पालोनजी मिस्त्री का जीवन परिचय, निधन | Pallonji Mistry Biography in Hindi

पालोनजी मिस्त्री का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, कौन है, मौत, निधन, कारोबारी, टाटा संस, शापोरजी पलोनजी ग्रुप, कंस्ट्रक्शन टाइकून, खरबपति, सबसे अमीर आदमी, फोर्ब्स, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म, करियर, शिक्षा, विवाह, पत्नी, बच्चे, बेटा, बेटी, संपत्ति,  नेटवर्थ, (Pallonji Mistry Biography In Hindi, Profile, Kaun Hai, News, Passes Away, Died, Shapoorji Pallonji Group,  Company, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Child, Sons, Daughter,  Wife,  Marriage,  Cars, Education, Qualification, Net Worth, In Rupees, Wiki, Religion, Forbes, Family Tree )

Pallonji Mistry Passes Away – भारत के अरबपति उद्योगपति में अपनी पहचान बनाने वाले शापूरजी पालोनजी ग्रुप (Shapoorji Pallonji Group) के चेयरमैन पालोनजी मिस्त्री का मुंबई में 27 जून 2022 की रात को 93 साल की उम्र में निधन (Pallonji Mistry Passes Away) हो गया. देश में इनके निधन की खबर फैलते ही कई राजनेताओ ने अपनी संवेदना प्रकट की है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी ट्विटर के माद्यम से अपनी संवेदना प्रकट की. इनका नाम देश के अरबपतियों की लिस्ट में तो गिना ही जाता है लेकिन इन्हें कम ही लोग ही जानते है क्यों कि यह इवेंट, समारोह और मीडिया से दुरी बनाये रखते है. इसलिए इन्हें गुमनाम अरबपति भी कहा जाता था. पालोनजी मिस्त्री की कम्पनी शापूरजी पालोनजी ग्रुप कंस्ट्रक्शन, रियल एस्टेट, इंजीनियरिंग, फाइनेंस सर्विस और वाटर एनर्जी के क्षेत्र में कार्य करती है. इनके परिवार के पास टाटा सन्स में 18.4% पार्टनरशिप है. तो आज के इस लेख में हम आपको पालोनजी मिस्त्री का जीवन परिचय (Pallonji Mistry Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Pallonji Mistry Passes Away

पालोनजी मिस्त्री का जीवन परिचय | Pallonji Mistry Biography in Hindi

नाम (Name) पालोनजी मिस्त्री (Pallonji Mistry)
पूरा नाम (Real Name) पलोनजी शापूरजी मिस्त्री
जन्म तारीख (Date Of Birth) 1 जून 1929
जन्म स्थान (Place) मुंबई, भारत
उम्र (Age) 93 साल (मृत्यु तक )
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 27 जून 2022
मृत्यु स्थान (Place Of Death) मुंबई
मृत्यु का कारण (Death Cause)
शिक्षा (Education)
कॉलेज (College) इंपीरियल कॉलेज, लंदन
व्यवसाय  (Business) बिजनेसमैन
नागरिकता (Nationality) आयरिश
राशि (Zodiac Sign) कन्या
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश, आयरिश
वैवाहिक स्थिति वैवाहिक
धर्म (Religion) पारसी
जाति (Cast) गुजरती
संपत्ति (Net Worth) 232000 करोड़

कौन थे पालोनजी मिस्त्री | Who was Pallonji Mistry

पालोनजी मिस्त्री एक अरबपति उद्योगपति और शापूरजी पालोनजी ग्रुप के चेयरमैन था. इनकी कंपनी देश के सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी घरानों में से एक थे. इसी के साथ ही यह सबसे अमीर आयरिश व्यक्ति भी थे. इनकी कम्पनी इंजीनियरिंग, कंस्ट्रक्शन, रियल एस्टेट, वाटर एनर्जी सहित कई अन्य क्षेत्र में कार्य करती है. इनका कारोबार पुरे विश्व में तक़रीबन 50 देशो में फैला हुआ है. कारोबार जगत में अपनी योगदान के लिए इन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से भी नवाज़ा गया. फ़ोर्ब्स के अनुसार इनका नाम दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में 143वें पायदान पर है.

पालोनजी मिस्त्री का जन्म और परिवार (Pallonji Mistry Birth and Family)

पालोनजी मिस्त्री का जन्म गुजरात के सबसे पुराने बिजनेसमैन और पारसी परिवार में 1 जून 1929 को मुंबई में हुआ. इनके पिता का नाम शापूरजी पलोनजी था. 18 साल की उम्र में पिताजी के साथ अपने बिजनेस से जुड़े और उन्हें साथ काम करना शुरू किया. साल 1970 में कतर, दुबई और अबूधाबी में अपने कारोबार को बढ़ाया. पालोनजी ने शादी  आयरिश महिला पाट्सी पेरिन डुबास से की और आयरलैंड की नागरिकता प्राप्त की. यह आयरलैंड के सबसे अमीर व्यक्ति थे. लेकिन इनका अधिकतर जीवन मुंबई में ही गुजरा. इन दोनों से इनके चार बच्चे है. 2 बेटे साइरस मिस्त्री और शापूर मिस्त्री इनके अलावा दो बेटिया अलू मिस्त्री और लैला मिस्त्री है. बेटी अलू मिस्त्री की शादी नोएल टाटा से और लैला मिस्त्री की रुस्तम जहांगीर से हुई.

पालोनजी मिस्त्री का परिवार (Pallonji Mistry Family)

पिता का नाम (Father’s Name) शापूरजी पलोनजी
पत्नी का नाम (Pallonji Mistry’s Wife ) पाट्सी पेरिन डुबास
बच्चे (Children पुत्र – 2 (साइरस मिस्त्री और शापूर मिस्त्री)
पुत्री – 2 (अलू मिस्त्री और लैला मिस्त्री)

पालोनजी मिस्त्री  की शिक्षा (Pallonji Mistry Education Qualification)

पालोनजी मिस्त्री ने अपनी शुरूआती शिक्षा मुंबई से पूरी हुई इसके पश्चात् लंदन जाकर इंपीरियल कॉलेज में एडमिशन लिया जहा से इन्होने सफलतापूर्वक ग्रेजुशन की प्राप्त की.

पालोनजी मिस्त्री का करियर (Pallonji Mistry Career)

  • पालोनजी मिस्त्री शापूरजी पालोनजी ग्रुप के चेयरमैन थे. इन ग्रुप की स्थापना साल 1865 में  हुई थी. यह कम्पनी इंफ्रास्ट्रक्चर, इंजीनियरिंग, रियल एस्टेट, फाइनेंस, ऊर्जा और जल के सेक्टर्स में कार्य करती है.
  • इनका कारोबार भारत के अलावा 50 से ज्यादा देशो में पश्चिम एशिया और अफ्रीका तक फैला हुआ है.
  • पालोनजी मिस्त्री ने अपने बेटे साइरस मिस्त्री के साथ मिलकर उनकी टाटा संस में 18.5% पार्टनरशिप है. जिस हिसाब से टाटा संस 5,50,000 करोड़ रूपये के टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी है. और पालोनजी मिस्त्री का परिवार भारत के सबसे विविध व्यापार समूह का (Diversified Business Group) सबसे बड़ा सबसे बड़ा इंडिविजुअल शेयरहोल्डर है.
  • इनकी कंपनी ने कई बड़ी-बड़ी बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन किया था जिनमे से मुंबई में स्थित रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और ताज महल पैलेस बिल्डिंग का नाम शामिल है.
  • साल 2021 में शापूरजी पालोनजी समूह ने उपभोक्ता टिकाऊ व्यवसाय को अमेरिकी निजी इक्विटी एंड निधि आगमन अंतरराष्ट्रीय को बेच दिया था.
  • शापूरजी पालोनजी ग्रुप के अंतर्गत तक़रीबन 50,000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते है. और इनका हेड ऑफिस मुम्बई में स्थित है.
  • शापूरजी पालोनजी ग्रुप में यूरेका फोर्ब्स, अफ्कोंस इन्फ्रास्ट्रक्चर, एस पी इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन, स्टर्लिंग एंड विल्सन, फोर्ब्स एंड कंपनी, रियल एस्टेट और नेक्स्टजेन पब्लिशिंग इत्यादि कम्पनिया आती है.
  • फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार इनका नाम दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में 143वें स्थान पर है.

पालोनजी मिस्त्री की संपत्ति (Pallonji Mistry Net Worth)

पालोनजी मिस्त्री की संपत्ति की बात करे तो ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रिपोर्ट की माने तो इनकी नेटवर्थ 29 अरब डॉलर यानि 232000 करोड़ रूपये है. इनका नाम भारत और यूरोप के सबसे अधिक पैसे वाली की सूची में है. विश्व के सबसे अमीरो की लिस्ट में इनका नाम 143वें पायदान आता है।

पालोनजी मिस्त्री को मिले अवार्ड (Pallonji Mistry Award)

पालोनजी मिस्त्री को साल 2016 में व्यापार और उद्योग के क्षेत्र में देश का सबसे सम्मानित पुरस्कार भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से नवाज़ा गया.

पालोनजी मिस्त्री का निधन (Pallonji Mistry Passes Away)

शापूरजी पालोनजी ग्रुप के चेयरमैन पालोनजी मिस्त्री का निधन 27 जून 2022 की रात को मुंबई स्थित आवास पर हुआ. 93 साल की उम्र में उन्होंने अपने प्राण त्याग दिए. उनकी मौत की खबर पुरे देश में फैलते ही राजनीतीक और फ़िल्मी जगत के कई दिग्गज लोगो ने शोक प्रकट किया.

भारत के प्रधानमंत्री ने भी उनके प्रति अपनी सवेदना प्रकट की और कहा “पलोनजी मिस्त्री की निधन की खबर सुनकर अवाक हूं. उनका वाणिज्य और उद्योग जगत की दुनिया में स्मरणीय योगदान रहा. उनके परिजनों, मित्रों और चाहने वालो को मेरी संवेदनाएं. उनकी आत्मा को शांति मिले.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में हमने आपको पालोनजी मिस्त्री का जीवन परिचय (Pallonji Mistry Biography in Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : पालोनजी मिस्त्री कौन थे?
Ans : एक अरबपति उद्योगपति और शापूरजी पालोनजी ग्रुप के चेयरमैन

Q : पालोनजी मिस्त्री का जन्म कहा हुआ ?
Ans : मुंबई में

Q : पालोनजी मिस्त्री का निधन कब हुआ?
Ans : 27 जून 2022 की रात को अपने मुंबई स्थित निवास पर

Q : पालोनजी मिस्त्री के बेटे कौन है?
Ans : साइरस मिस्त्री और शापूर मिस्त्री

इन्हे भी पढ़े

 

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here