पार्थ चटर्जी का जीवन परिचय | Partha Chatterjee Biography In Hindi

पार्थ चटर्जी का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, हिस्ट्री, कौन है, अर्पिता मुखर्जी, पश्चिम बंगाल के मंत्री, राजनीतिक, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पत्नी, वाइफ,  बच्चे, धर्म, करियर, शिक्षा, विवाह, संपत्ति,  नेटवर्थ, পার্থ চট্টোপাধ্যায় (Partha Chatterjee Biography In Hindi, Profile, Kaun Hai, News, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Child, Sons, Daughter,  wife,  Marriage,  Cars, Education, Qualification, Net Worth, Wiki, Religion, Contact Number)

पार्थ चटर्जी पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस गवर्मेंट में कॉमर्स एंड इंडस्ट्री विभाग के मंत्री है. इन पर पश्चिम बंगाल शिक्षा भर्ती घोटाले (SSC recruitment scam) का बड़ा आरोप लगा है. और कई सबुत मिलने के बाद सीबीआई की रडार पर है. जाँच में पैसों की हेराफेरी का पता लगने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी अपनी जाँच शुरू कर दी. ईडी को ऐसे कई सबुत मिले थे जिनके आधार पर उनके और उनके सहयोगीयों के घरो पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान उनकी करीबी मानी जानी वाली अर्पिता मुखर्जी के एक घर से 20 करोड़ और दुसरे घर से भी कई करोड़ो रूपये बरामद हुए है. इसके बाद दोनों को हिरासत में ले लिया है. पार्थ चटर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने बड़ा एक्शन लेते हुए उन्हें मंत्री पद के साथ साथ तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और महासचिव पद से बर्खास्त कर है.

तो आज के इस लेख में हम आपको पार्थ चटर्जी  का जीवन परिचय (Partha Chatterjee Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

partha chatterjee arpita mukherjee

पार्थ चटर्जी का जीवन परिचय | Partha Chatterjee Biography in Hindi

नाम (Name) पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee)
जन्म तारीख (Date Of Birth) 6 अक्टूबर 1952
जन्म स्थान (Place) कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत
उम्र (Age) 70 साल (साल 2022 )
शिक्षा (Education ) अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन, एमबीए, एलएलबी
स्कूल (School ) रामकृष्ण मिशन विद्यालय
कॉलेज (College ) आशुतोष कॉलेज, कोलकाता
भारतीय समाज कल्याण और व्यवसाय प्रबंधन संस्थान
व्यवसाय  (Business) राजनीतिज्ञ
राजनीतिक दल (Political Party) अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कन्या
भाषा (Languages) बंगाली, इंग्लिश, हिंदी
वैवाहिक स्थिति विधवा
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Cast ) बंगाली ब्राह्मण
संपत्ति (Net Worth ) 1 करोड़ रूपये

कौन है पार्थ चटर्जी (Who is Partha Chatterjee)

पार्थ चटर्जी अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस पार्टी पश्चिम बंगाल के उपाध्यक्ष और महासचिव थे. और ममता बनर्जी की सरकार में वाणिज्य और उद्योग, सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के मंत्री भी थे. इससे पहले एजुकेशन विभाग में मंत्री भी रह चुके है. एमबीए की डिग्री लेने के बाद एंड्र्यू युले कंपनी में एचआर के रूप में काम कर चुके हैं. साल 1998 में तृणमूल कांग्रेस से जुड़े और 2001 में राजनीतिक में पैर रखा.

पार्थ चटर्जी का जन्म और परिवार (Partha Chatterjee Birth and Family)

पार्थ चटर्जी का जन्म पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता शहर में 6 अक्टूबर 1952 में हुआ था. इनके पिताजी का नाम बी.के.चटर्जी था. उनका शुरूआती जीवन साउथ कोलकाता के नकटला में बीता. इनकी शादी बबली चटर्जी से हुई लेकिन इनकी मौत कार्डियक अरेस्ट की वजह से जुलाई 2017 में हो गई थी. इनकी एक बेटी है जिनका नाम सोहिनी चटर्जी है जो पेशे से एक आईटी इंजीनियर है.

पार्थ चटर्जी की शिक्षा (Partha Chatterjee Education Qualification)

पार्थ ने रामकृष्ण मिशन विद्यालय, नरेंद्रपुर और अलिपोरे मल्टीपर्पस विद्यालय, कोलकाता से स्कूलिंग किया. इसके बाद आशुतोष कॉलेज से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की. और मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल वेलफेयर एंड बिजनेस मैनेजमेंट में एडमिशन ले लिया. एमबीए की सफलतापूर्वक डिग्री लेने के बाद लंदन से कार्मिक प्रबंधन और औद्योगिक संबंध में डिप्लोमा किया और नार्थ बंगला यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की.

अर्पिता मुखर्जी का जीवन परिचय

पार्थ चटर्जी का राजनीति में करियर (Partha Chatterjee Political Career )

  • एमबीए करने के बाद पार्थ की पहली नौकरी एंड्र्यू युले कंपनी में एचआर के रूप में लगी.
  • पार्थ चटर्जी का राजनीति सफ़र साल 2001 में शुरू हुआ. और ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ज्वाइन की और बेहला पश्चिम विधान सभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और जीत गए. और विधायक बने.
  • एक बार फिर साल 2006 में बेहला पश्चिम से जीते और दूसरी बार विधायक बने. इसके बाद साल 2011, 2016 और 2021 में लगातार 5 बार जीत दर्ज की और बेहला पश्चिम से MLA बने.
  • पार्थ चटर्जी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का विश्वास जीता और मई 2011 में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली और इन्हें वाणिज्य और उद्योग, सार्वजनिक उद्यम, सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स और संसदीय मामलों के विभाग की ज़िम्मेदारी दी गई.
  • साल 2011 में सदन के उप नेता के रूप में इनका नाम चुना गया और साल 2016 में नई जिमेदारी के साथ पश्चिम बंगाल सरकार में उच्च शिक्षा और स्कूल शिक्षा विभाग का मंत्री बनाया गया.
  • साल 2021 में उच्च शिक्षा और स्कूल शिक्षा विभाग से हटाकर एक बार फिर वाणिज्य और उद्योग, सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स के विभाग की ज़िम्मेदारी दे दी.
  • साल 2022 में TMC (तृणमूल कांग्रेस) के नेशनल वाईस प्रेसिडेंट बनाया गया.

पार्थ चटर्जी की संपत्ति (Partha Chatterjee Net Worth)

पार्थ चटर्जी की संपत्ति की बात करे तो साल 2021 के विधानसभा इलेक्शन से पहले दाखिल नामांकन के अनुसार उनकी सालाना आय 5.39 लाख रूपये है. इस हिसाब से उन्हें पास हर महीने 45 हज़ार रूपये इनकम है. 1.48 लाख रुपये नकद, 25 लाख रुपये का ढाई मंजिल का एक घर और कुछ पॉलिसीज और म्यूचुअल फंड है.

पार्थ चटर्जी का विवाद (Partha Chatterjee Controversy)

पार्थ चटर्जी का एसएससी घोटाले में (SSC recruitment scam) नाम आने के बाद उनको और उनकी करीबी अभिनेत्री अर्पिता मुखर्जी को गिरफ्तार कर लिया है. अर्पिता मुखर्जी के घर ED की रेड एक दौरान 27 करोड़ 90 लाख रूपये कैश इसके अलावा 6 कंगन और 3 किलो सोने की बिस्किट सहित 6 किलो सोना और एक सोने का पेन मिला है. बताया जाता है कि 500 और 2000 के नोट बोरो में भरे अलमारी में और वॉशरूम के बेसिन के नीचे बने लॉकर में मिले. इतने तादाद में नोट मिलते ही सभी की आँखे फटी की फटी रह गई और नोटों को गिनने के लिए कई मशीने मंगवाई गई.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में हमने आपको पार्थ चटर्जी  का जीवन परिचय (Partha Chatterjee Biography in Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here