एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या है | AQI Full Form in Hindi

एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या है, वायु गुणवत्ता सूचकांक, कितना होना चाहिए (AQI Full Form in Hindi, Air Quality Index, Report)

Air Quality Index Explained : देश दुनिया में दिनोंदिन वायु प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है. वायु प्रदूषण की रफ़्तार अगर इसी तरह रही तो एक दिन जगजीवन में साँस लेना दुश्वार हो जाएगा. मौजूदा समय में वैश्विक स्तर पर स्थिति ऐसी है कि दुनिया की 90 फीसदी से ज्यादा आबादी प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर है. जबकि इसे लेकर वैश्विक स्तर पर कई प्रयास किए गए हैं, इसके बावजूद यह दुनिया की अधिकांश पापुलेशन को प्रभावित कर रहा है. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर और उसे आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है. जहां पिछले कुछ सालों से एयर क्वालिटी इंडेक्स सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया है. अब ऐसे में आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI Full Form in Hindi) यानि वायु गुणवत्ता सूचकांक क्या होता है और यह कैसे काम करता है. इस सभी के बारें में हम आपको विस्तार से जानकारी देने वाले है.

  AQI Full Form in Hindi

क्या होता है एयर क्वालिटी इंडेक्स (What Is Air Quality Index In Hindi)

AQI Meaning in Hindi – Air Quality Index को हिंदी में वायु गुणवत्ता सूचकांक कहते है. जो मुख्य रूप से हवा की गुणवत्ता को मापने के लिए बनाया गया है. दरअसल यह एक नंबर होता है जिसके जरिए हवा में प्रदूषण के इंडेक्स का पता लगाया जाता है जो हम साँस ले रहे वो कितनी शुद्ध है. एयर क्वालिटी इंडेक्स को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने लांच किया है. प्रदूषित हवा की गुणवत्ता को एक संख्या, नाम और रंग के आधार पर देखा और समझा जा सकता है. देश में आठ प्रदूषण कारकों (PM10, PM 2.5, NO2, SO2, CO2, O3, NH3 और Pb) को मिलाकर एक्यूआई तय किया जाता है. इन आठ प्रदूषकों में पीएम 10, पीएम 2.5, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, ओजोन, कार्बन आदि शामिल होते हैं.

एयर क्वालिटी इंडेक्स केटेगरी (Air Quality Index Categories In Hindi)

एयर क्वालिटी इंडेक्स की गणना को छह कैटेगरी में विभाजित किया गया है प्रभावित हवा में आठ प्रदूषक कारक होते हैं और इनमें से प्रत्येक प्रदूषक को एक सूत्र के आधार पर तय किया जाता है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसका इंसान के जीवन पर किस तरह का प्रभाव डालता है. इनमें से सबसे खराब वायु मिश्रित गुणवत्ता के रूप में दिया जाता है, इसलिए इनको छह अलग-अलग केटेगरी में बांटा गया है. जिनमे अच्छा, संतोषजनक, मध्यम, खराब, बेहद खराब और गंभीर है. इसकी गुणवत्ता के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स रैंकिंग अच्छे से बुरे और फिर गंभीर की श्रेणी में जाती है-

एक्यूआई रैंकिंग चेतावनी
0 से 50 के बीच अच्छा वायु प्रदूषण बहुत कम या कोई जोखिम नहीं है
51 से 100 के बीच संतोषजनक कुछ प्रदूषक में बहुत कम संख्या में स्वास्थ्य चिंता का विषय बन सकता है.
101 से 150 के बीच मध्यम आम जनता को छोड़कर संवेदनशील और बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए चिंता का खतरा
151 से 200 के बीच खराब सभी वर्ग के लोगो को स्वास्थ्य का खतरा हो सकता है.
201 और 300 के बीच बेहद खराब पुरे इलाके में  स्वास्थ्य का अधिक ज्यादा खतरा
301 से 500 के बीच खतरनाक हर किसी के लिए गंभीर स्वास्थ्य का खतरा

पीएम 2.5 और पीएम 10 क्या है (What is PM 2.5 and PM 10 In Hindi)

पीएम का अर्थ होता है पार्टिकुलेट मैटर. जो हवा के अंदर के महीन कणों को मापता हैं. हवा में मौजदू कणों के आकार पीएम 2.5 और पीएम 10 होते है. पीएम का नंबर जितना कम होगा उतने ही वायु में मौजूद छोटे होंगे. पीएम 2.5, पीएम 10 की तुलना में स्वास्थ्य के लिए ज्यादा हानिकारक है. दरअसल हवा को सांस लेने के लिए तभी सुरक्षित माना जाता है जब हवा में PM2.5 की मात्रा 60 और PM10 की मात्रा 100 हो. पीएम 2.5 का अधिक उत्पादन तेल, गैसोलीन, डीजल ईंधन या लकड़ी के जलाने से होता है. इनसे निकलने वाले धुँआ में मौजूद कण काफी छोटे आकार के होते है जो साँस के साथ फेफड़ों में आसानी से खींच जाते है जिसके कारण अस्थमा, श्वसन संक्रमण, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज जैसी बीमारियाँ होने का खतरा बना रहता है.

निष्कर्ष – आज के इस लेख में हमने आपको बताया एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI Full Form in Hindi) क्या है और यह कैसे काम करते है. के बारें. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : एयर क्वालिटी कितनी अच्छी होती है?
Ans : 0 से 200 के बीच 

Q : नॉर्मल एक यूआई कितना होना चाहिए?
Ans : 0 से 100 के बीच 

Q : वायु गुणवत्ता कैसे मापी जाती है?
Ans : एयर क्वालिटी इंडेक्स से वायु गुणवत्ता मापी जाती है.

Q : एयर क्वालिटी इंडेक्स को हिंदी में क्या कहते हैं?
Ans : वायु गुणवत्ता सूचकांक

Q : सबसे बड़ा वायु प्रदूषक कौन सा है?
Ans : कार्बन मोनोआक्साइड

यह भी पढ़े

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here