अरिजीत सिंह का जीवन परिचय | Arijit Singh Biography In Hindi

2.7/5 - (10 votes)

अरिजीत सिंह का जीवन परिचय, बायोग्राफी, न्यूज़, उम्र, परिवार, पत्नी, बच्चे, कॉन्सर्ट, गाने, एजुकेशन, विवाद, करियर, नेट वर्थ (Arijit Singh Biography In Hindi, Wife, Songs, Concert, Net Worth,  Awards, Album, Birthday, Age, Education, Children, Family, Controversy)

देश के मशहूर सिंगर अरिजीत सिंह को कौन नही जानता है. बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर तबके के लोग उन्हें जानते हैं. आज यह जिस शोहरत की बुलंदियों पर बैठे है उसके पीछे इनकी कड़ी मेहनत और लग्न है. काँटों भरे इस रस्ते को पार कर आज अरिजीत अपने गाने से लोगो को युही दीवाना नही बनाते है. अपने शुरूआती दिनों में कई रियलिटी शो का हिस्सा बने लेकिन इनकी किस्मत ने साथ नही दिया और रिजेक्शन का सामना करना पड़ा लेकिन इन्होने हार नही मानी और आज अपनी आवाज के दम पर इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई. उन्होंने हिंदी गानों के अलावा बंगाली, तमिल, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, असमिया और गुजराती भाषाओं में भी कई गाने गाए हैं. बेहद सादगी जीवन जीने वाले अरिजीत अपने एक घंटे के लाइव कॉन्सर्ट के करोडो रुपये और एक गानों के लाखो रूपये चार्ज करते है. अरिजीत सिंह के चाहने वालो की संख्या देश में ही नही बल्कि विदेश में भी बढती जा रही है. उन्हें बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के कई अवार्ड भी मिल चुके है.

आज के इस लेख में हम आपको भारत के मशहूर सिंगर अरिजीत सिंह का जीवन परिचय (Arijit Singh Biography in Hindi) के बारें में पूरी जानकारी देने वाले है.

अरिजीत सिंह का जीवन परिचय (Arijit Singh Biography in Hindi)

नाम (Name) अरिजीत सिंह
जन्म तारीख (Date of birth) 25 अप्रैल 1987
अरिजीत सिंह जन्मदिन (Arijit Singh Birthday) 25 अप्रैल
जन्म स्थान (Place) जियागंज, मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल, भारत
उम्र (Arijit Singh Age) 35 साल (साल 2023 में)
धर्म (Religion) हिन्दू
व्यवसाय  (Business) सिंगर, संगीतकार और संगीत निर्माता
Famous for (प्रसिद्धि) गायक
शिक्षा (Educational Qualification) स्नातक
स्कूल (School) राजा बिजय सिंह हाई स्कूल, मुर्शिदाबाद
कॉलेज (Collage) श्रीपत सिंह कॉलेज, जियागंज
नागरिकता(Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) मिथुन
भाषा (Languages) हिंदी, बंगाली, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date) 2013
पहला गाना (Arijit Singh First Song) फिर मोहब्बत करने चला (मर्डर 2, 2011)
नेट-वर्थ (Net Worth) 55 करोड़ रुपये

अरिजीत सिंह का जन्म और परिवार (Arijit Singh Birth and Family)

अरिजीत सिंह का जन्म पश्चिम बंगाल राज्य के मुर्शिदाबाद जिले के जियागंज में 25 अप्रैल 1987 में हुआ. उनके पिता कक्कड़ सिंह जो एक पंजाबी थे और माता अदिति बंगाली परिवार से थीं. इनके दादा परदादा रहने वाले तो लाहौर के थे लेकिन भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद पश्चिम बंगाल आ गये थे. जानकारी के मुताबिक अर्जित के पिता एलआईसी में कार्यरत थे, जबकि उसकी मां ग्रहणी थी. अरिजीत की माँ का 19 मई 2021 को निधन हो गया था. जानकारी के मुताबिक सबसे पहले उनकी मां को कोरोना हुआ था, कुछ दिनों बाद उनकी सेहत में सुधार हुआ, लेकिन कुछ समय बाद उन्हें सेरेब्रल स्ट्रोक हो गया, जिसके चलते उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

अरिजीत को बचपन से ही गाने का शौक था. तो उन्होंने अपने घर से म्यूजिक का पहला चेप्टर शुरू किया. अरिजीत की माँ भी संगीतकार थी वह अपने भाई यानि अरिजीत के मामा के साथ तबला बजाया करती थी. यहाँ तक की अरिजीत की नानी और मौसी भी अच्छी संगीतकार थी.

अरिजीत सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा राजा बिजय सिंह हाई स्कूल, मुर्शिदाबाद से पूरी की. इसके बाद उन्होंने श्रीपत सिंह कॉलेज, जियागंज में प्रवेश लिया। यहीं से उन्होंने ग्रेजुएशन किया.

पढाई के साथ साथ ही इन्होंने शास्त्रीय संगीत भी चालू रखा और बाद में अरिजीत के पिता ने उन्हें राजेंद्र प्रसाद हजारी और धीरेंद्र प्रसाद हजारी के पास भेज दिया जहाँ से उन्होंने भारतीय शास्त्रीय संगीत और तबले के बारें में ज्ञान अर्जित किया. अरिजीत ने बीरेंद्र प्रसाद हजारी से रवींद्र संगीत और पॉप संगीत सीखा है।

पिता का नाम (Arijit Singh Father Name) कक्कड़ सिंह
माँ का नाम (Arijit Singh Mother Name) अदिति सिंह
पत्नी का नाम (Arijit Singh Wife Name) कोयल रॉय
बच्चो का नाम (Arijit Singh Children) 2 बेटे 1 बेटी

अरिजीत सिंह पर्सनल लाइफ (Arijit Singh Personal Life)

अरिजीत अपना निजी जीवन को प्राइवेट रखते है. न तो उनके परिवार की कोई झलक सोशल मीडिया पर देखने को मिलेगी और न ही मीडिया लाइम लाइट पर. अरिजीत सिंह की पहली पत्नी का नाम (arijit singh first wife) रूपरेखा बनर्जी है. अधिकतर लोग इनके बारें में नही जानते है क्योंकि कम समय ही दोनों साथ रहे है. अरिजीत, रूपरेखा से पहली बार गुरुकुल के सेट पर मिले थे. वहा रूपरेखा अरिजीत की को-कंटेस्टेंट थी. दोनों को प्यार हुआ और जल्दबाजी में दोनों ने साल 2013 में शादी कर ली. दोनों की मैरिड लाइफ ज्यादा नही चली और जिस साल शादी हुई उसी साल दोनों का तलाक हो गया.

पहली पत्नी रूपरेखा से तलाक के बाद 20 जनवरी 2014 को अरिजीत सिंह ने दूसरी शादी बंगाली रीति-रिवाज से कोयल रॉय (arijit singh wife) के साथ की. जानकारी के मुताबिक दोनों बचपन के दोस्त है. कोयल की भी यह दूसरी शादी है. अरिजीत और कोयल की शादी पूरी तरह से सीक्रेट थी. किसी को भी कोई जानकारी नही थी कि अरिजीत दुबारा से शादी करने जा रहे है. अरिजीत और कोयल के तीन बच्चे (Arijit Singh Children) है. एक बेटी जो कोयल की पहली शादी से है और दो बेटे जो अरिजीत और कोयल के है.        

अरिजीत सिंह का शुरुआती जीवन (Arijit Singh Early Life)

अरिजीत सिंह ने साल 2005 में सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले सिंगिंग रियलिटी शो फेम गुरुकुल में हिस्सा लिया था. इस शो का हिस्सा बनने के लिए अरिजीत से उनके गुरु राजेंद्र प्रसाद हजारी ने पूछा और कहा कि इस दौर में भारतीय शास्त्रीय संगीत का रुतबा कम होता जा रहा है, इससे ज्यादा आपको सीखना होगा. जानकारी के मुताबिक अरिजीत का इस शो में आने का बिल्कुल भी मन नहीं था. और अरिजीत को पता पड़ा कि शंकर महादेवन इस शो के जज है तो उन्होंने शो में जाने का फैसला लिया. अरिजीत ने इस शो में काफी अच्छा प्रदर्शन किया और टॉप 6 में जगह बनाई. लेकिन ऑडियंस के कम वोटो की वजह से वह शो से बाहर हो गये. टीवी पर आने से उनको लोग जानने लग गये. फेम गुरुकुल शो के दरमियान सेट पर संजय लीला भंसाली आये थे उन्होंने अरिजीत सिंह का गाना सुनकर काफी प्रभावित हुए और उन्होंने अपनी एक फिल्म सावरिया के लिए “यूं शबनमी” गाना गाने के लिए कहा. लेकिन बाद में फिल्म की स्क्रिप्ट में बदलाव की वजह से अरिजीत को गाने के लिए नहीं कहा गया. टिप्स के मालिक रमेश तौरानी ने भी उन्हें एक एल्बम के लिए साइन किया था लेकिन यह भी आज तक रिलीज़ नही हुआ.

अरिजीत सिंह को दूसरा रियलिटी शो दस के दस ले गए दिल में भाग लेने के मौका मिला. इस शो में अरिजीत का काफी दमदार प्रदर्शन था. जिसके चलते वह इस शो के विजेता बने और 10 लाख रूपये की राशि मिली. इसके बाद उन्होंने मुंबई में रहने का फैसला किया और अपना खुद का एक छोटा सा रिकॉर्डिंग स्टूडियो बनवाया. शुरुआत में तो इन्होने विज्ञापनों, समाचार चैनलों और रेडियो स्टेशनों के लिए म्यूजिक देना शुरू किया फिर धीरे धीरे बड़े बड़े गीत निर्देशकों विशाल-शेखर, शंकर-एहसान-लॉय, मोंटी शर्मा और प्रीतम के साथ काम किया. यहां आते-आते वह बॉलीवुड में कदम रख चुके थे.

अरिजीत सिंह का करियर ( Arijit Singh Career)

शंकर-एहसान-लॉय ने अरिजीत को उनके म्यूजिक एल्बम ‘हाई स्कूल म्यूजिकल एल्बम 2’ में पहला ब्रेक दिया. साल 2010 में उन्हें प्रीतम के साथ तीन फिल्में करने के मौका मिला जिसमे एक्शन रिप्ले, क्रूक और गोलमाल 3 थी. अरिजीत ने साल 2011 में बॉलीवुड में कदम रखा था जब उन्होंने इमरान हाशमी की फिल्म मर्डर 2 में “फिर मोहब्बत” गाना गाया (arijit singh songs) था. यह गाना मिथुन ने कम्पोज किया था. हालाँकि यह गाना साल 2009 में रिकॉर्ड किया था और फिल्म रिलीज़ साल 2011 में हुई थी. फिल्म के आते ही इस गाने ने धूम मचा दी और अरिजीत के पहले ही गाने ने रिकॉर्ड तोड़ दिए.

साल 2012 में अरिजीत ने सेफ अली खान और करीना कपूर अभिनीत फिल्म ‘एजेंट विनोद’ के लिए प्रीतम के कंपोजिशन में राब्ता गाना गाया. इस गाने की अपार सफलता के बाद इस गाने को 4 अलग अलग वर्जन में डप किया गया. इसके बाद इसी साल अरिजीत और प्रीतम ने साथ मिलकर प्लेयर्स, बर्फी और कॉकटेल जैसी फिल्मो में म्यूजिक दिया. इसके बाद अरिजीत ने विशाल-शेखर द्वारा कम्पोज फिल्म शंघाई का गाना “दुआ” गाया. इस गाने के लिए अरिजीत को अवार्ड भी मिला.  

साल 2013 अरिजीत सिंह के करियर का सबसे सफल साल था. इन्होने मिथुन के द्वारा कम्पोज फिल्म आशिकी 2 का गाना “तुम ही हो” गाया. ये गाना (arijit singh aashiqui aa gayi) अरिजीत के करियर का सबसे सुपर डुपर हिट गाना था. इस गाने को काफी लोगों ने पसंद किया. इस गाने की वजह से अरिजीत को कई अवार्ड भी मिले और जिसके बाद अरिजीत की पॉपुलैरिटी में इजाफा देखने को मिला.

इसके बाद अरिजीत ने फिल्म जिनमे ये जवानी है दीवानी में प्रीतम के साथ दिल्लीवाली गर्लफ्रेंड, इलाही और कबीरा गाने में काम किया। अरिजीत को इस फिल्म के एक गाने बलम पिचकारी का म्यूजिक प्रोडूसर बनाया गया था. यह दौर अरिजीत के लिए काफी अहम था इस समय अरिजीत के सभी गाने हिट हो रहे थे.

इसके बाद इन्होने फिल्म फटा पोस्टर निकला हीरो का गाना “मैं रंग शरबतों का” और फिल्म आर राजकुमार का “धोका धाड़ी” गाना गाया. इसके बाद कई बैक टू बैक गाने गाये जिनमे चेन्नई एक्सप्रेस का “कश्मीर मैं तू कन्याकुमारी”, “हर किसी को”, जैकपॉट का “कभी जो बादल बरसे”, गोलियों की रासलीला: राम-लीला का “लाल इश्क”, कभी जो बादल बरसे, मिकी वायरस का “तोसे नैना” आदि गाने थे.

साल 2014 में अरिजीत ने बड़े म्यूजिक डायरेक्टर ए आर रहमान और साजिद-वाजिद के साथ काम किया और कई गाने दिए. तब से लेकर आज तक अरिजीत की सभी गाने हिट रहे है. हर छोटे डायरेक्टर से लेकर बड़े डायरेक्टर तक सभी का मानना था कि अरिजीत को अपनी फिल्म में गाना गवाना चाहते थे. अरिजीत की आवाज में ऐसी ताकत थी कि फिल्म की कहानी के साथ फिल्म चले या न चले लेकिन अरिजीत के गाने तो हिट हो ही जाते थे.

अरिजीत सिंह को मिले अवार्ड (Arijit Singh Awards)

अरिजीत सिंह साल 2023 तक अलग-अलग अवॉर्ड शो में 331 बार नॉमिनेट हो चुके हैं लेकिन अवॉर्ड सिर्फ 96 बार ही जीत पाए हैं. इनको सबसे ज्यादा अवार्ड साल 2013 रिलीज़ हुई फिल्म आशिकी 2 का गाना “तुम ही हो” से मिले है. यह गाना 10 बार नॉमिनेट हो चूका है और 9 अवॉर्ड जीत चूका है.

क्र.सं  अवार्ड जीते नॉमिनेट
1. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 1 N/A
2. फिल्मफेयर पुरस्कार 6 18
3. फिल्मफेयर पुरस्कार बांग्ला 2 10
4. फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ 0 1
5. आईफा पुरस्कार 4 15
6. गिल्ड अवार्ड्स 2 7
7. GiMA पुरस्कार 5* 12
8. मिर्ची संगीत पुरस्कार 20* 102
9. आरएमआईएम पुरस्कार 23* 38
10. स्क्रीन अवार्ड्स 4 9
11. ज़ी सिने अवार्ड्स 5 13

अरिजीत सिंह के गाने लिस्ट (Arijit Singh Top Songs List)

क्रमांक फिल्म का नाम गाना
1. भेड़िया अपना बना ले
2. ब्रह्मास्त्र केसरिया
3. लव आज कल शायद
4. ऐ दिल है मुश्किल चन्ना मेरेया
5. जब हैरी मेट सेजल हवाएं
6. ब्रह्मास्त्र देवा देवा
7. पठान झूमे जो पठान
8. हाफ गर्ल फ्रेंड फिर भी तुमको चाहूंगा
9. रईस ज़ालिमा
10. बेफिक्रे नशे सी चढ़ गई
11. वार घुंघरू
12. शमशेरा फितूर
13. केदारनाथ काफिराना
14. केसरी वे माही
15. रुस्तम देखा हजारो दफा
16. दिलवाले जनम जनम
17. खामोशियाँ खामोशियाँ
18. पैडमैन आज से तेरी
19. ओके जानू एना सोना
20. बाजीराव मस्तानी आयत
21 मर्डर 2 फिर मोहब्बत
22 बर्फी फिर ले आया दिल, सावली सी रात है
23 एजेंट विनोद राब्दा
24 रामलीला लाल इश्क
25 आशिकी 2 तुम ही हो, मेरी आशिकी

अरिजीत सिंह की कुल संपत्ति (Arijit Singh Net worth)

अरिजीत सिंह प्लेबैक सिंगर है. और यह म्यूजिक इंडस्ट्री के सबसे हाईएस्ट पेड सिंगर है. अरिजीत बेहद सिंपल लाइफ जीते हैं लेकिन कमाई करने में सबसे आगे हैं. अरिजीत एक घंटे के लाइव कॉन्सर्ट (arijit singh concert) के लिए 1.5 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं और एक फिल्म में एक गाने के लिए 8-10 लाख रुपये चार्ज करते हैं. उनकी हर महीने की कमाई 50 लाख रुपए से ज्यादा है। और इसके साथ ही वो इंडस्ट्री के सबसे ज्यादा टैक्सपेयर भी हैं. इनके पास नवी मुंबई के प्राइम लोकेशन में एक घर है जिसकी कीमत 8 करोड़ रूपये बताई जाती है. उनके पास कुछ लक्ज़री कारें भी हैं जिनमें Mercedes-Benz, Range Rover और Hummer शामिल हैं. अरिजीत सिंह की कुल नेट वर्थ 55 करोड़ रुपये के आस पास है.

निष्कर्ष – आज के इस लेख में हमने आपको अरिजीत सिंह का जीवन परिचय (Arijit Singh Biography in Hindi) के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताइए. अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो रेटिंग देकर हमें प्रोत्साहित करें.

FAQ

Q : अरिजीत सिंह की कितनी शादी हुई है?
Ans : 2 शादियां

Q : अरिजीत सिंह का धर्म कौन सा है?
Ans : हिन्दू

Q : अरिजीत सिंह 1 साल में कितना कमाते हैं?
Ans : 5 से 6 करोड़ रूपये

Q : अरिजीत सिंह के पास कुल कितनी संपत्ति है?
Ans : 55 करोड़

Q : क्या अरिजीत सिंह अभी भी शादीशुदा है?
Ans : अरिजीत की पत्नी का नाम कोयल है.

Q : क्या अरिजीत सिंह का बच्चा है?
Ans : अरिजीत के दो बेटे और एक बेटी है.

Q : अरिजीत सिंह की पत्नी कौन है?
Ans : कोयल रॉय

Q : अरिजीत सिंह एक गाने के लिए कितना चार्ज करते हैं?
Ans :  10 से 15 लाख

यह भी पढ़े

Previous articleदिव्या तंवर आईएएस का जीवन परिचय | Divya Tanwar IAS Biography In Hindi
Next article क्या है शरिया कानून | Sharia Kanoon Kya Hai In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here