सोनाली फोगाट (निधन) का जीवन परिचय | Sonali Phogat Biography In Hindi

सोनाली फोगाट का जीवन परिचय, बायोग्राफी, कौन है, एक्टर, बीजेपी, बिग बॉस 14, मौत, मृत्यु, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पति, बेटी,धर्म,करियर, शिक्षा, विवाह, संपत्ति,  नेटवर्थ, (Sonali Phogat Biography In Hindi, News, BJP, Actress, Bigg Boss 14 ,  Dead, Died, Passed Away, heart attack, Death Reason, Cast, House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Education, Husband, Daughter Age,  Marriage, Net Worth, Movie)

Sonali Phogat Passed Away – बिग बॉस 14 का जानामाना चेहरा और बीजेपी नेता सोनाली फोगाट का 23 अगस्त 2022 को निधन हो गया है. जानकारी के मुताबिक सोनाली अपनी टीम के साथ 3 दिन की शूटिंग के लिए गोवा गई थी. स्थानीय पुलिस ने बताया कि सोमवार को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हुआ है. सोशल मीडिया पर आये दिन अपने कुछ न कुछ विडियो शेयर करती रहती थी. उनके अचानक इस दुनिया से अलविदा करने से उनके फैंस भावुक है. तो आज के इस लेख में हम आपको सोनाली फोगाट का जीवन परिचय, निधन (Sonali Phogat Biography In Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

सोनाली फोगाट का जीवन परिचय | Sonali Phogat biography In Hindi

सोनाली फोगाट का जीवन परिचय | Sonali Phogat biography In Hindi

नाम (Name) सोनाली फोगाट
जन्म तारीख (Date Of Birth) 21 सितंबर 1979
जन्म स्थान (Place) भुथन, फतेहाबाद, हरियाणा
उम्र (Age) 42 साल (मृत्यु के समय)
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 23 अगस्त 2022
मृत्यु स्थान (Place Of Death) गोवा
मृत्यु का कारण (Death Cause) दिल का दौरा पड़ने से
शिक्षा (Education ) 10वी
करियर की शुरुआत (Career start) 2006-2022
व्यवसाय  (Business) कलाकार और राजनेता
प्रसिद्दी (Famous) बिग बॉस 14 फेम
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कुंभ राशि
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Cast ) जाट
भाषा (Languages) हिंदी, हरयाणवी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विधवा
नेट वर्थ (Net Worth) 46 करोड़ रूपये

कौन थी सोनाली फोगाट (Who was Sonali Phogat)

सोनाली फोगाट बीजेपी नेता और बिग बॉस 14 की कंटेस्टेंट है. सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती थी और एक समय पर मशहूर टिक टॉक स्टार भी रही हैं. हरियाणा बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष थीं. साल 2019 में आदमपुर हरियाणा विधानसभा से चुनाव लड़ी लेकिन हार गई. बिग बॉस 14 में वाइल्ड कार्ड एंट्री के जरिये घर में जगह मिली उसके बाद लोग इनको जानने पहचानने लग गए. हरियाणवी फिल्म और पंजाबी गानों का हिस्सा भी रही है. एक बेटी की माँ है, पति की साल 2016 में अपने फार्महाउस में संदिग्ध हालत में मौत हो गई थी.

सोनाली फोगाट का जन्म और परिवार (Sonali Phogat Birth and Family)

सोनाली फोगाट का जन्म हरियाणा के भूथन गाँव में एक किसान परिवार में 21 सितंबर 1979 को हुआ. सोनाली तीन बहन और एक भाई है. 10वीं कक्षा तक पढाई की फिर घरवालो ने बड़ी बहन के देवर से शादी करवा दी. इनके पति का नाम संजय था. जो राजनीती में थे. इनकी एक बेटी है जिसका नाम यशोधरा फोगाट है. पति की साल 2016 में मौत हो गई थी. बताया जाता है कि सोनाली के पति की हिसार स्थित फार्महाउस में संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई थी. तब से सिंगल मदर की तरह अपनी बेटी की परवरिश कर रही थी. बेटी मुंबई में स्टडी कर रही है. पति की मौत के बाद मानसिक तौर पर काफी प्रताड़ित झेलना पड़ा लेकिन सोनाली ने हार नही मानी और हर मुश्किल का सामना किया.

सोनाली फोगाट का करियर (Sonali Phogat Career)

  • सोनाली को शुरू से ही एक्टिंग, डांस और एंकरिंग करने का काफी शौक था. साल 2006 में अपने करियर की शुरुआत दूरदर्शन हिसार में हरियाणवी समाचार में एंकरिंग के तौर पर की.
  • दूरदर्शन में रहते हुए कई पंजाबी और हरयाणवी म्यूजिक और फिल्मों का हिस्सा भी रही. साल 2019 में रिलीज़ हुई हरियाणवी फिल्म “छोरियां छोरों से कम नहीं होती” में काम करके अपने एक्टिंग की शुरुआत की.
  • सोनाली ने बड़े स्टार रवि किशन, जिम्मी शेरगिल जैसे कलाकार के साथ काम भी किया है.
  • सोनाली फोगाट ने जी टीवी का सीरियल “एक मां जो लाखों के लिए बनी अम्मा” में काम किया इसके अलावा वेब सीरीज “द स्टोरी ऑफ बदमाशगढ़” और हरियाणवी म्यूजिक विडियो “बंदूक आली जाटनी” में काम किया.
  • सोनाली फोगाट टीवी और फिल्मों के अलावा पोपुलर ऐप टिक टॉक पर भी खूब तहलका मचाया है. अपने बेहतरीन विडियो के दम पर अच्छी खासी फैन फॉलोइंग बनाई.

बिग बॉस 14 में एंट्री

सोनाली फोगाट ने बिग बॉस सीजन 14 में बतौर वाइल्ड कार्ड एंट्री ली. हालाँकि ज्यादा दिनों तक टिक नही पाई लेकिन जितने दिन भी थी अपने अंदाज़ में गेम खेला. सलमान खान भी उनके अंदाज़ से काफी इम्प्रेस हुए. अपने बेबाक बोल की वजह से बिग बॉस के घर के सदस्य से लड़ाई झगडे होते रहते थे. घर में रहकर कई लोगो से दुश्मनी ली और दोस्त भी बने. लेकिन असली मायने में देखे तो असली पोपुलारिटी तो बिग बॉस के बाद ही मिली है.

सोनाली फोगाट का राजनीती करियर (Sonali Phogat Political Career)

  • सोनाली ने राजनीती करियर की शुरुआत साल 2008 में बीजेपी पार्टी ज्वाइन करके की. बताया जाता है कि सोनाली लोकसभा की पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन की वजह से राजनीती में प्रवेश ली. सोनाली लोकसभा की पूर्व स्पीकर के घर पर आती रहती थी. जब सुमित्रा महाजन ने सोनाली फोगाट की मुलाकात केंद्रीय सड़क परिवहन मिनिस्टर नितिन गडकारी से करवाई. और इनके कहने पर मध्यप्रदेश और झारखंड भाजपा के लिए काम शुरू किया.
  • सोनाली फोगाट हरियाणा महिला मोर्चा की पार्टी वाईस प्रेसिडेंट एवं हरियाणा कला परिषद की हिसार जोनल की डायरेक्टर थीं.
  • सोनाली ने साल 2019 में हरियाणा के आदमपुर विधानसभा क्षेत्र से टिकट लेकर चुनाव लड़ा उनके सामने कांग्रेस के नेता कुलदीप बिश्नोई थे. लेकिन सोनाली इनके सामने टिक ना पाई और 29 हज़ार वोट से हार गई. कुछ दिनों पहले ही कांग्रेस के नेता कुलदीप बिश्नोई बीजेपी में शामिल हुए थे.

सोनाली फोगाट की नेट वर्थ (Sonali Phogat Net Worth)

मीडिया रिपोर्ट की माने तो सोनाली फोगाट की कुल सम्पति 46 करोड़ है. इनकी कमाई म्यूजिक एल्बम और इंस्टाग्राम से थी इसक अलावा एक फिल्म का 20 से 25 लाख रूपये चार्ज करती थी. बिग बॉस 14 के दौरान घर में रहने के एक दिन का चार्ज 80 हज़ार रूपये किया था. इसके अलावा इनके पास एक महिंद्रा एक्सयूवी कार है.

सोनाली फोगाट का निधन (Sonali Phogat Death)

सोनाली फिल्मो की शूटिंग के लिए अलग अलग जगह जाया करती थी. 22 से लेकर 25 अगस्त तक उनका गोवा में एन्जॉय करने के प्लान था. 22 अगस्त की रात को सोनाली अपने होटल में थी. पुलिस के बताये अनुसार सोनाली की मौत 22 अगस्त की रात हार्ट अटैक की वजह से हुई.

लेकिन सोनाली के घरवालो का आरोप है कि यह हत्या है. उनके खाने में कुछ गड़बड़ी की गई है. लेकिन पुलिस की जाँच में इस तरह की कोई गड़बड़ी सामने नही आई है. और न ही बॉडी पर कोई चोट के निशान मिले है.

सोनाली फोगाट की 42 साल की उम्र में गोवा के एक होटल में 22 अगस्त 2022 की रात को हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना सोनाली फोगाट का जीवन परिचय (Sonali Phogat Biography In Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : सोनाली फोगाट कौन है?
Ans : एक्ट्रेस और राजनेता

Q : सोनाली फोगाट की मौत कैसे हुई?
Ans : हार्ट अटैक की वजह से

Q : सोनाली फोगाट की उम्र क्या थी?
Ans : 42 साल

Q : सोनाली फोगाट का जन्म कहाँ पर हुआ था?
Ans : भुथन, फतेहाबाद, हरियाणा में

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here