भारत के राष्ट्रपति को कितनी मिलती है सैलरी | Indian President Salary Allowance And Facilities In Hindi

भारत के राष्ट्रपति को कितनी मिलती है सैलरी, तनख्वाह, भत्ते, घर, बंगला, सुविधाएं, गाड़ी, कार (Indian President Salary Allowance And Facilities In Hindi)

भारत की नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू है. वह भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति और सर्वोच्च संवैधानिक पद पर पहुँचने वाली दूसरी महिला है. द्रौपदी मुर्मू ने 25 जुलाई 2022 को 15वीं राष्ट्रपति के रूप शपथ ली. इनका कार्यकाल जुलाई 2027 तक रहेगा. अब आपके मन में ये सवाल जरुर आ रहा होगा कि भारत के राष्ट्रपति को कितनी मिलती है सैलरी (Indian President Salary Allowance And Facilities In Hindi) और इनके अलावा क्या-क्या सुविधाएं मिलती है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको राष्ट्रपति को मिलने वाली सैलरीऔर अन्य सुविधाओं के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

भारत के राष्ट्रपति को कितनी मिलती है सैलरी

देश का राष्ट्रपति भारत का पहला नागरिक होता है. इसके साथ ही देश का राष्ट्रपति तीनों सेनाओं वायुसेना, नौसेना और थल सेना के सुप्रीम कमांडर भी होते हैं. इस सर्वोच्च पद पर विराजमान होकर देश की सरकार का प्रतिनिधि करता है. भारत के राष्ट्रपति को सैलरी के रूप में हर महीने 5 लाख रूपये (Indian President Salary Per Month) मिलते है. साल 2017 तक 1.5 लाख रुपये सैलरी मिलती थी जो सीनियर ऑफिसर्स की सैलरी से भी कम थी. ऐसे में साल 2018 में इसे बढाकर 5 लाख रूपये कर दिया गया. सैलरी के साथ इन्हें कई तरह के भत्ते भी मिलते है. इन्हें आजीवन फ्री में मेडिकल सुविधा, सरकारी आवास और ट्रीटमेंट सुविधा मिलती है.

राष्ट्रपति को मिलने वाली सुविधाएं

  • भारत के राष्ट्रपति को सैलरी के अलावा भत्ते और भी कई तरह की सुविधाएं मिलती है. राष्ट्रपति को मिलने वाला आवास राष्ट्रपति भवन होता है जो दुनिया का सबसे बड़ा प्रेसीडेंट हाउस है.
  • राष्ट्रपति को सेक्रेटेरियल स्टाफ मिलता है जो पांच लोग का होता है इसके अलावा प्रेसीडेंट हाउस के रख रखाव के लिए 200 लोगो का स्टाफ होता है.
  • भारत सरकार राष्ट्रपति, उनके परिवार, मेहमान और अन्य स्टाफ के खर्च के लिए 2.25 करोड़ रूपये हर साल देती है. जिनमे उन सभी का खाना-पीना, फंक्शन आदि शामिल है.
  • राष्ट्रपति और उनके पार्टनर पूरी दुनिया में कई भी फ्री में यात्रा कर सकते है जिसका पूरा खर्च सरकार वहन करती है.
  • राष्ट्रपति को अपनी फॅमिली के साथ हॉलीडे मनाने के लिए हैदराबाद का राष्ट्रपति निलयम और शिमला का रिट्रीट बिल्डिंग मिलता है. यहाँ पर अपने परिवार के साथ छुट्टियों का आनंद ले सकते है.

राष्ट्रपति को मिलने वाला सरकारी आवास

भारत के राष्ट्रपति को रहने के लिए आलीशान राष्ट्रपति भवन मिलता है जो दिल्ली के पॉश इलाकों में मौजूद होता है. इस भवन को रायसीना हिल्स के नाम से भी जानते है. इस भवन के अलावा राष्ट्रपति को आधिकारिक तौर पर 2 और निवास मिलते है. जो हैदराबाद और शिमला में स्थित है.

दिल्ली का राष्ट्रपति भवन

यह भवन भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है जो दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रपति भवन है. यह 190 एकड़ के एरिया में यानि 2.5 किलोमीटर में फैला हुआ है. यह भवन17 साल में बनकर तैयार हुआ था. चार मंजिल के इस राष्ट्रपति भवन में कुल 340 कमरे हैं. भवन में राष्ट्रपति का ऑफिस, गेस्ट रूम और स्टाफ रूम के अलावा दरबार हॉल और ड्राइंग रूम है. दरबार हॉल में राजकीय समारोह का आयोजन होता है जहा पर पुरस्कार वितरण किये जाते है और ड्राइंग रूम में राष्ट्रपति दूसरे देश के राष्ट्राध्यक्षों से वार्तालाप करते है. राष्ट्रपति भवन के बाहर एक आलिशान मुगल गार्डन है जो 15 एकड़ में फैला हुआ है.

हैदराबाद का राष्ट्रपति निलयम भवन

आजादी के बाद इस भवन को हैदराबाद के निजाम से लेकर राष्ट्रपति सचिवालय को सौंप दिया था. इस भवन का निर्माण साल 1860 में हुआ था जो 90 एकड़ में फैला है. इसमें 11 कमरें है जिसमे डाइनिंग हॉल, दरबार हॉल, डाइनिंग रूम और सिनेमा हॉल है. यहाँ पर राष्ट्रपति साल में एक बार जरुर आते है.

शिमला का दि रिट्रीट बिल्डिंग

शिमला का यह भवन हजार फीट की उंचाई पर मशोबरा की पहाड़ी पर स्थित है. यह भवन खुबसूरत आर्किटेक्ट की वजह से जाना जाता है. दि रिट्रीट बिल्डिंग पूरी तरह से लकडियों से बना हुआ है. इसका निर्माण साल 1850 में हुआ था लेकिन साल 1895 में वायसराय ने इस भवन को अपने कब्जे में कर लिया था और बाद में भारत को सौंप दिया था. यहाँ पर भी राष्ट्रपति साल में एक बार जरुर आते है.

राष्ट्रपति को मिलने वाली सरकारी गाड़ी

राष्ट्रपति को ब्लैक रंग की मर्सिडीज बेंज मेकैक S600 पुलमैन गार्ड मिलती है जो एक लंबी बख्तरबंद लिमोजीन होती है. इस कार की कीमत करीब 10 करोड़ रुपये बताई जाती है. यह कार अपने शानदार इंटीरियर और बेहतरीन फीचर्स के लिए जानी जाती है. यह कार पूरी तरह से बुलेट प्रूफ है इसके अंदर ऑक्सीजन सप्लाई, प्रिवेंटिव शील्ड्स और ऑटोमैटेड लॉक कंट्रोल सिस्टम है. इस कार में VR9 स्तर का बैलिस्टिक प्रोटेक्शन है जिसमे किसी भी तरह की गोली या फिर धमाको का असर नही होता.

रिटायरमेंट के बाद राष्ट्रपति को वाली सुविधाएं

  • रिटायरमेंट के बाद राष्ट्रपति को 1.50 लाख रूपये पेंशन के रूप में हर महीने मिलती है और राष्ट्रपति की पत्नी को सचिवीय सहायता के रूप में हर महीने 30 हज़ार रूपये मिलते है.
  • रहने के लिए एक वेल फर्निश्ड सरकारी बंगला मिलता है. जिसमे 5 नौकर होते है. सिक्यूरिटी के लिए दिल्ली पुलिस के जवान मिलते है और सरकारी कामकाज के लिए 2 सचिव मिलते है.
  • आने जाने के लिए एक कार के साथ ड्राईवर मिलता है जिसका पूरा खर्च सरकार देती है हर महीने 250 लीटर पेट्रोल मिलता है.
  • लैंडलाइन फ़ोन, मोबाइल, इन्टरनेट, बिजली और पानी फ्री में मिलता है. इसके अलावा आजीवन ट्रेन और प्लेन में सफ़र फ्री होता है.

निष्कर्ष : तो आज के इस लेख में हम आपको बताया भारत के राष्ट्रपति की सैलरी, तनख्वाह, भत्ते, घर, बंगला, सुविधाएं, गाड़ी, कार (Indian President Salary Allowance And Facilities In Hindi) के बारे में उम्मीद करते है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी.

FAQ

Q :  भारत के राष्ट्रपति को कितना वेतन मिलता है
Ans :  हर महीने 5 लाख रूपये अन्य भत्ते के साथ

Q :  राष्ट्रपति की सैलरी कितनी है
Ans :  प्रति महीने 5 लाख रूपये अन्य भत्ते के साथ

Q :  राष्ट्रपति कितना कमाते हैं?
Ans :  5 लाख रूपये

Q :  क्या राष्ट्रपति के वेतन पर इनकम टैक्स लगता है?
Ans :  राष्ट्रपति का वेतन टैक्स फ्री होता है.

ये भी पढ़ें

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here