सतीश कौशिक का जीवन परिचय, निधन | Satish Kaushik Biography In Hindi

Rate this post

सतीश कौशिक का जीवन परिचय, बायोग्राफी, कौन है, निधन, करियर, जन्म, उम्र, धर्म, शिक्षा, घर, पति, परिवार, संपति (Satish Kaushik Biography In Hindi, Biopic, Bio, Wiki, Who Is, Kon Hai, News, Death, Wikipedia, Career, Age, Birthday, Birth Place, Dob, Family, Education Qualification, Net Worth)

Satish Kaushik News : बॉलीवुड के जानेमाने डायरेक्टर और मशहूर एक्टर सतीश कौशिक का निधन का 67 साल की उम्र में निधन हो गया है. इस बात की जानकारी उन्हें प्रिय मित्र अभिनेता अनुपम खेर ने सोशल मीडिया के जरिए दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि “मृत्यु ही इस दुनिया का अंतिम सच है. लेकिन ये बात मैं जीते जी कभी अपने जिगरी दोस्त सतीश कौशिक के बारे में लिखूंगा, ये मैंने सपने में भी नहीं सोचा था.”

इसके आगे अनुपम खेर ने बड़े दुःख के साथ लिखा कि “45 साल की दोस्ती पर ऐसे अचानक पूर्णविराम !! Life will NEVER be the same without you SATISH ! ओम् शांति”. अनुपम खेर ने सतीश कौशिक की निधन की खबर की जानकारी 9 मार्च 2023 को सुबह 5 बजकर 16 मिनट पर दी है. सतीश कौशिक के इस तरह चले जाने से उनके चाहने वाले और बॉलीवुड जगत की हस्तियां सभी हैरान हैं. मीडिया रिपोर्ट की मुताबिक उनका निधन दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुआ है.
तो आज हम आपको सतीश कौशिक का जीवन परिचय (Satish Kaushik Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

satish kaushik biography in hindi

सतीश कौशिक का जीवन परिचय (Satish Kaushik Biography In Hindi)

नाम (Name) सतीश कौशिक
पूरा नाम (Full Name) सतीश चंद्र कौशिक
जन्म तारीख (Date of birth) 13 अप्रैल 1956
जन्मदिन (Birthday) 13 अप्रैल
जन्म स्थान (Place) महेंद्रगढ़, हरियाणा, भारत
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 9 मार्च 2023
मृत्यु स्थान (Place Of Death) गुरुग्राम
मृत्यु का कारण (Satish Kaushik Death Cause) दिल का दौरा
उम्र (Age) 67 साल (मौत के समय)
धर्म (Religion) हिन्दू
पेशा  (Profession) अभिनेता फिल्म निर्माता और राइटर
प्रसिद्ध  (famous For) मिस्टर इंडिया, दीवाना मस्ताना
शुरुआत (Debut ) जाने भी दो यारो (1983)
आखिरी फिल्म (Last Film) इमरजेंसी (202)
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कुंभ राशि
भाषा (Languages) हिंदी और अंग्रेजी
वर्तमान पता (Address) मुंबई
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक
संपति (Net Worth) 40 करोड़

कौन थे सतीश कौशिक (Who was Satish Kaushik)

सतीश कौशिक एक प्रसिद्ध फिल्म कलाकार और डायरेक्टर थे. पुणे के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढने के बाद साल 1983 में बॉलीवुड में कदम रखा. लेकिन पहचान उन्हें फिल्म साल 1987 में अनिल कपूर की फिल्म मिस्टर इंडिया से मिली. इसके बाद इन्होने कई फिल्मो में कॉमेडियन का रोल अदा किया. फिल्मों के साथ साथ इन्होने डायरेक्शन करना भी शुरू कर दिया. इन्होने अपनी पहली फिल्म साल 1983 में अनिल कपूर और श्रीदेवी स्टारर फिल्म रूप की रानी चोरों का राजा डायरेक्ट की जो काफी हिट साबित ही थी. इसके बाद इन्होने कभी पीछे मुड़कर नही देखा. अपने पुरे करियर में 19 से अधिक फिल्मे डायरेक्ट की और 100 से ज्यादा फिल्मे में अभिनय किया. साल 1985 में इनकी शादी शशि कौशिक के साथ हुई. जानकारी के मुताबिक उनके एक बेटा था जिनका निधन सिर्फ 2 वर्ष की उम्र में हो गया था.    

सतीश कौशिक का जन्म और परिवार (Satish Kaushik Birth and Family)

सतीश कौशिक हरियाणा जिले के महेंद्रगढ़ में 13 अप्रैल 1956 में हुआ. इनकी शादी साल 1985 में शशि कौशिक (satish kaushik wife) के साथ हुई. इनके एक बेटे (satish kaushik son) का निधन साल 1996 में हो गया था जब उनकी उम्र सिर्फ दो वर्ष थी. साल 2012 में उनके एक बेटी (satish kaushik daughter) का जन्म सरोगेसी के माध्यम से हुआ उनका नाम वंशिका है. और उनकी उम्र 11 साल है. 

सतीश कौशिक की शिक्षा (Satish Kaushik Education Qualification)

सतीश की शुरुआत शिक्षा तो महेंद्रगढ़ से ही पूरी हुई इसके बाद ग्रेजुएशन की पढाई करने के लिए दिल्ली चले गए जहा पर उन्होंने किरोड़ीमल कॉलेज में दाखिला लिया और साल 1972 में स्नातक की डिग्री हासिल की. बचपन से ही उनका मन एक्टिंग में करियर बनाने का था तो एक्टिंग की पढाई करने के लिए पुणे के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा एंड फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में प्रवेश ले लिया. वहां से पढाई पूरी करने के बाद सपनो की नगरी मुंबई चले गए.          

सतीश कौशिक का करियर (Satish Kaushik Career)

  • सतीश ने अपने करियर की शुरुआत साल 1983 में जाने भी दो यारो फिल्म से की. फिल्मे से पहले काफी कई थिएटर भी किये है लेकिन पहचान नही मिली.
  • साल 1987 में फिल्म मिस्टर इंडिया में इन्होने “कैलेंडर” का किरदार करने का मौका मिला. इस फिल्म में इनके साथ अनिल कपूर, श्रीदेवी और अमरीश पूरी जैसे दिग्गज कलाकार भी मौजूद थे. इस फिल्म के बाद सतीश को पहचान मिलना शुरू हो गया था.
  • फिल्म राम लखन में काशीराम का, साजन चले ससुराल में मुथु स्वामी का, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी में चंदा मामा का, दीवाना मस्ताना में पप्पू पेजर का, बड़े मियां छोटे मियां में शराफत अली का और हसीना मान जाएगी में कुंजबिहारी लाल का किरदार निभाया था. इन फिल्मों में इनके कॉमेडी की वजह से इन्हें लोग जानने और पहचानने लग गये. इन सभी फिल्मो में अपनी कॉमेडी का तड़का इस कदर लगते कि फिल्मों में अपनी छाप छोड़ गए. आप भी लोग इनके डायलॉग बोलते है.
  • उन्होंने अपने फिल्मी करियर में 100 से ज्यादा फिल्में की हैं. जिनमे से अब तक कई फिल्में जबरदस्त हिट रही हैं.और ये फिल्में उन्होंने बॉलीवुड के तमाम बड़े अभिनेताओं के साथ की हैं.
  • फिल्मों के अलावा निर्देशक (satish kaushik directed movies) के रूप में उनकी पहली फिल्म अनिल कपूर और श्रीदेवी की साल 1993 में आई फिल्म रूप की रानी चोरों का राजा थी. उनकी दूसरी फिल्म 1995 में आई प्रेम थी, जो तब्बू की पहली फिल्म थी. ये दोनों ही फिल्में पर्दे पर ज्यादा नहीं चलीं और फ्लॉप साबित हुईं. इसके बाद साल 1999 में हम आपके दिल में रहते हैं. इस फिल्म में अनिल कपूर थे और यह फिल्म बहुत बड़ी हिट रही थी.
  • तेरे नाम, बधाई हो बधाई, क्यों की, ढोल और कागज जैसी फिल्मों के अलावा, सतीश ने निर्देशक के रूप में कई अन्य फिल्मों का निर्देशन किया. इन्हें दो बार फिल्मफेयर बेस्ट कॉमेडियन का अवार्ड मिल चूका है. इसके साथ ही स्क्रीन वीडियोकॉन अवार्ड भी अपने नाम किया है.  
  • साल 2007 में सतीश ने अपने एनएसडी बैचमेट के साथ मिलकर करोल बाग प्रोडक्शंस की शुरुआत की. इसमें उनके बैचमेट अनुपम खेर भी रहे थे. और इस प्रोडक्शंस की पहली फिल्म तेरे संग जिसे सतीश ने निर्देशित की थी.
  • सतीश कौशिक की आखिरी फिल्म इमरजेंसी थी जिसमे वह कंगना रनौत के साथ स्क्रीन शेयर करने वाले थे.

सतीश कौशिक की संपत्ति (Satish Kaushik Net Worth)

सतीश कौशिक की सम्पति की बात करे तो उनके पास करोडो की दौलत है. वह अपने पीछे अपनी पत्नी और बेटी के लिए करोडो की सम्पति छोड़ गए है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सतीश के पास 40 करोड़ की सम्पति है.  

सतीश कौशिक का निधन (Satish Kaushik Passes Away)

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और डायरेक्टर सतीश कौशिक का निधन 9 मार्च 2023 को 67 साल की उम्र में हो गया है. इस बात की जानकारी उनके अजीज दोस्त और एक्टर अनुपम खैर ने ट्विटर के माध्यम से दी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सतीश कार से गुरुग्राम में अपने एक रिश्तेदार से मिलने जा रहा था. तभी अचानक उनकी तबीयत बिगड़ी और उन्हें कार में ही हार्ट अटैक आ गया. और उन्हें इसी हालत में गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में ले जाया गया. जहा से इनकी बॉडी को मुंबई ले जाया जायेगा.

इनका अंतिम संस्कार मुंबई में किया जाएगा जानकारी के मुताबिक उनका शव 9 मार्च को 3 बजे तक मुंबई पहुँच जायेगा.   

निष्कर्ष – आज के इस लेख में हमने आपको सतीश कौशिक का जीवन परिचय (Satish Kaushik Biography In Hindi) के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताइए. अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो रेटिंग देकर हमें प्रोत्साहित करें.

FAQ

Q : सतीश कौशिक कौन है?
Ans : एक्टर और डायरेक्टर

Q : सतीश कौशिक की उम्र कितनी थी?
Ans : 67 साल

Q : सतीश कौशिक कहाँ रहते थे?
Ans : मुंबई में

Q : सतीश कौशिक का जन्म कब हुआ?
Ans : 13 अप्रैल 1956 को

Q : सतीश कौशिक का निधन कब हुआ?
Ans : 09 मार्च 2023

Q : सतीश कौशिक की मौत कैसे हुई?
Ans : हार्ट अटैक से

यह भी पढ़े

Previous articleप्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित का जीवन परिचय | Shantishree Dhulipudi Pandit Biography in Hindi
Next articleबसंत पंचमी कब और क्यों मनाई जाती है | Basant Panchami Kab Hai 2024

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here