ऋषि सुनक का जीवन परिचय | Rishi Sunak Biography in hindi

ऋषि सुनक का जीवन परिचय, बायोग्राफी, ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म, राजनैतिक करियर, शिक्षा, विवाह,  कुल संपत्ति, परिवार, विवाद, नेटवर्थ, (Rishi Sunak Biography in hindi, British Political , Religion, new prime minister of United Kingdom, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Education, wife, Marriage, Net Worth)

ऋषि सुनक भारतीय मूल के ब्रिटिश गवर्मेंट में पॉलिटिशियन है. फरवरी 2020 में उन्हें ब्रिटेन का फाइनेंस मिनिस्टर बनाया गया था. ऋषि पहली बार साल 2015 में यॉर्कशर के रिचमंड से सांसद चुने गए थे और ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी के उभरते हुए एक नेता है. हाल ही में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफा के बाद कयास लगाई जा रही है कि ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री (new prime minister of United Kingdom) बना सकते है. क्यों कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की रेस में इनका नाम शामिल है. तो आज के इस लेख में हम आपको ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का जीवन परिचय (Rishi Sunak Biography in hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

| Rishi Sunak ऋषि सुनक का जीवन परिचय | Rishi Sunak Biography in hindi

नाम (Name) ऋषि सुनक (Rishi Sunak)
जन्म तारीख (Date Of Birth) 12 मई 1980
जन्म स्थान (Place) साउथेम्पटन, ब्रिटेन
उम्र (Age) 42 साल (2022)
धर्म (Religion) हिन्दू
व्यवसाय  (Business) राजनेता और बिजनसमैन
राजनीतिक दल (Political Party) ब्रिटिश सांसद
शिक्षा (Educational Qualification) ग्रेजुएशन, एमबीए
स्कूल (School) स्ट्राउड स्कूल रोम्स, हैम्पशायर
कॉलेज (College) स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी
नागरिकता (Nationality) ब्रिटेन
राशि (Zodiac Sign) तुला
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति विवाहित
शादी की तारीख अगस्त 2009
ऋषि सुनक की नेट वर्थ 700 करोड़ रूपये

कौन है ऋषि सुनक (Who Is Rishi Sunak)

ऋषि सुनक भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद है. ब्रिटिश गवर्मेंट में फाइनेंस मिनिस्टर के पद पर रह चुके है. और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में इनका नाम शामिल है. इनके दादाजी भारत से ब्रिटेन जाकर बस गए. इनकी पत्नी भारत के दिग्गज अरबपति और इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति है.

ऋषि सुनक का जन्म और परिवार (Rishi Sunak Birth and Family)

ऋषि सुनक का जन्म साउथेम्प्टन इंग्लैंड में 12 मई 1980 को हुआ. उनके पिता का नाम यशवीर है जो एक चिकित्सक थे और माता का नाम उषा जो एक फार्मासिस्ट थी. ऋषि के दादा और दादी ब्रिटिश भारत जो अब पंजाब प्रांत है, में पैदा हुए थे और साल 1960 में अपने परिवार के साथ ईस्ट अफ्रीका चले गए और वहा से इंग्लैंड में जाकर रहने लग गए. ऋषि के पिताजी का जन्म केन्या में और माँ का जन्म तंज़ान्यिका (तंज़ानिया) में हुआ था. ऋषि तीन भाई-बहनों में सबसे बड़े है. उनके छोटे भाई संजय डॉक्टर है और पेशे से एक साइकोलोजिस्ट है. और उनकी बहन राखी विदेश मामलों के कार्यालय के काम करती है.

ऋषि सुनक के परिवार की जानकारी (Rishi Sunak Family Information)

पिता का नाम (Rishi Sunak Father Name) यशवीर सुनक
माता का नाम (Rishi Sunak Mother) उषा सुनक
भाई-बहन (Rishi Sunak Siblings) संजय सुनक, राखी
पत्नी का नाम (Rishi Sunak Wife) अक्षता मूर्ति
बच्चे  (Rishi Sunak Children) दो बेटियां
बेटियों के नाम कृष्णा सुनक और अनुष्का सुनक

ऋषि सुनक की शिक्षा (Rishi Sunak Education)

ऋषि की शुरूआती पढाई हैम्पशायर में स्ट्राउड स्कूल से की. इसके बाद उन्होंने हाई एजुकेशन के लिए लिंकन कॉलेज, ऑक्सफ़ोर्ड में एडमिशन लिया और वहा से दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में स्नातक किया. ऋषि एमबीए की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से सफलता पूर्वक एमबीए की डिग्री प्राप्त की.

ऋषि सुनक की शादी (Rishi Sunak Marriage)

ऋषि जब स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए कर रहे थे उसी दौरान उनकी मुलाकात भारत की दिग्गज सॉफ़्टवेयर कंपनी इंफोसिस के को- फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई. दोनों की नजदीकियां प्यार में बदल गई और दोनों ने अगस्त 2009 में शादी (Rishi Sunak Akshata Murthy Wedding) कर ली. अक्षता पेशे से एक फैशन डिज़ाइनर है. वर्तमान में कटमरैन वेंचर्स की डायरेक्टर है. और इनका नाम ब्रिटेन की सबसे अमीर माहिलाओ की लिस्ट में आता है.

ऋषि सुनक का करियर (Rishi Sunak Political Career)

  • ऋषि ने अपने करियर की शुरुआत एक एनालिस्ट के रूप में की उन्होंने साल 2001 से लेकर 2004 तक इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैच्स में काम किया.
  • इसके बाद उन्होंने हेज फंड मैनेजमेंट फर्म द चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट के लिए कार्य किया और सितंबर 2006 में एक पार्टनर बन गए.
  • साल 2009 ऋषि एक नई हेज फंड फर्म, थेलेम पार्टनर्स में शामिल हुए.
  • ऋषि ने अपने ससुर एन.आर. नारायण मूर्ति (Rishi Sunak And Narayana Murthy) के स्वामित्व वाली कंपनी कटमरैन वेंचर्स के डायरेक्टर के रूप में काम किया.

ऋषि सुनक का राजनीतिक सफ़र (Rishi Sunak Political Career)

  • ऋषि को 100 साल पुरानी ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी ने साल 2014 में रिचमंड (यार्क) से सांसद के उम्मीदवार के रूप में चुना किया.
  • साल 2015 के जनरल इलेक्शन में ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी से रिचमंड (यार्क) से संसद बने.
  • पॉवर में रहते हुए उन्होंने साल 2015 से लेकर 2017 तक एनवायरनमेंट, फ़ूड एंड रूरल अफेयर्स मेंबर कमेटी का हिस्सा रहे.
  • साल 2017 के संसदीय चुनाव में एक बार फिर से रिचमंड (यार्क) के संसद बनकर उभरे.
  • ऋषि साल 2018 से लेकर जुलाई 2019 तक ब्रिटिश गवर्मेंट के पार्लियामेंट्री अंडर सेक्रेटरी बने.
  • साल 2019 में ब्रिटिश कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व के इलेक्शन में ऋषि ने बोरिस जॉनसन का समर्थन किया.
  • एक बार फिर से 2019 के आम चुनाव में ऋषि की जीत हुई और जुलाई 2019 में पूर्व ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जानसन द्वारा ट्रेजरी का चीफ सेक्रेटरी के पद पर नियुक्त किया.
  • उन्हें जुलाई 2019 में प्रिवी काउंसिल का मेंबर बनाया गया. और इसके बाद फरवरी 2020 में इंग्लैंड के वित्त मंत्री का कार्यभार संभाला और अपना पहला बजट 11 मार्च 2020 को पेश किया.

ऋषि सुनक का विवाद  (Rishi Sunak Controversy)

ऋषि पर उनकी पत्नी की कमाई पर टैक्स बचाने का आरोप लगा था. बताया जाता है कि उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ब्रिटेन में नॉन डोमिसाइल स्टेटस के अंतर्गत टैक्स में फायदा उठा रही है.

अक्षता मूर्ति के पास भारत की नागरिकता है जिस कारणों से भारत सरकार किसी भी तरह की अनुमति नही देती की एक साथ दो देशों की नागरिकता मिले. और अक्षता ब्रिटेन कानून के तहत नॉन डोमिसाइल है. अक्षता की ब्रिटेन से जो इनकम होती है वो सिर्फ उसका टैक्स देती है और ओवरसीज़ इनकम पर कोई टैक्स नही देती है. इंफोसिस की कमाई से ब्रिटेन में अक्षता को कोई टैक्स नही चुकाना पड़ता है. रिपोर्ट की माने तो नॉन डोमिसाइलकी वजह से अक्षता को 190 करोड़ रुपयों का फायदा होता है.

ऋषि सुनक  की कुल संपत्ति (Rishi Sunak Net Worth)

ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की नेट वर्थ की बात करे तो सन्डे टाइम्स रिच लिस्ट के अनुसार इनके पास 7000 करोड़ रूपये की संपत्ति है. 

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना ऋषि सुनक का जीवन परिचय (Rishi Sunak Biography in hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : ब्रिटेन के वर्तमान पीएम कौन हैं?
Ans : भारतीय मूल के ऋषि सुनक

Q : ऋषि सुनक का जन्म कब हुआ था?
Ans : उनका जन्म 12 मई 1980 में हुआ

Q : ऋषि सुनक  की उम्र क्या है?
Ans : 42 वर्ष (12 मई 1980)

Q : क्या ऋषि सुनक के माता पिता भारतीय थे?  
Ans : इनके पिता का जन्म केन्या में और माता का तंज़ानिया में हुआ था. इनके दादा जी पंजाब प्रांत के थे.

Q : ऋषि सुनक  की पत्नी का क्या नाम है?  
Ans : अक्षता मूर्ति

Q : अक्षता मूर्ति कौन है?
Ans : इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति है.

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here