क्रिकेटर झूलन गोस्वामी बायोग्राफी | Jhulan Goswami Biography In Hindi

Rate this post

झूलन गोस्वामी बायोग्राफी (जाति, परिवार, पति, पेशा, जन्म स्थान, फिल्म, मूवी, क्रिकेटर, करियर) Jhulan Goswami Biography In Hindi (Biopic,family, Husband, child, movie, Age, award, cricketer, education,Career, Height, Net Worth, Fastest Ball)

झूलन गोस्वामी हमारे देश की एक ऐसी दिग्गज महिला खिलाड़ियों में से एक थी जिनका डंका विश्व भर में सुनाई देता था।  झूलन गोस्वामी भारत की वो बेटी है जिन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर खुद की एक अलग ही पहचान बनाई है। इन्होंने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से देश की मान शान को बढ़ाने में न केवल योगदान दिया है बल्कि इस महिला क्रिकेटर ने यह साबित करके दिखाया है कि बेटी किसी बेटे से कम नहीं है। इन्होने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है आखिरी मैच इन्होने क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान में खेला।

तो आज के लेख में मैं आपको महिला क्रिकेटर क्रिकेटर झूलन गोस्वामी बायोग्राफी (Jhulan Goswami Biography In Hindi) के बारे जानकारी प्रदान करने वाले है।

 

Jhulan Goswami Biography

क्रिकेटर झूलन गोस्वामी बायोग्राफी (Jhulan Goswami Biography In Hindi)

नाम झूलन गोस्वामी
पूरा नाम झूलन निशित गोस्वामी
अन्य नाम बाबुल
जन्म की तारीख 25 नवंबर 1982
जन्म स्थान नदिया, पश्चिम बंगाल
उम्र 40 साल
माता का नाम झरना गोस्वामी
पिता का नाम निशित गोस्वामी
पुरस्कार पद्म श्री
पेशा क्रिकेट (भारतीय टीम की तेज गेंदबाज)
बेटिंग राईट हैण्ड
बोलिंग राईट आर्म
तेज गेंद 120 km/h
शिक्षा ज्ञात नहीं
स्कूल ज्ञात नहीं
कॉलेज ज्ञात नहीं
हाइट 5 फीट 11 इंच
वजन 72 किलो
बालों का रंग काला
आँखों का रंग काला
नागरिकता भारत

 

झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय (Jhulan Goswami Biopic)

झूलन गोस्वामी का जन्म भारत के पश्चिम बंगाल क्षेत्र के नादिया जिले में 25 नवंबर 1982 में हुआ था। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सबसे स्पीड बॉलिंग कराने वाली खिलाड़ियों में से एक झूलन गोस्वामी का नाम विश्व भर में लिया जाता है।  आज के समय में झूलन गोस्वामी विश्व की सबसे अधिक विकेट लेने वाली महिला वनडे बॉलर भी बन चुकी है। यही नहीं झूलन गोस्वामी महिला क्रिकेट टीम की पहली कप्तान का भी कमान संभाल चुकी है। हालांकि, वर्तमान में मिताली राज महिला क्रिकेट टीम की कप्तान है लेकिन इनसे भी पहले झूलन ने टीम की कमान संभाला है।

झूलन गोस्वामी का परिवार (Jhulan Goswami Family)

हमारे देश की सबसे तेज बॉलर झूलन गोस्वामी का जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। झूलन गोस्वामी के पिता जी का नाम निशित गोस्वामी तथा माता जी का नाम झरना गोस्वामी है। जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि झूलन गोस्वामी का पूरा नाम झूलन निशित गोस्वामी है और इन्हें घर परिवार के लोग प्यार से बाबुल कहते है। तथा इनके दोस्त इन्हें चकदा एक्सप्रेस के नाम से भी जानते है। झूलन एक मिडिल फैमिली से थी तो स्वाभाविक है कि उन्हें अपने इस सपने को पूरा करने के लिए कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ा होगा। जी हां काफी सारी परेशानियों के बीच भी नहीं घबराती है ये दिग्गज खिलाड़ी। कहा जाता है कि झूलन को बचपन से ही खेलना कूदना काफी पसंद था। उन्होंने अपने जीवन में खेल की शुरुआत फुटबॉल से किया था। लेकिन झूलन ने जब से ईइन गार्डन में लोगों को क्रिकेट खेलते हुए देखा तो यह उनका सपना बन गया। जी हां तभी से झूलन ने ठान लिया कि वे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी बन कर रहेंगी और उन्होंने ये कर के भी दिखाया।

झूलन गोस्वामी का प्रारंभिक जीवन (Jhulan Goswami Early Life)

झूलन को बचपन में ही क्रेकट का ऐसा भूत इस कदर सवार हुआ कि वे हमेशा अपने गली मोहल्ले के लड़कों के साथ क्रिकेट खेला करती थी। हालांकि, झूलन के पिता को क्रिकेट में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं था लेकिन फिर भी उन्होंने अपने बेटी को क्रिकेट खेलने से कभी रोका नहीं। लेकिन झूलन की मां को ये पसंद नहीं था कि उनकी बेटी गली मुहल्ले में लड़कों के साथ बॉलिंग करें। जी हां जब भी झूलन को खेलने का समय मिलता वे अपने गली मोहल्ले के लड़कों के साथ क्रिकेट खेलने लगती। लेकिन कहा जाता है कि जिन लड़कों के साथ झूलन खेलती थी वो लड़के झूलन को बॉलिंग नहीं करने देते थे। क्योंकि झूलन एक स्लो बॉलर है और इनके गेंद पर लड़के चौके और छक्के लगाते थे। जिसकी वजह से झूलन को बॉलिंग नहीं करने का मौका नहीं दिया जाता था और साथ ही उनका काफी मजाक भी उड़ाया जाता था।  लेकिन झूलन इस मजाक को निगेटिव न लेकर पॉजिटिव लिया। हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि इस मजाक से झूलन ने एक बेहतरीन बॉलर बनने का निर्णय लिया। इसी दौर से झूलन अपनी बॉलिंग पर ज्यादा ध्यान देने लगी थी। इन्होंने अपने बॉलिंग पर इतना मेहनत किया कि आज ये भारत की सबसे स्पीड बॉलर के नाम से जानी जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार झूलन को क्रिकेट की वजह से 12th की परीक्षा चार बार छोड़नी पड़ी थी।

झूलन गोस्वामी का करियर (Jhulan Goswami Career)

झूलन गोस्वामी एक ऐसी महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपनी 15 साल की आयु में ही करियर कि शुरुआत किया। जिसके लिए उन्होंने अपने परिवार को बताया कि वे क्रिकेटर बनना चाहती है और झूलन के माता-पिता भी इस बात के लिए मान गए। कहा जाता है कि झूलन जिस स्थान पर रहती थी वहां पर कोई क्रिकेट क्लब नहीं था। जिसकी वजह से उन्हें क्रिकेट खेलने हेतु कोलकाता का रास्ता पकड़ना पड़ा। जिसके पश्चात झूलन को इंग्लैंड के विपरित चेन्नई में 6 जनवरी 2002 को एक दिवसीय इंटरनेशनल मैच खेलने का भी अवसर प्राप्त हुआ। महज 19 साल की उम्र में ही झूलन को क्रिकेट टीम के साथ खेलने का अवसर मिला था। और इसके बाद झूलन ने 14 जनवरी 2002 को लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया। झूलन गोस्वामी ने अपनी बेहतरीन खेल के साथ 2006-2007 के सीरीज में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय महिला टीम को जीत दिलाने में काफी योगदान भी दिया। साल 2008 में झूलन गोस्वामी ने मिताली राज से कप्तानी की कमान संभाली और 2011 तक इन्होंने कप्तान के रूप में ही कार्य किया।

प्रतियोगिता टेस्ट (Test) एक दिवसीय (ODI) टी20(T20I)
मैच 12 192 68
रनों की संख्या 291 1162 405
औसत बल्लेबाज 24.25 14.70 10.94
शतक/अर्धशतक 0/2 0/1 0/0
उच्च स्कोर 69 57 37*
गेंदों की संख्या 2,266 9,387 1,351
विकेट 44 240 56
औसत गेंदबाजी 17.36 21.59 21.94
एक पारी में 5 विकेट 3 2 1
मैच में 10 विकेट 1 0 0
श्रेष्ठ गेंदबाज 5/25 6/31 5/11
कैच स्टंप 5/– 5/– 23/–

 

झूलन गोस्वामी पुरस्कार, सम्मान और उपाधियां (Jhulan Goswami Awards, Honors and Degrees) 

जानकारी के मुताबिक झूलन गोस्वामी को कई सारे पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

  1. साल 2007 के दौरान मिला पुरस्कार :-  आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ़ द इयर के रूप में भी साल 2007 में झूलन गोस्वामी का चुनाव किया गया था। झूलन गोस्वामी का नाम सबसे स्पीड बॉलर के रूप में लिया जाता है।
  2. साल 2008 से 2011 :- साल 2008 में झूलन गोवामी को टीम की कप्तानी करने का भी मौका मिला था और इन्होंने साल 2011 तक इस कमान को संभाला।
  3. साल 2010 में मिला अर्जुन पुरस्कार :- साल 2010 के दौरान झूलन गोस्वामी को अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया था।
  4. साल 2012 के दौरान मिला पद्म श्री पुरस्कार :-  लगातार अपने गेंदबाजी से झूलन ने देश का नाम रौशन किया और अपनी बेहतरीन गेंदबाजी की वजह से ही इन्हें साल 2012 के दौरान पद्म श्री पुरस्कार से भी नवाजा गया।
  5. ए चिदंबरम ट्रॉफी प्राप्त हुई :- झूलन गोस्वामी को ए चिदंबरम ट्रॉफी से भी सम्मानित किया गया।

झूलन गोस्वामी फैक्ट्स (Jhulan Goswami Facts) 

  • झूलन गोस्वामी एक ऐसी महिला खिलाड़ी है जिन्होंने भारतीय क्रिकेट पक्ष में अपना नाम बनाने के साथ ही साथ ये इंडिया की सबसे स्पीड बॉलर के रूप में भी जनी जाती है। क्रिकेट के फिल्ड में झूलन गोस्वामी हरफनमौला के रूप में भी जानी जाती है। ये महिला खलाड़ी अपनी दाहिनी हाथ से स्पीड बॉलिंग करती है तथा अपनी दाहिनी हाथ से ही ये बैटिंग भी करती है।
  • झूलन गोस्वामी को आम नाम नहीं है बल्कि झूलन गोस्वामी भारत की सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली बॉलर है। इसके साथ ही आपके जानकारी के लिए बता दूं कि झूलन घरेलू क्रिकेट बंगाल जहां इनका जन्म हुआ था वहीं के लिए खेलती है। तथा यह एक ऐसी महिला क्रिकेटर है जिन्होंने साल 2018 में अपने कुल 300 इंटरनेशनल विकेट भी पूरा किया है।

झूलन गोस्वामी की कुछ पसंदीदा चीजें (Jhulan Goswami Favorite Things)

पसंदीदा खाना चाइनीज
पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर
पसंदीदा बॉलर ग्लेंन मैकग्राथ
पसंदीदा अभिनेता आमिर खान
पसंदीदा अभिनेत्री काजोल
पसंदीदा कमेंटेटर सुनील गवास्कर
पसंदीदा जगह लंदन
पसंदीदा फ़िल्म थ्री इडियट्स

 

झूलन गोस्वामी पर फिल्म (Jhulan Goswami Film)

झूलन गोस्वामी के जीवन पर एक फिल्म भी बन रही है जिसका नाम है चकदा एक्सप्रेस (Chakda Xpress). इस फिल्म में झूलन के किरदार की भूमिका बॉलीवुड की अभिनेत्री और क्रिकेटर विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा निभा रही है. नेटफ्लिक्स पर अभी हाल ही में इसका टीजर शेयर किया है और जल्द ही यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर देखने को मिलेगी.

निष्कर्ष – दोस्तों आज के लेख में मैंने आपको भारत की सबसे फास्ट बॉलर क्रिकेटर झूलन गोस्वामी बायोग्राफी (Jhulan Goswami Biography In Hindi) से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी को साझा किया है। उम्मीद है कि आपको हमारा झूलन गोस्वामी का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आपको हमारा झूलन गोस्वामी का पोस्ट कैसा लगा यह हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। इसके साथ ही आप इस बायोग्राफी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करना ना भूलें।

FAQ

Q : झूलन गोस्वामी कौन है ?
Ans : पद्मश्री पाने वाली भारत की दूसरी महिला क्रिकेटर।

Q : झूलन का जन्म कहाँ हुआ था?
Ans : चकदाह

Q : झूलन गोस्वामी के कोच का क्या नाम है?
Ans : रमेश पोवार

Q : झूलन गोस्वामी के पति का नाम क्या है?
Ans : ज्ञात नही

Q : झूलन गोस्वामी पर बनी फिल्म का नाम क्या है?
Ans : चकदा एक्सप्रेस

 

यह भी पढ़े

 

Previous articleRailway RRB Group D Result – जारी हुआ आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट
Next articleउत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का जीवन परिचय | Kim Jong un biography In Hindi
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here