मुकेश अंबानी की 8 सबसे महंगी चीजों के बारे में

मुकेश अंबानी की 8 सबसे महंगी चीज़े, कुल संपत्ति, 1 दिन की आय, इनकम, एक सेकंड की कमाई (10 Most Expensive Things Of Mukesh Ambani, New House Dubai, Net Worth, House Price, Assets, Business, Ek Din Ki Kamai)

एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी को कौन नही जानता है. इन्हें बिजनेसमैन टाइकून भी कहा जाता है. मुकेश अंबानी और इनकी पत्नी नीता अंबानी के शौक और लाइफस्टाइल काफी लग्जरी है. जिस वजह से आये दिन सुर्खियों में बने रहते है. अंबानी परिवार के पास लग्जरी गाड़ियों से लेकर प्राइवेट जेट, यॉट और कई महंगी प्रॉपर्टीज है. इसके अलावा कई ऐसी शानोशौकत की चीज़े है जिसके बारे में आम इंसान कल्पना भी नही कर सकता है.

तो आज हम आपको मुकेश अंबानी की 8 सबसे महंगी चीजों के बारे में बताने जा रहे है (8 Most Expensive Things of Mukesh Ambani) जिसके दाम सुनकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी.

मुकेश अंबानी की 8 सबसे महंगी चीज़े

मुकेश अंबानी के पास महंगी प्रॉपर्टीज है जिनमे से एक मुंबई में है. इसके अलावा उन्होंने पास दुबई, न्यूयॉर्क, यूके और इसके अलावा भी कई देशों में घर है. लेकिन हम आपको नीचे अंबानी परिवार की 8 सबसे महंगी चीजों के बारे में बताएँगे-

mukesh ambani house antilia
Photo Credit – News Nation TV

एंटीलिया, मुंबई (Antilia)

मुंबई के जिस घर में अंबानी परिवार रहता है वो देश का पहला और दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर है. जिसे हम एंटीलिया के नाम से जानते है. 27 मंजिला यह घर मुंबई के अल्टामाउंट रोड पर स्थित है. 4 लाख स्‍क्‍वेयर फीट में बना ये घर साल 2010 में बनकर तैयार हुआ था. इस घर की लागत 11 हजार करोड़ रुपए (mukesh ambani house) बताई जाती है. घर को खासतौर पर इस तरीके से तैयार किया गया है कि यह 8 तीव्रता वाला भुंकप भी आसानी से झेल सकता है. शुरुआती के 6 फ्लोर में पार्किंग है जहा एक साथ 168 कारें खड़ी हो सकती है. 7वें फ्लोर पर कार सर्विस स्टेशन है. घर में एक मूवी थिएटर है जहां 50 लोग एक साथ बैठकर फिल्म का मज़ा ले सकते है. 27 फ्लोर पर आने जाने के लिए 9 एलिवेटर है जिसकी स्पीड काफी ज्यादा है. अंबानी के घर में स्विमिंग पूल, योग सेंटर, हेल्थ स्पा, डांस स्टूडियो, जिम, जकूजी और मंदिर है. इसके अलावा स्नो रुम और छत पर तीन हैलीपेड भी बने हुए है. अंबानी परिवार टॉप के 6 फ्लोर पर रहता है. इस बेशकीमती घर को बनाने का काम ऑस्ट्रेलिया की कंस्ट्रक्शन कंपनी लाइटन कॉन्ट्रैक्टर्स ने किया था।

mukesh ambani buys stoke park
Pic Credit – Time and Leisure

स्टोक पार्क, इंग्लैंड (Stoke Park, Buckinghamshire)

मुकेश अंबानी ने साल 2021 में करीब 300 एकड़ में बना ब्रिटिश हॉस्पिटैलिटी वेंचर कंट्री क्लब ‘स्टोक पार्क’ (Stoke Park) को ख़रीदा है. यह बकिंघमशायर (Buckinghamshire) के स्टोक पोग्स में स्थित 100 साल पुरानी प्रॉपर्टी है. इसके मालिक निक पा लेन जैक्सन थे. लेकिन बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने इसे 57 मिलियन पाउंड में ख़रीदा है. अगर हम भारतीय मुद्रा में देखे तो इसकी कीमत 592 करोड़ रुपए है. यहाँ पर जेम्स बॉन्ड की दो फिल्मों टुमॉरो नेवर डाइस (1997) और गोल्डफिंगर (1964) की शूटिंग हुई थी इसके अलावा नेटफ्लिक्स के शो  द क्राउन में भी इसे दिखाया गया है. स्टोक पार्क में कई एकड़ में गार्डन फैला हुआ है. इसके अलावा 49 बेडरूम, 27 होल गोल्फ कोर्स और 13 टेनिस कोर्ट है।

mukesh ambani mandarin oriental new york
Photo Credit – Sky Scrapercity

मैंडरिन ओरिएंटल होटल, न्यूयॉर्क (Mandarin Oriental Hotel)

मुकेश अंबानी धीरे-धीरे लक्जरी रियल एस्टेट में खरीदारी करते जा रहे है. इन्होने साल 2022 में न्यूयॉर्क के प्रीमियम लक्जरी होटल मैंडरिन ओरिएंटल होटल (Mandarin Oriental)  को तक़रीबन 9.81 करोड़ डॉलर यानि  728 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. होटल की खास बात ये है कि यह हडसन नदी के रिवरव्यू के पास बना हुआ है. 35 मंजिला इस होटल में कई हॉलीवुड के एक्टर आते है. ओरिएंटल होटल में एक रात रुकने का किराया 10 लाख रुपये से अधिक है. यह होटल साल 2003 में बनाकर तैयार हुआ था. जो न्यूयॉर्क के प्रिस्टीन सेंट्रल पार्क पास मौजूद है. इसमें 248 कमरे है. इस होटल में एक दिन का सबसे कम किराया 55 हज़ार रूपये है।

mukesh ambani dubai home
Photo Credit – Memphis Tours

पाम जुमेराह घर (Mukesh Ambani Villa Dubai)

अगस्त 2022 में मुकेश अंबानी ने दुबई के पाम जुमेराह बीच (Dubai’s Palm Jumeriah) एक आलिशान विला ख़रीदा है. जिसकी कीमत 80 मिलियन डॉलर यानि 640 करोड़ रुपए है. बताया जाता है कि अंबानी ने यह घर अपने छोटे बेटे अंनत अंबानी के लिए ख़रीदा है. समुन्द्र के किनारे पर बने इस विला में 10 कमरे, स्पा और इनडोर और आउटडोर स्विमिंगपूल है. इस विला के पास में बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान और ब्रिटिश फुटबॉलर डेविड बेकहम जैसे कई स्टार के विला है. दरअसल वहा की सरकार विदेशियों को नए नए ऑफर देकर प्रॉपर्टी खरीदने के लिए प्रोत्साहित करती है. जिसमे 10 साल की अवधि के लिए ‘गोल्डन वीजा’ और कई प्रतिबंधों से छुटकारा देती है.

mumbai indians Team
Photo Credit – Respective Owner

आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)

मुकेश अंबानी आईपीएल टीम “मुंबई इंडियंस” के मालिक है. लेकिन आईपीएल टीम का सारा काम उनकी पत्नी नीता अंबानी देखती है. मुंबई इंडियंस की शुरुआत साल 2008 में हुई थी. जब मुकेश अंबानी ने इसे 750 करोड़ रूपये में ख़रीदा था. अब तक मुंबई पांच बार आईपीएल की चैम्पियन रह चुकी है. वर्तमान में मुंबई इंडियंस की वैल्यू 1.3 मिलियन डॉलर यानी 10 हजार करोड़ रुपये है.

hamleys london
Photo Credit – Respective Owner

हैम्लेज टॉय कंपनी (Hamleys)

मुकेश अंबानी ने 262 साल पुरानी खिलौने बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी हैम्लेज को साल 2019 में 620 करोड़ में ख़रीदा था. हैम्लेज कंपनी की शुरुआत साल 1760 में हुई थी. इसके फाउंडर विलियम हैम्ले है जिसका मुख्यालय लंदन में है.यह कंपनी बेहद अच्छी क्वालिटी के खिलौने बनाती है. इसके 18 देशों में 167 स्टोर है. और भारत में 9 शहरों में 88 स्टोर्स है. हैम्लेज का पहला स्टोर साल 1881 में लंदन में खोला गया था. 7 मंजिला स्टोर 54 हज़ार वर्गफुट में फ़ैला हुआ है.  हर साल इस स्टोर में 50 लाख से ज्यादा कस्टमर शॉपिंग करते है.

Airbus A319
Photo Credit – Aero Affaires

प्राइवेट जेट (Mukesh Ambani Private Jet)

रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी कई प्राइवेट जेट के भी मालिक है है उनके पास तीन प्राइवेट जेट हैं. जिनमे  एयरबस A319, फाल्कन 900EX, और बोइंग बिजनेस जेट है इनकी कीमत लगभग 1400 करोड़ बताई जाती है। बोइंग बिजनेस जेट में सैटेलाइट टेलीविजन, गेम कंसोल, म्यूजिक सिस्टम, मास्टर बेडरूम, बाथरूम जैसी कई शानदार सुविधाएं मौजूद है.

yacht ambani
Photo Credit – Respective Owner

यॉट (Mukesh Ambani Private yacht)

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के पास एक प्राइवेट यॉट भी है. यह यॉट मुंबई के ब्रिज कैंड पर खड़ी रहती है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस यॉट की कीमत लगभग 400 करोड़ बताई जाती है. इस यॉट की लंबाई 190 फूट और चौड़ाई 124 फूट है. यॉट की खासियत की बात करे तो इसमें स्पा, जिम, एक हेलीपैड, म्यूजिक रूम, सिनेमा हॉल, और डाइनिंग रूम जैसे तमाम ऐशोआराम की सारी चीज़े मौजूद है.

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको बताया मुकेश अंबानी की 8 सबसे महंगी चीजों (10 Most Expensive Things Of Mukesh Ambani) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी.

FAQ

Q:  मुकेश अंबानी की सबसे महंगी चीज क्या है?
Ans: मुंबई स्थित घर एंटीलिया जिसकी कीमत 11 हज़ार करोड़ रूपये है.

Q:  भारत में सबसे अमीर कार का मालिक कौन है?
Ans: रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी

Q:  एंटीलिया की कीमत कितनी है?
Ans: 11 हज़ार करोड़ रूपये है

Q:  मुकेश अंबानी किस कंपनी के मालिक हैं?
Ans: रिलायंस कमर्शियल कॉर्पोरेशन

यह भी पढ़े

 

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here