जीका वायरस क्या होता है | Zika Virus In Hindi

Rate this post

जीका वायरस क्या होता है, लक्षण, इलाज,  कैसे फैलता है, बचाव, संक्रमण, ट्रीटमेंट (Zika Virus In Hindi, Symptoms , Treatment, Spread , Cases , Vaccine, Lakshan, Origin, Mosquito)

Zika Virus In India – कोरोना वायरस का कहर अभी तक थमा नही कि बाज़ार में एक और  वायरस आ गया है जिसके कारण लोग काफी डरे हए है. वह है जीका वायरस. यह वायरस धीरे धीरे अपने पैर पसारने की कोशिश में लगा हुआ है. इस वायरस से लोग संक्रमित होना शुरू हो गए है. दिन पर दिन इस वायरस से संक्रमण लोगों की संख्या बढती जा रही है. अब लोगो के मन में इसे लेकर कई तरह के सवाल मन में आ रहे होंगे कि जीका वायरस क्या है. इसके लक्षण, इलाज,  और यह कैसे फैलता है.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि जीका वायरस क्या होता है (Zika Virus In Hindi), इसके लक्षण, कारण क्या है. और इस वायरस से कैसे बचाव करे.  

Zika Virus In Hindi

जीका वायरस क्या होता है (What is Zika Virus in Hindi)

जीका वायरस फैलता है मच्छरों के कारण. दरअसल मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों के काटने से यह वायरस फैलता है. इन मच्छरों को हम एडीज के नाम से जानते है. जो साफ पानी में पनपते है. इन मच्छरों की कई प्रजातियां होती है. इनमें से दो मुख्य है एडीज इजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्ट्स.

एडीज इजिप्टी को येलो फीवर मच्छर के रूप में भी जाना जाता है. इन मच्छरों से आमतौर पर चिकनगुनिया और डेंगू जैसे बीमारी फैलती है. जीका वायरस (Zika Virus) से होने वाला संक्रमण इतना गंभीर होता है कि कई बार तो हॉस्पिटल में एडमिट तक होना पड़ जाता है. अगर गर्भवती महिला को यह संक्रमण हो जाए तो इसका असर गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग पर भी पड़ता है.

जीका वायरस का इतिहास (Zika Virus History in Hindi)

पहली बार जीका वायरस साल 1947 में युगांडा में बंदरो में दखने को मिला था. और इस वायरस के चपेट में एशिया, अफ्रीका, दक्षिण और मध्यम अमेरिका के लोग आ गए थे. और फिर साल 2016 में फ्लोरिडा और टेक्सास में मच्छर जनित संचरण के मामले देखने को मिले.

जीका वायरस के लक्षण (Zika Virus Symptoms in Hindi)

जीका वायरस से पीड़ित मरीज में कई तरह के लक्षण होते हैं. बहुत से लोगों को इस बात का एहसास तक नहीं होता है कि वे इस वायरस की चपेट में आ गए है. आमतौर पर मच्छर द्वारा काटे जाने के एक सप्ताह के भीतर किसी के शरीर में लक्षण दिखाई देना शुरू होता है. तौबत यहाँ तक आ जाती है कि मरीज़ को अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है. इस वायरस के निम्न लक्षण है- 

  • बुखार आना  
  • त्वचा पर रैशेज का हो जाना
  • गुलाबी आंख का हो जाना
  • जोड़ों में दर्द होना
  • मांसपेशियों में दर्द होना
  • सिर में दर्दहोना
  • उल्टी सी आना

यदि गर्भवती महिला इस वायरस से संक्रमित हो जाती है, तो यह गर्भ में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क में दोष पैदा भी कर सकता है, जिसे मेडिकल भाषा में माइक्रोसेफली कहते है. इसमें नवजात बच्चे का दिमाग और मस्तिष्क सामान्य आकार से छोटा होने लगता है. जीका वायरस से प्रभावित लोगों को केंद्रीय तंत्रिका तंत्र यानि गुइलेन बैरे सिंड्रोम जैसी गंभीर ऑटोइम्यून डिसऑर्डर बीमारी हो जाती है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर असर डालती है.

जीका वायरस के कारण (Caused By Zika Virus in Hindi)

किसी व्यक्ति के लिए सबसे बड़ा जोखिम कारक उस क्षेत्र की यात्रा करना है जहां जीका वायरस मौजूद है. यह आमतौर पर मच्छरों के काटने से फैलता है, लेकिन कभी-कभी यह वायरस यौन संपर्क के जरिए, गर्भवती महिला के नवजात बच्चे के दिमाग पर और ब्लड ट्रांसफ्यूजन यानि रक्त आधान से भी फैलता है. अमेरिका की फ़ेडरल एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की माने तो एक बार किसी व्यक्ति को जीका वायरस होने के बाद, उसे भविष्य में इससे बचाया जा सकता है.

जीका वायरस का इलाज (Zika Virus Treatment In Hindi)

जीका वायरस के लक्षण फ्लू से मिलते जुलते हैं, और वे इतने हल्के हो सकते हैं कि उन पर किसी का ध्यान नहीं जाता है. ज्यादातर लोग डॉक्टर के पास नहीं जाते है. हालांकि इस वायरस के हलके से लक्षण गर्भवती महिला में दिखने के बाद डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

वैसे वर्तमान में जीका वायरस का कोई पुख्ता इलाज नहीं है. लेकिन लक्षण दिखने वाले मरीज़ को आराम करना चाहिए और निर्जलीकरण (Dehydration) को रोकने के लिए तरल पेय पदार्थ का अधिक सेवन करना चाहए. यही दर्द और बुखार होता है तो किसी भी तरह की पैन किलर दवा का इस्तेमाल करे.

जीका वायरस से बचाव (Prevention of Zika Virus Infection in Hindi)

इस वायरस को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है खुद को और दूसरों को मच्छरों के काटने से बचाना. यदि आपको जीका का इलाज किया गया है तो वायरस के आगे फैलने को रोकने के लिए बीमारी के पहले सप्ताह के दौरान मच्छरों के संपर्क से बचें. और निम्न बातों का भी जरूर ध्यान रखे- 

  • लंबी बाजू की शर्ट और लंबी पैंट पहनें.
  • मच्छरों को बाहर रखने के लिए खिड़की और दरवाजो पर जाली का उपयोग करे.
  • अपने कपड़ों पर कीटनाशक पर्मेथ्रिन का छिडकाव करे.
  • अगर आप बाहर सोते हैं तो मच्छरदानी का इस्तेमाल जरुर करे. और बच्चे के पालने को भी मच्छरदानी से जरुर ढकें.
  • बर्तन, बाल्टी, गमले या ऐसी किसी भी जगह को तुरंत साफ करें जहां पानी जमा हो.
  • घर में कीट प्रतिरोधी का प्रयोग करें.
  • मच्छरों को पनपने से रोकना.
  • यौन संबंध सुरक्षित बनाए.

कैसे फैलता है जीका वायरस (Avoid Spreading Zika Virus)

  • जीका वायरस से संक्रमित मरीज़ में लक्षण दिखाई देने के बाद 3 हफ्ते तक मच्छर द्वारा काटे जाने से बचना चाहिए, क्योंकि वह मच्छर इस वायरस को संक्रमित मरीज़ से दुसरे व्यक्ति तक पहुंचा सकता है.
  • व्यक्ति को असुरक्षित यौन संबंध से बचने के लिए भी सावधान रहना चाहिए, क्योंकि यह भी वायरस को पास कर सकता है. इस वायरस से संक्रमित मरीज़ को 6 महीने तक कंडोम का उपयोग करना चाहिए
  • जिस व्यक्ति को जीका वायरस हुआ है, वह सामान्य रूप से सुरक्षित है, और उसके दोबारा होने की संभावना नहीं होती है.
  • जीका वायरस से सही होने के बाद, एक महिला अपने बच्चे को माइक्रोसेफली के साथ पैदा होने के जोखिम के बिना सुरक्षित रूप से गर्भ धारण कर सकती है.

भारत में जीका वायरस कहा तक फैला

जीका वायरस का पहला मामला 13 दिसम्बर 2022 कर्नाटक में आया है. रिपोर्ट के माने तो पांच साल की बच्ची इस वायरस से संक्रमित है. ऐसा कहा जा रहा है कि 6 नवंबर 2022 को नासिक का रहने वाला एक 67 वर्षीय शख्स भी जीका वायरस से संक्रमित हुआ था.

निष्कर्ष – आज के इस आर्टिकल में आपने जाना जीका वायरस क्या होता है (Zika Virus In Hindi), इसके लक्षण, कारण क्या है. और इस वायरस से कैसे बचाव करे के बारे में. उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : जीका वायरस क्या होता है?
Ans : यह वायरस एडीज मच्छरों के काटने से फैलता है. जिसके बाद बुखार, सिर दर्द और उलटी जैसे लक्षण दिखाई देते है.  

Q : जीका वायरस कहां से आता है?
Ans : 1947 में युगांडा से आया.

Q : जीका वायरस के लक्षण क्या हैं?
Ans : हल्का बुखार, सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द,  आँखों का लाल होना.

Q : जीका वायरस का इलाज क्या है?
Ans : जीका वायरस का कोई इलाज नही है.

Q : जीका वायरस का वाहक कौन सा मच्छर है
Ans : एडीज एल्बोपिक्ट्स

Q : जीका वायरस किसके द्वारा फैलता है
Ans : एडीज मच्छरों के काटने से

Q : जीका वायरस से कौन सी बीमारी होती है?
Ans : न्यूरोपैथी, गुइलेन-बैरे सिंड्रोम,  और मायलाइटिस जैसी बीमारी

यह भी पढ़े

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here