राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय, निधन | Raju Srivastav Biography In Hindi

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय,निधन,  बायोग्राफी, कॉमेडियन, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पत्नी, बच्चे, बेटा, बेटी, धर्म, करियर, फिल्म, मूवी, टीवी शो, शिक्षा, विवाह, संपत्ति,  नेटवर्थ (Raju Srivastav Biography In Hindi, Raju Srivastava Health, passed away, demise, death, News, heart attack, Comedian, Film, TV Show, Cast, House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Education, wife, Marriage, Net Worth)

Raju Srivastava Passed Away– देश के मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का दिल्ली के एम्स में 58 साल की उम्र में निधन हो गया है। इस बात की जानकारी उनके परिवारजन ने मीडिया को बताई है, लगभग 42 दिनों से एम्स में में उनका इलाज़ चल रहा था।  10 अगस्त को राजू को अटैक आया और तुरंत दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया। पिछले 42 दिनों ने उनका इलाज़ चल रहा था और 21 सितम्बर 2022 बुधवार के दिन उनका निधन हो गया।

वैसे राजू श्रीवास्तव किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. एक गरीब परिवार में पैदा होने के बावजूद अपनी मेहनत और लग्न से आज लोगो के दिलों पर राज कर बेठे है. इन्हें कॉमेडी किंग का तमगा यूँही प्राप्त नही हुआ. कानपुर में जन्मे राजू ने अपनी पहचान गजोधर भइया से बनाई. आज के समय में हर एक इंसान इन्हें इस नाम से जानता है. वैसे मैं आपको बता दूँ राजू श्रीवास्तव का असल नाम कुछ ओर है. राजू नाम तो मुंबई में आने के बाद रखा. अपने कॉमेडी में अधिकतर कानपुर परिवेश को ही शामिल करते थे. आज बॉलीवुड में भी उन्हें अपने रियल नाम से नही बल्कि गजोधर भइया के नाम से बुलाते है. तो आज के इस लेख में हम आपको राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय( Raju Srivastav Biography In Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

राजू श्रीवास्तव  का जीवन परिचय (Raju Srivastav Biography In Hindi)

नाम (Name) राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav)
वास्तविक नाम (Real Name) सत्यप्रकाश श्रीवास्तव
निक नाम गजोधर भइया, राजू भैया
जन्म तारीख (Date Of Birth) 25 दिसंबर 1963
जन्म स्थान (Place) कानपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
उम्र (Age) 58 वर्ष
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 21 सितम्बर 2022
मृत्यु स्थान (Place Of Death) एम्स, दिल्ली
मृत्यु का कारण (Death Cause) हार्ट अटैक
धर्म (Religion) हिन्दू
व्यवसाय  (Business) कॉमेडियन और अभिनेता
प्रसिद्धि (fame) दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज
पहली फिल्म (First Film) तेज़ाब (1988)
पहला टीवी शो (First Show Tv) टी टाइम मनोरंजन (1994)
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
शादी की तारीख (Wedding Date) 1 जुलाई 1993
बच्चे (Children) 2 बच्चे

राजू श्रीवास्तव का जन्म  और परिवार (Raju Srivastav Birth and Family)

राजू श्रीवास्तव का जन्म उत्तर प्रदेश राज्य के कानपुर किदवई नगर में 25 दिसम्बर 1963 में हुआ. उनके पिताजी का नाम स्वर्गीय रमेश चंद्र श्रीवास्तव है जो कि एक कवि, लेखक और कानपुर कलेक्ट्रेट से रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी थे. उन्हें लोग बलाई काका के नाम से बुलाते थे. राजू की मां का नाम स्वर्गीय सरस्वती श्रीवास्तव है. राजू छह भाई और एक बहन में सबसे बड़े है. राजू के सबसे छोटे भाई दीपू श्रीवास्तव भी एक कॉमेडियन है.राजू ने 1 जुलाई 1993  को शिखा से शादी की. इनसे इनके दो बच्चे है. एक बेटा आयुष्मान और एक बेटी अंतरा.

राजू श्रीवास्तव के परिवार की जानकारी (Raju Srivastav Family Information)

पिता का नाम स्वर्गीय रमेश चंद्र श्रीवास्तव
माता का नाम स्वर्गीय सरस्वती श्रीवास्तव
भाई का नाम दीपू श्रीवास्तव
बहन का नाम ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम शिखा
बच्चे एक बेटा और एक बेटी
बेटे का नाम आयुष्मान
बेटी का नाम अंतरा

राजू श्रीवास्तव का प्रारंभिक जीवन  (Raju Srivastav early life)

राजू की बचपन में परिवारी आर्थिक स्थिति कमज़ोर थी. जिस वजह से उन्हें बचपन से ही संघर्ष करना पड़ा. राजू स्थानीय लोगो को अपनी कॉमेडी के जरिये हंसाया करते थे. यह अपनी कॉमेडी में ज्यादातर राजनेताओं को निशाना बनाते थे. राजू एक ऐसे कॉमेडियन थे जो किसी भी टॉपिक पर कॉमेडी किया करते थे. राजू घरवालो को बिना बताए मुंबई चले गये और वहा जाकर साल 1993 में कॉमेडी की दुनिया में कदम रखते हुए अपने करियर की शुरूआत की.

राजू श्रीवास्तव का करियर (Raju Srivastav Career)

  • राजू श्रीवास्तव ने अपने करियर की शुरुआत भारत और विदेशों में स्टेज शो पर कॉमेडी के जरिये की. इसके बाद उन्होंने कई बड़े बड़े शो किये.
  • राजू कॉमेडी के अलावा अमिताभ की मिमिक्री भी किया करते है. जिससे इन्होने कई विज्ञापनों में अमिताभ की आवाज दी है.
  • राजू ने फ़िल्मी जगत में कदम साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म तेज़ाब से रखा. इसके बाद लगातार राजू ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया जिनमे जैसे मैंने प्यार किया, बाजीगर, मैं प्रेम की दीवानी हूँ, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया, वाह! तेरे क्या कहना, बिग ब्रदर, बॉम्बे टू गोवा, टॉइलेट-एक प्रेम कथा, फिरंगी इत्यादि.
  • राजू ने स्टार वन पर प्रसारित होने वाला टैलेंट शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के साथ स्टैंड-अप कॉमेडी की दुनिया में कदम रखा और सेकंड रनर अप बने. यह शो साल 2005 में आया था. इसके बाद कॉमेडी के बादशाह चैलेंज का हिस्सा रहे और अपनी कॉमेडी से लोगो का दिल जीतकर ख़िताब अपने नाम किया.
  • राजू बिग बॉस सीज़न 3 का भी हिस्सा रहे थे. इसके बाद कॉमेडी शो कॉमेडी का महा मुकाबला में भाग लिया. और साल 2013 में  अपनी पत्नी शिखा के साथ नच बलिए सीजन 6 में भाग लिया इसके बाद कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी नजर आ चुके हैं.
  • राजू ​ द इंडियन मज़ाक लीग  नाम के एक शो में भी दिखाई दिए. यह एक स्टैंड-अप कॉमेडी शो था जो लाइफ ओके पर टेलीकास्ट हुआ था.
  • राजू ​दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला मुकेश खन्ना का सीरियल शक्तिमान का भी हिस्सा रहे थे. यह सीरियल 1998 से लेकर 2005 तक चला था.
  • राजू श्रीवास्तव अपनी कॉमेडी में कनपुरिया कॉमेडी का तड़का लगाते है. जो लोगो द्वारा काफी ज्याद पसंद किया जाता है. इनके कॉमेडी में अक्सर गजोधर भइया के किरदार का जिक्र होता रहते है. दरअसल राजू के ननिहाल में बाल काटने वाले का नाम गजोधर है. राजू बचपन में इनसे बाल कटवाते थे. तो ऐसे गजोधर भइया के किरदार की रचना हुई.

राजू श्रीवास्तव की फिल्म (Raju Srivastav Films)

साल फिल्म का नाम
2017 फिरंगी
2017 टॉइलेट – एक प्रेम कथा
2010 बारूद
2010 भावनाओ को समझो
2007 बॉम्बे टू गोवा
2007 बिग ब्रदर
2007 जहाँ जाएयेगा हमें पाएयेगा
2006 विद्यार्थी: दी पॉवर ऑफ़ स्टूडेंट
2003 मैं प्रेम की दीवानी हूँ
2002 वाह! तेरे क्या कहना
2001 आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया
1994 अभय
1993 मिस्टर आज़ाद
1993 बाज़ीगर
1989 मैंने प्यार किया
1988 तेज़ाब

राजू श्रीवास्तव की टीवी सीरीज (Raju Srivastav TV Series)

साल टीवी सीरीज का नाम
2014 गैंग्स ऑफ हसीपुर (जी टीवी)
2010-2016 अदालत (सोनी टीवी)
2016-2017 द कपिल शर्मा शो (सोनी टीवी)
2013-2016 कॉमेडी नाईट विथ कपिल (सोनी टीवी)
2013 नच बलिये, सीजन 6 (स्टार प्लस)
2012 लाफ इंडिया लाफ (लाइफ ओके
1993-1994 देख भाई देख (डीडी मेट्रो)
2007-2014 कॉमेडी सर्कस (सोनी टीवी)
2011 कॉमेडी का महा मुकाबला (स्टार प्लस)
2008 राजू हाज़िर हो (इमेजिन टीवी)
1998-2005 शक्तिमान (दूरदर्शन)
2009 बिग बॉस, सीजन 3 (कलर टीवी)
2005 द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज, सीजन 1 (स्टार वन)
1994 टी टाइम मनोरंजन (दूरदर्शन)

राजू श्रीवास्तव का राजनितिक करियर (Raju Srivastav Political Career)

राजू श्रीवास्तव कॉमेडी के साथ-साथ राजनीती में भी कदम रखा. उन्होंने साल 2014 में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी से कानपुर लोकसभा सीट से टिकट मिला. लेकिन राजू ने 11 मार्च 2014 को यह कहते हुए टिकट वापिस कर दिया कि पार्टी की स्थानीय इकाइयों से समर्थन प्राप्त नही हुआ.  इसके बाद राजू ने 19 मार्च 2014 को बीजेपी में शामिल हो गए. और उत्तर प्रदेश फिल्म डेवलपमेंट कौंसिल के चेयरमैन बने.

राजू श्रीवास्तव की संपत्ति (Raju Srivastav Networth)

राजू श्रीवास्तव की नेथ वर्थ की बात करे तो मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनके पास तकरीबन 15 से 20 करोड़ रुपए की संपत्ति है। उनकी आय का मुख्य जरिया विज्ञापन, होस्टिंग, स्टेज शो और रियलिटी शो है। इन सभी शो से 5 से 10 लाख  फीस चार्ज करते है। अगर राजू की कार की बात करे तो उनके पास 83 लाख की ऑडी क्यू7 और 47 लाख की बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज की लक्ज़री कार है इसके अलावा उनके पास एक टोयटा की इनोवा गाड़ी भी है। लखनऊ में खुद का एक घर है। 

राजू श्रीवास्तव का निधन (Raju Srivastav Passed Away)

राजू श्रीवास्तव 10 अगस्त 2022 को जिम में अचानक बेहोश हो गए थे. जिसके बाद उन्हें तुरंत दिल्ली के एम्स अस्पताल के ICU में एडमिट गया. यहाँ डॉक्टर्स की टीम ने बताया कि उन्हें हार्ट अटैक आया है. और वही वेंटिलेटर पर रख लिया गया. कुछ समय बाद उनकी हालत में सुधार देखने को मिल रहा था और बॉडी में हरकत भी शुरू हो गए थी। लग रहा था कि जल्द ही राजू स्वस्थ हो जायेंगे। लेकिन इसके बाद हालत बिगड़ती जा रही थी।

दिल्ली के एम्स अस्पताल के ICU में एडमिट है वहा पर डॉक्टर ने बताया कि उनका ब्रेन डेड हो गया है और उनके हार्ट भी अब सही तरह से काम नहीं कर रहा है. बताया जा रहा है कि उनके सिर के ऊपर के भाग में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पा रही है। 

लगभग 42 दिनों तक इलाज़ होने के बाद 21 सितम्बर 2022 को राजू का 58 वर्ष की उम्र में निधन (raju srivastav died) हो गया उनके इस तरह चले जाने से फ़िल्मी जगत को बड़ी हानि हुई है। पूरा देश उनके निधन से स्तब्ध है।   

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में हमने आपको बताया कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय (Raju Srivastav Biography In Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपके यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : राजू श्रीवास्तव कौन है?
Ans : राजू श्रीवास्तव एक कॉमेडियन और एक्टर है.

Q : राजू श्रीवास्तव का जन्म कब हुआ है?
Ans : उनका जन्म 25 दिसंबर 1963 में हुआ.

Q : राजू श्रीवास्तव का असली नाम क्या है?
Ans : सत्यप्रकाश श्रीवास्तव

Q : राजू श्रीवास्तव की पत्नी का नाम क्या है?
Ans : शिखा श्रीवास्तव

Q : राजू श्रीवास्तव का निधन कब हुआ?
Ans : 21 सितम्बर 2022 को

Q : राजू श्रीवास्तव कितने दिनों से अस्पताल में भर्ती थे? 
Ans : 42 दिनों से 

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here