निर्मला मिश्रा का जीवन परिचय | Nirmala Mishra Biography In Hindi

निर्मला मिश्रा का जीवन परिचय, बंगाली गायिका, न्यूज़, मौत, निधन, कार्डियक अरेस्ट, उम्र, परिवार, पति, बच्चे, बेटा (Nirmala Mishra Biography In Hindi, News, Veteran Bengali singer, Latest News, Cast, Death, Dead, Birth, Age, Passed Away, Wiki, Family, Wife, Son, Award, Career)

Nirmala Mishra Death News : देश की मशहूर प्रख्यात बंगाली सिंगर निर्मला मिश्रा (Nirmala Mishra) का हार्टअटैक की वजह 81 वर्ष की उम्र में 30 जुलाई 2022 को निधन हो गया है. बताया जाता है कि उन्होंने अपने कोलकाता स्थित निवास स्थान पर अंतिम साँस ली. निर्मला काफी समय से बढती उम्र संबंधित बीमारियों से भी पीड़ित थी. 30 जुलाई की रात को उन्हें हार्टअटैक आया और पास ही के अस्पताल में ले जाया गया जहा डॉक्टर की टीम ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

आज के इस लेख में हम आपको बंगाली गायिका निर्मला मिश्रा का जीवन परिचय (Nirmala Mishra Biography in Hindi) के बारें में पूरी जानकारी देने वाले है.

Nirmala Mishra Biography In Hindi, News, Veteran Bengali singer, Latest News, Cast, Death, Dead, Birth, Age, Passed Away, Wiki, Family, Wife, Son, Award, Career

निर्मला मिश्रा का जीवन परिचय (Nirmala Mishra Biography in Hindi)

नाम (Name) निर्मला मिश्रा
असली नाम (Real Name) निर्मला बनर्जी
जन्म (Date of Birth) 21 अक्टूबर 1938
जन्म स्थान (Place) माजिलपुर, कलकत्ता, पश्चिम बंगाल
उम्र (Age) 83 साल
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 30 जुलाई 2022
मृत्यु स्थान (Place Of Death) चेतला, कलकत्ता, पश्चिम बंगाल
मृत्यु का कारण (Death Cause) हार्टअटैक की वजह से
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
जाति (Cast) बंगाली पंडित
व्यवसाय  (Business) संगीतकार
नागरिकता (Nationality) भारतीय
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) वृश्चिक राशि
भाषा (Languages) बंगाली, हिंदी, इंग्लिश
पता (Address) चेतला, कलकत्ता, पश्चिम बंगाल
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित

कौन थी निर्मला मिश्रा (Who was Bhajan Sopori Sharma)

निर्मला मिश्रा एक भारतीय गायिका थी जो बंगाली और उड़िया फिल्मों की गीतकार थी. साल 1960 और 1970 के बीच गायन शुरू किया और अपनी प्रस्तुती से संगीत प्रेमियों के दिलो में जगह बनाई. उस समय अकेली एक ऐसी गायिका थी जो उड़िया और बंगाली दोनों फिल्मों के लिए इन्हें सम्मानित किया गया. और इन्हें ओडिया संगीत में अपने जीवन भर के योगदान के लिए संगीत सुधाकर बालकृष्ण दास पुरस्कार से नवाज़ा गया.

निर्मला मिश्रा का जन्म और परिवार (Nirmala Mishra Birth and Family)

निर्मला मिश्रा का जन्म अधीन भारत में दुर्गा सप्तमी की पूर्व संध्या को 21 अक्टूबर 1938 को 24 परगना के माजिलपुर में हुआ. इनके पिताजी का नाम पंडित मोहिनीमोहन मिश्रा और माता जी का नाम भबानी देवी था. इनके पिताजी माजिलपुर से कोलकाता के चेतला में आकर बस गए थे. निर्मला का एक बड़ा भाई भी है जिनका नाम मुरारीमोहन मिश्रा है. निर्मला के पिताजी और भाई दोनों प्रसिद्ध गायक थे और इन्हें संगीत का काफी ज्ञान था. इन वजह से निर्मला का बचपन संगीत के बीच में गुजरा. और धीरे-धीरे निर्मला अच्छा गाने लगी. इनके पिता को काशी संगीत समाज की ओर से पंडित संगीतरत्न और संगीत नायक  की उपाधियों से भी सम्मानित किया गया था. निर्मला के परिवार का नाम बंदोपाध्याय (बनर्जी) था. लेकिन बाद में मिश्रा की उपाधि से नवाजा गया इस वजह से निर्मला बनर्जी से मिश्रा हो गई.

पिता का नाम (Father Name) पंडित मोहिनीमोहन मिश्रा
माता जी का नाम (Mother Name) भबानी देवी
भाई का नाम मुरारीमोहन मिश्रा
पति का नाम (Nirmala Mishra Husband name) प्रदीप दासगुप्ता

निर्मला मिश्रा का करियर ( Nirmala Mishra Career)

  • साल 1960 में म्यूजिक डायरेक्टर बालकृष्ण दास ने निर्मला को उड़िया फिल्म ”श्री लोकनाथ” में पहला गाने का ब्रैक दिया. इसके बाद इन्होने कई सुपर हिट गाने जैसे स्त्री, मलजन्हा, अभिनेत्री, अनुतप, किय कहारा, बाटा, अमदा और आदिना मेघा जैसे गाने गए.
  • निर्मला ने साल 1975 में आई ओडिया फिल्म ”अनुतपा” के गीत ”निदा भरा राती मधु झारा जान्हा” में अपनी आवाज दी. यह गाना आज भी लोगो के दिलो में जिन्दा है.
  • इनके अलावा निर्मला ने 1964 की फिल्म ”मनिका जोड़ी” का गाना ”मो मन बीना रा तारे”, 1970 की उड़िया फिल्म ”अदीना मेघा” का ”जोछना लुचना”, 1967 की फिल्म ”अमदा बाटा” का ”जीवन जमुना रे जुआरा उठे रे”, 1970 की हिट फिल्म ”चिल्का तेरे से” का ”जा जा रे भासी जा” जैसे हिट गाने गए.
  • प्रसिद्ध संगीतकार और निर्देशक लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल की साल 1967 की फिल्म “भाग्य” का “छपी छपी बसंती राती” का निर्मला ने फीमेल वर्शन गया. इस गाने का मेल वर्शन लीजेंडरी सिंगर अक्षय मोहंती ने गाया था जो काफी हिट हुआ.
  • निर्मला मिश्रा ने कई मेल सिंगर जैसे मोहम्मद सिकंदर आलम, प्रणब पटनायक, तानसेन सिंह के साथ मिलकर युगल गीत भी गाए. जिनमे ”अनूपता” से ”मुन तुमकु भला पाई लुची लुचिका”, तानसेन सिंह, ”घर बहुदा”  से ”आ मायाबिनी मन जोचना” और ”सूर्यमुखी”  से ”सेई नीलापरी देश” आदि.
  • निर्मला ने अपनी सुरीली आवाज कई मॉडर्न गीत में भी दी है जिनमे शामिल है – ईमुन एकता झिनुक, बोलो तो अर्शी, अबसे मुख रेखे पियाल दले, कागोजेर फूल बोले, ईई बांग्लार मती चाय, मोने कोरो मोने मोने, अमी तोमर, , ओ तोता पाखी री, उन्मोना मोन स्वपन, ओगो तोमर आकाश दुती चोक,  छोट्टो सागर कोठा भालोबासा आदि.
  • निर्मला ने साल 1976 में श्यामोल गुप्तो, उत्तम कुमार, हेमंत मुखोपाध्याय द्वारा गीतिनात्य और महालय में भी हिस्सा लिया.
  • इसके अलावा इन्होने नज़रुल गीती, रवींद्र संगीत, देशभक्ति गीत भी गाए हैं. निर्मला मिश्रा ने कई बड़े कलाकारों जैसे मन्ना डे, मनबेंद्र मुखोपाध्याय, प्रतिमा बंदोपाध्याय, शिप्रा बसु,  संध्या मुखोपाध्याय के साथ गाने गए.

निर्मला मिश्रा को मिले अवार्ड (Nirmala Mishra Awards)

निर्मला मिश्रा को अपनी आवाज के लिए संगीत सुधाकर बालकृष्ण दास पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.

निर्मला मिश्रा मौत का कारण (Bhajan Sopori Death Reason)

संगीतकार निर्मला मिश्रा का कोलकाता के चेतला स्थित अपने निवास स्थान पर 30 जुलाई 2022 की रात को दिल का दौरा पड़ने से 81 साल की उम्र में निधन (Legendary singer Nirmala Mishra passes away) हो गया. रात के तक़रीबन 12 बजे उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उन्हें पास के अस्पताल में ले जाया गया. वहा उनके फैमिली डॉक्टर कौशिक चक्रवर्ती ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि उनका निधन हो गया है. उनकी बढ़ती उम्र की वजह से भी कई बीमारियाँ थी उन्हें कई बार अस्पताल भी ले जाया  गया था लेकिन निर्मला अस्पताल में अपना इलाज नही करवाना चाहती थी इसलिए उनक पूरा इलाज घर पर ही हो रहा था.

निष्कर्ष – आज के इस लेख में हमने आपको निर्मला मिश्रा का जीवन परिचय (Nirmala Mishra Biography in Hindi) के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : कौन थे निर्मला मिश्रा?
Ans : निर्मला मिश्रा भारत के मशहूर बंगाली सिंगर थी.

Q : निर्मला मिश्रा का जन्म कब हुआ?
Ans : निर्मला मिश्रा का जन्म 21 अक्टूबर 19388 को हुआ.

Q : निर्मला मिश्रा का जन्म कहां हुआ था?
Ans : माजिलपुर, कलकत्ता, पश्चिम बंगाल में

Q : निर्मला मिश्रा का निधन कब हुआ?
Ans : 30 जुलाई 2022 को

Q : निर्मला मिश्रा की मौत कैसे हुई?
Ans : दिल का दौरा पड़ने की वजह से

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here