जानिए IAS अफसर की सैलरी  और अन्य लग्जरी सुविधाएं | IAS Officer Salary And Facilities In Hindi

IAS अफसर सैलरी, लग्जरी सुविधाएं, वेतन, घर, गाड़ी, भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस, मेडिकल अलाउंस, डियरनेस अलाउंस, ड्राइवर (IAS Salary In Hindi, Car, House,TA,  DA, HRA, Officer Salary, Facilities, Allowances)

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित देश की सबसे जटिल परीक्षाओं में से एक है. इस परीक्षा के अंतर्गत आल इंडिया सिविल सर्विस एग्जाम होती है जिसके जरिये भारत की सर्वश्रेष्ठ नौकरी IAS यानि भारतीय प्रशासनिक सेवा का चयन होता है. इस परीक्षा को पास करने के लिए काफी बच्चों का सपना होता है. इसे कड़ी मेहनत और लग्न से पास किया जा सकता है. इस एग्जाम में हर साल लाखो की तादात में छात्र बैठते है लेकिन मुट्ठी भर छात्र ही इस एग्जाम को पास कर पाते है. और उनमे से कुछ ही छात्र जो टॉप रैंक प्राप्त करते है सिर्फ उन्हें ही आईएएस बनाया जाता है. आईएएस बन जाने के बाद सरकार द्वारा आपको कई तरह की लग्जरी सुविधाएं दी जाती है तो  तो आज के इस लेख में हम आपको IAS अफसर सैलरी, लग्जरी सुविधाएं, वेतन, घर, गाड़ी, भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस, मेडिकल अलाउंस, डियरनेस अलाउंस, ड्राइवर(IAS Salary And Facilities In Hindi, Car, House,TA,  DA, HRA, Officer Salary, Facilities, Allowances) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

IAS Salary And Facilities

IAS अफसर की सैलरी सुविधाएं| IAS Salary In Hindi

IAS अधिकारी की प्रारंभिक सैलरी ₹56100
ट्रेनिंग के दौरान IAS अधिकारी की सैलरी लगभग ₹33,000–35,000
8 साल की सेवा के बाद IAS की सैलरी ₹1,31,249 प्रति माह या ₹15.75 लाख प्रति वर्ष
IAS अधिकारी का अधिकतम वेतन ₹2,50,000
IAS वेतन आयोग 7 वें वेतन आयोग
IAS वेतन और भत्ते डीए, एचआरए, टीए 

कितनी है आईएएस अफसर की सैलरी (IAS Officer Salary)

यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद शुरूआती लेवल के आईएएस अफसर (IAS Salary During Training) का वेतन एचआरए, डीए और टीए जैसे भत्तों के बिना 56,100 रुपये मिलते है. और यह वेतन 7वें वेतन आयोग यानि 7th Pay Commission के अनुसार दिए जाते है. एक आईएएस अफसर की अधिकतम सैलरी ₹250000 रूपये है. जो कि एक कैबिनेट सचिव को दी जाती है. आईएएस अफसर की सैलरी सभी नए चयन हुए आईएएस अधिकारियों के शुरूआती लेवल समान होता है. वेतन उनके कार्यकाल और पदोन्नति के हिसाब से बढता है. नीचे दी गई सारणी में हम आपको अनुभव और ग्रेड पे के अनुसार भारत में एक आईएएस की सैलरी के बारे में बताएँगे-

Name Of Post पद का नाम वेतन स्तर बेसिक-पे सर्विस के साल
SDM, Undersecretary, Assistant Secretary एसडीएम,अवर सचिव,सहायक सचिव 10 56100 1 से 4 साल
ADM, Deputy Secretary, Under Secretary एडीएम, उप सचिव, अवर सचिव 11 67,700 5 से 8 साल
District Magistrate, Joint Secretary, Deputy Secretary जिलाधिकारी, संयुक्त सचिव, उप सचिव 12 78,800 9 से 12 साल
District Magistrate, Deputy Secretary, Director जिलाधिकारी, उप सचिव, निदेशक 13 1,18,500 13 से 16 साल
Divisional Commissioner, Secretary-Cum-Commissioner, Joint Secretary संभागीय आयुक्त, सचिव-सह-आयुक्त, संयुक्त सचिव 14 1,44,200 16 से 24 साल
Divisional Commissioner, Principal Secretary, Additional Secretary संभागायुक्त, प्रमुख सचिव, अपर सचिव 15 1,82,200 25 से 30 साल
Additional Chief Secretary अपर मुख्य सचिव 16 2,05,400 30 से 33 साल
Chief Secretary And Secretary मुख्य सचिव और सचिव 17 2,25,000 34 से 36 साल
Cabinet Secretary Of India भारत के कैबिनेट सचिव 18 2,50,000 37 + साल

आईएएस ऑफिसर सैलरी पर मंथ (IAS Salary Per Month)

7वें वेतन आयोग के अनुसार शुरूआती लेवल पर एक आईएएस ऑफिसर की सैलरी 56,100 है जो हर महीने 56,100 से लेकर 1,32000 तक दिया जाता है। कई सालों की सर्विस के बाद और प्रत्येक प्रमोशन के साथ भारत में प्रति माह आईएएस ऑफिसर की सैलरी में बढोतरी होती है। भारत के कैबिनेट सचिव के पद पर 250000 प्रति महिना दिया जाता है. यह 37 साल की सर्विस के बाद मिलती है. हर महीने आईएएस ऑफिसर की सैलरी के साथ डीए मिलता है जो 9% है.

आईएएस वेतन और भत्ते (IAS Salary & Allowances)

आईएएस ऑफिसर की सैलरी में बेसिक-पे के साथ कई अन्य भत्ते शामिल हैं। 7वें वेतन आयोग के अनुसार HRA 24%, 16% और 8% है. HRA इस आधार पर तय किया जाता है कि आप किस जगह पोस्टेड हो. इसके अलावा DA 50% और 100% हो जाने पर HRA बढाया जायगा.

  • क्लास X में सिर्फ 8 सिटी आती है जिनमे दिल्ली, बैंगलोर, चेन्नई, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, कोलकाता और हैदराबाद आते है इनको 24% HRA मिलता है.
  • क्लास Y में लगभग 100 सिटी आती है जिनकी आबादी 5 लाख से अधिक हो उन्हें 16% HRA मिलता है.
  • क्लास Z- में ग्रामीण क्षेत्र आता है जिनको  8% HRA मिलता है.

आईएएस ऑफिसर को मिलने वाली सुविधाएं (IAS Officer Facilities and Perks)

एक आईएएस अधिकारी को वेतन के अलावा भी कई तरह के भत्ते और सुविधाएं मिलती है. हर महीने उनको वेतन के अलावा हाउस रेंट अलाउंस, डियरनेस अलाउंस, कन्वेंस अलाउंस, सब्सिडाइज्ड बिल, घर, ट्रांसपोर्ट, स्टडी लीव्स, मेडिकल अलाउंस के साथ-साथ और भी सुविधाएं दी जाती है. जो निम्न है-

  • सुरक्षा – हाई प्रोफ़ाइल नौकरी होने के कारण एक आईएएस अधिकारी और उनकी फॅमिली के लिए सिक्यूरिटी गार्ड प्रदान किया जाता है. इसके अलावा जान का खतरा होने पर एसटीएफ कमांडो (STF commandos) भी दिए जाते हैं.
  • घर – आईएएस ऑफिसर को घर व बंगला मिलता है. इसके साथ उन्हें कुक, नौकर, माली, ड्राईवर और सिक्यूरिटी गार्ड भी मिलते है.
  • सरकारी गाड़ी –  आईएएस ऑफिसर को ड्राईवर के साथ एक से तीन सरकारी गाड़ी मिलती है.
  • सब्सिडाइज्ड बिल – आईएएस अधिकारियों को सब्सिडी के अंतर्गत  बिजली, पानी, टेलीफ़ोन बिल और गैस की सुविधायें मिलती है .
  • भ्रमण – आईएएस ऑफिसर को यात्रा के दौरान सरकारी गेस्ट हाउस भी मिलता है.
  • सर्विस की सुरक्षा – एक आईएएस ऑफिसर अपनी सर्विस का भरपूर आनंद लेते है. उन्हें कोई सर्विस से हटा नही सकता है. किसी कारणवश आईएएस अधिकारी को सर्विस से बर्खास्त किया जाता है तब उन्हें संविधान द्वारा अनिवार्य जांच आवश्यकता होती है।
  • विदेश में पढाई – एक आईएएस ऑफिसर को 2 से 4 साल की पढाई की लिए छुट्टी मिलती है. इसके अलावा वह विदेश में किसी भी यूनिवर्सिटी में पढाई कर सकता है जिसका पूरा खर्च सरकार वहन करती है. लेकिन यह सुविधा उन्हें कम से कम 7 साल की सर्विस पूरी हो जाने के बाद मिलती है. सरकार द्वारा आईएएस ऑफिसर से एक बांड पर हस्ताक्षर करवाया जाता है जिसमे यह होता है कि विदेश में पढाई के बाद आप वहा पर नौकरी नही कर सकते है. पढाई पूरी हो जाने के बाद दुबारा अपनी सर्विस ज्वाइन करनी होती है.
  • रिटायरमेंट के बाद फायदे – एक आईएएस ऑफिसर को रिटायरमेंट के बाद किसी भी सरकारी डिपार्टमेंट में नियुक्त किया जा सकता है और कई ऑफिसर को प्राइवेट कंपनियों में लिया जाता है जहा पर वे कंसल्टिंग का काम करते है. इसके अलावा जीवनभर पेंशन और अन्य फायदे मिलते है.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में हमने आपको IAS अफसर सैलरी, लग्जरी सुविधाएं, वेतन, घर, गाड़ी, भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस, मेडिकल अलाउंस, डियरनेस अलाउंस, ड्राइवर (IAS Salary And Facilities In Hindi, Car, House, TA,  DA, HRA, Officer Salary, Facilities, Allowances) के बारे में बताया उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.  

FAQ

Q : आईएएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है
Ans :
आईएएस अधिकारी की सैलरी 56,100 रुपये से लेकर 250000 रूपये तक मिलती है. इनके अलावा सुविधाएं अलग है.   

Q : कलेक्टर की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?
Ans :
कलेक्टर की 1 महीने की सैलरी 80 हज़ार रूपये होती है.

Q : कलेक्टर को कितने पैसे मिलते हैं?
Ans :
कलेक्टर को  78,800 रूपये मिलते है.

Q : डिप्टी कलेक्टर का वेतन कितना होता है?
Ans :
डिप्टी कलेक्टर का वेतन 78,800 है?

Q : आईएएस अधिकारी को कौन हटा सकता है?
Ans :
गृह मंत्रालय

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here