अंजीर खाने के फायदे और नुकसान | Anjir Khane Ke Fayde

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको अंजीर खाने से जुड़े फायदे, नुकसान और तरीके के बारे में बताएंगे। अंजीर एक फल है इसको हम फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स दोनों तरह से खा सकते हैं। जब यह ताजा होता है तब यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसके साथ ही जब यह सूख जाता है तो इसके गुण और भी लाभकारी हो जाते हैं।

अंजीर को इंग्लिश में फिग (Fig) कहते है ड्राई फ्रूट के साथ ही अंजीर का उपयोग कई घरेलू उपचारों में किया जाता है इसमें विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं रोगों को दूर रखने और अच्छी सेहत पाने में मदद करता हैं। यदि आप अंजीर को सही समय और सही तरीके से उपयोग करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए किसी औषधि से कम काम नही करता है।

anjeer khane ke fayde

अंजीर क्या होता है (What Is Fig)

वैसे तो अंजीर को अंग्रेजी में Fig कहा जाता है लेकिन इसका वैज्ञानिक नाम फिकस कैरीका (Edible Fruit of Ficus Carica) है। 100 ग्राम प्रोटीन में  50 ग्राम के आसपास कार्बोहाइड्रेट होता है और 3 ग्राम प्रोटीन होता है और फैट 1.5 ग्राम होता है फाइबर की मात्रा अंजीर में काफी अच्छी होती है।

अंजीर के फल को सुखाकर इसे दबाया जाता है और रस्सी में पैक कर दिया जाता है अंजीर को ज्यादातर भाषाओं में अलग-अलग नाम से जाना जाता है बंगाली भाषा में इसको डुमोर कहा जाता है। अंजीर के पौधे मुख्य रूप से हिमालय और शिवालिक क्षेत्रों में काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।

अंजीर का पेड़ दूसरे पेड़ पौधों की तुलना में अलग होता है जहां पर पौधों को बढ़ने में पानी की आवश्यकता होती है लेकिन अंजीर का पेड़ ऐसी जगह तेजी से बढ़ता है जहां पर सुखा हो और धूप तेजी से गिरती है।

अंजीर के फायदे (Figs Benefits In Hindi)

अंजीर हमारी सेहत को स्वस्थ रखने में काफी अहम भूमिका निभाता है अंजीर की सेवन से स्वास्थ्य को निरोगी रखा जा सकता है।

(1) हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा

आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर या फिर हाइपरटेंशन के नाम से जिसे जाना जाता है इस समस्या से राहत के लिए अंजीर खाना हमारे लिए वरदान साबित हो सकता है। इसके पीछे का कारण यह है कि अंजीर के अंदर पोटेशियम पाया जाता है और जितने भी पोटेशियम रिच ड्राई फ्रूट है वह हाई बीपी को लो करने का काम करते हैं इसलिए यदि आपका ब्लड प्रेशर हाई है तो आपको अंजीर का सेवन अवश्य करना चाहिए।

(2) खून की कमी के लिए अंजीर के फायदे

आज के समय की सबसे साधारण समस्या खास कर महिलाओं की तो वह है एनीमिया यानी की खून की कमी। ऐसे लोग जिनका हीमोग्लोबिन कम रहता है जिससे खून की कमी रहती है इस वजह से शरीर में थकावट, कमजोरी, और सुस्ती रहती है यह कम हिमोग्लोबिन की कमी के कारण होता है। इन लोगों के लिए अंजीर का उपयोग करना काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसके अंदर आयरन की मात्रा पाई जाती है आयरन हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

(3) दिल का रखें ख्याल

अंजीर आपके हृदय के लिए बहुत ही अच्छा ड्राई फ्रूट है यह आपके हर्ट को एनर्जी देता है ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके हर्ट में दर्द की समस्या बनी रहती है कई बार उन्हें थोड़ा सा चलते समय थकावट सी महसूस होने लगती है और हर्ट के अंदर एक भारीपन सा महसूस होता है। इसलिए जिन लोगों को हर्ट से संबंधित कमजोरी महसूस होती है उन लोगों के लिए अंजीर का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

(4) डाइजेशन की समस्या से छुटकारा

आज के समय में ज्यादातर लोगों का डाइजेस्टिव सिस्टम कमज़ोर रहता है इस वजह से सभी लोगों के लिए एक कॉमन प्रॉब्लम हो चुकी है। ऐसे लोगों के लिए अंजीर का सेवन करना काफी फायदेमंद होगा क्योंकि अंजीर के अंदर फाइबर की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है इसलिए जिन लोगों का डाइजेस्टिव सिस्टम वीक है उन्हें अंजीर का सेवन करने से वह स्ट्रांग होता है । साथ ही जिन लोगों को कब्ज की ज्यादा समस्या रहती है उनके लिए भी है फायदेमंद है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती है और फाइबर धीरे-धीरे हमारी आंतों को साफ करने का काम करता है।

(5) वजन कम करने में सहायक

जो लोग मोटापे की समस्या से राहत पाना चाहते हैं उन्हें अंजीर का सेवन अवश्य करना चाहिए मोटे लोगों के साथ ही यह पतले लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद है क्योंकि जो लोग काफी पतले होते हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो वह भी अंजीर का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इनके सेवन करने का तरीका थोड़ा अलग होता है जो लोग मोटे होते हैं उन्हें पानी में भिगोकर अंजीर का सेवन करना चाहिए और जो लोग दुबले-पतले होते हैं उन्हें दूध में उबालकर अंजीर का सेवन करना चाहिए।

(6) झड़ते बालों की समस्या के लिए अंजीर के फायदे

अक्सर महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या ज्यादा देखी जाती है ऐसा इसलिए होता है कि उनके अंदर पोषक तत्वों की कमी हो जाती है अंजीर के अंदर एंटीइन्फ्लामेट्री और एंटी-एंड्रोजन के गुण पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने में काफी हद तक सहायता करते हैं।

(7) कैंसर से बचाव के लिए फायदेमंद है अंजीर

कैंसर एक बहुत बड़ी घातक बीमारी है इसके इलाज के लिए एक बहुत बड़े मेडिकल प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अंजीर का फल ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करने के काम आता है। एक्सपर्ट के अनुसार प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम अंजीर में मौजूद होता है जो कि हमारे शरीर में एंटी कैंसर प्रभाव उत्पन्न करता है।

(8) हड्डियों को बनाए मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाये रखने के लिए अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद है क्यों कि इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जिससे हड्डियां मजबूत बानी रहती  हैं।

अंजीर खाने के नुकसान (Anjeer Khane Ke Nuksan)

  1.  ज्यादा मात्रा में अंजीर का सेवन करने से मोटापे से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इसके अंदर शुगर की मात्र अधिक होती है जो मोटापे की समस्या उत्पन्न करती है।
  2. अंजीर के पत्तों में फ्यूरोकोमोरिंस नामक तत्व पाया जाता है जो स्किन से जुड़ी समस्या को बढ़ावा देता है इसलिए जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है उन्हें अंजीर के पत्तों का प्रयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए।
  3. जहां तक संभव हो अंजीर का सेवन डॉक्टर के परामर्श के बिना नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो एलर्जी का कारण बन सकते हैं।

अंजीर का उपयोग कैसे करें (How To Use Fig Fruit In Hindi)

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अंजीर का उपयोग फल और ड्राई फ्रूट्स दोनों की तरह किया जाता है। अंजीर का प्रयोग आप सुबह या शाम अपने हिसाब से कर सकते हैं।

  1. यदि अंजीर को सुबह के समय में खाया जाए तो यह काफी गुणकारी होता है और 1 सप्ताह के अंदर ही आपको अपनी हेल्थ में रिजल्ट देखने को मिल जाता है।
  2. सूखी अंजीर को सुप के साथ मिक्स करके भी आप उसका सेवन कर सकते हैं।
  3. आपको हर दिन 1 से 2 अंजीर का सेवन ही करना चाहिए जिसको आप पानी या फिर दूध की में भिगोकर इसका सेवन कर सकते हैं।
  4. आप अंजीर को सुबह खाली पेट भी खा सकते हैं इससे आपको पित्त से जुड़ी समस्या से राहत मिलती है।
  5. अंजीर का उपयोग सलाद के साथ किया जा सकता है इससे आपके सलाद का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही आपके अंदर पोषक तत्व की पूर्ति भी हो जाएगी।

अंजीर का सेवन किन लोगो को नही करना चाहिए?

  1. अंजीर में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या रहती है उन्हें अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए यदि फिर भी आप अंजीर का सेवन करना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से इस विषय में परामर्श जरूर लें।
  2. जिन लोगों को पथरी की समस्या है उन्हें अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अंजीर के अंदर ऑक्सलेट नामक तत्व होता है जो गुर्दे में पथरी की समस्या उत्पन्न करता है।

अंजीर की तासीर कैसी होती है?

दोस्तों बादाम एक तासीर की ही होती है लेकिन अंजीर दो तासीर की होती है जब इसका फल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है तो यह ठंडी तासीर के तौर पर काम करती है वहीं इसका उपयोग ड्राई फ्रूट्स के रूप में किया जाता है तो वह गर्म तासीर के रूप में काम करती है।

अंजीर के कितने प्रकार है?

अंजीर मुख्य रूप से पांच प्रकार होते हैं ब्लैक मिशन, कडोटा, कैलीमिरनाब्राउन तुर्की, एड्रियाटिक. अंजीर में सभी प्रकार में अलग-अलग पौषक तत्व होते हैं और सभी को अलग अलग तरीके से उपयोग किया जाता है।

निष्कर्ष – उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी हमने इस पोस्ट में अंजीर से जुड़े फायदे नुकसान और तरीके के बारे में बताया है। साथ ही अंजीर को किस समय और कैसे खाना है इसके बारे में भी पूरी जानकारी दी है। यदि आप बताए गए तरीकों से अंजीर का उपयोग करते हैं तो निश्चित ही आपको 1 महीने में अपने हेल्थ से जुड़ी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

FAQ

Q : अंजीर कितने रुपए किलो?
Ans : 1000 रुपये से 1500 रुपये प्रति किलो

Q : अंजीर कब खाना चाहिए?
Ans :सुबह खाली पेट

यह भी पढ़े

 

 

 

 

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here