गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा | Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega

3.9/5 - (8 votes)

गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा, कल का मौसम, जानकारी, अगले दिन, वीकेंड में, मौसम का हाल, मौसम कल परसों, 15, 30 दिन का मौसम, वसंत का मौसम, मौसम नेटवर्क, मौसम विभाग बारिश कब होगी, धूप निकलेगी ( Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega, Kaisa Hai, Ka Hal, Vibhag, Kya Hai, Samachar, Live, Google, Barish, Update, cal ka mausam)

Aaj Ka Mausam – आज के समय में हर व्यक्ति इस सवाल का जवाब जानने के लिए जिज्ञासु है कि आज मौसम कैसा रहेगा. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो गूगल पर सर्च (Ok Google Aaj Ka Mausam Kaisa Hai) करते हैं कि आज मौसम कैसा रहेगा.  एक वक्त था जब मनुष्य अपने अनुमान से मौसम की भविष्यवाणी करते थे, लेकिन जैसे-जैसे समय बदला, वैसे-वैसे तकनीक भी बदली. आज लोग अपने घर बैठे ही मोबाइल, टैबलेट या डेस्कटॉप के जरिए अपने क्षेत्र का वास्तविक मौसम जान सकते हैं. अगर आप भी आज के मौसम को लेकर उलझन में हैं तो चिंता न करें, आज के इस आर्टिकल में हम आपको गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega) के  बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत ही जरूरी है.

आज रविवार का दिन और तारीख है 05 फरवरी 2023. आप जानना चाहते हैं कि आज आपके शहर का मौसम कैसा रहेगा. आमतौर पर देखा जाता है कि कोई भी इंसान मौसम के अनुसार अपने काम की प्लानिंग करता है. और उस मौसम को देखते हुए आप अपने काम की प्लानिंग करते हो. यह बिल्कुल सच नहीं है कि आप में से बहुत से लोग बाहर जाकर मौसम (Aaj Ka Mausam Samachar) के बारें में जानेंगे, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सिर्फ मौसम के बारें में जानना चाहते है. लेकिन हम आप दोनों में से किसी को भी निराश नहीं होने देंगे। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप भारत में कहां रहते हैं, हम आपको आपके क्षेत्र का सटीक मौसम की जानकारी बताएंगे.

Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega

गूगल आज/ कल का मौसम कैसा रहेगा (Google Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega)

दक्षिण पूर्व एशिया की मानसूनी जलवायु भारत में पाई जाती है. जलवायु देश भर में भिन्न होता है. क्योंकि गर्मी और सर्दी की हवाएं क्रमशः दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पूर्व और उत्तर-पूर्व से दक्षिण-पश्चिम की ओर आती हैं. जो हर छह महीने में और कभी-कभी पूरी तरह से विपरीत दिशा में चलती हैं. देश के मानसून जैसे वातावरण के बावजूद, देश भर के मौसम में क्षेत्रीय विविधताएं हैं। आम तौर पर जून के महीने में राजस्थान राज्य के चूरू जिले का तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुँच जाता है और उसी समय अरुणाचल प्रदेश के तवांग शहर का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस या इससे कम रहता है. अगर हम भारत का केन्द्रशासित प्रदेश लद्दाख़ के छोटे से टाउन द्रास की बात करे तो वह का तापमान (ok google aaj ka mausam kaisa hai) कम से कम -45 डिग्री सेल्सियस रहता है और उसी समय मद्रास का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहता है.

आज/ कल का मौसम लाइव अपडेट (Aaj Ka Mausam Live)

05 फरवरी 2023, रविवार

भारत के उत्तर में सबसे ठंडे महीने दिसंबर और जनवरी हैं, और वहां सर्दी अक्सर नवंबर से फरवरी तक रहती है. मार्च में कर्क रेखा की ओर सूर्य के उत्तरायण होने के कारण उत्तर भारत में अप्रैल, मई और जून के ग्रीष्म महीने शुरू हो जाते हैं. जून के बाद मौसम में प्रवर्तन के साथ ही उत्तर-पश्चिम में एक निम्न दबाव प्रणाली बन जाती है. इससे हवा चलने लगती है. इसके अतिरिक्त, जब वे भूमध्य रेखा की ओर बढ़ते हैं तो हवाएँ दक्षिण-पूर्व से दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थानांतरित हो जाती हैं. अरब सागर और बंगाल की खाड़ी इन हवाओं के स्रोत हैं, जो मानसून के मौसम से पहले चलने लगती हैं. अक्टूबर के बाद, मानसून उत्तरोत्तर कम हो जाता है और इन महीनों के दौरान हवा की गति और तापमान भी कम हो जाता है. इसके बाद ठण्ड का मौसम शुरू हो जाता है. सामान्यतया, यदि किसी स्थान का तापमान 25 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच है, तो न तो वह बहुत गर्म है और न ही बहुत ठंडा।

 

 

 

भारत में आज/ कल का मौसम कैसा रहेगा

कई व्यक्तियों को अपनी नौकरी के सिलसिले में अपने राज्य से दूसरे राज्य जाना पड़ता है. उन्हें कई कारणों से लंबी दूरी तय करनी पड़ती है. इस वजह से वह अपने आवास से निकलने से पहले बाहर मौसम की जांच करते हैं. जिसके आधार पर अंदाजा लगाया जा सकता है आज भारत में  मौसम कैसा (Aaj Ka Mausam Ki Jankari) रहने वाला है.

INDIA WEATHER

दिल्ली में आज/ कल का मौसम कैसा रहेगा

यदि आप देश की राजधानी दिल्ली में रहते हैं, और वहां के मौसम के बारे में जानना चाहते हैं, तो हम आपको वे सभी विवरण प्रदान करेंगे जिनकी आपको आवश्यकता है. उस ग्राफिक में आप यह भी देख सकते हैं कि कल मौसम कैसा था. वैसे, यहां सर्दियों का अधिकतम तापमान 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है, जबकि गर्मियों का तापमान 35 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है.

DELHI WEATHER

मुंबई में आज/ कल का मौसम कैसा रहेगा

यदि आप भारत के वित्तीय केंद्र मुंबई में रहते हैं, और शहर के मौसम के हाल के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो नीचे दिया गया चार्ट आपको सभी आवश्यक विवरण प्रदान करेगा. हम आपको बताएंगे कि मुंबई शहर में आज बादल छाए रहेंगे या नहीं?

MUMBAI WEATHER

बिहार में आज/ कल का मौसम कैसा रहेगा

नीचे दी गई ग्राफिक्स के माध्यम से आप जानेंगे कि आज बिहार में मौसम कैसा है, इसके अलावा आप कल के मौसम की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे.

BIHAR WEATHER

उत्तर प्रदेश में आज/ कल का मौसम कैसा रहेगा

नीचे दी गई ग्राफिक्स के माध्यम से आप जानेंगे कि आज उत्तरप्रदेश में मौसम कैसा है, इसके अलावा आप कल के मौसम की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे.

UTTAR PRADESH WEATHER

राजस्थान में आज/ कल का मौसम कैसा रहेगा

नीचे दी गई ग्राफिक्स के माध्यम से आप जानेंगे कि आज राजस्थान में मौसम कैसा है, इसके अलावा आप कल के मौसम की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे.

RAJASTHAN WEATHER

गुजरात में आज/ कल का मौसम कैसा रहेगा

नीचे दी गई ग्राफिक्स के माध्यम से आप जानेंगे कि आज गुजरात में मौसम कैसा है, इसके अलावा आप कल के मौसम की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे.

GUJARAT WEATHER

उत्तराखंड में आज/ कल का मौसम कैसा रहेगा

नीचे दी गई ग्राफिक्स के माध्यम से आप जानेंगे कि आज उत्तराखंड में मौसम कैसा है, इसके अलावा आप कल के मौसम की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे.

UTTARAKHAND WEATHER

लुधियाना में आज/ कल का मौसम कैसा रहेगा

नीचे दी गई ग्राफिक्स के माध्यम से आप जानेंगे कि आज लुधियाना में मौसम कैसा है, इसके अलावा आप कल के मौसम की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे.

LUDHIANA WEATHER

पंजाब में आज/ कल का मौसम कैसा रहेगा

नीचे दी गई ग्राफिक्स के जरिए आप जान पायेगी कि आज पंजाब में मौसम कैसा होने वाला है, इसके अलावा आप कल के मौसम की जानकारी भी जान सकोगे.

PUNJAB WEATHER

वीडियो के माध्यम से जानिए अगले दिन के मौसम का हाल

निष्कर्ष :- तो आज आपने जाना गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : 10 दिनों का मौसम कैसा रहेगा
Ans : आने वाले दिनों के मौसम की जानकारी आप Accuweather.Com से प्राप्त कर सकते हो.

Q : aaj का मौसम कैसा रहेगा
Ans : आज का मौसम सुहाना है लेकिन सटीक जानकारी के लिए आपको Weather.Com पर विजिट करना होगा.

Q : आज शाम का मौसम कैसा रहेगा
Ans : आज शाम के मौसम जानने के लिए आपको Accuweather.Com और Weather.Com पर विजिट करना होगा. यह आपको मौसम से संबंधित जानकारी मिल जाएगी.

Q : आज के मौसम का क्या हाल है
Ans : आज के मौसम का हाल जानने के लिए आपको हमारे द्वारा बताई गई साईट Accuweather.Com एवं Weather.Com पर जाना होगा.

यह भी पढ़े

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Previous articleआज का तापमान कितना है – (Live) Today Temperature – Aaj Ka Tapman Kitna Hai
Next articleGold-Silver Price Today | आज का सोने चांदी भाव रेट
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here