जानिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी और संपत्ति के बारे में?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी, संपत्ति, वेतन, पेंशन, रिटायरमेंट के बाद सुविधाएं (Indian Prime Minister’s Salary, Salary Narendra Modi, PM Modi Salary Per Month, Benefits After Retirement, Net Worth)

भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का 17 सितम्बर को पूरा देश जन्मदिन मनाता है. पुरे देश की बागडोर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कंधो पर टिकी हुई है. कई लोगो के मन यह प्रश्न अक्सर आता है कि आखिर भारत के प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी होगी तो आज हम आपको देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है और यह भी बताएँगे कि रिटायरमेंट के बाद क्या सुविधाएं मिलती है और नरेंद्र मोदी की कितनी संपत्ति है. हम आपको जो जानकरी देने वाले है वो प्रधानमंत्री कार्यालय और मीडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार देंगे.

Prime Minister Salary)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी (Prime Minister Salary)

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का वेतन (Pradhanmantri Ka Salary) के तौर पर हर महीने 2 लाख रूपये मिलते है. जिनमे उनका बेसिक वेतन 50 हजार रुपए है. इसके अलावा अन्य अलाउंस शामिल है जिनमे 3 हज़ार रुपए एक्सपेंडिचर अलाउंस और 45,000 रुपए चुनाव क्षेत्र भत्ता शामिल है. इसके अलावा रोजाना 2,000 रूपये डेली अलाउंस मिलता है, जो हर महीने के 62,0000 रूपये होता है. प्रधानमंत्री (Modi Ki Salary) को इन हैंड 1 लाख 60 हजार रुपए सैलरी के तौर पर मिलते है. यह वेतन प्रधानमंत्री को साल 2012 से मिल रहा है और समय समय पर कुछ इन्क्रीमेंट भी होते रहते है.

प्रधानमंत्री को मिलने वाली सुविधाएं (Benefits given to PM)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नई दिल्ली में स्थित 7, लोककल्याण मार्ग पर एक बंगला, निजी कर्मचारी, विशेष सुरक्षा वाली वाली लिमोजिन कार, स्पेशल विमान, एसपीजी सुरक्षा और अन्य तमाम तरह की सुविधाएं मिलती है.

रिटायरमेंट के बाद प्रधानमंत्री को मिलने वाली सुविधाएं (Benefits given to former PM)

देश के प्रधानमंत्री जब सेवानिवृत्ति (Retirement) होते है या फिर किसी कारणवश अपना पद छोड़ते है तो इन्हें कई सुविधाएं मिलती है. रहने के लिए घर और पांच वर्ष के लिए फ्री ट्रेन यात्रा, एसपीजी सुरक्षा, ऑफिस एक्स्पेंसेस और पर्सनल सेक्रेटरी मिलते है. इनके अलावा लाइफटाइम फ्री घर, मुफ्त चिकित्सा सहायता, जीवन भर के लिए फ्री बिजली और पानी, एक साल में 6 बार देश में कही भी जाने के लिए एग्जीक्यूटिव क्लास का एयर टिकट इत्यादि मिलता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संपत्ति (PM Narendra Modi Net Worth)

प्रधानमंत्री कार्यालय के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुल नेट वर्थ 2.23 करोड़ रुपये है. 1 साल के अंदर पीएम मोदी की संपति में 26 लाख रुपये का इजाफा हुआ है. पीएम मोदी के पास 35 हज़ार 250 रुपये नकद राशी और पोस्ट ऑफिस में 9 लाख रुपये के राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) हैं. इसके अलावा उनका 1 लाख 89 हज़ार रुपये का जीवन बीमा पॉलिसी  है.

साल 2002 में गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान एक जमीन खरीदी थी. जिसमे वह तीसरे हिस्सेदार थे. और इन्होने अपनी जमीन दान में दे दी, तो इस जमीन पर अब पीएम मोदी का कोई मालिकाना हक़ नही है.

पीएम मोदी ने किसी भी तरह का बॉन्ड, शेयर और म्यूचुअल फंड में कोई इन्वेस्टमेंट नही किया हुआ. और खुद का कोई कार या वाहन भी नही है. इनके पास सिर्फ 1 लाख 73 हज़ार रुपये की चार गोल्ड की अंगूठी है जिनका वजन 45 ग्राम है.

जानते है भारत के राष्ट्रपति से लेकर सांसदों तक की सैलरी के बारें में

सैलरी बेसिक सैलरी
भारत के राष्ट्रपति की सैलरी 5 लाख रुपये 3 लाख 50 हज़ार रुपये
भारत के उपराष्ट्रपति की सैलरी 4 लाख रुपये 2 लाख 80 हज़ार रुपये
भारत के प्रधानमंत्री की सैलरी 2 लाख रुपये 1 लाख 60 हज़ार रुपये
राज्यों के राज्यपाल की सैलरी 3 लाख 50 हज़ार रुपये 2 लाख 45 हज़ार रुपये
भारत के मुख्य न्यायाधीश की सैलरी 2 लाख 80 हज़ार रुपये 1 लाख 96 हज़ार रुपये
सुप्रीम कोर्ट के जज की सैलरी 2 लाख 50 हज़ार रुपये 1 लाख 75 हज़ार रुपये
भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त की सैलरी 2 लाख 50 हज़ार रुपये 1 लाख 75 हज़ार रुपये
भारत के सांसद की सैलरी 1 लाख रुपये 75 हज़ार रुपये

 

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको बताया देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी, रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली सुविधाएं और नरेंद्र मोदी की संपत्ति के बारें में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वेतन कितना है?
Ans : 2 लाख रूपये सैलरी है इन हैंड 1 लाख 60 हजार रूपये मिलते है.

Q : मोदी के कपड़ों की कीमत क्या है?
Ans : मीडिया की खबरों के अनुसार मोदी के कपड़ों की कीमत 10 लाख रूपये बताई जाती है.

Q : भारत के प्रधानमंत्री का वेतन कितना है?
Ans : 2 लाख रूपये सैलरी है इन हैंड 1 लाख 60 हजार रूपये मिलते है.

Q : मोदी के कुल कितनी संपत्ति है?
Ans : 2.23 करोड़ रुपये

Q : भारत के प्रधानमंत्री के पास कितनी संपत्ति है?
Ans : 2.23 करोड़ रुपये

Q : प्रधानमंत्री को सैलरी कौन देता है
Ans : भारत की संचित निधि (Consolidated Fund) से

ये भी पढ़ें

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here