आज का तापमान कितना है – (Live) Today Temperature – Aaj Ka Tapman Kitna Hai

Rate this post

आज के समय हर कोई इंसान इस सवाल का जवाब जानने को उत्सुक है कि आज का तापमान कितना है. लेकिन ऐसे भी कई लोग है जो सर्च इंजन गूगल पर सर्च करते है आज कितने डिग्री का तापमान है. एक समय था जब लोग अपने अनुमान से तापमान का अनुमान लगाते थे, लेकिन जैसे-जैसे समय बदला, तकनीक बदलती गईआज के समय में लोग अपने घर पर या आप जहां भी हैं, अपने मोबाइल, टैबलेट या डेस्कटॉप से ​​अपने क्षेत्र का Real Time Temperature आसानी से पता कर सकते हैं. अगर आप भी आज के तापमान को लेकर असमंजस में हैं तो चिंता न करें, आज के लेख में हम आपको इन्हीं सब के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके लिए बेहद जरूरी है.

आज 05 फरवरी 2023 और दिन है रविवार. आप जानना चाहते हैं कि आपके शहर में Aaj Ka Tapman Kitna Hai. और उस तापमान को देखते हुए आप अपने काम की योजना बनाना चाहेंगे. इस बात में बिलकुल भी सच्चाई नही है कि आप कई बाहर जाने के लिए तापमान देखोगे बल्कि कुछ लोग ऐसे भी होते है जो बस ऐसे है तापमान देखना चाहते है. लेकिन हम आप दोनों को निराश नहीं करेंगे. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप भारत में कहां रहते हैं, हम आपको आपके क्षेत्र का सटीक तापमान बताएंगे.

Aaj Ka Tapman Kitna Hai

आज का तापमान कितना है – Today Temperature – Aaj Ka Tapman Kitna Hai

05 फरवरी 2023, रविवार

भारत में मानसूनी जलवायु है जो दक्षिण पूर्व एशिया में पाई जाती है. देश के अलग अलग हिस्से में जलवायु के साथ तापमान भी अलग रहता है. क्योंकि हवाएं गर्मियों में दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पूर्व की ओर और सर्दियों में उत्तर-पूर्व से दक्षिण-पश्चिम की ओर चलती हैं. जो समय-समय पर और हर छह महीने में पूरी तरह विपरीत दिशा में होते हैं. भले ही देश में मानसून-शैली की जलवायु है, फिर भी देश के विभिन्न क्षेत्रों के मौसम में भौगोलिक अंतर हैं.

सामान्य रूप से एक जून के दिन राजस्थान के चूरू जिले का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा भी हो सकता है और उसी दिन अरुणाचल प्रदेश के तवांग टाउन का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक होता है. लद्दाख के द्रास का तापमान -45 डिग्री सेल्सियस होता है तो उसी दिन चेन्नई का 20 डिग्री सेल्सियस तापमान होता है.

आमतौर पर उत्तरी भारत में नवंबर महीने से फरवरी तक सर्दी रहती है और देश के उत्तरी भाग में सबसे ठंडे महीने दिसंबर और जनवरी का होता है. मार्च में सूर्य उत्तर की ओर कर्क रेखा की ओर बढ़ता है, जिसके कारण उत्तर भारत में तापमान अधिक हो जाता है और अप्रैल, मई और जून के गर्मी के महीने शुरू हो जाते हैं.

जून के बाद जैसे जैसे गर्मी बढ़ती है उत्तर-पश्चिमी इलाकों में कम दबाव की स्थिति पैदा हो जाती है. जिसके कारण हवाएं चलने लगती है. और भूमध्य रेखा पर पहुँचते ही दक्षिण-पूर्व से हवाएँ दक्षिण-पश्चिम दिशा की और चलती है. ये हवाएँ बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से चलाना शुरू होती है जिसके बाद मानसून आता है और बारिश होती है. अक्टूबर के बाद मानसून धीरे-धीरे चला जाता है और इन महीनों में हवाओं की गति कम हो जाती है और गर्मी भी कम हो जाती है. इसके बाद सर्दी का मौसम शुरू हो जाता है. आमतौर पर देखा गया है कि किसी जगह का तापमान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस होता है तो उस जगह पर न तो ज्यादा ठंड होती है और न ही ज्यादा गर्मी.

 

 

 

भारत में आज तापमान कितना है?

कई लोग ऐसे है जिन्हें अपने काम के सिलसिले में अपने राज्य से दुसरे राज्य में जाना होता है. कई वजह से तो उन्हें लंबी यात्रा भी करनी होती है. तो वह अपने घर से निकलने से पहले यह सुनिश्चित करते है कि बाहर का तापमान कैसा है. उसी को देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि धुप होगी या फिर बारिश.

INDIA WEATHER

आज दिल्ली का तापमान कितना है?

अगर आप देश की राजधानी दिल्ली में रहते है और वह का तापमान जानना चाहते है तो हम आपको नीचे दिल्ली में इस समय का तापमान के बारें में पूरी जानकारी देंगे. आप उस चार्ट में यह भी देख सकेंगे की कल का क्या तापमान था. वैसे यहाँ पर सर्दी में तापमान 15 से 20 डिग्री सेल्सियस और गर्मी के समय में 35 से 40 डिग्री सेल्सियस के पार तक पहुँच जाता है.

DELHI WEATHER

आज मुंबई का तापमान कितना है?

आप भारत की आर्थिक नगरी मुंबई में रहते है और आप इस शहर का तापमान जानना चाहते है तो हम आपको नीचे चार्ट के द्वारा सभी जानकारी दे रहे है. हम आपको बताएँगे कि मुंबई नगरी में आज का न्यूनतम और अधिकतम तापमान कितना रहने की संभावना है. आज मौसम कैसा रहने वाला है बादल होंगे या नही. मौसम की सटीक जानकारी विस्तार से बताएँगे.

MUMBAI WEATHER

आज शिमला का तापमान कितना है?

आप हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में रहते हैं और आप इस शहर का तापमान जानना चाहते हैं तो हम आपको नीचे चार्ट के माध्यम से सारी जानकारी दे रहे हैं. हम आपको बताएंगे कि आज शिमला शहर का न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्या रहने का अनुमान है. आज मौसम कैसा रहने वाला है, बादल छाए रहेंगे या नहीं. मौसम की सटीक जानकारी आपको विस्तार से बताएंगे.

SHIMLA WEATHER

आज यूपी का तापमान कितना है?

आप देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आप यूपी शहर का तापमान जानने के इच्छुक हैं तो हम आपको नीचे चार्ट के जरिए सारी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. हम आपको यह बताएंगे कि आज उत्तर प्रदेश राज्य का न्यूनतम और अधिकतम तापमान कितना रहने वाला है और आज इस राज्य का मौसम कैसा रहने वाला है, क्या बादल छाए रहेंगे या फिर नहीं. मौसम की एकदम सही जानकारी आपको विस्तार से बताने वाले है.

UTTAR PRADESH WEATHER

आज नैनीताल का तापमान कितना है?

भारत का सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल नैनीताल जो कि उत्तराखण्ड राज्य में मौजूद है. हर साल लाखों लोग अपने परिवारों के साथ यहां घूमने आते हैं. पहाड़ी इलाका होने के कारण यहां 12 महीने ठंड रहती है, लेकिन दिसंबर से मार्च तक यहां का तापमान कम हो जाता है और बर्फबारी देखने को मिलती है. हम आपको यह बताएंगे कि आज नैनीताल का न्यूनतम और अधिकतम तापमान कितना हो सकता है और आज इस पर्यटक स्थल का मौसम कैसा हो सकता है.

NAINITAL WEATHER

आज लखनऊ का तापमान कितना है?

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ को नवाबों का शहर भी कहा जाता है. अगर आप लखनऊ का आज का तापमान जानना चाहते हैं तो हम आपको नीचे चार्ट के माध्यम से जानकारी देंगे. हम आपको बताएंगे कि आज लखनऊ का न्यूनतम और अधिकतम तापमान कितना रहने वाला है और आज इस सिटी का मौसम कैसा रहेगा.

LUCKNOW WEATHER

आज मनाली का तापमान कितना है?

आप मनाली में रहते हैं और आप मनाली का तापमान जानने के इच्छुक हैं तो हम आपको नीचे चार्ट के जरिए सारी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. हम आपको यह बताएंगे कि आज मनाली का न्यूनतम और अधिकतम तापमान कितना रहने वाला है और आज इस राज्य का मौसम कैसा रहने वाला है, क्या बादल छाए रहेंगे या फिर नहीं. मौसम की एकदम सही जानकारी आपको विस्तार से बताने वाले है.

MANALI WEATHER

आज राजस्थान का तापमान कितना है?

आप राजस्थान में रहते हैं और आप राजस्थान का तापमान जानने के इच्छुक हैं तो हम आपको नीचे चार्ट के जरिए सारी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. हम आपको यह बताएंगे कि आज राजस्थान राज्य का न्यूनतम और अधिकतम तापमान कितना रहने वाला है और आज इस राज्य का मौसम कैसा रहने वाला है, क्या बादल छाए रहेंगे या फिर नहीं. मौसम की एकदम सही जानकारी आपको विस्तार से बताने वाले है.

RAJASTHAN WEATHER

आज भोपाल का तापमान कितना है?

आप भोपाल में रहते हैं और आप भोपाल का तापमान जानने के इच्छुक हैं तो हम आपको नीचे चार्ट के जरिए सारी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. हम आपको यह बताएंगे कि आज भोपाल का न्यूनतम और अधिकतम तापमान कितना रहने वाला है और आज इस राज्य का मौसम कैसा रहने वाला है, क्या बादल छाए रहेंगे या फिर नहीं. मौसम की एकदम सही जानकारी आपको विस्तार से बताने वाले है.

BHOPAL WEATHER

निष्कर्ष :– तो आज आपने जाना आपके शहर का Aaj Ka Tapman Kitna Hai के बारे में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : एक स्वस्थ मनुष्य का तापमान कितना होना चाहिए
Ans : 98.6° F (37°C)

Q : सूर्य का तापमान कितना होता है?
Ans : 6000 डिग्री सेल्सियस

Q : धूप का तापमान कितना डिग्री है?
Ans : इसे जानने के लिए वेबसाइट पर विजिट करना होगा.  

Q : सामान्य तापमान कितना होता है?
Ans : 25 से 30 डिग्री सेल्सियस

यह भी पढ़े

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Previous articleRaja Rani Coupon Lottery Result Today – आज का राजा रानी कूपन का रिजल्ट
Next articleगूगल आज का मौसम कैसा रहेगा | Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here