इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का जीवन परिचय | Benjamin Netanyahu Biography in Hindi

Rate this post

बेंजामिन नेतन्याहू का जीवन परिचय, बायोग्राफी, प्रोफाइल, कौन है, हिस्टी, विकिपीडिया, इजरायल के प्रधानमंत्री, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पत्नी, बच्चे, बेटी, बेटा, धर्म, जाति, गोत्र, राजनीतिक करियर, शिक्षा, विवाह, कुल संपत्ति, परिवार, विवाद, नेटवर्थ, मोबाइल नंबर (Israel prime minister Benjamin NetanyahuBiography in Hindi, Wiki, History, Kon Hai ,  News, Political Career, Religion, Cast,  House, Age, Dob, Birthday, Family, Cars, Child, Education Qualification, Wife, Marriage, Net Worth, Residence)

Benjamin Netanyahu Biography in Hindi  –  7 अक्टूबर को जब इजराइल में लोग शबात (यहूदियों का छुट्टी का दिन) के दिन मौज-मस्ती कर रहे थे, तभी आतंकी समूह हमास ने गाजा पट्टी से बर्बर हमला कर दुनिया में एक नई जंग की शुरुआत कर दी. 20 मिनट में 5,000 रॉकेट दागे गए, जिससे इजराइल में भारी तबाही हुई और 1300 से ज्यादा लोग मारे गए और 3,418 लोग घायल हुए. यह 50 वर्षो में सबसे बड़ा हमला था. इसके जवाब में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस युद्ध की रेखा खींच दी और कहा कि हमारे लिए अब हमास के सभी आतंकवादी मर चुके हैं, यानी जब तक इन आतंकवादियों को कुचल नहीं दिया जाता तब तक युद्ध जारी रहेगा. इजरायली हवाई हमले में गाजा  में 1,537 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 6,612 लोग घायल हैं. इजराइल के अंदर भी 1500 से ज्यादा हमास लड़ाके मारे गए हैं.

इज़राइल के प्रधानमन्त्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि जब तक हमास को जड़ से नही मिटा देंगे तब तक हमरे द्वारा हमला होता रहेगा. इस समय पुरे देश की निगाहें इजरायल और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर है. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बेंजामिन नेतन्याहू का जीवन परिचय (Benjamin Netanyahu Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Benjamin Netanyahu Biography in Hindi

बेंजामिन नेतन्याहू का जीवन परिचय (Benjamin Netanyahu Biography in Hindi)

नाम (Name) बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu)
निक नाम (Nick Name) बीवी
जन्म तारीख (Date Of Birth) 21 अक्टूबर 1949
जन्म स्थान (Place) तेल अवीव, इजराइल
उम्र (Benjamin Netanyahu age) 73 साल (2023)
धर्म (Religion) यहूदी
व्यवसाय  (Business) राजनेता और लेखक
वर्तमान पद (Current Position) इजरायल के प्रधानमंत्री
राजनीतिक दल (Political Party) लिकुड
शिक्षा (Educational Qualification) बीएस, एमएस
विश्वविद्यालय (University) हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
नागरिकता (Nationality) इजरायली
राशि (Zodiac Sign) मेष राशी
भाषा (Languages) फ्रेंच, स्पेनिश और अंग्रेजी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित

कौन है बेंजामिन नेतन्याहू (Who Is Benjamin Netanyahu)

बेंजामिन नेतन्याहू वर्तमान में इज़राइल के प्रधानमंत्री (Benjamin Netanyahu Biography in Hindi) हैं. इससे पहले वह 1996 से 1999 और 2009 से आज तक इजराइल के प्रधानमंत्री रहे. 30 वर्ष से कम आयु के इजरायलियों और फिलिस्तीनियों ने अपने जीवन के अधिकांश समय में बेंजामिन नेतन्याहू को इजरायल के प्रधानमंत्री के रूप में देखा है. अपने समर्थकों के बीच “किंग बीबी” के नाम से मशहूर बेंजामिन साल 1996 में 46 साल की उम्र में पहली बार प्रधानमंत्री बने. आज 73 साल के बेंजामिन तब से अब तक ज्यादातर समय सत्ता में रहे. पिता उन्हें प्यार से ‘बीबी’ नाम से बुलाते थे. ‘बीबी’ उनका निक नेम है. बेंजामिन फ्रेंच, स्पेनिश और अंग्रेजी भाषा में पारंगत हैं. राजनीति के अलावा नेतन्याहू एक राइटर भी हैं. उन्होंने राजनीति से लेकर आतंकवाद विरोधी सब्जेक्ट पर कई किताबें लिखी हैं.

बेंजामिन नेतन्याहू का जन्म और परिवार (Benjamin Netanyahu Birth and Family)

नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu Biography in Hindi) का जन्म 21 अक्टूबर 1949 को इजराइल के तेल अबीव में यहूदी परिवार में हुआ. उनके पिता बेंज़ियन नेतन्याहू पोलैंड के एक धर्मनिरपेक्ष यहूदी इतिहासकार थे और माता का नामा त्ज़िला सहगल है. इनका परिवार साल 1956 से 1958 और 1963 से 1967 के बीच अमेरिका में रहा था. नेतन्याहू का जन्म जाफा में हुआ और पालन पोषण यरूशलेम में हुआ. साल 1967 में जब नेतन्याहू अमेरिका में थे उस दौरान वह सेना में भर्ती होने के लिए इजराइल आ गये थे.

बेंजामिन के दो भाई हैं, एक भाई का नाम योनातन नेतन्याहू है, जो इज़राइल डिफेंस फोर्स में अधिकारी हैं और दूसरे भाई का नाम इद्दो नेतन्याहू है, जो एक चिकित्सक हैं.

बेंजामिन नेतन्याहू का निजी जीवन (Benjamin Netanyahu Personal Life)

बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu Biography in Hindi) ने तीन शादियां की है. पहली शादी साल साल 1972 में एक आर्मी ऑफिसर मरियम वीज़मैन से हुई. सिर्फ 6 साल रिलेशन में रहने के बाद साल 1978 में दोनों एक दुसरे से अलग हो गये. दूसरी शादी साल 1981 में फ़्लूर केट्स नाम की महिला से की. और साल 1981 में दोनों का तलाक हो गया. तीसरी शादी साल 1991 में फिजियोलॉजिस्ट सारा बेन-आर्टज़ से हुई. इनके 2 बेटी और दो बेटे है.

बेंजामिन नेतन्याहू की शिक्षा (Benjamin Netanyahu Education Qualification)

बेंजामिन (Benjamin Netanyahu Biography in Hindi) की शुरूआती पढाई यरूशलम में हुई. इसके बाद उनका परिवार अमेरिका चला गया और उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई सिलिसिया शहर के चेल्टनहैम हाई स्कूल से पूरी की. कॉलेज की पढाई के लिए मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में दाखिला लिया जहाँ से बैचलर की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद मास्टर की डिग्री हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ली. इसके बाद उन्होंने राजनीति विज्ञान में डॉक्टरेट की डिग्री भी हासिल की.

बेंजामिन नेतन्याहू का राजनीतिक सफ़र (Benjamin Netanyahu Political Career)

  • बेंजामिन (Benjamin Netanyahu Biography in Hindi) अपने परिवार के साथ साल 1956 से 1958 तक और उसके बाद 1963 से 1967 तक अमेरिका के फिलाडेल्फिया में रहे. और साल 1967 में वह वापिस अपने वतन इजराइल चले गये और वहां उन्होंने 5 वर्षों तक एलीट कमांडो ग्रुप सायरेट मटकल में कैप्टेन के रूप में कार्य किया. उन्होंने साल 1968 में लेबनान की राजधानी बेरूत में एक ख़ुफ़िया ऑपरेशन में भी हिस्सा लिया था. और साल 1973 के अरब-इजरायल युद्ध में भी हिस्सा लिया था.
  • बेंजामिन नेतन्याहू ने साल 1976 में मैसाचुसेट्स में बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के लिए एक आर्थिक सलाहकार के रूप में अपना करियर शुरू किया.
  • साल 1978 में अमेरिका से इज़राइल लौटने के बाद उन्होंने एंटी टेरर इंस्टीट्यूट की शुरुआत की, जो आतंकवाद से संबंधित अध्ययन करता था. इस संस्थान ने अमेरिका में इज़राइल के राजदूत मोशे एरेन्स का ध्यान आकर्षित किया.
  • साल 1982 में एरेन्स ने बेंजामिन को वाशिंगटन में अपने मिशन के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त किया. अमेरिकी स्टाइल में खालिस अंग्रेजी बोलने वाले नेतन्याहू जल्द ही टेलीविजन पर एक जाना-माना चेहरा बन गए.
  • साल 1984 में बेंजामिन को संयुक्त राष्ट्र में इज़राइल का स्थायी प्रतिनिधि बनाया गया था. नेतन्याहू ने राजनीती में कदम साल 1988 में लिकुड पार्टी के टिकट पर इलेक्शन से लड़कर की. और इस इलेक्शन में उन्हें सफलता मिली. इसी के साथ ही वह इजरायली संसद नेसेट के मेम्बर बने. इनके कामों को देखते हुए गवर्मेंट ने उन्हें उप विदेश मंत्री बना दिया. साल 1992 के आम चुनाव में जब लिकुड पार्टी हार गई तो बेंजामिन को पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया.
  • साल 1996 में तत्कालीन प्रधान मंत्री यित्जाक रॉबिन की मौत के बाद आनन – फानन में समय से पहले इलेक्शन करने की घोषणा कर दी गई. इस इलेक्शन में बेंजामिन नेतन्याहू को बड़ी सफलता मिली और वह वह इजराइल के प्रधानमंत्री बन गये. उस समय बेंजामिन सबसे युवा प्रधानमंत्री थे और उनका जन्म इजराइल की आजादी के बाद हुआ था.
  • ओस्लो समझौते की वजह से लिकुड पार्टी साल 1999 में इलेक्शन हार गई और बेंजामिन को अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा और एहुद बराक इजराइल के प्रधानमंत्री बने।
  • एरियन शेरोन की सरकार में साल 2001 में एक बार फिर नेतन्याहू ने वापसी की और राजनीति में फिर से एक्टिव हो गये. साल 2005 में इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री एरियल शेरोन को लकवा मार गया था जिसके बाद एक बार फिर पार्टी की कमान नेतन्याहू ने संभाली.
  • साल 2009 में हुए आम चुनाव में एक बार फिर नेतन्याहू इजरायल के प्रधानमंत्री बने. इसके बाद साल 2013 और 2015 भी इसी पद पर बने रहे. साल 2020 को इनका कार्यकाल पूरा हुआ और फिर तीसरी बार दिसम्बर 2022 में एक बार फिर प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली.

इजरायल पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के विवाद (Benjamin Netanyahu’s controversies)

  • बेंजामिन (Benjamin Netanyahu Biography in Hindi) पर धोखाधड़ी, विश्वासघात और भ्रष्टाचार जैसे कई गंभीर आरोप लगे हैं. 2019 में उन्हें अपने अमीर दोस्तों से गिफ्ट लेने और कथित तौर पर कवरेज के बदले मीडिया को लाभ पहुंचाने का दोषी ठहराया गया था. दोषी ठहराए जाने के बाद उन्होंने सत्ता छोड़ने से इनकार कर दिया
  • अपने खिलाफ ‘बिच-हंट’ शुरू करने के लिए कानूनी संस्थानों, मीडिया और अदालतों के खिलाफ कार्रवाई की. नेतन्याहू के सबसे विवादास्पद कदमों में इज़राइल के दूर-दराज़ के कई सदस्यों के साथ गठबंधन शामिल है, जिसमें इज़राइल में धार्मिक कट्टरपंथी समूह माने जाने वाले कुछ समूह भी शामिल हैं.
  • बंधक विमान को छुड़ाने के लिए नेतन्याहू के भाई जोनाथन युगांडा गए थे. इसमें जोनाथन को अपनी जान गंवानी पड़ी. उनकी स्मृति में आतंकवाद विरोधी संस्थान की स्थापना की गई.
  • साल 2013 में उन पर प्लेन में एक निजी बेडरूम पर 4.27 लाख डॉलर का सरकारी पैसा खर्च करने का आरोप लगा था.

बेंजामिन नेतन्याहू की संपत्ति (Benjamin Netanyahu Net Worth)

बेंजामिन नेतन्याहू(Benjamin Netanyahu Biography in Hindi)  का नाम इजराइल के तीसरे सबसे अमीर राजनेता की लिस्ट में आता है. फ़ोर्ब्स 2019 लिस्ट के अनुसार नेतन्याहू के पास 96.17 करोड़ रुपए की नेटवर्थ है. साल 2018 में उन्हें सैलरी के तौर पर 8.64 लाख रुपए हर महीने मिलते थे.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना बेंजामिन नेतन्याहू का जीवन परिचय (Benjamin Netanyahu Biography in hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी. अगर आपका कोई सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताइए. अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो रेटिंग देकर हमें प्रोत्साहित करें.

FAQ

Q : वर्तमान में इजराइल के प्रधानमंत्री कौन है?
Ans : बेंजामिन नेतन्याहू

Q : इज़राइल में बेंजामिन नेतन्याहू कौन है?
Ans : में इजराइल के प्रधानमंत्री

Q : बेंजामिन नेतन्याहू किस जनजाति के हैं?
Ans : यहूदी

Q : बेंजामिन नेतन्याहू इजराइल के कितनी बार प्रधान मंत्री बने हैं?
Ans : तीन बार

यह भी पढ़े

Previous articleआईपीएस नवजोत सिमी का जीवन परिचय | IPS Navjot Simi Biography In Hindi
Next articleरिवाबा जडेजा का जीवन परिचय | Rivaba Jadeja Biography in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here