जेफ बेजोस का जीवन परिचय | Jeff Bezos Biography in Hindi

जेफ बेजोस का जीवन परिचय (जन्म, आयु, परिवार, पत्नी, बच्चे, अमेजन के फाउंडर और सीईओ,कौन है, कुल संपति, एक दिन आय, नेट वर्थ, दैनिक दिनचर्या, घर, कार) (Jeff Bezos Biography In Hindi, Birthday, Age, Wife, Net Worth, House, Children, Education, Richest Man In The World, Book, Amazon Founder)

आज के पोस्ट में हम आपको विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस का जीवन परिचय (Jeff Bezos Biography in Hindi) से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। जी हां दोस्तों आज हम आपको अमेजन के मालिक के बारे में चर्चा करने वाले हैं। यह एक ऐसे शख्स है जिन्होंने अपने नेक इरादे और बुलंद हौसले से हर कामयाबी को हासिल किया और विश्व का सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

Jeff Bezos Biography

जेफ बेजोस का जीवन परिचय | Jeff Bezos Biography in Hindi

नाम (Name) जेफ बेजोस (Jeff Bezos)
पूरा नाम जेफरी प्रेस्टन बेजोस
जन्म तारीख (Birthday) 12 जनवरी  1964
उम्र 58 साल (2022)
जन्म स्थान अल्बुकर्क, न्यू मेक्सिको
पिता का नाम मिगुएल बेजोस
माता का नाम जैकलिन बेजोस
पत्नी का नाम मैकेंज़ी स्कॉट ( 1993–2019)
भाई का नाम मार्क बेज़ोस
बहन का नाम क्रिस्टीना बेज़ोस
बच्चे 3 बेटे, 1 बेटी (चीन से गोद लिया हुआ)
वैवाहिक स्थिति तलाक (2019)
पेशा निवेशक, कंप्यूटर वैज्ञानिक, व्यवसायी
नागरिकता अमेरिकन
शिक्षा बैचलर ऑफ़ आर्ट्स/साइंस
स्कूल मियामी पाल्मेटो सीनियर हाई स्कूल,
रिवर ओक्स एलीमेंट्री स्कूल
कुल संपत्ति 18,580 करोड़ अमेरिकन डॉलर
लंबाई 5’8
वजन 75 Kg
आंखों का रंग हल्की भूरी
बालों का रंग सफेद
शरीर माप छाती-38
कमर-30
बाइसेप्स-14

 

कौन है जेफ बेजोस (Who Is Jeff Bezos)

जेफ बेजोस का जन्म अल्बुकर्क, न्यू मेक्सिको में 12 जनवरी 1964 को हुआ था। जेफ बेजोस का नाम विश्व के सबसे अमीरों (Richest Man In The World) के लिस्ट में शामिल हैं। यही वे शख्स है जो विश्व की सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट अमेजन के मालिक (Amazon Founder) हैं। इसके साथ ही आपको बता दूं कि विश्व के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के एक मीडिया प्रोपराइटर, इन्वेस्टर्स, बिजनेस मैग्नेट, अमेजन के मालिक और वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्री भी है। दुनिया भर में इन्हें लोग सबसे रईस बिजनेस मैन के नाम से भी जानते हैं। जिस समय जेफ बेजोस बड़े होने लगे थे तब वे उस दौरान पशु फॉर्म में काम की शुरुआत करने लगें। जिसके पश्चात जब वे बड़े हो गए तब वे अपने नाना जी के साथ ग्रीष्मकालीन छुटियों में भी काम करते थे। जब इनकी आयु काफी कम थी ये उस समय से ही यांत्रिकी कामों को किया करते थे।

यही नहीं जेफ बेजोस के बारे में यह भी कहा जाता है कि जब ये बाल अवस्था में थे तो उन्होंने सबसे पहले अपने पालने को पेचकस के माध्यम से खोलने का भी प्रयत्न किया था। जेफ बेजोस के मां का नाम जैकी है और इन्होंने अल्बुकर्क न्यू मेक्सिको में टेड जोर्जेंसन से शादी किया था। लेकिन इनकी शादी ज्यादा नहीं चली। क्योंकि दो वर्ष के अंदर ही ये दोनों अलग हो गए। जिसके कुछ सालों बाद इनकी मां जैकलिन बेसोज ने मिगुएल बेजोस से शादी कर लिया।

जेफ बेजोस का प्रारंभिक जीवन व शिक्षा (Jeff Bezos Early Life and education)

जेफ बेजोस को कंप्यूटर में काफी इंटरेस्ट था और इन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा रिवर ओक्स एलीमेंट्री नाम के स्कूल से प्राप्त किया। कहा जाता है कि जेफ बचपन से ही पढ़ाई में अच्छे और दिमाग से तेज थे। जेफ की आयु काफी कम थी तब से ही वे विज्ञान और अन्य चीजों में काफी इंटरेस्ट दिखाते थे।

जेफ के मां और पिता दोनों का एक गैराज था, जिसके पश्चात जेफ ने अपने मां बाप के इस गैराज को एक विज्ञान की प्रयोगशाला में परिवर्तन कर दिया था। जेफ ने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से 1986 में कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री, इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग के डिग्री के साथ ही साथ ग्रेजुएशन का भी डिग्री हासिल किया। जिसके पश्चात स्ट्रीट में कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में भी जेफ ने कार्य किया था।

जेफ बेजोस को मिले अवार्ड्स (Jeff Bezos Awards And Achievements)

  • साल 1999 के दौरान जेफ बेजोस को टाइम पत्रिका ने वर्ष के व्यक्ति नाम के अवार्ड प्रदान किया गया।
  • साल 2008 के दौरान वर्ल्ड रिपोर्ट और U.S न्यूज के माध्यम से इन्हे अमेरिका के सबसे अच्छे नेताओं में से एक के रूप में भी चुनाव किया गया।
  • साल 2016 के दौरान इन्हें जेम्स स्मिथसन मेडल से भी सम्मानित किया गया था।
  • साल 2018 के दौरान जेफ बेजोस को एक्सेल स्प्रिंगर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

जेफ बेजोस की कामयाबी के राज (Jeff Bezos a successful entrepreneur)

  • जेफ बेसोज यह कहा करते है कि ग्राहक एक राजा और मैं उनकी प्रजा के भाती हूं। हमें हर ग्राहक के साथ राजा जैसा ही शुलूक करना चाहिए।
  • जेफ बेजोस का यह मानना था कि ज्यादा प्रोसेस हमारे प्रोग्रेस को नष्ट कर देती है। यही वजह है कि इनके कंपनी में अधिक प्रक्रिया नहीं है और साथ ही चाहे तो कोई भी व्यक्ति जेफ के साथ अपनी स्कीम को शेयर कर सकते हैं।
  • जेफ का मानना है कि हमे 80 प्रतिशत गुणवत्ता पर और 20 प्रतिशत ध्यान प्रमोशन पर देना चाहिए।
  • जेफ बेजोस सबको यह सलाह देते हैं कि यदि आप भी बड़ी कामयाबी प्राप्त करना चाहते हैं तो भरपूर नींद लीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि उचित फैसला लेने हेतु दिमाग का शांत होना आवश्यक होता है।
  • मान लीजिए कि आपको कामयाबी नहीं मिली लेकिन आपको कामयाबी मिलने तक लगातार कोशिश जारी रखा चाहिए।
  • जेफ बेजोस का यह कहना है कि हमें जल्द से जल्द फैसला लेना चाहिए।
  • जेफ बेजोस का मानना है कि हमें अपने कंपनी में नौकर नही मालिक चाहिए और यही वजह है कि वे अपने कंपनियों में सभी को मालिक के रूप में ही देखते है।
  • यह एक ऐसे शख्स है जिन्होंने कठिन को आसान बना कर दिखाया है।

जेफ बेजोस की कंपनी (Jeff Bezos company)

जेफ बेजोस जिन्हें हम विश्व के सबसे अमीर शख्स और अमेजन के ऑनर के रूप में जानते हैं। लेकिन इसके साथ ही अब हम आपको अपने इस आगे के पोस्ट में यह भी जानकारी देंगे कि आखिर अमेजन के अलावा ये कौन से कंपनी के ऑनर है।

दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट अमेजन के ऑनर जेफ बेजोस है। यह कंपनी एप्पल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक जैसे बड़ी बड़ी कंपनियों में से एक अमेजन भी शामिल है। अमेजन के अलावा ये रिंग, ट्विच, अन्नपूर्णा लैब, पिलपैक, किवा सिस्टम, सौक, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग फोटोग्राफी, क्विड्सी, बेजोस टेक, वेब एंड एनालिटिक्स बुक्स, मूवी जैसे कंपनीज के मालिक हैं।

जेफ बेजोस की कुल संपत्ति (Jeff Bezos net worth)

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी अमेज़न के मालिक जेफ बेजोस 2 और बड़ी कंपनियों के मालिक है, ब्लू ओर्गिन और बेजोस एक्सपीडिशन. इन सभी कंपनियों की कुल कमाई की बात करे तो फोर्ब्स के अनुसार, इनकी कुल संपत्ति $ 189 बिलियन से अधिक है।

एक मिनट में इतना कमाते हैं जेफ बेजोस

जेफ बेजोस ने वर्ष 2021 में लगभग 1,400 अरब रुपये कमाए थे जो प्रतिदिन लगभग 410  करोड़ रुपये, प्रति घंटे 19 करोड़ रुपये से ज्यादा और प्रति मिनट 32,65,000 रुपये होता है।

जेफ बेजोस के बारे में तथ्य (facts about Jeff Bezos)

  • जेफ अपने स्कूल के समय में अच्छे और बुद्धिमान बच्चों में से एक थे।
  • जेफ ने एक टेलीकॉम कंपनी में अपना पहला जॉब किया था। जिसके पश्चात इन्होंने डी.इ. शॉ में भी कार्य किया है।
  • इस जॉब के दौरान जेफ और मैकेंज़ी मिले थे। फिर इन्होंने इनसे शादी कर लिया।
  • इनके तीन पुत्र है और चीन से इन्होंने एक बेटी को भी गोद लिया है।
  • जिसके पश्चात इन्होंने डी.इ शॉ में कार्य छोड़ने का निर्णय लिया और उस दौरान ही जेफ ने अपनी खुद की कंपनी को ओपन करने की योजना बनाई।
  • इन्होंने अमेजन कंपनी की शुरुआत की और इसे एक बड़े मुकाम पर पहुंचाया।
  • साल 2003 में जेफ के साथ काफी बड़ा हादसा हुआ जिसमे इनकी जान बाल बाल बची। यह हादसा हैलीकॉप्टर में हुआ और इन्हे शरीर पर काफी चोट भी लगी।
  • वर्तमान में यह सबसे रईस व्यक्ति की लिस्ट में शामिल हैं।
  • जेफ ने विश्व भर में विभिन्न संस्थान को भी दान दिया था।

दुनिया का सबसे महंगा तलाक

जेफ बेजोस का साल 2019 में पत्नी  मैकेंजी बेजोस के साथ तलाक हुआ था, माना जाता है कि ये तलाक दुनिया का सबसे महंगा तलाक है, इसके लिए उनको अपनी पत्नी मैकेंजी को 2.75 लाख करोड़ रुपये देने पड़े थे। और ये मोटी रकम मैकेंजी को मिलने के बाद वो दुनिया की 22वीं सबसे अमीर हस्ती की लिस्ट में शामिल हो गई.

निष्कर्ष – दोस्तों, आज के लेख में मैंने आपको विश्व के सबसे रईस बिजनेस मैन जेफ बेजोस का जीवन परिचय  (Jeff Bezos Biography in हिंदी ) से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को शेयर किया है। उम्मीद है कि आपको जेफ बेजोस के जीवन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आपको हमारा जेफ बेजोस का यह बायोग्राफी पसंद आए तो इसे शेयर करना ना भूलें और यदि आप ऐसे ही कई बायोग्राफी की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे।

FAQ

Q : जेफ बेज़ोस के हवेली में कितने बेडरूम है ?
Ans : जेफ बेज़ोस के हवेली में कुछ 10 बेडरूम है।

Q:  जेफ बेज़ोस के गर्लफ्रेंड का क्या नाम है ?
Ans : लॉरेन सांचेज

Q : जेफ बेज़ोस की एक दिन की कमाई कितनी होती है ?
Ans : जेफ बेजोस ने 2021 में 1,400 अरब रुपये कमाए थे जो प्रतिदिन  410 करोड़ रुपये, प्रति घंटे 19 करोड़ रुपये और प्रति मिनट 32,65,000 रुपये

Q : दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है?
Ans : जेफ बेजोस

Q : अमेजॉन का मालिक अभी कौन है?
Ans : जेफ बेजोस

Q : जैफ बेजॉस के पास कुल कितनी संपत्ति है?
Ans : 191 अरब डॉलर

 

यह भी पढ़े

किम जोंग उन का जीवन परिचय
स्टीफन हॉकिंग की जीवनी
होम पेज

 

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here