग प्लानर

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here