जानी का जीवन परिचय | Singer Jaani Biography in Hindi

Rate this post

जानी का जीवन परिचय, गायक, गीतकार, पंजाबी सिंगर, न्यूज़, कार एक्सीडेंट, उम्र, परिवार, पत्नी, बच्चे, बेटा, गाने, सांग्स , मूवी (Singer Jaani Biography in Hindi, News, Singer, Latest News,  Car Accident, Birth, Age, Wiki,  Family, Wife, Son, Award, Career, Album, Songs)

Jaani Car Accident – पंजाब के फेमस गीतकार और गायक जानी की कार का जबरदस्त एक्सीडेंट पंजाब के मोहाली के पास 20 जुलाई 2022 को हो गया. बताया जाता है कि उनकी एक्सयूवी कार रोड पर कई बार पलटी. लेकिन एक्सयूवी कार का एयर बैग होने की वजह से उनकी जान बच गई. जानी के साथ उनके ड्राईवर और डायरेक्टर अरविंदर खैहरा भी मौजूद थे तीनों को तुरंत पास ही के अस्पताल में भर्ती करवा दिया है. और दिनों की जान अब खतरे से बाहर है. बताया जाता है कि यह एक्सीडेंट किसी दुसरे की रोड लाइट तोड़ने की वजह से हुआ जाँच के बाद आरोपी और कड़ी करवाई की जाएगी. जानी पंजाब का जाना माना चेहरा है उनमे म्यूजिक की वजह से लोगो के दिलो में जगह बनाई तो आज के इस लेख में हम आपको जानी का जीवन परिचय (Singer Jaani Biography in Hindi) के बारें में पूरी जानकारी देने वाले है.

Singer Jaani

जानी का जीवन परिचय | Singer Jaani Biography in Hindi

असली नाम (Real Name) जानी जोहान (Jaani Johan)
निक नाम ( Nick Name) जानी
जन्म (Date of birth) 25 मई 1989
जन्म स्थान (Place) गिद्दरबाहा, पंजाब, भारत
उम्र (Age) 33 साल
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
व्यवसाय  (Business) गीतकार, म्यूजिक कंपोजर
शिक्षा (Educational Qualification) बैचलर, होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा
स्कूल (School) एसएसडी मेमोरियल स्कूल, पंजाब
कॉलेज(College) रयात बहरा यूनिवर्सिटी, पंजाब
नागरिकता(Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) मकर
भाषा(Languages) हिंदी, इंग्लिश, पंजाबी
पता (Address) चंडीगढ़, भारत
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date ) 25 नवंबर, 2008

कौन है जानी (Who is Jaani)

जानी पंजाब के मशहुर गीतकार और म्यूजिक कंपोजर है. इन्होने अपने करियर की शुरुआत शांत सिपाही गाने से की और इस गाने ने इनकी रातो रात किस्मत बदल दी. जानी वैसे दर्द भरे और रोमांटिक गाने लिखते है. साल 2013 में हार्डी संधू का गाना ‘सोच’ जानी के द्वारा ही लिखा गया था. इसके अलावा उन्होंने सुपरहिट गाना ‘किस्मत’ भी लिखा था जिसे लोगो द्वारा खूब पसंद किया गया था.

जानी का जन्म और परिवार (Jaani Birth and Family)

जानी का जन्म पंजाब के भटिंडा के पास एक शहर गिद्दरबाहा में 25 मई 1988 को हुआ था. इनकी शादी 25 नवंबर, 2008 को नेहा चौहान से हुई. जो पेशे से एक इंटीरियर डिज़ाइनर है. इन दोनों से एक बेटा है.

पिता का नाम (Father’s Name)
माता का नाम (Mother’s Name)
पत्नी का नाम (Jaani Wife’s Name) नेहा चौहान
बेटे का नाम (Son’s Name) ज्ञात नही
बेटी का नाम (Daughter’s Name)

जानी की शिक्षा (Jaani Birth Education)

जानी ने अपनी शुरूआती पढाई पंजाब के गिद्दरबाहा से एसएसडी मेमोरियल स्कूल से पूरी की इसके बाद मोहाली के रयात बहरा यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया वह से इन्होने बैचलर की डिग्री प्राप्त की इसके साथ ही इन्होने होटल मैनेजमेंट में भी डिप्लोमा किया.

जानी का करियर ( Jaani Career)

  • जानी ने अपने करियर की शुरुआत साल 2012 में धार्मिक गीत “शांत सिपाही” से की और इस गाने को लोगो ने भरपूर प्यार दिया. और रातोरात फेमस हो गए.
  • जानी ने अपना पहले गाना “काबिल” लिखा था जो आज तक रिलीज़ नही हुआ.
  • साल 2013 में उन्होंने हार्डी संधू के लिए एक गाना लिखा “सोच”. इस गाने में बिग बॉस 13 फेम और पंजाबी सिंगर हिमांशी खुराना नज़र आई थी और इस गाने को बी प्राक ने बनाया था.
  • सुपर हिट गाना “सोच” के बाद जानी ने बी प्राक, विडियो डायरेक्टर अरविंद खैरा और हार्डी संधू के साथ काम करना शुरू किया. और इनकी टीम ने जोकर, बैकबोन, हॉर्नब्लो, नाह, यार नी मिले और क्या बात है जैसे हिट पंजाबी गाने दिए.
  • साल 2015 में संगीतकार बी प्राक के साथ उनका एल्बम शायर रिलीज़ हुआ. इस एल्बम में तारा, इक साल और ना जी ना जैसे गाने शामिल थे जो लोगो का काफी पसंद आये.
  • इनके अलावा भी जानी ने नाह, फिलहाल, पछताओगे, तितलियान, बारिश की जाए, मन भर्या, क़िस्मत, दूजी वार प्यार, क्या बात आ, निकले करंट, गिटार सिखदा जैसे गीत लिखे.
  • इसके बाद जानी ने डायरेक्टर अरविंद खैरा और बी प्राक के साथ देसी मेलोडीज के नाम से अपना खुद का म्यूजिक लेबल की शुरुआत की.
  • साल 2021 में पंजाबी फिल्म क़िस्मत 2 में एक्टर के रूप में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. जिसमे उनके साथ सरगुन मेहता और एमी विर्क लीड रोल में थे.
  • बॉलीवुड के लिए भी जान ने कई गाने लिखे जिनमे एयरलिफ्ट मूवी का “सोच ना सके”, जय मम्मी दी मूवी का “मम्मी नु पसंद”, शेरशाह मूवी का “मन भार्या” और बच्चन पांडे का “मेरी जान मेरी जान” शामिल है.

जानी का एक्सीडेंट (Jaani Accident Mohali)

मशहुर गीतकार संगीतकार जानी का फॉर्च्यूनर कार का एक्सीडेंट (Jaani Car Accident) 20 जुलाई 2022 को मोहाली के पास हो गया है. जानकारी के मुताबिक उनकी कार में उनके साथ ड्राईवर और म्यूजिक विडियो डायरेक्टर अरविंद खैरा भी मौजूद थे. एक्सीडेंट के बाद उनकी कार ने कई बार पलटी मारी. लेकिन कार के एयरबैग खुलने की वजह से तीनो को ज्यादा चोटे नही आई. इन्हें पास ही के हॉस्पिटल में भर्ती करवा दिया है अब तीनो खतरे से बाहर है. पुलिस इन घटना की जाँच कर रही है कि आखिर इसके पीछे कौन है ज़िम्मेदार.

निष्कर्ष – आज के इस लेख में हमने आपको जानी का जीवन परिचय (Jaani Biography in Hindi)  के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : कौन है जानी?
Ans : जानी पंजाब के मशहूर गीतकार है.

Q : सिंगर जानी का कार एक्सीडेंट कहा पर हुआ?
Ans : मोहाली के पास.

Q : सिंगर जानी का कार एक्सीडेंट कब हुआ?
Ans : 20 जुलाई 2022 को

यह भी पढ़े

 

Previous articleअर्पिता मुखर्जी का जीवन परिचय | Arpita Mukherjee Biography in Hindi
Next articleरसिक दवे (निधन) का जीवन परिचय | Rasik Dave (Passed Away) Biography In Hindi
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here