मिथिलेश चतुर्वेदी का जीवन परिचय | Mithilesh Chaturvedi Biography In Hindi

मिथिलेश चतुर्वेदी का जीवन परिचय, बायोग्राफी, एक्टर, मौत, मृत्यु, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म,करियर, शिक्षा, विवाह, संपत्ति,  नेटवर्थ, (Mithilesh Chaturvedi Biography In Hindi, News, Actor, Dead, Died, Passed Away, Death Reason, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Education, Wife, Marriage, Net Worth, Movie)

Mithilesh Chaturvedi Passed Away – दिग्गज फिल्म अभिनेता मिथिलेश चतुर्वेदी ने 68 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कर दिया. उनके दामाद ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया है कि 3 अगस्त 2022 की शाम को मिथिलेश चतुर्वेदी ने अपने निवास स्थान लखनऊ में अंतिम साँस ली. मिथिलेश काफी समय से दिल की बीमारी से पीड़ित थे. मुंबई में उन्हें के एक बार हार्ट अटैक भी आया था, जिसके बाद अपने होमटाउन लखनऊ शिफ्ट हो गए थे. इन्होने कई बड़े कलाकार शाहरुख खान, सलमान खान, और ऋतिक रोशन सहित कई फिल्मो में काम किया. और आज इनके इस तरह जाने से पूरी फ़िल्मी जगत में शोक की लहर दौड़ गई है.

तो आज के इस लेख में हम आपको मिथिलेश चतुर्वेदी का जीवन परिचय, निधन (Mithilesh Chaturvedi Biography In Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Mithilesh Chaturvedi, Mithilesh Chaturvedi Death Reason, Mithilesh Chaturvedi passed away

मिथिलेश चतुर्वेदी का जीवन परिचय | Mithilesh Chaturvedi biography In Hindi

नाम (Name) मिथिलेश चतुर्वेदी
जन्म तारीख (Date Of Birth) 15 अक्टूबर 1954
जन्म स्थान (Place) लखनऊ, उत्तरप्रदेश, भारत
उम्र (Age) 67 साल (मृत्यु तक )
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 03 अगस्त 2022
मृत्यु स्थान (Place Of Death) लखनऊ
मृत्यु का कारण (Death Cause) दिल की बीमारी से पीड़ित
शिक्षा (Education ) ग्रेजुएशन
करियर की शुरुआत (Career start) 1997 में
व्यवसाय  (Business) एक्टर
प्रसिद्दी (Famous) कोई… मिल गया, सत्या, रेडी, गदर: एक प्रेम कथा, मोहल्ला अस्सी, कृष, और स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) सिंह
धर्म (Religion) हिन्दू
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक

कौन था मिथिलेश चतुर्वेदी (Who was Mithilesh Chaturvedi)

मिथिलेश चतुर्वेदी एक भारतीय फिल्म अभिनेता थे. लखनऊ में थिएटर करते थे. सरकारी नौकरी से वोलंटरी रिटायरमेंट लेने के बाद मुंबई आ गये और यहाँ रहते हुए थिएटर आर्टिस्ट के रूप में कई काम किये. इन्होने सनी देओल की फिल्म ‘गदर: एक प्रेम कथा, शाहरुख खान की ‘अशोका’, सलमान खान की फिल्म ‘रेडी’ में और ऋतिक रोशन फिल्म ‘कृष’ में अपना दमदार अभिनय दिखाया. इसके अलावा 2020 में रिलीज़ हुई वेब सीरीज ‘स्कैम 1992’ में भी काम किया.

मिथिलेश चतुर्वेदी का जन्म और परिवार (Mithilesh Chaturvedi Birth and Family)

मिथिलेश चतुर्वेदी का जन्म उत्तरप्रदेश राज्य के लखनऊ शहर में15 अक्टूबर 1954 में हुआ था. बचपन से ही एक्टिंग के शौक था. तो थिएटर ज्वाइन किया और वही रहते हुए कई इवेंट किये. लखनऊ से शिक्षा पूरी की और उत्तरप्रदेश सरकार में नौकरी लग गई थी. सपना तो मुंबई जाकर एक्टिंग में करियर बनाना था. लेकिन सरकारी नौकरी बीच में आ रही थी. 25 साल सरकारी नौकरी करने के बाद वोलंटरी रिटायरमेंट लेकर मुंबई चले गए और थिएटर आर्टिस्ट के रूप में कार्य किया.

मिथिलेश चतुर्वेदी का करियर (Mithilesh Chaturvedi  Career)

  • मिथिलेश ने अपने करियर की शुरुआत  सरकारी नौकरी से की लेकिन 25 साल की नौकरी के बाद वोलंटरी रिटायरमेंट लेकर एक्टिंग में करियर बनने की सोची.
  • मिथिलेश ने बॉलीवुड में कदम साल 1997 में आई फिल्म “भाई भाई” से रखा इसके बाद साल 1998 में आई राम गोपाल वर्मा की फिल्म “सत्या” में बिल्डर मल्होत्रा का किरदार निभाया था.
  • साल 1999 में रिलीज़ हुई फिल्म “ताल” और ऋतिक रोशन की फिल्म फिजा में इन्होने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की.
  • साल 2001 में आई सनी देओल की फिल्म “गदर:एक प्रेम कथा”, किंग खान शाहरुख खान स्टारर “अशोका दी ग्रेट”, और ऋतिक रोशन की सुपरहिट फिल्म “कोई…मिल गया” में देखा गया. असली पहचान तो “कोई…मिल गया” में ऋतिक रोशन के कंप्यूटर टीचर मिस्टर माथुर का किरदार से मिली.
  • साल 2005 में विवेक ओबेरॉय की फिल्म “किसना: दी वारियर पोएट”, अभिषेक बच्चन की फिल्म ‘बंटी और बबली’ और फिल्म “कृष” में काम किया.
  • साल 2007 में डायरेक्टर फिरोज अब्बास खान की फिल्म “गाँधी माय फादर”, रणबीर कपूर की फिल्म “अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी” और दबंग खान यानि सलमान खान की फिल्म रेडी में भी नज़र आये थे.
  • इनके अलावा फटा पोस्टर निकला हीरो, मोहल्ला अस्सी, अर्जुन पटियाला, लाइफ में टाइम नही है किसी को, फिजा में तपिश और बंछादा जैसी फिल्मो में काम किया.
  • मिथिलेश ने ओटीटी की दुनिया में कदम साल 2020 में आई वेब सीरीज “स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी” से रखा. इसमें इन्होने प्रसिद्ध वकील राम जेठमलानी का किरदार निभाया था. इस वेब सीरीज ने ओटीटी की दुनिया में तहलका मचा दिया था.

मिथिलेश चतुर्वेदी का निधन (Mithilesh Chaturvedi Death)

भारतीय फिल्म कलाकार मिथिलेश चतुर्वेदी का 03 अगस्त 2022 को लखनऊ में अपने निवास स्थान पर 68 साल की उम्र में निधन हो गया. इनके निधन की जानकारी उनके दामाद आशीष चतुर्वेदी ने सोशल मीडिया के माध्यम से फोटो शेयर करते हुए कहा- “आप दुनिया के सबसे अच्छे पिता थे, आपने मुझे दामाद नही बल्कि एक बेटे के तरह अपना प्रेम दिया, भगवान आपकी आत्मा को शांति प्रदान करे”.

बताया जाता है कि मिथिलेश दिल संबंधित बीमारी से जूझ रहे थे. और कुछ समय पहले उन्हें हार्ट अटैक आया था. सेहत की देखभाल के लिए अपने होमटाउन लखनऊ शिफ्ट हो गए थे. 03 अगस्त की शाम को उन्होंने अंतिम साँस ली.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना मिथिलेश चतुर्वेदी का जीवन परिचय (Mithilesh Chaturvedi Biography In Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : मिथिलेश चतुर्वेदी कौन है?
Ans : भारतीय फिल्म एक्टर

Q : मिथिलेश चतुर्वेदी की मौत कैसे हुई?
Ans : दिल संबंधित बीमारी होने की वजह से

Q : मिथिलेश चतुर्वेदी की उम्र क्या थी?
Ans : 68 साल

Q : मिथिलेश चतुर्वेदी की फिल्मो के नाम क्या है?  
Ans : ताल, फिजा, ग़दर एक प्रेम कथा, कोई मिल गया, अशोका, बंटी और बबली, क्र्रिश, रेडी

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here