इस्माइल श्रॉफ (निधन) का जीवन परिचय | Esmayeel Shroff Biography, Death In Hindi

इस्माइल श्रॉफ का जीवन परिचय, बायोग्राफी, डायरेक्टर, फिल्ममेकर, मौत, मृत्यु, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म, करियर, शिक्षा, विवाह, संपत्ति,  नेटवर्थ, (Esmayeel Shroff Biography In Hindi, News, director, Dead, Died, Passed Away, Death Reason, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Education, Wife, Marriage, Net Worth, Movie)

Esmayeel Shroff Passed Away – बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर और राइटर इस्माइल श्रॉफ का मुंबई के कोकिलाबेन धीरूबाई अंबानी अस्पताल में 26 अक्टूबर 2022 को 62 साल की उम्र में निधन हो गया. लंबी बीमारी के चलते उनका निधन हुआ है. उन्होंने 26 अक्टूबर की रात को अंतिम साँस ली. इस्माइल श्रॉफ ने 80 और 90 के दशक में कई सुपर डुपर हिट फिल्में डायरेक्ट की. इस्माइल को सबसे अधिक दौलत और शोहरत साल 1980 में रिलीज़ हुई फिल्म “थोड़ी सी बेवफाई” से मिली. इस फिल्म में कलाकार के तौर पर राजेश खन्ना और शबाना आज़मी थी. इस फिल्म में म्यूजिक गुलज़ार ने दिया और इस्माइल के भाई मोइनुद्दीन ने फिल्म की स्टोरी लिखी. तो आज के इस लेख में हम आपको इस्माइल श्रॉफ का जीवन परिचय (Esmayeel Shroff Biography In Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Esmayeel Shroff Biography In Hindi

इस्माइल श्रॉफ का जीवन परिचय (Esmayeel Shroff biography In Hindi)

नाम (Name) इस्माइल श्रॉफ (Esmayeel Shroff)
असली नाम (Esmayeel Shroff Real Name) एस.वी. इस्माइल
जन्म तारीख (Date Of Birth) 12 अगस्त 1960
जन्म स्थान (Place) कर्नूल, आंध्र प्रदेश, भारत
उम्र (Age) 62 साल (मृत्यु तक)
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 26 अक्टूबर 2022
मृत्यु स्थान (Place Of Death) कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल, मुंबई
मृत्यु का कारण (Death Cause) लंबी बीमारी के चलते निधन
करियर की शुरुआत (Career start) 1975 से 2022 तक
शिक्षा (Education) साउंड इंजीनियरिंग में स्नातक
कॉलेज (College) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, तिरुचिरापल्ली
व्यवसाय  (Business) डायरेक्टर, राइटर
प्रसिद्दी (Famous) थोड़ी सी बेवफाई, सूर्या, जिद
पहली फिल्म (First Film) अगर (1977)
आखिरी फिल्म (Last Film) थोड़ा तुम बदलो थोड़ा हम (2004)
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कुंभ
धर्म (Religion) मुस्लिम
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अवैवाहिक

कौन थे इस्माइल श्रॉफ (Who was Esmayeel Shroff)

इस्माइल श्रॉफ का असली नाम एस.वी. इस्माइल है इनका जन्म आंध्र प्रदेश के कर्नूल शहर में 12 अगस्त 1960 में हुआ. इस्माइल पेशे से एक भारतीय फिल्म डायरेक्टर और लेखक थे. इन्होंने तिरुच्चिराप्पल्ली के एनआईटी कॉलेज से साउंड इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट किया है. इसके बाद फिल्मों में रूचि होने की वजह से मुंबई चले गए. इन्होने 50 के दशक के डायरेक्टर भीम सिंह के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम किया और बाद में अपनी पहली फिल्म “थोड़ी सी बेवफाई” को डायरेक्ट किया. और उसके बाद बॉलीवुड में कई फिल्मों का निर्देशन भी किया. इस्माइल बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने काम की वजह से जाने जाते थे. उनकी हिट फिल्म थोड़ी सी बेवफाई साल 1980 के दशक काफी हिट हुई थी. इस्माइल श्रॉफ के पिता श्रॉफ अब्दुल करीम और माँ मरियम बी थी. उनके भाई मोइनुद्दीन जो कि बॉलीवुड के लेखक है.

इस्माइल श्रॉफ का करियर (Esmayeel Shroff  Career)

  • इस्माइल ने अपने करियर की शुरुआत बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में की. इन्होंने फिल्म शैतान और साधु में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया.
  • तमिल सिनेमा के डायरेक्टर भीम सिंह के साथ इस्माइल ने बतौर सहायक निर्देशक के रूप में काम किया. कुछ समय काम करने के बाद इन्होंने बतौर निर्देशक अपनी पहली फिल्म साल 1977 में रिलीज़ हुई फिल्म “अगर” से की.
  • इन्हें सफलता साल 1980 में फिल्म थोड़ी से बेवफाई से मिली. यह फिल्म 80 के दशक में सुपरहिट रही. इस फिल्म में बतौर एक्टर राजेश खन्ना और शबाना आज़मी थे और इस फिल्म को उनके भाई मोइनुद्दीन ने लिखा. इस फिल्म के बाद लोगों के बीच काफी पहचान बन गई.
  • इस्माइल ने अपने करियर में 15 फिल्मों को डायरेक्ट किया जिनमे गॉड एंड गन, अहिस्ता अहिस्ता, ज़िद, पुलिस पब्लिक, मझधार, दिल अखिर दिल है, लव 86, तारकीब, बुलुंडी, पिघलता आसमान, निश्चय, सूर्या और झूठा सच जैसी फिल्में शामिल है.
  • इस्माइल ने फिल्म लव 86 (1986) से गोविंदा को लांच किया था. इस फिल्म में गोविंदा ने विक्की नाम का किरदार निभाया था.
  • इनकी आखिरी फिल्म ‘थोड़ा तुम बदलो थोड़ा हम’ थी. जो साल 2004 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में बतौर कलाकार आर्या बब्बर और श्रिया सरन थे. इस फिल्म में अलका याग्निक, उदित नारायण, सोनू निगम, आशा भोसले, केके और श्रेया घोषाल जैसे बड़े सिंगर ने अपनी आवाज दी.

इस्माइल श्रॉफ का निधन (Esmayeel Shroff Death)

इस्माइल श्रॉफ लंबे वक्त से बीमार थे. और कई तरह की बीमारियों से पीड़ित थे. उनका इलाज मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में चल रहा था. उनकी हालत दिन पर दिन बिगडती जा रही थी. 26 अक्टूबर 2022 की रात को इस्माइल श्रॉफ ने अंतिम साँस ली और 62 साल की उम्र उनका निधन हो गया. उनके निधन पर गोविंदा और उनके अलावा टीवी जगत की कई हस्तियों ने ने शोक व्यक्त किया.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना इस्माइल श्रॉफ का जीवन परिचय (Esmayeel Shroff Biography In Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : इस्माइल श्रॉफ कौन है?
Ans : बॉलीवुड डायरेक्टर, राइटर

Q : इस्माइल श्रॉफ की मौत कैसे हुई?
Ans : लंबी बीमारी के चलते

Q : इस्माइल श्रॉफ की मौत कब हुई.  
Ans : 26 अक्टूबर 2022

Q : इस्माइल श्रॉफ का असली नाम क्या है?
Ans : एस.वी. इस्माइल

Q : इस्माइल श्रॉफ की आखिरी फिल्म कौनसी थी? 
Ans : थोड़ा तुम बदलो थोड़ा हम (2004)

यह भी पढ़े

 

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here