आईएएस प्रदीप गवांडे की बायोग्राफी | IAS Pradeep Gawande Biography In Hindi

4/5 - (1 vote)

आईएएस प्रदीप गवांडे की बायोग्राफी (टीना डाबी के पति, न्यूज़, आयु, जन्मदिन, परिवार, पहली पत्नी, शिक्षा, रैंक, जन्म तिथि, संपर्क नंबर) IAS Pradeep Gawande Biography in Hindi, Who is Pradeep Gawande (Tina Dabi Marriage, News, Age, First wife, Marriage, Birthday, Family, Wife, Education, Rank, Date of Birth, Contact Number, ias wiki)

आईएएस टीना डाबी अक्सर चर्चाओ का विषय बनी रहती है. कभी शादी को लेकर तो कभी अपनी फोटो और काम को लेकर। दरअसल एक बार फिर से आईएएस टीना डाबी शादी ने शादी की है। उन्होंने 28 मार्च, 2022 को राजस्थान कैडर के 2013 बैच के आईएएस प्रदीप गवांडे (Tina Dabi and Pradeep Gawande) के साथ सगाई कर ली. और 20 अप्रैल 2022 को शादी के बंधन में बंध गई है। वर्तमान में टीना जैसलमेर की कलेक्टर पद पर कार्यरत है।

आपको बता दूँ टीना डाबी ने अपने बैच आईएएस अतहर खान से 2018 में शादी की थी. दोनों का रिश्ता ज्यादा दिनों तक नही टिका और दोनों ने आपसी रजामंदी से नवंबर 2020 में फैमिली कोर्ट जयपुर में तलाक की अर्जी लगाकर तलाक लेने का फैसला लिया.

इसी बीच आईएएस प्रदीप गवांडे ने लोगो का ध्यान अपनी और खिंचा है. लोग जानना चाहते है कि आखिर कौन है आईएएस प्रदीप गवांडे? तो आज के इस लेख में हम आपको आईएएस  टीना डाबी के होने वाले पति आईएएस प्रदीप गवांडे की बायोग्राफी(IAS Pradeep Gawande Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

| IAS Pradeep Gawande Biography

आईएएस प्रदीप गवांडे की बायोग्राफी (IAS Pradeep Gawande Biography in Hindi)

नाम (Name) प्रदीप गवांडे
पूरा नाम (Full Name) प्रदीप केशोराव गवांडे
जन्म तारीख (Date of birth) 9 दिसंबर, 1980
जन्म स्थान (Place) महाराष्ट्र
उम्र (Age) 43 साल
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
जाति (Cast) SC कम्युनिटी
पेशा  (Profession) आईएएस अधिकारी, डॉक्टर
पोस्ट की जगह (Posting Place) राजस्थान
बैच (Batch) 2013 के बैच
रैंक (Rank) 478
रोल नंबर (Roll Number) 442735
वर्तमान पद (Current Posting) उपनिवेशन विभाग के कमिश्नर, बीकानेर
शिक्षा (Educational Qualification) एमबीबीएस
कॉलेज (College) गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, औरंगाबाद
नागरिकता(Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कन्या
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश, मराठी
वर्तमान पता (Address) जयपुर
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) शादीशुदा
शादी की तारीख (Marriage Date) 20 अप्रैल 2022
शादी की जगह (Marriage Venue) होटल हालिडे इन, जयपुर
पत्नी का नाम (Pradeep Gawande Wife Name) आईएएस टीना डाबी
शादी की तारीख (Marriage Date ) 20 अप्रैल 2022

कौन है आईएएस प्रदीप गवांडे (Who is IAS Pradeep Gawande)

प्रदीप गवांडे वर्ष 2013 बैच के राजस्थान कैडर के एक आईएएस अधिकारी है. प्रदीप ने यूपीएससी परीक्षा में 478 रैंक हासिल की थी. वर्तमान में बीकानेर के उपनिवेशन विभाग के कमिश्नर पद पर नियुक्त है। इससे पहले आईएएस प्रबंध निदेशक राज्य खान एवं खनिज निगम लिमिटेड और निदेशक पेट्रोलियम, उदयपुर में थे. IAS प्रदीप गावंडे वर्ष 2020 में सिर्फ 5 महीने के लिए चूरू कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट भी रह चुके हैं.

आईएएस प्रदीप गावंडे का जन्म, परिवार एवं प्रारंभिक जीवन (IAS Pradeep Gawande Birth, Family And Early Life)

प्रदीप गावंडे का जन्म 9 दिसंबर 1980 को लातूर, महाराष्ट्र में एक उच्च-मध्यम वर्गीय परिवार हुआ था उनके पिताजी का नाम स्वर्गीय केशवराव गावंडे है और माताजी का नाम सत्यभामा गावंडे है. वो बचपन से ही काफी मेहनती और मेधावी छात्र थे. उनका सपना था बड़े होकर एक डॉक्टर बनना.

जानिए IAS अफसर की सैलरी

आईएएस प्रदीप गावंडे की शिक्षा (IAS Pradeep Gawande Qualification)

प्रदीप गावंडे ने औरंगाबाद के सरकारी मेडिकल कॉलेज से 2 nd डिविजन में MBBS किया है.  और फिर दिल्ली के बड़े अस्पतालों में एक डॉक्टर के रूप में अभ्यास किया. कुछ समय काम करने के बाद उन्होंने दिल्ली से ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की. प्रदीप गावंडे ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2012 में 478 रैंक हासिल किया और 2013 बैच के आईएएस अधिकारी बन गए। सिविल सेवा परीक्षा में चयन के बाद उन्हें राजस्थान कैडर मिला। उनका रोल नंबर 442735 था। आईएएस प्रदीप गावंडे एक डॉक्टर होने के बावजूद हमेशा आईएएस अधिकारी बनकर देश की सेवा करने का सपना देखते थे।

प्रदीप गावंडे का आईएएस करियर (Pradeep Gawande IAS Career)

प्रदीप गावंडे को ट्रेनिंग के दौरान पहली पोस्टिंग जुलाई 2014 में सहायक कलेक्टर और कार्यकारी मजिस्ट्रेट, बूंदी में मिली थी. अगस्त 2015 में उन्हें दिल्ली भेज दिया गया जहा पर उन्हें फार्मास्यूटिकल्स विभाग, रसायन और उर्वरक मंत्रालय में सहायक सचिव के पद पर नियुक्त किया गया. 4 महीने के बाद उन्हें अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी, धौलपुर लगा दिया. जहा पर प्रदीप ने एक साल अपनी सेवाएं दी. नवम्बर 2016 में नई जिम्मेदारी के साथ जोधपुर में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद नियुक्त किया गया. इसके बाद इन्हें नगर निगम, बीकानेर का कमिश्नर बनाया गया. फरवरी 2020 में राजस्थान चिकित्सा सेवा निगम लिमिटेड, जयपुर के प्रबंध निदेशक बने. कोरोना के समय उन्हें बड़ी ज़िम्मेदारी देते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और निदेशक का अतिरिक्त मिशन निदेशक बनाया गया. जुलाई 2020 में उन्हें चुरू का कलेक्टर बनाया था जहा पर वो सिर्फ 5 महीने रहे. जनवरी 2021 में आईएएस प्रदीप गावंडे को राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम, जयपुर का प्रबंध निदेशक बनाया गया. इसी दौरान इन पर भ्रष्टाचारी का आरोप लगा था. अक्टूबर 2021 से उन्हें पुरातत्व और संग्रहालय विभाग की ज़िम्मेदारी दी गई जहा पर  डायरेक्टर के पद पर है.14 अप्रैल 2022 को पुरातत्व और संग्रहालय विभाग से ट्रांसफर होकर सचिवालय में उच्च शिक्षा विभाग (जयपुर) में संयुक्त शासन सचिव के पद पर तैनात थे. 04 जुलाई 2022 को प्रदीप गावंडे का ट्रांसफर उदयपुर कर दिया गया वहा उन्हें  प्रबंध निदेशक राज्य खान एवं खनिज निगम लिमिटेड और निदेशक पेट्रोलियम बनाया गया। कुछ समय यहाँ रहने के  बाद 28 अक्टूबर 2022 को एक बार फिर इनका ट्रांसफर हो गया इस बार इन्हे  बीकानेर के उपनिवेशन विभाग (Colonization Department of Bikaner) का आयुक्त नियुक्त किया।

आईएएस प्रदीप गावंडे का विवाद (IAS Pradeep Gawande Controversy)

आईएएस प्रदीप गावंडे साल 2021 में कौशल एवं आजीविका विकास निगम (आरएसएलडीसी) के प्रबंध निदेशक थे. तब उस समय उन पर रिश्वत मामले में जांच के दायरे में थे. आरएसएलडीसी के प्रबंधक राहुल गर्ग और अशोक सांगवान को पांच लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए एसीबी की टीम ने गिरफ्तार किया गया था.

रिश्वत मामले में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने उनसे पूछताछ की थी। उस समय खबर आई थी कि आईएएस प्रदीप गावंडे एसीबी अधिकारियों को सही जवाब देने में नाकाम रहे थे। सितंबर 2021 में एसीबी के कुछ ऑफिसर ने उनसे 2 घंटे तक पूछताछ की थी। उस समय आईएएस प्रदीप गावंडे के साथ 8 और अधिकारी संदेह के घेरे में थे।

एसीबी के महानिदेशक बीएल सोनी के अनुसार – हमने आरएसएलडीसी के प्रबंध निदेशक प्रदीप गावंडे को पूछताछ के लिए आमंत्रित किया था। उनसे कुछ विशिष्ट प्रश्न पूछे गए थे, जिसमें एक स्पेशल ट्रेनिंग फॉर्म की परमिशन क्यों रद्द की गई थी और यदि इसे रद्द कर दिया गया था, तो किन परिस्थितियों में परमिशन देने की प्रक्रिया फिर से शुरू की गई थी।.

आईएएस प्रदीप गावंडे की पत्नी और शादी (Tina Dabi and Pradeep Gawande)

आईएएस टीना डाबी और आईएएस प्रदीप गावंडे ने जयपुर में 20 अप्रैल को शादी के बंधनो में बंधे. 28 मार्च, 2022 को दोनों की सगाई हुई थी। टीना ने सगाई करके उनके चाहने वालो को चौका दिया था. वैसे मैं आपको बता दू टीना डाबी, प्रदीप गावंडे से 13 साल छोटी है. दोनों की मुलाकात कोरोना के दौरान मई 2021 में हुई थी जब दोनों हेल्थ डिपार्टमेंट में साथ काम कर रहे थे. साथ काम करते करते दोस्त बन गए और दोस्ती कब प्यार में बदल गई पता ही नही चला. दोनों एक दुसरे के परिवार से मिले और फिर शादी करने की सोची. प्रदीप ने टीना को प्रपोज किया था. आईएएस प्रदीप गावंडे और आईएएस टीना डाबी SC कम्युनिटी से है. टीना की माँ और प्रदीप एक ही सब-कास्ट से हैं।

लोगो का कहना है कि प्रदीप की ये दूसरी शादी है लेकिन इस पर टीना ने कहा कि ये मेरी शादी जरुर दूसरी है लेकिन प्रदीप की पहली शादी है. मैं मानती हूँ प्रदीप मुझसे 13 साल बड़े है लेकिन सबकी अपनी अलग अलग राय जरुर होती है. शादी जैसा फैसला सिर्फ उम्र निर्णायक फैक्टर नहीं हो सकता। कंपैटिबिलिटी, स्वभाव और आपसी समझ भी कहीं ज्यादा जरूरी होती है।

दोनों 20 अप्रैल 2022 को जयपुर के होटल हालिडे इन में शादी के बंधन में बंधे।

प्रदीप गवांडे की पत्नी (Pradeep Gawande Wife)

आईएएस टीना डाबी दिल्ली की रहने वाली है. टीना ने सिर्फ 22 साल की उम्र में देश की सबसे चर्चित यूपीएससी सेवा परीक्षा में फर्स्ट रैंक हासिल किया था. वर्तमान में टीना डाबी जैसलमेर की कलेक्टर पद पर कार्यरत है।

क्या पहले शादी कर चुके थे प्रदीप गावंडे? Was Pradeep Gawande Married Earlier?

आईएएस प्रदीप गावंडे उम्र में जरुर आईएएस टीना डाबी से बड़े है. लेकिन प्रदीप पहले से शादी शुदा नही है. उनकी टीना पहली पत्नी होगी.

IAS Pradeep Gawande Social Account 

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको आईएएस  टीना डाबी के होने वाले पति आईएएस प्रदीप गवांडे की बायोग्राफी (IAS Pradeep Gawande Biography In Hindi) के बारें में बताया.

FAQ

Q : आईएएस प्रदीप गवांडे कौन है ?
Ans : प्रदीप गवांडे साल 2013 बैच के आईएएस  ऑफिसर है.वर्तमान में बीकानेर के उपनिवेशन विभाग के कमिश्नर है.

Q : टीना डाबी के पति का क्या नाम है?
Ans : टीना डाबी के पति का नाम आईएएस प्रदीप गवांडे है.

Q : आईएएस प्रदीप गवाड़े की पहले शादी हो चुकी है क्या?
Ans : नही, आईएएस प्रदीप गवाड़े पहले से शादीशुदा नही है.

Q : Pradeep Gawande IAS Contact Number?
Ans :

Q : आईएएस प्रदीप गवाड़े की पत्नी का नाम क्या है?
Ans : टीना डाबी

यह भी पढ़े

 

Previous articleवोलोडिमिर जेलेंस्की का जीवन परिचय | Ukraine President Volodymyr Zelensky Biography in Hindi
Next articleआईएएस टीना डाबी का जीवन परिचय | IAS Tina Dabi Biography in Hindi
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here